Uttar Pradesh Current Affairs

Uttar Pradesh Current Affairs Questions And Answers in Hindi.

  1. प्रथम भारतीय एक्सप्रेसवे, जहां भारतीय वायुसेना के विमान को उतारने का सफल परीक्षण किया गया ?
    1. आगरा-लखनऊ एक्सप्रेसवे
    2. यमुना एक्सप्रेसवे
    3. दुर्गापुर एक्सप्रेस-वे
    4. अहमदाबाद वडोदरा एक्सप्रेसवे

    Show Answers

    मई 2015 में भारतीय वायुसेना के मिराज 2000 लड़ाकू विमान ने उत्तर प्रदेश स्थिति यमुना एक्सप्रेसवे पर उतरने का सफल परीक्षण किया। यमुना एक्सप्रेसवे ग्रेटर नोएडा को आगरा से जोड़ता हुआ 165 किलोमीटर लंबा एक्सप्रेसवे है। 21 नवंबर 2016 को भारत के सबसे लंबे एक्सप्रेस हाईवे आगरा लखनऊ एक्सप्रेस वे के उद्घाटन समारोह के दौरान 6 सुखोई लड़ाकू जेट विमानों ने एक्सप्रेस-वे पर उतरने का अभ्यास किया। हमें ध्यान देना चाहिए कि किसी भी एक्सप्रेस वे के उद्घाटन के समय में लड़ाकू विमानों के उतरने का अभ्यास प्रथम बार किया गया है।

  2. एशिया का पहला और सबसे लंबा साइकिल राजमार्ग किस भारतीय राज्य में है ?
    1. उत्तर प्रदेश
    2. मध्य प्रदेश
    3. तमिलनाडु
    4. उड़ीसा

    Show Answers

    29 नवंबर 2016 को एशिया का पहला और सबसे लंबा साइकिल राजमार्ग का उत्तर प्रदेश में उद्घाटन किया गया। 207 किलोमीटर लंबा यह साइकिल राजमार्ग इटावा और आगरा के बीच बनाया गया है। यह राजमार्ग इटावा में लायन सफारी से प्रारंभ होता है जो चंबल और यमुना नदी के प्राकृतिक सौंदर्य का प्रदर्शन भी करता है।

  3. भारतीय राज्य, जहां तंबाकू नियंत्रण सम्मेलन के 7 वें सत्र का आयोजन किया गया ?
    1. पंजाब
    2. उत्तर प्रदेश
    3. हरियाणा
    4. हिमाचल

    Show Answers

    7 नवंबर 2016 को ग्रेटर नोएडा उत्तर प्रदेश में तंबाकू नियंत्रण सम्मेलन के साथ 7 वें सत्र का आयोजन किया गया। यह छह दिवसीय सम्मेलन तंबाकू नियंत्रण और खपत की जांच करने में अन्य देशों द्वारा उठाए गए कदमों को प्रदर्शित करती है। हमें ध्यान देना चाहिए कि यह भारत में अपनी तरह का पहला वैश्विक तंबाकू नियंत्रण सम्मेलन है।

  4. आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति में तकनीकी शिक्षा गुणवत्ता सुधार कार्यक्रम के किस चरण को सहमति की है ?
    1. चौथे चरण को
    2. पांचवें चरण को
    3. दूसरे चरण को
    4. तीसरे चरण को

    Show Answers

    11 सितंबर 2016 को आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति ने देश में तकनीकी शिक्षा गुणवत्ता सुधार हेतु तकनीकी शिक्षा गुणवत्ता सुधार कार्यक्रम (TEQIP) के तीसरे चरण के प्रस्ताव को अपनी सहमति जारी कर दी है। इस परियोजना स्वरूप कुल 36000 करोड रुपए केंद्र सरकार द्वारा उपलब्ध कराए जाएंगे। इस परियोजना हेतु हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर और उत्तराखंड को पहाड़ी क्षेत्र श्रेणी में, जबकि बिहार, छत्तीसगढ़, झारखंड, मध्य प्रदेश, राजस्थान और उत्तर प्रदेश को निम्न आय क्षेत्र श्रेणी के तहत शामिल किया गया है। TEQIP विश्व बैंक की सहायता से वर्ष 2003 में प्रारंभ किया गया, जिसके द्वारा तीन चरणों में देश में तकनीकी शिक्षा गुणवत्ता में सुधार लाना अपेक्षित है।

  5. वह प्रथम भारतीय राज्य जहां कानून व्यवस्था बनाए रखने के क्रम में ‘ ट्विटर सेवा ‘ का शुभारंभ किया गया ?
    1. उत्तराखंड
    2. आंध्र प्रदेश
    3. उत्तर प्रदेश
    4. गोवा

