Rajasthan Current Affairs

Rajasthan Current Affairs Questions And Answers in Hindi.

  1. नाथूराम पोद्दार की हवेली कहां स्थित है ?
    1. सीकर
    2. चूरू
    3. झुंझुनू
    4. बीकानेर

    Show Answers

    राजस्थान की हवेलियां अपने बरामदों और झरोखों पर बारिश और उम्दा नक्काशी के लिए प्रसिद्ध है। झुंझुनू (बिसाऊ) में नाथूराम पोद्दार की हवेली, सेठ जयदयाल की हवेली, हीराराम बनारसी लाल की हवेली और सीता राम सिंह की हवेलियां प्रसिद्ध है। हमें ध्यान देना चाहिए कि मध्य काल में वैष्णव मंदिर भी हवेलियों के जैसे ही बनाए गए हैं।

  2. राजस्थान का प्रसिद्ध किला, जिसमें “तोपखाना मस्जिद” स्थित है ?
    1. गागरोन का किला
    2. जूनागढ़ का किला
    3. चित्तौड़गढ़ का किला
    4. जालौर का किला

    Show Answers

    जालौर का किला सुकड़ी नदी के किनारे सोनगिरी पहाड़ी पर स्थित है। यह किला शिलालेखों के अनुसार जाबालिपुर और स्वर्णगिरि के नाम से प्रसिद्ध है। यह किला अपनी तोपखाना मस्जिद के लिए प्रसिद्ध है, जिसे पूर्व में परमार शासक भोज द्वारा निर्मित संस्कृत पाठशाला के रूपांतरण स्वरुप बनाया गया था।

  3. राजस्थान का एकमात्र किला, जिसे मुस्लिम दुर्ग पद्धति से बनाया गया ?
    1. अजमेर का किला
    2. नागौर का किला
    3. लोहार गढ़ का किला
    4. भानगढ़ का किला

    Show Answers

    वर्ष 1570 में अकबर ने अजमेर के पश्चिम में एक किले का निर्माण किया। जिसे अकबर का दौलत खाना या मैगजीन के नाम से भी जाना जाता है। यह राजस्थान का एकमात्र किला है, जिसे मुस्लिम दुर्ग पद्धति से बनाया गया। इस किले का निर्माण अकबर ने ख्वाजा मोइनुद्दीन हसन चिश्ती के प्रति सम्मान प्रदर्शित करने के लिए करवाया था। हमें ध्यान देना चाहिए कि इसी किले में 10 जनवरी 1616 में जहांगीर से ब्रिटिश सम्राट जेम्स प्रथम के राजदूत सर टॉमस रो ने प्रथम मुलाकात की थी।

  4. वह राज्य सरकार, जिसने पूर्व न्यायाधीशों और सरकारी कर्मचारियों पर बिना स्वीकृति, अपराधिक जांच पर प्रतिबंध संबंधी विधेयक पास किया ?
    1. असम सरकार
    2. राजस्थान सरकार
    3. हिमाचल सरकार
    4. तेलंगाना सरकार

    Show Answers

    21 अक्टूबर 2017 को राजस्थान सरकार ने राज्य विधानसभा में दंड संहिता (राजस्थान संशोधन) विधेयक 2017 को सहमति जारी की। यह विधेयक राज्य के पूर्व न्यायाधीशों, मैजिस्ट्रेट्स और सरकारी कर्मचारियों को पूर्व स्वीकृति अपराधिक जांच पर प्रतिबंध संबंधी अधिकार प्रदान करता है। हमें ध्यान देना चाहिए कि यह विधेयक मीडिया को सरकारी कर्मचारियों के खिलाफ आरोपों से जुड़े मामलों पर रिपोर्ट करने से रोकता है, जब तक की जांच संबंधी सहमति प्राप्त ना हो जाए।

  5. देश का प्रथम राज्य, जहां कौशल विकास कार्यक्रम को उच्च शिक्षा में शामिल किया गया ?
    1. राजस्थान
    2. महाराष्ट्र
    3. गुजरात
    4. मध्य प्रदेश

    Show Answers

    उच्च शिक्षा में कौशल विकास कार्यक्रम को शामिल करने वाला राजस्थान देश का पहला राज्य बन गया। इस संबंध में, राज्य के कॉलेज शिक्षा विभाग के सहयोग से इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (इग्नू) ने राज्य में महाविद्यालयों के लिए उद्यमशीलता और कौशल विकास के लिए 16 पाठ्यक्रम तैयार किए हैं।

  6. राजस्थान सरकार द्वारा बाड़मेर पेट्रोलियम रिफाइनरी और पेट्रोकेमिकल कॉन्प्लेक्स हेतु किस सार्वजनिक क्षेत्र की तेल कंपनी से समझौता हस्ताक्षर किए गए ?
    1. इंडियन ऑइल कॉर्पोरेशन
    2. हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड
    3. ऑयल इंडिया लिमिटेड
    4. ऑयल एंड नेचुरल गैस कॉर्पोरेशन

    Show Answers

    19 अगस्त 2017 को राजस्थान राज्य सरकार ने सार्वजनिक क्षेत्र की तेल कंपनी हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड के साथ बाड़मेर पेट्रोलियम रिफाइनरी एंड पेट्रोकेमिकल कॉन्प्लेक्स के संयुक्त उद्यम कंपनी बनाने हेतु एक समझौता हस्ताक्षर किए। इस समझौते के तहत बाड़मेर पेट्रोलियम रिफाइनरी और पेट्रोकेमिकल कॉन्प्लेक्स के संयुक्त उद्यम की स्थापना के लिए 43,129 करोड़ों रुपए का निवेश किया जाएगा। जिसके तहत उत्पादित इंधन भारत स्टेज-6 के मानकों पर तैयार किया जाएगा।

  7. Click Here For Important Rajasthan GK Questions Set

    .

