Person In News General Knowledge Questions

General Knowledge Questions On Person in News.

  1. सबसे कम उम्र के अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट कप्तान, रशीद खान किस देश से संबंध रखते हैं ?
    1. अफगानिस्तान
    2. पाकिस्तान
    3. बांग्लादेश
    4. दक्षिण अफ्रीका

    Show Answers

    4 मार्च 2018 को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर रशीद खान सबसे कम उम्र के कप्तान बनाए गए। 19 वर्षीय रशीद खान एक बाएं हाथ के अफगानिस्तान क्रिकेट खिलाड़ी है। जिन्हें वर्तमान कप्तान असगर स्टेनिकज़ाई के बीमार होने के कारण कप्तान के रूप में चयनित किया गया। श्री रशीद खान वर्ष 2018 की क्रिकेट विश्व कप क्वालीफायर मैच के दौरान अफगानिस्तान टीम का नेतृत्व करेंगे। हमें ध्यान देना चाहिए कि इससे पूर्व वर्ष 2004 में जिंबाब्वे के विकेटकीपर बल्लेबाज “Tatenda Taibu” सबसे कम उम्र के टेस्ट कप्तान थे।

  2. जिमनास्टिक विश्वकप में व्यक्तिगत पदक जीतने वाली प्रथम भारतीय महिला खिलाड़ी है ?
    1. स्नेह लता मोर्य
    2. पल्लवी जोशी
    3. कृष्णा पूनिया
    4. अरुणा बुद्धा रेड्डी

    Show Answers

    25 फरवरी 2018 को मेलबोर्न, ऑस्ट्रेलिया में जिमनास्टिक विश्वकप का आयोजन किया गया। जिसमें अरुणा बुद्धा रेड्डी ने कांस्य पदक जीता। यह पदक जीतने के उपरांत अरुणा बुद्धा रेडी जिमनास्टिक विश्वकप में पदक जीतने वाली प्रथम भारतीय महिला खिलाड़ी बन गई है। हमें ध्यान देना चाहिए कि 22 वर्षीय अरुणा बुद्धा रेडी, हैदराबाद से संबंध रखती है और एक पूर्व ब्लैक बेल्ट कराटे ट्रेनर है।

  3. लड़ाकू जेट उड़ाने वाली प्रथम भारतीय महिला है ?
    1. अवनी चतुर्वेदी
    2. भावना कंठ
    3. मोहन सिंह
    4. सरिता चौधरी

    Show Answers

    अवनी चतुर्वेदी प्रथम भारतीय महिला नागरिक है, जिसने लड़ाकू जेट विमान मिग -21 की सफलता पूर्वक उड़ान को संचालित किया। वर्तमान समय में तीन महिला पायलट अवनी चतुर्वेदी, भावना कंठ और मोहन सिंह लड़ाकू विमान पुराने के प्रशिक्षण कार्यक्रम में अध्ययनरत है। केंद्र सरकार ने महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देने के लिए एक प्रयोगात्मक फैसले के तहत जुलाई 2016 में 3 महिला फ्लाइंग ऑफिसर को कमीशन किया था। अवनी चतुर्वेदी मध्य प्रदेश के रीवा जिले से आती है, जिन्होंने हैदराबाद स्थित वायुसेना अकादमी में अपना प्रशिक्षण पूर्ण किया।

  4. वह विशेषज्ञ समिति, जिसे यूजीसी में 20 प्रतिष्ठित संस्थानों के आवेदनों के मूल्यांकन हेतु गठित की गई ?
    1. सुरेश चंद्र
    2. सुनैना तोमर
    3. एन गोपालस्वामी
    4. बलदेव हरपाल सिंह

    Show Answers

    20 फरवरी 2018 को यूजीसी में 20 प्रतिष्ठित संस्थानों के आवेदनों के मूल्यांकन के लिए 4 सदस्य विशेषज्ञ समिति का गठन किया। यह समिति पूर्व मुख्य चुनाव आयुक्त एन गोपाल स्वामी की अध्यक्षता में गठित की गई है। यह समिति गठन यूजीसी विनियमन 2017 और यूजीसी दिशानिर्देश 2017 के अनुसार गठित की गई है।

  5. वह उच्च स्तरीय समिति, जिसे असम में ब्रह्मपुत्र और बाढ़ नियंत्रण उपायों का अध्ययन करने के लिए गठित किया गया ?
    1. राजीव कुमार
    2. राजीव रंजन
    3. अरुण गोयल
    4. रजनीश खेर

    Show Answers

    केंद्र सरकार ने नीति आयोग के उपाध्यक्ष राजीव कुमार की अध्यक्षता में असम में ब्रह्मपुत्र और बाढ़ नियंत्रण उपायों का अध्ययन करने के लिए समिति का गठन किया है। यह समिति प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा वर्ष 2017 में गुवाहाटी की यात्रा के दौरान ब्रह्मपुत्र और बाढ़ नियंत्रण की घोषणा के फलस्वरुप गठित की गई है। हमें ध्यान देना चाहिए कि बाढ़ के कारण क्षतिग्रस्त नदी तटबंध की मरम्मत के लिए काम जल संसाधन विभाग द्वारा किया जाता है।

