Uttar Pradesh Current Affairs

Uttar-Pradesh-Current-Affairs-Questions-Answers-in-Hindi

Uttar Pradesh Current Affairs Questions And Answers.

  1. शत्रु संपत्ति अधिनियम के तहत (पाकिस्तान के संदर्भ में) सार्वजनिक उपयोग हेतु सर्वाधिक संपत्ति प्राप्तकर्ता राज्य/केंद्र शासित प्रदेश है ?
    1. उत्तर प्रदेश
    2. राजस्थान
    3. पंजाब
    4. दिल्ली

    Show Answers

    11 मार्च 2019 को केंद्र सरकार ने राज्य सरकारों को शत्रु संपत्तियों को सार्वजनिक उपयोग में लाने की अनुमति प्रदान की। उन लोगों की संपत्ति होती है, जो विभाजन के दौरान पाकिस्तान या चीन चले गए थे। वर्तमान समय में देश में 9280 संपत्तियां (पाकिस्तान के संदर्भ) और 126 संपत्तियां (चीन के संदर्भ में) स्थित है। हमें ध्यान देना चाहिए कि पाकिस्तान के संदर्भ की कुल संपत्तियों में से 4991 उत्तर प्रदेश, 2735 पश्चिमी बंगाल और कुल 486 नई दिल्ली में स्थित है। भारत में सर्वप्रथम वर्ष 1968 में शत्रु संपत्ति अधिनियम लागू किया गया था।

  2. वह शहर, जहां प्रधानमंत्री द्वारा “पंडित दीनदयाल उपाध्याय पुरातत्व संस्थान” का उद्घाटन किया गया ?
    1. नोएडा, उत्तर प्रदेश
    2. नयागढ़, ओडीशा
    3. जमशेदपुर, झारखंड
    4. सोलापुर, महाराष्ट्र

    Show Answers

    11 मार्च 2019 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उत्तर प्रदेश के ग्रेटर नोएडा में पंडित दीनदयाल उपाध्याय पुरातत्व संस्थान का उद्घाटन किया। यह संस्थान 25 एकड़ क्षेत्र में कुल 289 करोड रुपए की लागत से स्थापित किया गया है। भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई), संस्कृति मंत्रालय के तहत, पुरातात्विक शोध और भारत में सांस्कृतिक विरासत के संरक्षण के लिए प्रमुख संगठन है।

  3. केंद्रीय मंत्रिमंडल द्वारा समिति द्वारा प्रस्तावित राइफल निर्माण इकाई है ?
    1. एके-47
    2. एके-56
    3. एके-75ए
    4. एके-52ए

    Show Answers

    4 मार्च 2019 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उत्तर प्रदेश के अमेठी में AK-47 राइफल निर्माण इकाई की आधारशिला रखी। यह राइफल विनिर्माण इकाई भारत और रूस के संयुक्त उपक्रम के रूप में स्थापित की जाएगी। इस अमेठी विनिर्माण सुविधा में, नवीनतम 200 श्रृंखलाओं की विश्व प्रसिद्ध कलाश्निकोव (AK-47) हमला राइफलें निर्मित की जाएंगी। हमें ध्यान देना चाहिए कि वर्ष 1949 में राइफल्स को सोवियत सशस्त्र बलों के लिए आधिकारिक रूप से स्वीकार कर लिया गया था।

  4. वह सुरक्षा बल, जिसके द्वारा यमुना एक्सप्रेस पर सबसे लंबी साइकिल परेड का विश्व रिकॉर्ड स्थापित किया गया ?
    1. केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल
    2. केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल
    3. इंडो तिब्बत बॉर्डर पुलिस फोर्स
    4. सीमा सुरक्षा बल

    Show Answers

    4 मार्च 2019 को केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल ने यमुना एक्सप्रेस पर सबसे लंबी चलती लाइन साइकिल परेड का आयोजन किया। यह साइकिल परेड केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF) के 50 साल पूर्ण होने के उपलक्ष में आयोजित किया गया था, जिसने एक नया विश्व कीर्तिमान स्थापित किया। हमें ध्यान देना चाहिए कि वर्तमान में CISF परमाणु प्रतिष्ठानों, अंतरिक्ष प्रतिष्ठानों, हवाई अड्डों, बंदरगाहों, बिजली संयंत्रों, संवेदनशील सरकारी भवनों विरासत स्मारकों को भी सुरक्षा कवर प्रदान कर रहा है।

  5. वह राज्य सरकार, जिसके द्वारा परिवार नियोजन को बढ़ावा देने हेतु “सार्थी संध्या वाहिनी” पहल की गई ?
    1. उत्तर प्रदेश
    2. राजस्थान
    3. हरियाणा
    4. बिहार

    Show Answers

    12 फरवरी 2019 को उत्तर प्रदेश राज्य परिवार कल्याण विभाग द्वारा शहरी और ग्रामीण क्षेत्र में परिवार नियोजन के प्रति जागरूकता बढ़ावा देने हेतु “सार्थी संध्या वाहिनी” मिशन की शुरुआत की गई। सारथी संध्या वाहिनी वाहन विभिन्न वृत्तचित्रों और फिल्मों के माध्यम से दर्शकों को परिवार नियोजन की जानकारी प्रदान करेंगे। इसके अतिरिक्त उत्तर प्रदेश सरकार ने मस्तिष्क सूजन से संबंधित “इंसेफेलाइटिस” उन्मूलन हेतु कार्यशाला का भी आयोजन किया गया।

  6. वह राज्य सरकार, जिसके द्वारा शिल्पकारों को प्रोत्साहित करने हेतु “वन डिस्ट्रिक्ट, वन प्रोडक्ट” योजना प्रारंभ की गई ?
    1. उत्तर प्रदेश
    2. तेलंगाना
    3. आंध्र प्रदेश
    4. राजस्थान

