Rajasthan Current Affairs

Rajasthan Current Affairs Questions And Answers in Hindi.

  1. 19 मार्च 2017 को केंद्रीय वित्त मंत्रालय ने भारतीय रिजर्व बैंक को किस मूल्य के नोटों के प्लास्टिक आधारित मुद्रा के फील्ड ट्रायल की अनुमति प्रदान की ?
    1. 5
    2. 10
    3. 20
    4. 50

    Show Answers

    19 मार्च 2017 को केंद्रीय वित्त मंत्रालय ने भारतीय रिजर्व बैंक को ₹10 मूल्य के नोटों के प्लास्टिक आधारित मुद्रा के फील्ड ट्रायल की अनुमति प्रदान की। प्रथम ट्रायल के तहत इन प्लास्टिक आधारित नोटों को देश के प्रमुख 5 शहरों (कोच्चि, मैसूर, जयपुर, शिमला और भुवनेश्वर) में प्रचलित किया जाएगा। हमें ध्यान देना चाहिए कि वर्ष 1988 में ऑस्ट्रेलिया प्लास्टिक मुद्रा नोटों को अपनाने वाला विश्व का प्रथम देश था।

  2. वह राज्य सरकार, जिसने “राहत/RAHAT” नामक नई चिकित्सा परियोजना प्रारंभ की ?
    1. राजस्थान
    2. गुजरात
    3. मध्य प्रदेश
    4. बिहार

    Show Answers

    27 फरवरी 2017 को राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने राजस्थान के दूरदराज और ग्रामीण क्षेत्रों में दिल के दौरे संबंधी उपचार हेतु “राहत/RAHAT (Rajasthan Heart Attack Treatment Programme)” नामक नई चिकित्सा परियोजना प्रारंभ की। इस योजना के तहत राहत एंबुलेंस सेवा भी प्रारंभ की गई। हमें ध्यान देना चाहिए कि तमिलनाडु के उपरांत राजस्थान देश का द्वितीय राज्य है, जहां हृदय रोगों के खिलाफ एक स्वास्थ्य कार्यक्रम प्रारंभ किया गया।

  3. 15 फरवरी 2017 को केंद्रीय मंत्रिमंडल ने किस राज्य में देश के प्रथम “खाद्य फलियाँ अनुसंधान केंद्र” खोलने को सहमति जारी की ?
    1. मध्य प्रदेश
    2. पश्चिमी बंगाल
    3. राजस्थान
    4. उपरोक्त सभी

    Show Answers

    15 फरवरी 2017 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता वाले केंद्रीय मंत्रिमंडलीय समिति ने देश के प्रथम “खाद्य फलियाँ अनुसंधान केंद्र” को सीहोर, मध्य प्रदेश में खोलने की सहमति जारी कर दी। केंद्रीय मंत्रिमंडल पश्चिम बंगाल और राजस्थान में निकट भविष्य में पश्चिमी बंगाल और राजस्थान में भी “खाद्य फलियाँ अनुसंधान” सैटेलाइट केन्द्र खोलने की सहमति जारी की। यह अनुसंधान संगठन खाद्य सुरक्षा से संबंधित चुनौतियों का सामना करने के लिए “इंटरनेशनल सेंटर फॉर एग्रीकल्चर रिसर्च इन ड्राई एरिया/ICARDA” द्वारा स्थापित और संचालित किया जाएगा।

  4. Click Here For Important Rajasthan GK Questions Set

    .

  5. देश का पहला राज्य, जहां अंशकालीन श्रमिकों के लिए भी न्यूनतम मजदूरी लागू की गई है ?
    1. उत्तर प्रदेश
    2. पंजाब
    3. मध्य प्रदेश
    4. राजस्थान

    Show Answers

    देश में पहली बार अंशकालीन श्रमिकों के लिए न्यूनतम मजदूरी लागू करने वाला राज्य राजस्थान है। इस क्रम में श्रम विभाग द्वारा एक अधिसूचना जारी की गई। जिसके तहत अंशकालीन कर्मचारी भी न्यूनतम मजदूरी अधिनियम 1948 के अधीन कार्य कर सकेंगे। नए नियमों के अंतर्गत नियोक्ता को कम से कम 4 घंटे कार्य करने पर श्रमिकों को निर्धारित 1 दिन की मजदूरी का 50% का भुगतान करना अनिवार्य होगा

  6. पंजाब के नवनियुक्त राज्यपाल, वीपी सिंह बदनोर का संबंध किस राज्य से है ?
    1. उत्तर प्रदेश
    2. राजस्थान
    3. मध्य प्रदेश
    4. उत्तराखंड