  8. देश का प्रथम राज्य, जहां ग्रामीण सरकारी समितियां और विभिन्न सरकारी निकायों में चुनाव लड़ने के लिए न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता निर्धारित की गई ?
    1. राजस्थान
    2. आंध्र प्रदेश
    3. उत्तर प्रदेश
    4. महाराष्ट्र

    Show Answers

    भारत का प्रथम राज्य राजस्थान है, जहां ग्रामीण सरकारी समितियां और विभिन्न सरकारी निकायों में चुनाव लड़ने के लिए न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता निर्धारित की गई. इस संबंध में, राज्य सरकार ने राज्य सहकारी समिति नियम 2003 में संशोधन किया है। नए नियमों के बारे में 10,000 सहकारी और कृषि ऋण समितियों को लाभ होगा। इस अधिनियम को लागू करने से पहले, राज्य सरकार ने पंचायत चुनावों में न्यूनतम शैक्षिक योग्यता अनिवार्य कर दी थी।

  9. नो-डिटेक्शन पॉलिसी” स्कूली शिक्षा में किस कक्षा तक प्रभावी है ?
    1. पांचवी से नौवीं कक्षा
    2. पांचवी से आठवी कक्षा
    3. पहली से पांचवी कक्षा
    4. पहली से आठवीं कक्षा

    Show Answers

    शिक्षा के अधिकार कानून की “नो-डिटेक्शन पॉलिसी” के तहत किसी भी छात्र/छात्रा को कक्षा पहली से आठवीं तक फेल नहीं किया जा सकता. 7 जुलाई 2017 को केंद्रीय मानव संसाधन मंत्रालय ने अग्रिम शैक्षणिक वर्ष से शिक्षा के अधिकार कानून की “नो डिटेंशन पॉलिसी” को हटाने का निर्णय लिया है. हमें ध्यान देना चाहिए कि टीएसआर सुब्रमण्यम समिति की सिफारिशों पर नो डिटेंशन पॉलिसी लागू की गई थी, जबकि वासुदेव देवनानी समिति की सिफारिशों पर पॉलिसी को वापस/हटाया लिया जा रहा है।

  10. 31 मार्च 2017 तक भारतीय रेलवे द्वारा कितने रेल मार्गो को ग्रीन कॉरिडोर के रुप में विकसित करने की घोषणा की गई ?
    1. 5
    2. 4
    3. 7
    4. 6

    Show Answers

    31 मार्च 2017 को उत्तर पश्चिमी रेलवे ने राजस्थान में बाड़मेर-मुनावाब और पीपाड़ रोड-बिलाड़ा रेल मार्गों को ग्रीन कोरिडोर में शामिल करने की घोषणा की। इस घोषणा के उपरांत भारतीय रेल द्वारा प्रस्तावित ग्रीन कॉरिडोर ओं की संख्या 5 हो गई। हमें ध्यान देना चाहिए कि 114 किलोमीटर लंबा मानददुराई-रामेश्वरम दक्षिण रेलवे कॉरिडोर भारत का प्रथम ग्रीन कॉरिडोर था। ‘स्वच्छ रेल-स्वच्छ भारत‘ पहल के तहत पर्यावरण को स्वच्छ करने की अपनी प्रतिबद्धता के तहत ग्रीन कॉरिडोर रेलवे पटरियों पर शून्य शौचालय का निर्वहन सुनिश्चित करता है।

  11. मृदा स्वास्थ्य कार्ड में केंद्र और राज्य वित्तीय सहायता प्रतिशत है ?
    1. 50:50
    2. 60:40
    3. 70:30
    4. 75:25

    Show Answers

    केंद्र सरकार ने किसान हित में मृदा की वर्तमान स्थिति का आकलन करने के लिए मृदा स्वास्थ्य कार्ड योजना प्रारंभ की. मृदा स्वास्थ्य कार्ड एक ऐसी योजना है, जिसके तहत केंद्र सरकार राज्य सरकारों को मृदा परीक्षण के लिए किसानों को मृदा स्वास्थ्य कार्ड जारी करने की और राज्य सरकारों को संबंधित प्रयोगशालाओं को स्थापित करने के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करेगा. इस योजना के तहत केंद्र और राज्य वित्तीय सहायता प्रतिशत 75:25 का होगा. 29 मार्च 2017 को केंद्र सरकार ने लोकसभा में वर्तमान मृदा स्वास्थ्य कार्ड की स्थिति जारी की।