Madhya Pradesh Current Affairs

Madhya Pradesh Current Affairs Questions And Answers in Hindi.

  1. मध्य प्रदेश में कुल संभागीय मुख्यालय स्थित है ?
    1. 6
    2. 8
    3. 10
    4. 11

    Show Answers

    मध्य प्रदेश में कुल 10 संभागीय मुख्यालय और 51 जिले स्थित है। मध्य प्रदेश का नवीनतम जिला अगार-मालवा है। जिसकी स्थापना 14 अगस्त 2013 को की गई। हमें ध्यान देना चाहिए कि यह जिला उज्जैन संभागीय मुख्यालय के अधीन है।

  2. भारत का सबसे प्राचीन/ पुराना जंगल सुरक्षित क्षेत्र स्थित है ?
    1. बांधवगढ़ राष्ट्रीय उद्यान
    2. बोरी वन्यजीव अभयारण्य
    3. कान्हा राष्ट्रीय उद्यान
    4. गुगमल राष्ट्रीय उद्यान

    Show Answers

    बोरी वन्यजीव अभयारण्य मध्य प्रदेश राज्य के होशंगाबाद जिले में वन्यजीव अभ्यारण्य है। बोरी वन्यजीव अभयारण्य में भारत का सबसे पुराना जंगल संरक्षण, बोरी रिजर्व वन भी शामिल है, जिसे 1865 में ट्वे नदी/Tewa River पर स्थापित किया गया था। यह उत्तर और पूर्व में सतपुड़ा राष्ट्रीय उद्यान और पश्चिम में तवा नदी से घिरा है।

  3. सिद्धचल जैन मंदिर की गुफाएं किस जिले में स्थित है ?
    1. बेलघाट
    2. बुरहानपुर
    3. विदिशा
    4. नरसिंहपुर

    Show Answers

    सिद्धचल जैन मंदिर की गुफाएं ग्वालियर किले के नजदीक 7वीं से 15वीं शताब्दी के मध्य बनाई गई थी। इन गुफाओं के दक्षिण की ओर 21 मंदिरों को चट्टान में नक्काशी पूर्वक बनाया गया। यहां स्थित सबसे ऊंची छवि ऋषभनथा या आदिनाथ की है, जिसकी ऊंचाई 58 फीट 4 इंच (17.78 मीटर) है।

  4. मध्य प्रदेश में भारतीय मुद्रा (रुपया) छपाई प्रेस कहां है ?
    1. देवास
    2. मंदसौर
    3. नीमच
    4. उज्जैन

    Show Answers

    मध्यप्रदेश के देवास जिले में एशिया की सबसे बड़ी मुद्रा (रुपया) छपाई प्रेस स्थित है। यह सिक्यूरिटी प्रिंटिंग एंड मिंटिंग कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (एसपीएमसीएल) की एक इकाई है। भारत की प्रथम मुद्रा छपाई प्रेस नासिक महाराष्ट्र में स्थापित की गई थी। जिसके उपरांत वर्ष 1975 में भारत सरकार ने देवास में देश की दूसरी सबसे बड़ी मुद्रा छपाई प्रेस की स्थापना की।

  5. भारतीय स्वतंत्रता के उपरांत मध्य प्रदेश की राजधानी थी ?
    1. उज्जैन
    2. ग्वालियर
    3. राजगढ़
    4. नागपुर

    Show Answers

    भारत की आजादी के बाद, मध्य प्रदेश को अपनी राजधानी के रूप में नागपुर के साथ बनाया गया था। इसके उपरांत वर्ष 1956 में राज्य को पुनर्गठित किया गया और इसके मध्य प्रदेश, विंध्य प्रदेश और भोपाल के राज्यों को मध्य प्रदेश राज्य बनाने के लिए जोड़ा गया। मराठी भाषा बोलने वाले विदर्भ क्षेत्र को हटा दिया गया और तत्कालीन बॉम्बे राज्य के साथ मिला दिया गया था।

  6. यूनेस्को द्वारा मध्यप्रदेश के कितने विरासत स्थलों को विश्व धरोहर स्थल की मान्यता प्रदान की गई ?
    1. 3
    2. 4
    3. 5
    4. 6