    Show Answers

    पंजाब के नवनियुक्त राज्यपाल, वीपी सिंह बदनोर राजस्थान के भीलवाड़ा जिले से संबंध रखते हैं। पृष्ठभूमि के तौर पर वह एक पर्यावरणविद, सामाजिक कार्यकर्ता और खिलाड़ी के रूप में जाने जाते रहे हैं। श्री सिंह बीजेपी से 13 वें और 14 वीं लोकसभा के सदस्य भी रह चुके हैं। जुलाई 2010 में वे राज्यसभा के लिए चुने गए प्रतिनिधि थे। श्री सिंह वर्तमान में हरियाणा के राज्यपाल श्री कप्तान सिंह सोलंकी ( जनवरी 2015 से पंजाब के राज्यपाल का अतिरिक्त पदभार ) की जगह लेंगे।

  7. किस राज्य सरकार ने ‘आश्रय’ शीर्षक से बालिकाओं को बचाने के लिए योजना शुरू की है ?
    1. महाराष्ट्र
    2. मध्य प्रदेश
    3. पंजाब
    4. राजस्थान

    Show Answers

    राजस्थान सरकार ने ‘आश्रय’ शीर्षक से बालिकाओं को बचाने के लिए योजना शुरू की है। इस योजना के तहत सरकार राज्य के 65 अस्पतालों में विशेष रूप से डिजाइन पालने लगायेगी। यह पालने अलार्म के साथ चलने वाली स्वचालित प्रणाली है, जो पालने में बच्चे को रखने के दो मिनट के बाद सक्रिय हो जाएगी।

  8. देश का पहला राज्य, जहां ‘सीवेज और अपशिष्ट जल नीति’ को मंजूरी दी गई ?
    1. उत्तर प्रदेश
    2. कर्नाटक
    3. राजस्थान
    4. पंजाब

    Show Answers

    राजस्थान देश का पहला राज्य बन गया है, जहां सीवेज और अपशिष्ट जल नीति को मंजूरी दी गई है। इस नीति के तहत 1 लाख से अधिक आबादी वाले जिला मुख्यालय, विरासत शहर और नगरों को शामिल किया जाएगा। इस नीति के तहत अगले 5 वर्षों में सभी शहरों को 100% सिवरेज सिस्टम से जुड़ना प्रस्तावित है, साथ ही इस नीति के तहत अपशिष्ट जल को सिंचाई व कृषि कार्य में इस्तेमाल किया जा सकेगा।

  9. वर्तमान समय में राजस्थान में कुल कितने राष्ट्रीय उद्यान है ?
    1. 3
    2. 4
    3. 2
    4. 5

    Show Answers

    वर्तमान समय में राजस्थान में कुल 3 राष्ट्रीय उद्यान है। 1. रणथंभौर राष्ट्रीय उद्यान, 2. सरिस्का राष्ट्रीय उद्यान, 3. केवलादेव राष्ट्रीय उद्यान. रणथंबोर राष्ट्रीय उद्यान उत्तरी भारत के सबसे बड़े राष्ट्रीय उद्यानों में से एक है, जो 393 वर्ग किलोमीटर क्षेत्र में फैला है। यह दक्षिण-पूर्व राजस्थान के सवाई माधोपुर जिले में स्थित है। सरिस्का टाइगर रिज़र्व राजस्थान के अलवर में एक राष्ट्रीय उद्यान है जिसे वर्ष 1955 में वन्यजीव रिजर्व घोषित किया गया था। केवलादेव राष्ट्रीय उद्यान को भरतपुर पक्षी अभ्यारण के रूप से भी जाना जाता है जिसे वर्ष 1971 में विश्व विरासत स्थल के रूप में घोषित किया गया था।

  10. अमरसर और शाहपुरा किस राजवंश की राजधानी रह चुकी है ?
    1. गहलोत राजवंश
    2. शेखावत राजवंश
    3. कछावा राजवंश
    4. राणा राजवंश

    Show Answers

    वर्ष 1445 से 1614 तक शेखावत राजवंश ने शेखावटी क्षेत्र पर राज किया था। इस दौरान अमरसर, झुंझुनू और शाहपुरा शेखावटी राजवंश की राजधानियां रहती है। हमें ध्यान देना चाहिए कि शेखावत राजपूत कछवाहा राजपूतों के उप-कबीले हैं।

  11. राजस्थान के प्रथम राज्यपाल के रूप में नियुक्त किए गए ?
    1. महाराजा मानसिंह II
    2. गुरुमुख निहाल सिंह
    3. संपूर्णानंद
    4. सरदार हुकम सिंह

    Show Answers

    1 नवंबर 1956 को दिल्ली स्थित केंद्र सरकार ने गुरुमुख निहाल सिंह को राजस्थान के प्रथम राज्यपाल के रुप में नियुक्त किया था। इसके अतिरिक्त श्री गुरुमुख निहाल सिंह वर्ष 1955-56 तक दिल्ली के द्वितीय मुख्यमंत्री के रूप में सेवाएं दे चुके थे। श्री गुरुमुख निहाल सिंह चौधरी ब्रह्म प्रकाश के उत्तराधिकारी थे। दिल्ली को राज्य पुनर्गठन अधिनियम 1956 के पारित होने के उपरांत केंद्र शासित प्रदेश बनाने के कारण राजस्थान के प्रथम राज्यपाल के रुप में नियुक्त किया गया था।