    Show Answers

    उत्तर प्रदेश भारत का प्रथम भारतीय राज्य बन गया, जहां कानून व्यवस्था बनाए रखने के क्रम में ‘ ट्विटर सेवा ‘ का शुभारंभ किया गया। इस क्रम में राज्य पुलिस विभाग द्वारा कुल 122 ट्विटर हैंडल प्रारंभ किए गए हैं, जो किसी भी तरह की अनियमितता, शिकायत व अपराध पर जानकारी मिलते ही कार्यवाही सुनिश्चित करेंगे। इस सेवा का लाभ उठाने हेतु नागरिकों को इन 122 ट्विटर हैंडल में से किसी एक हैंडल पर अपनी शिकायत दर्ज करानी होगी।

  6. सिक्किम के कंचनजंघा आधार शिविर पर चढ़ने वाले सबसे कम उम्र की बच्ची है ?
    1. भास्कर कुलबी
    2. सीमा बहुगुणा
    3. बृजे कुमार
    4. सूर्या संगिनी चौधरी

    Show Answers

    सिक्किम के कंचनजंघा आधार शिविर पर चढ़ने वाले सबसे कम उम्र की बच्ची सूर्या संगिनी चौधरी है। सुश्री सूर्य संगिनी चौधरी (6 वर्ष) 16,300 फुट ऊंची माउंट चढ़ाई चढने वाली सबसे कम उम्र की लड़की है। वह बागपत जिले के बड़ौत, उत्तर प्रदेश से है।

  7. 29 जनवरी, 2016 को उत्तर प्रदेश का लोकायुक्त किसे नियुक्त किया गया है ?
    1. न्यायमूर्ति अरुण कोचर
    2. न्यायमूर्ति वीरेंद्र सिंह
    3. न्यायमूर्ति आर वी चंद्रा
    4. न्यायमूर्ति संजय मिश्रा

    Show Answers

    हाल ही में, भारत के सर्वोच्च न्यायालय ने उत्तर प्रदेश के लोकायुक्त के रूप में न्यायमूर्ति संजय मिश्रा को नियुक्त किया है। वे इलाहाबाद उच्च न्यायालय के पूर्व न्यायाधीश भी रह चुके हैं। इसी क्रम में सुप्रीम कोर्ट ने भ्रष्टाचार विरोधी लोकपाल के रूप में पूर्व न्यायमूर्ति वीरेंद्र सिंह की नियुक्ति के अपने पूर्व के आदेश को रद्द किया था।

  8. ‘रेड कॉरिडोर’ के बारे में जो कथन सत्य है ?
    1. इससे 10 राज्यों के 106 जिले अत्यधिक प्रभावित है
    2. इससे आंध्र प्रदेश, बिहार, झारखंड, महाराष्ट्र और तेलंगाना प्रभावित है
    3. यह भारत का नक्सली माओवादी उग्रवाद प्रभावित क्षेत्र है
    4. उपरोक्त सभी

    Show Answers

    रेड कॉरिडोर भारत में नक्सली माओवादी उग्रवादी प्रभावित क्षेत्र है। जिससे कुल 10 राज्यों के 106 जिले प्रभावित हैं। यह प्रमुख राज्य हैः बिहार, आंध्र प्रदेश, झारखंड, महाराष्ट्र, तेलंगाना, उड़ीसा, वेस्ट बंगाल, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़। किसी भी जिले को रेड कॉरिडोर सूची में डालने के उपरांत उस जिले को विकास कार्यों के लिए दिए जाने वाली सहायता राशि उपलब्ध नहीं कराई जाती है। इसी क्रम में हाल ही में केंद्र सरकार ने रेड कॉरिडोर प्रभावित जिलों की संख्या कम करने का फैसला किया है।

  9. घाटमपुर थर्मल पावर प्रोजेक्ट किस राज्य में लगाया जा रहा है ?
    1. असम
    2. उत्तर प्रदेश
    3. आंध्र प्रदेश
    4. तमिलनाडु

    Show Answers

    21 जुलाई 2016 को आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति ने घाटमपुर थर्मल पावर परियोजना को घाटमपुर, उत्तर प्रदेश में स्थापित करने की सहमति जारी कर दी है। इस परियोजना के माध्यम से कुल 1980 मेगावाट (3*660 मेगावाट) बिजली उत्पादन प्रस्तावित है। यह परियोजना नेवेली उत्तर प्रदेश पावर लिमिटेड के माध्यम से स्थापित की जाएगी। इस परियोजना के कोयले की मांग हेतु दक्षिण पचवारा, झारखंड में एक कोयला ब्लॉक आवंटित किया गया है।