    Show Answers

    भारत में 36 (28 सांस्कृतिक, 7 प्राकृतिक और 1 मिश्रित) विश्व धरोहर स्थल हैं जो अगस्त 2017 के अनुसार संयुक्त राष्ट्र शैक्षिक, वैज्ञानिक और सांस्कृतिक संगठन (यूनेस्को) द्वारा मान्यता प्राप्त हैं। इनमें से मध्यप्रदेश में तीन स्थलों को यूनेस्को द्वारा विश्व धरोहर स्थलों की घोषणा की गई है: खजुराहो समूह स्मारक समूह (1986) छतरपुर, सांची (1989) में बौद्ध स्मारक और भंबेटका (2003) के रॉक शेल्टर

  7. अगस्त 2017 तक मध्य प्रदेश में कुल कितने राष्ट्रीय उद्यान है ?
    1. 6
    2. 8
    3. 7
    4. 9

    Show Answers

    भारत में राष्ट्रीय उद्यान IUCN श्रेणी II संरक्षित क्षेत्र हैं। भारत का पहला राष्ट्रीय पार्क 1936 में हैली नेशनल पार्क के रूप में स्थापित किया गया था, जिसे अब जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क, उत्तराखंड के नाम से जाना जाता है। वर्तमान समय में मध्यप्रदेश में कुल 9 राष्ट्रीय उद्यान है: बांधवगढ़ नेशनल पार्क (1968), कान्हा नेशनल पार्क (1955), माधव राष्ट्रीय उद्यान (1959), मंडला प्लांट जीवाश्म राष्ट्रीय उद्यान (1983), पन्ना नेशनल पार्क (1981), पेंच नेशनल पार्क (1977), संजय नेशनल पार्क (1981), सतपुड़ा राष्ट्रीय उद्यान (1981), वैन विहार नेशनल पार्क (1983)।

  8. वह मध्य प्रदेश शहर, जहां शाहजहां मुगल सम्राट शाहजहां की पत्नी मुमताज महल की मृत्यु हुई थी ?
    1. खंडवा
    2. बुरहानपुर
    3. मंदसौर
    4. होशंगाबाद

    Show Answers

    मुगल सम्राट शाहजहां की पत्नी मुमताज महल की बुरहानपुर (एमपी) में मृत्यु हो थी, जहां वह अगले 6 महीनों तक दफन रही। जिन्हें बाद में बुरहानपुर से ताजमहल, आगरा में स्थानांतरित कर दिया गया।

  9. वह मध्य प्रदेश शहर, जहां भारत का भौगोलिक केंद्र बिंदु स्थित है ?
    1. कटनी
    2. जबलपुर
    3. विदिशा
    4. नरसिंहपुरा

    Show Answers

    भारत का भौगोलिक बिंदु मध्य प्रदेश के कटनी जिले के करोंंडी गांव में स्थित है। भारत का भौगोलिक केंद्र (घटाव पाकिस्तान और बांग्लादेश) 24 डिग्री 7 मिनट 11 सेकंड उत्तर में और 77 डिग्री 41 मिनट 49 सेकंड पूर्वी निर्देशांक पर है। हमें ध्यान देना चाहिए कि स्वतंत्रता से पूर्व नागपुर अविभाजित भारत का केंद्र बिंदु था।

  10. मध्य प्रदेश का सबसे बड़ा राष्ट्रीय उद्यान है ?
    1. बांधवगढ़ नेशनल पार्क
    2. कान्हा नेशनल पार्क
    3. माधव राष्ट्रीय उद्यान
    4. सतपुड़ा राष्ट्रीय उद्यान

    Show Answers

    कान्हा टाइगर रिजर्व, को कान्हा राष्ट्रीय उद्यान भी कहा जाता है। भारत का प्रमुख बाद केंद्र और मध्य प्रदेश का सबसे बड़ा राष्ट्रीय उद्यान है। वर्तमान समय में कान्हा टाइगर रिजर्व को क्रमशः 250 और 300 किलोमीटर परिधि के दो अभयारण्य हॉलन और बनजार में विभाजित किया गया है। हमें ध्यान देना चाहिए कि “रूडयार्ड किपलिंग” का उपन्यास जंगलबुक कान्हा नेशनल पार्क के जंगलों से ही प्रेरित था।