    Show Answers

    31 दिसंबर 2018 को उत्तर प्रदेश सरकार ने राज्य के स्वदेशी और विशेष उत्पादों और शिल्प को प्रोत्साहित करने के लिए “वन डिस्ट्रिक्ट, वन प्रोडक्ट” योजना शुरू की है। इस योजना का उद्देश्य उत्तर प्रदेश की समृद्ध विरासत तक पहुंच बढ़ाने के लिए आधुनिकीकरण और प्रचार के माध्यम से पुनर्जीवित करना है। हमें ध्यान देना चाहिए कि इस परियोजना के तहत दुर्लभ और पेचीदा गेहूं-डंठल शिल्प, विश्व प्रसिद्ध चिकनकारी और जरी-जरदोजी के कपड़े, जटिल और तेजस्वी सींग और हड्डी के काम को शामिल किया गया है।

  7. केंद्र सरकार द्वारा “अंतर्राष्ट्रीय चावल अनुसंधान संस्थान” के क्षेत्रीय केंद्र को स्थापित किया गया ?
    1. वाराणसी, उत्तर प्रदेश
    2. भुवनेश्वर, उड़ीसा
    3. विशाखापट्टनम, आंध्र प्रदेश
    4. मंगलुरू, कर्नाटक

    Show Answers

    30 दिसंबर 2018 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा “अंतरराष्ट्रीय चावल अनुसंधान संस्थान” के क्षेत्रीय केंद्र उद्घाटन वाराणसी, उत्तर प्रदेश में किया। यह केंद्र अंतरराष्ट्रीय स्तर पर छठा केंद्र है, जिसे भारत में स्थापित किया गया। इसका नाम IRRI-ISARC (दक्षिण एशियाई क्षेत्रीय केंद्र) रखा गया है। वर्तमान समय में यह उत्तर प्रदेश के वाराणसी स्थित राष्ट्रीय बीज अनुसंधान और प्रशिक्षण केंद्र परिसर में स्थापित किया गया है।

  8. वह भारतीय एथलीट, जिसने 24 घंटे की स्टेडियम रन में 176.8 किलोमीटर की दूरी तय कर नया राष्ट्रीय रिकॉर्ड स्थापित किया ?
    1. अपूर्वा चौधरी
    2. मीनल कोटक
    3. अपर्णा गुप्ता
    4. शीतल राठौड़

    Show Answers

    19 दिसंबर 2018 को उत्तर प्रदेश के बिजनौर के 28 वर्षीय अल्टा-रनर अपूर्वा चौधरी ने भारत के एथलेटिक्स फेडरेशन के तहत नई दिल्ली में आयोजित महिला स्पर्धा की 24 घंटे की श्रेणी में 176.8 किमी की दूरी तय करके राष्ट्रीय रिकॉर्ड बनाया। हमें ध्यान देना चाहिए कि 175.4 किमी का पिछला रिकॉर्ड मीनाल कोटक द्वारा निर्धारित किया गया था।

  9. वह राज्य, जिसके HelpUsGreen स्टार्टअप को संयुक्त राष्ट्र द्वारा सम्मानित किया गया ?
    1. उत्तर प्रदेश
    2. कर्नाटक
    3. आंध्र प्रदेश
    4. तेलंगाना

    Show Answers

    13 दिसंबर 2018 को संयुक्त राष्ट्र ने गंगा नदी निकले कचरे को पुनः रीसाइक्लिंग कर उपयोग लायक बनाने के लिए उत्तर प्रदेश आधारित स्टार्ट HelpUsGreen को सम्मानित किया। यह स्टार्टअप उत्तर प्रदेश के मंदिरों से हर रोज स्टार्टअप द्वारा कुल 8.4 टन पुष्प अपशिष्ट एकत्र किया जाता है। इन फूलों को फॉर्चसाइक्लिंग प्रौद्योगिकी के माध्यम से चारकोल मुक्त धूप, कार्बनिक वर्मी कंपोस्ट और बायोडिग्रेडेबल पैकेजिंग सामग्री का उत्पादन करने के लिए पुनर्नवीनीकरण किया जाता है।

  10. वह राज्य सरकार, जिसके द्वारा महिला सशक्तिकरण संकल्प अभियान शुरू किया गया है ?
    1. उत्तर प्रदेश
    2. हरियाणा
    3. उत्तराखंड
    4. महाराष्ट्र

    Show Answers

    उत्तर प्रदेश सरकार ने हाल ही में महिलाओं में नेतृत्व क्षमताओं को विकसित करने और उनके अधिकारों के लिए मुखर बनाने के लिए महिला सशक्तिकरण संकल्प अभियान शुरू किया। इस अभियान के तहत राज्य सरकार के महिला कर्मचारियों को महिलाओं के संबंध में केंद्र और राज्य सरकार की योजनाओं के प्रति जागरूक किया जाएगा। हमें ध्यान देना चाहिए कि इस कार्यक्रम के तहत प्रत्येक जिले और राज्य स्तर के ब्लॉक स्तर पर 11 सदस्य दल का गठन किया जाएगा।

63 thoughts on “Uttar Pradesh Current Affairs”

  1. Sir bahut badhiya questions hai….Lekin sir up current affairs k month wise pdf bhi hote hai to vo bhi dala karo ji……dhanyavad

  2. aapke is Hindi gk .com se 80## questions aaye the up police me. Nice gk . questions. .. keep it. Thanks

  3. sir please or que up police curent afair hindi me dalo bahut khob and sir up ke khiladi gold jitne wale and up k writer jo exam me aate ha please sir jald karna

Leave a Reply

Your e-mail address will not be published.