Rajasthan Current Affairs

Rajasthan-Current-Affairs-Questions-Answers-in-Hindi

Rajasthan Current Affairs Questions And Answers.

  1. वह राज्य, जिसके राज्य पक्षी को अंतर्राष्ट्रीय प्रकृति संरक्षण संघ (IUCN) रेड लिस्ट में गंभीर रूप से लुप्तप्राय प्रजातियों के तहत सूचीबद्ध किया गया ?
    1. राजस्थान
    2. मध्य प्रदेश
    3. कर्नाटक
    4. उड़ीसा

    Show Answers

    हाल ही में अंतर्राष्ट्रीय प्रकृति संरक्षण संघ (IUCN) द्वारा एशियाई हाथी, बंगाल फ्लोरिकन ग्रेट इंडियन बस्टर्ड (राजस्थान के राज्य पक्षी) को रेड लिस्ट में गंभीर रूप से लुप्तप्राय प्रजातियों के तहत सूचीबद्ध किया। हमें ध्यान देना चाहिए कि एशियाई हाथी भारत में राष्ट्रीय विरासत पशु के रूप में घोषित है, जबकि ग्रेट इंडियन बस्टर्ड और बंगाल फ्लोरीकन स्थाई निवास के नुकसान के कारण लुप्तप्राय प्रजाति के रूप में सूचीबद्ध है।

  2. वह राज्य सरकार, जिसके द्वारा जल विभाग हेतु अत्याधुनिक “सुपरवाइजरी कंट्रोल एंड डेटा एक्विजिशन” स्थापित किया गया ?
    1. राजस्थान
    2. मध्य प्रदेश
    3. गुजरात
    4. महाराष्ट्र

    Show Answers

    राजस्थान सरकार द्वारा राज्य के जल विभाग हेतु SCADA (सुपरवाइजरी कंट्रोल एंड डेटा एक्विजिशन) की स्थापना की गई है। जो एक कंप्यूटर सिस्टम है, जो रियल टाइम डेटा इकट्ठा करता है और उसका विश्लेषण करता है। इस सिस्टम का मुख्य उद्देश्य नागरिकों को बेहतर सेवा प्रदान करते हुए स्वच्छ जल की आपूर्ति को सुनिश्चित करना है।

  3. वह राज्य सरकार, जिसके द्वारा शैक्षणिक संस्थानों में शिक्षा हेतु उपग्रह संचार तकनीक (SATCOM) का उपयोग प्रारंभ किया गया ?
    1. मध्य प्रदेश
    2. राजस्थान
    3. छत्तीसगढ़
    4. महाराष्ट्र

    Show Answers

    हाल ही में राजस्थान सरकार द्वारा शैक्षणिक संस्थानों में शिक्षा गुणवत्ता में सुधार हेतु बड़े पैमाने पर उपग्रह संचार तकनीक (Satellite Communication Technology-Satcom) का उपयोग शुरू किया है। इस पहल में नीति आयोग द्वारा चयनित पाँच आकांक्षी ज़िलों- करौली, धौलपुर, बारां, जैसलमेर और सिरोही पर विशेष ध्यान दिया जाएगा।

  4. राजस्थान का प्रथम भालू अभ्यारण स्थापित किया जाएगा ?
    1. जालौर
    2. उदयपुर
    3. बांसवाड़ा
    4. प्रतापगढ़

    Show Answers

    देश का चौथा और राजस्थान का प्रथम भालू अभ्यारण, जालौर के सुंधा माता क्षेत्र (Sundha Mata Area) में विकसित किया जाएगा। यह भालू अभयारण्य सिरोही ज़िले की माउंट आबू सेंक्चुअरी के 326.1 वर्ग किलोमीटर क्षेत्र और जालोर के सुंधा माता कंज़रवेशन रिज़र्व के 117.49 वर्ग किलोमीटर के जंगल को मिलाकर बनाया जाएगा।

  5. राजस्थान राज्य सरकार द्वारा गरीब नवाज विश्वविद्यालय की स्थापना हेतु किस शहर को चयनित किया गया ?
    1. अजमेर
    2. जयपुर
    3. उदयपुर
    4. भीलवाड़ा