  6. इंडियन नेवल एकेडमी के कमांडेंट के रूप में नियुक्ति किया गया ?
    1. आर बी पंडित
    2. अनिल मलिक
    3. अशोक बर्णवाल
    4. जगदीश प्रसाद गुप्ता

    Show Answers

    19 फरवरी 2018 को इंडियन नेवल एकेडमी के कमांडेंट एसवी भोकर 15 माह के कार्यकाल के उपरांत रिटायर हो गए। इस अवसर पर इंडियन नेवल एकेडमी के नए कमांडेंट के रूप में वाइस एडमिरल आर बी पंडित को नियुक्त किया गया। वाइस एडमिरल आर बी पंडित राष्ट्रीय रक्षा अकादमी, खड़कवासला और रक्षा सेवा स्टाफ कॉलेज वेलिंगटन के पूर्व छात्र हैं। श्री आर बी पंडित आईएनएस निर्घाट, आईएनएस विंधीगिरि, आईएनएस जलशवा और मुंबई में 22 मिसाइल पोत स्क्वाड्रोन को निर्देशित करते हैं।

  7. प्रथम अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट खिलाड़ी, जिसने द्विपक्षीय एकदिवसीय श्रृंखला में 500 रन बनाने का नया विश्व रिकॉर्ड बनाया ?
    1. विराट कोहली
    2. रोहित शर्मा
    3. हेनरिक क्लासेन
    4. हाशिम अमला

    Show Answers

    16 फरवरी 2018 को द्विपक्षीय एक दिवसीय श्रृंखला में 500 रन बनाने वाले विराट कोहली विश्व के प्रथम अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट खिलाड़ी बन गए। विराट कोहली ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ छठी और अंतिम एकदिवसीय श्रृंखला में उपलब्धि हासिल की। उन्होंने इस श्रृंखला में कुल 558 रन बनाए हैं। इससे पूर्व वर्ष 2013-14 में रोहित शर्मा ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 491 रन बनाए थे।

  8. वह अंतर्राष्ट्रीय टेनिस खिलाड़ी, जिन्होंने सबसे उम्रदराज विश्व नंबर वन खिलाड़ी का खिताब हासिल किया ?
    1. एंडी मरे
    2. रोजर फेडरर
    3. राफेल नडाल
    4. आंद्रे अगासी

    Show Answers

    17 फरवरी 2018 को स्विट्जरलैंड के टेनिस खिलाड़ी रोजर फेडरर ने विश्व के सबसे उम्रदराज विश्व नंबर वन खिलाड़ी बनने का खिताब हासिल किया। रोजर फेडरर 36 वर्ष के हैं और वह वर्ष 2012 से विश्व रैंकिंग में नंबर वन की पोजीशन पर काबिज है। उन्होंने वर्ष 2004 में पहली बार नंबर वन स्थान हासिल किया था। हमें ध्यान देना चाहिए कि इससे पूर्व अमेरिका के आंद्रे अगासी वर्ष 2003 में 33 वर्ष के उम्र के सबसे उम्र दराज विश्व नंबर वन खिलाड़ी थे।

  9. सामाजिक कार्यकर्ता और मानवाधिकारी “असमा जिलानी जहांगीर” का संबंध किस देश से है ?
    1. पाकिस्तान
    2. भारत
    3. बांग्लादेश
    4. म्यानमार

    Show Answers

    असमा जिलानी जहांगीर” एक पाकिस्तानी मानवाधिकार वकील और सामाजिक कार्यकर्ता है, जिन्होंने पाकिस्तान के मानवाधिकार आयोग की स्थापना और अध्यक्षता की। 11 फरवरी 2018 को ब्रेन हेमरेज की वजह से असमा जिलानी जहांगीर का लाहौर में निधन हो गया। वर्ष 2010 में असमा जिलानी जहांगीर को पाकिस्तान के दूसरे सबसे बड़े नागरिक सम्मान पुरस्कार “हिलाल-इ-इम्तियाज” से सम्मानित किया गया था।

  10. एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स द्वारा जारी रिपोर्ट के अनुसार भारत के सबसे अमीर मुख्यमंत्री है ?
    1. चंद्रबाबू नायडू
    2. पेमा खांडू
    3. कैप्टन अमरिंदर सिंह
    4. वसुंधरा राजे सिंधिया

    Show Answers

    12 फरवरी 2018 को एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स द्वारा जारी रिपोर्ट के अनुसार आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू (177 करोड़ रुपए) भारत के सबसे अमीर मुख्यमंत्री है, जबकि अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री पेमा खांडू 129 करोड रुपए के साथ द्वितीय स्थान पर रहे। हमें ध्यान देना चाहिए कि इस रिपोर्ट के अनुसार करीब 35% मुख्यमंत्रियों पर आपराधिक मामले दर्ज है और उनमें से 81% करोड़पति है।

error:
Scroll to Top