Haryana Current Affairs

Haryana-Current-Affairs-Questions-Answers-in-Hindi

Haryana Current Affairs Questions And Answers.

  1. हरियाणा सरकार द्वारा राज्य का अत्याधुनिक फार्मास्युटिकल्स पार्क स्थापित किया जाना प्रस्तावित है ?
    1. करनाल
    2. गुरुग्राम
    3. हिसार
    4. भिवानी

    Show Answers

    6 फरवरी 2019 को हरियाणा सरकार ने हरियाणा फार्मास्युटिकल पॉलिसी 2019 को मंजूरी दी, जिसमें करनाल में एक अत्याधुनिक फार्मास्युटिकल्स पार्क स्थापित करने की परिकल्पना की गई है। नई नीति का उद्देश्य हरियाणा को एक समग्र उद्योग और शिक्षा की सुविधा प्रदान करके और दवा निर्माण के लिए एक हब के रूप में विकसित करना है।

  2. वह राज्य सरकार, जिसके द्वारा “शिक्षा सेतु” नामक छात्र हित में एक मोबाइल एप्लीकेशन लांच की गई ?
    1. हरियाणा
    2. पंजाब
    3. कर्नाटक
    4. उत्तर प्रदेश

    Show Answers

    19 दिसंबर 2018 को हरियाणा सरकार के शिक्षा विभाग ने राज्य के कॉलेजों में प्रशासन अधिकार क्षेत्र में पारदर्शिता लाने के उद्देश्य से “शिक्षा सेतु” नामक मोबाइल एप्लीकेशन लांच किया। इस मोबाइल ऐप में सभी हरियाणा सरकारी कॉलेजों में उपस्थिति, शुल्क, ऑनलाइन प्रवेश और छात्रवृत्ति से संबंधित सभी जानकारी शामिल होगी। हमें ध्यान देना चाहिए कि 2011 की जनगणना के अनुसार, हरियाणा में 76.64% साक्षरता दर है, जिसमें पुरुष साक्षरता दर 85.4% है और महिलाओं की साक्षरता दर 66.8% है।

  3. हरियाणा का शहर, जहां देश का सबसे बड़ा कैंसर संस्थान, राष्ट्रीय कैंसर संस्थान स्थापित किया जाएगा ?
    1. झज्जर
    2. रोहतक
    3. हिसार
    4. अंबाला

    Show Answers

    19 दिसंबर 2018 को भारत का सबसे बड़ा कैंसर संस्थान, राष्ट्रीय कैंसर संस्थान (NCI), सार्वजनिक सेवाओं के लिए हरियाणा के झज्जर में खोला गया है। जनवरी 201 9 में राष्ट्रीय कैंसर संस्थान का औपचारिक रूप से उद्घाटन किया जाएगा। राष्ट्रीय कैंसर संस्थान की स्थापना दिल्ली के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) की एक परियोजना के तहत की गई है। दिल्ली में ऑल इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज में इंस्टीट्यूट रोटरी कैंसर अस्पताल के प्रमुख डॉ जी के रथ राष्ट्रीय कैंसर संस्थान का नेतृत्व करेंगे।

  4. वह शहर, जहां अंतर्राष्ट्रीय गीता महोत्सव-2018 का आयोजन किया जाएगा ?
    1. कुरुक्षेत्र, हरियाणा
    2. अमृतसर, पंजाब
    3. पटना, बिहार
    4. अयोध्या, उत्तर प्रदेश

    Show Answers

    अंतर्राष्ट्रीय गीता महोत्सव 2018 का आयोजन 7-23 दिसंबर 2018 तक हरियाणा के कुरुक्षेत्र में आयोजित किया जाएगा, जिसमें मॉरीशस साथी देश है और गुजरात भागीदार राज्य है। इस सम्मेलन के आयोजन का मुख्य उद्देश्य गीता के संदेश को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रसारित करना है। हमें ध्यान देना चाहिए कि अंतरराष्ट्रीय गीता महोत्सव का प्रथम संस्करण वर्ष 2015 में आयोजित किया गया था।

  5. राष्ट्रीय ऑटिज़्म इंटरवेंशन रिसर्च सेंटर को स्थापित किया जा रहा है ?
    1. अमृतसर, पंजाब
    2. गुरुग्राम, हरियाणा
    3. शिमला, हिमाचल प्रदेश
    4. रांची, झारखंड

    Show Answers

    14 अगस्त 2018 को हरियाणा सरकार ने गुरुग्राम में फोर्टिस मेमोरियल रिसर्च इंस्टीट्यूट में देश के प्रथम राष्ट्रीय ऑटिज़्म इंटरवेंशन रिसर्च सेंटर को स्थापित करने की घोषणा की। ऑटिज़्म (Autism) मस्तिष्क के विकास के दौरान होने वाला एक मानसिक रोग है जो मस्तिष्क के कई भागों को प्रभावित करता है। इससे ऑटिज़्म से ग्रस्त लोगों की मदद मिलेगी, जिन्हें शिक्षित, चिकित्सा सीखने और सामाजिक कौशल सीखने और जीवन की गुणवत्ता में सुधार करने के लिए व्यवहारिक और चिकित्सा विशेषज्ञों की आवश्यकता होती है।

  6. वह राज्य सरकार, जिसके द्वारा राज्य में वृक्षारोपण हेतु “पौधा गिरि अभियान” का आयोजन किया गया ?
    1. हरियाणा
    2. पंजाब
    3. मध्य प्रदेश
    4. बिहार