    Show Answers

    राजस्थान राज्य सरकार द्वारा केंद्र सरकार के आर्थिक सहयोग से राज्य के अजमेर जिले में गरीब नवाज विश्वविद्यालय की स्थापना स्थापना की जाएगी। जिसके लिए कायड़ क्षेत्र में भूमि अधिग्रहण किया जाएगा। करीब 65 बीघा जमीन पर बनने वाले इस विश्वविद्यालय में गुणात्मक शिक्षा के साथ ही कौशल विकास, प्राचीन चिकित्सा से जुड़ी शिक्षा और रोजगारोन्मुखी शिक्षा मुहैया कराई जाएगी।

  6. केंद्र सरकार द्वारा “सिटी नॉलेज एंड इनोवेशन क्लस्टर” कार्यक्रम के तहत किस शहर को चयनित किया गया ?
    1. अमृतसर, पंजाब
    2. जोधपुर, राजस्थान
    3. वडोदरा, गुजरात
    4. बेंगलुरु, कर्नाटक

    Show Answers

    केंद्र सरकार द्वारा देश में स्थित तमाम संस्थाओं और शहर या राज्य में स्थित विभिन्न उद्योगों के अंतर्गत अनुसंधान और ज्ञान के लिये संपर्क स्थापित करने के उद्देश्य से “सिटी नॉलेज एंड इनोवेशन क्लस्टर” कार्यक्रम प्रारंभ किया गया। इस कार्यक्रम के लिए छह शहरों – भुवनेश्वर, चंडीगढ़, जोधपुर, पुणे, अहमदाबाद और हैदराबाद को चयनित किया गया है।

  7. दुष्कर्म पर जागरूकता अध्याय शामिल करने वाला देश का प्रथम राज्य है ?
    1. मध्य प्रदेश
    2. राजस्थान
    3. पंजाब
    4. हरियाणा

    Show Answers

    दुष्कर्म, मोब्लीचिंग और ऑनर किलिंग की रोकथाम के लिए जागरूकता अध्याय को सामाजिक विज्ञान की पुस्तक में शामिल करने का प्रावधान राजस्थान सरकार द्वारा हाल ही में किया गया है। इस तरह का पाठ्यक्रम शामिल करने वाला राजस्थान देश का प्रथम राज्य है। हमें ध्यान देना चाहिए कि ऑनर किलिंग के लिए कानून बनाने वाला राजस्थान मणिपुर के बाद देश का दूसरा राज्य होगा।

  8. राजस्थान सरकार द्वारा टिड्डा चेतावनी संगठन स्थापित किया गया था ?
    1. जयपुर
    2. जोधपुर
    3. गंगानगर
    4. बीकानेर

    Show Answers

    कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय के अधीन आने वाला टिड्डा चेतावनी संगठन मुख्य रूप से राजस्थान और गुजरात जैसे राज्यों में टिड्डों की निगरानी, ​​सर्वेक्षण और नियंत्रण के लिये ज़िम्मेदार है। वर्तमान में राजस्थान सरकार द्वारा स्थापित जोधपुर टिड्डा चेतावनी संगठन (Locust Warning Organisation- LWO) जैसलमेर और बाड़मेर ज़िलों में 13 से 16 विशाल टिड्डा समूहों को नियंत्रित कर रहा है। इन टिड्डों की आवाजाही गर्मियों में अरब सागर से चलने वाली धूल भरी हवाओं से होती है जो इन्हें पाकिस्तान के सिंध के रास्ते भारत के पश्चिमी राजस्थान में ले आती है।

  9. गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में शामिल “वस्त्र दान (Vastradan)” अभियान का संबंध _____ शहर के पूर्व राज शाही परिवार से है ?
    1. जयपुर
    2. उदयपुर
    3. जैसलमेर
    4. बीकानेर