    Show Answers

    17 जुलाई 2018 को हरियाणा सरकार ने ‘पौधा गिरि अभियान‘ लॉन्च किया है, जो राज्य में हरित कवर बढ़ाने के लिए एक अनूठा कार्यक्रम है। इस कार्यक्रम के माध्यम से राज्य सरकार पर्यावरण को स्थिर करने और समग्र जलवायु स्थितियों में सुधार करने का महत्व काफी लक्ष्य रखती है। इस कार्यक्रम के अंतर्गत सभी सरकारी और निजी स्कूलों की कक्षा 6 से बारहवीं तक के छात्रों को मानसून (जुलाई, अगस्त और सितंबर) के तीन महीने के दौरान पौधारोपण करेंगे।

  7. वह राज्य सरकार, जिसके द्वारा सामाजिक मानकों के आधार पर पंचायतों के लिए “7 सितारा ग्राम पंचायत इंद्रधनुष” योजना शुरू की गई ?
    1. हरियाणा
    2. राजस्थान
    3. मध्य प्रदेश
    4. उत्तर प्रदेश

    Show Answers

    हरियाणा सरकार ने सात सामाजिक मानकों (लिंग अनुपात, शिक्षा, स्वच्छता, पर्यावरण संरक्षण, शासन और सामाजिक भागीदारी) के आधार पर अपनी पंचायतों को स्टार रैंकिंग देने के लिए 7-सितारा ग्राम पंचायत इंद्रधनुष योजना शुरू की है। इस योजना के तहत राज्य के 1,120 गांवों को स्टार रैंकिंग प्रदान की गई, जिसमें अंबाला को सूची में सबसे ऊपर रखा गया। जिसके उपरांत गुरुग्राम और करनाल को द्वितीय और तृतीय स्थान प्रदान किया गया।

  8. केंद्रीय मंत्रिमंडल द्वारा अनुमोदित भारतीय रक्षा विश्वविद्यालय स्थापित किया जा रहा है ?
    1. गुरुग्राम, हरियाणा
    2. जयपुर, राजस्थान
    3. अहमदाबाद, गुजरात
    4. लखनऊ, उत्तर प्रदेश

    Show Answers

    केंद्रीय कैबिनेट द्वारा गुरुग्राम, हरियाणा के बिनोला और बिलासपुर में भारतीय रक्षा विश्वविद्यालय की स्थापना संबंधी प्रस्ताव को सहमति प्रदान की। यह विश्वविद्यालय राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड मुख्यालय (NH 8) से 11 किलोमीटर की दूरी पर स्थापित किया जा रहा है। यह विश्वविद्यालय राष्ट्रीय सुरक्षा अध्ययन, रक्षा प्रबंधन और रक्षा प्रौद्योगिकी में उच्च शिक्षा का विकास करेगी और राष्ट्रीय सुरक्षा से संबंधित सभी पहलुओं पर आंतरिक एवं बाह्य दोनों तरह से नीति उन्मुख अनुसंधान को बढ़ावा देगा। यह विश्वविद्यालय को पैरा फ़ैरीली बल, इंटेलिजेंस सर्विसेज, डिप्लोमेट्स, अकादमिक और रणनीतिक योजनाकार अधिकारियों को उच्च शिक्षा प्रदान करेगा।

  9. गोरखपुर (हरियाणा) अणु विद्युत परियोजना कितने मेगावाट की परमाणु ऊर्जा संयंत्र परियोजना है ?
    1. 2100 मेगावाट
    2. 2800 मेगावाट
    3. 2500 मेगावाट
    4. 2600 मेगावाट

    Show Answers

    13 जनवरी 2014 को गोरखपुर (हरियाणा) में 2800 मेगावाट के परमाणु ऊर्जा संयंत्र की आधारशिला रखी गई। 7 फरवरी 2018 को परमाणु ऊर्जा नियामक बोर्ड द्वारा गोरखपुर (हरियाणा) अणु विद्युत परियोजना की स्थापना संबंधित उत्खनन निकासी कार्य को सहमति प्रदान की गई। इस योजना के तहत प्रथम चरण में यूनिट -1 (700 मेगावाट) और यूनिट -2 (700 मेगावॉट) विद्युत उत्पादन प्रस्तावित है। इस योजना का क्रियान्वयन वर्ष 2019 में प्रारंभ किया जाएगा, जिसमें कुल 20,594 करोड रुपए का वित्तीय खर्च आएगा।

  10. देश का प्रथम राज्य, जहां उच्च जोखिम वाले गर्भावस्था पोर्टल की सेवा को प्रारंभ किया गया ?
    1. हरियाणा
    2. उत्तर प्रदेश
    3. तेलंगाना
    4. केरल

    Show Answers

    8 जनवरी 2018 को हरियाणा सरकार ने गर्भवती महिला को उचित मेडिकल सुविधा प्रदान करने के क्रम में “उच्च जोखिम वाले गर्भावस्था” पोर्टल का शुभारंभ किया। यह वेब पोर्टल उच्च जोखिम वाले गर्भवती मामलों की पहचान करने और समय बद तरीके से सिविल अस्पतालों में विशेषज्ञ को सूचना उपलब्ध कराने और प्रबंधन करने की सुविधा प्रदान करेगा। इसके अतिरिक्त यह पोर्टल प्रसव के 42 दिनों तक गर्भवती महिला को पर्याप्त उपचार प्रदान करने की व्यवस्था को भी ट्रैक करेगा।

13 thoughts on “Haryana Current Affairs”

Leave a Reply

Your e-mail address will not be published.