    Show Answers

    13 मार्च 2019 को उदयपुर के पूर्ववर्ती शाही परिवार द्वारा “वस्त्र दान अभियान” के तहत कपड़ों के एक बड़े संग्रह को दान किया था, जिसने एक नया विश्व रिकॉर्ड स्थापित किया। वस्त्र दान अभियान के माध्यम से 76,000 से अधिक दानदाताओं के 3,29,250 से अधिक कपड़ों को इकट्ठा किया गया और जरूरतमंदों को वितरित किया गया। इस अभियान के लिए राजपूत शासक महाराणा प्रताप के वंशज लक्ष्यराज सिंह मेवाड़ को गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड के लिए प्रमाण पत्र सौंपा गया था।

  10. वह राज्य सरकार, जिसके द्वारा स्थानीय निकाय चुनाव में न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता की शर्त को समाप्त किया गया ?
    1. राजस्थान
    2. हरियाणा
    3. मध्य प्रदेश
    4. छत्तीसगढ़

    Show Answers

    30 दिसंबर 2018 को राजस्थान सरकार ने स्थानीय निकाय चुनाव लड़ने के लिए न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता की शर्त को समाप्त कर दिया। कैबिनेट ने पिछली सरकार द्वारा शुरू की गई अप्रत्यक्ष पद्धति के बजाय प्रत्यक्ष प्रणाली के माध्यम से निगमों में महापौर और अध्यक्ष के चुनाव कराने का भी निर्णय लिया। हमें ध्यान देना चाहिए कि वर्तमान समय में राजस्थान राज्य में पंचायती राज संस्थाओं के चुनाव लड़ने के लिए अपने घरों में शौचालय का निर्माण अनिवार्य है।

  11. विश्व सीमा शुल्क संगठन की क्षेत्रीय बैठक का आयोजन किया गया ?
    1. जयपुर, राजस्थान
    2. आगरा, उत्तर प्रदेश
    3. अमृतसर, पंजाब
    4. श्रीनगर, जम्मू कश्मीर

    Show Answers

    विश्व सीमा शुल्क संगठन (WCO) की चार दिवसीय क्षेत्रीय बैठक जयपुर, राजस्थान की राजधानी शहर में आयोजित की गई। इसमें एशिया के 33 सदस्य देशों के प्रतिनिधियों ने भाग लिया था। बैठक को संयुक्त रूप से WCO के डिप्टी महासचिव रिकार्डो ट्रेविनो और केंद्रीय बोर्ड ऑफ अप्रत्यक्ष कर और सीमा शुल्क अध्यक्ष एस रमेश की अध्यक्षता में आयोजित की गई। हमें ध्यान देना चाहिए कि WCO स्वतंत्र अंतर सरकारी निकाय है जिसका मिशन सीमा शुल्क प्रशासन की प्रभावशीलता और दक्षता को बढ़ाना है।

  12. केंद्रीय मंत्रिमंडल द्वारा निम्नलिखित में से हवाई अड्डे को सार्वजनिक निजी भागीदारी के तहत संचालित विकसित करने की सहमति प्रदान की ?
    1. लखनऊ और गुवाहाटी
    2. अहमदाबाद और जयपुर
    3. तिरुअनंतपुरम और मंगलुरु
    4. उपरोक्त सभी

    Show Answers

    9 नवंबर 2018 को केंद्रीय मंत्रिमंडल ने सार्वजनिक निजी भागीदारी मॉडल के तहत हवाई अड्डा को संचालित और विकसित करने की सहमति प्रदान की। इन हवाई अड्डों में अहमदाबाद, जयपुर, लखनऊ, गुवाहाटी, तिरुवनंतपुरम और मंगलुरु शामिल हैं। यह ध्यान दिया जा सकता है कि वर्तमान में, दिल्ली, मुंबई, बैंगलोर, हैदराबाद और कोचीन हवाई अड्डे पीपीपी मॉडल के तहत प्रबंधित किए जा रहे हैं और भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (एएआई) को मौजूदा तंत्र के तहत इन हवाई अड्डों से ज्यादा आमदनी हो रही है।

error:
Scroll to Top