Person In News General Knowledge Questions

General Knowledge Questions On Person in News.

  1. बॉर्डर रोड के नए डायरेक्टर जनरल के पद पर नियुक्त किए गए ?
    1. हरपाल सिंह
    2. सुरेंद्र पाल सिंह
    3. मनप्रीत सिंह
    4. दिलजीत सिंह

    Show Answers

    30 मार्च 2018 राष्ट्रीय रक्षा अकादमी के पूर्व छात्र, लेफ्टिनेंट जनरल हरपाल सिंह बॉर्डर रोड ऑर्गनाइजेशन के नए डायरेक्टर जनरल पद पर नियुक्त किया गया। लेफ्टिनेंट जनरल हरपाल सिंह “परियोजना दंतक” भूटान में मुख्य अभियंता के रूप में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। हमें ध्यान देना चाहिए कि 7 मई 1960 को स्थापित बॉर्डर रोड ऑर्गनाइजेशन का मोटो: श्रमणा सर्वम साधम है।

  2. भारत सरकार के प्रधान वैज्ञानिक सलाहकार (PSA) के रूप में नियुक्त किया गया ?
    1. राज उपाध्याय
    2. के विजय राघवन
    3. विपिन चंद्र शर्मा
    4. राकेश सिंघवी

    Show Answers

    कृष्णास्वामी विजय राघवन, जो देश के सबसे प्रतिष्ठित जीवविज्ञानियों में से एक हैं, उन्हें भारत सरकार के प्रधान वैज्ञानिक सलाहकार (PSA) के रूप में नियुक्त किया गया है। श्री राघवन 81 वर्षीय आर चिदम्बरम की जगह लेंगे, जो इस पद पर 16 वर्षो से कार्यरत हैं। यह पद वर्ष 1999 में अटल बिहारी वाजपेयी के काल में शुरू हुआ था।

  3. केंद्र सरकार द्वारा महत्वकांक्षी ‘आयुष्मान भारत मिशन’ के मुख्य कार्यकारी अधिकारी के रूप में नियुक्त किए गए ?
    1. बृजकिशोर
    2. नरोत्तम लाल
    3. इंद्र भूषण
    4. मोहम्मद याकूब

    Show Answers

    केंद्र सरकार ने महत्वकांक्षी भारत मिशन योजना के नए मुख्य कार्यकारी अधिकारी के रूप में इंद्रभूषण की नियुक्ति के आदेश किए। श्री भूषण वर्तमान में मनीला स्थित एशियन डेवलपमेंट बैंक के डायरेक्टर जनरल है। हमें ध्यान देना चाहिए कि भारत मिशन केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा संचालित स्वास्थ्य परियोजना जिसमें प्रतिवर्ष प्रति परिवार को प्रदान किया जाएगा। इस परियोजना लक्षित लाभार्थी 10 करोड़ से अधिक परिवार होंगे।

  4. वह उच्च स्तरीय समिति अध्यक्ष, जिन्हें अन्य पिछड़ा वर्ग के उप वर्गीकरण मुद्दे की जांच हेतु गठित किया गया ?
    1. एस बालाचंद्रन
    2. जी रोहिणी
    3. श्री कृष्णन
    4. एम चंद्रा

    Show Answers

    अक्टूबर 2017 में राष्ट्रपति द्वारा अनुच्छेद 340 के तहत अन्य पिछड़ा वर्ग के वर्गीकरण मुद्दे की जांच हेतु एक उच्च स्तरीय समिति का गठन किया गया। यह समिति सेवानिवृत्त न्यायाधीश जी रोहिणी की अध्यक्षता में गठित की गई है। 22 मार्च 2018 को केंद्रीय मंत्रिमंडल ने केंद्रीय सूची में अन्य पिछड़ा वर्ग के उप वर्गीकरण मुद्दे की जांच हेतु गठित समिति के कार्यकाल के अंतिम और 12 सप्ताह की अवधि के विस्तार को सहमति प्रदान की। हमें ध्यान देना चाहिए कि यह समिति मुख्यता OBC की व्यापक श्रेणी में शामिल जातियों में आरक्षण के लाभों के असमान वितरण का अध्ययन कर अपनी विस्तृत रिपोर्ट केंद्र सरकार को प्रस्तुत करेगी।

  5. परमवीर चक्र विजेताओं पर आधारित “परमवीर परवाने” पुस्तक की लेखिका है ?
    1. डॉ किरण देसाई
    2. अरुंधति रॉय
    3. डॉ प्रभात किरण जैन
    4. अनीता देसाई

    Show Answers

    20 मार्च 2018 को भारतीय सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत ने परमवीर चक्र पुरस्कार विजेताओं पर आधारित ‘परमवीर परवाने‘ पुस्तक का विमोचन किया। यह पुस्तक वर्ष 1947 से वर्ष 1965 तक के परमवीर चक्र पुरस्कार विजेताओं की बहादुरी को दर्शाती है। यह पुस्तक डॉ प्रभात किरण जैन द्वारा लिखित और मेघा बुक्स द्वारा प्रकाशित की गई है। इस पुस्तक में 11 लघुकथा, कविताएं और गाने है जो युद्ध के दौरान बहादुर सैनिकों के बलिदान को प्रदर्शित करती है।

  6. जम्मू और कश्मीर राज्य से संबंधित “तहरीक ए हुर्रियत” पॉलिटिकल पार्टी के नए अध्यक्ष के रुप में चुना गया ?
    1. मोहम्मद अशरफ सेहराई
    2. मीरवाइज उमर फारूक
    3. यासीन मलिक
    4. शेख याकूब

    Show Answers

    20 मार्च 2018 को जम्मू और कश्मीर राज्य से संबंधित तहरीक ए हुर्रियत पॉलिटिकल पार्टी के नए अध्यक्ष के रूप में ‘मोहम्मद अशरफ सेहराई‘ को चुना गया। श्री मोहम्मद अशरफ तहरीक ए हुर्रियत के पूर्व अध्यक्ष सैयद शाह गिलानी का स्थान ग्रहण करेंगे, जिन्होंने अपने पद से त्यागपत्र दे दिया था। हमें ध्यान देना चाहिए कि अशरफ सेहराई अब तक तहरीक-ए-हुर्रियत के महासचिव थे और सैयद अली गिलानी और अशरफ सेराई तहरीक-ए-हुर्रियत के संस्थापक सदस्य हैं।

  7. वह वायु सेना अधिकारी, जिसे पाकिस्तान के नए वायुसेना प्रमुख के रूप में नियुक्त किया गया ?
    1. सोहेल अमन
    2. मुजाहिद अनवर खान
    3. ताहिर रफीक बट
    4. मुश्ताफ अली मीर

    Show Answers

    16 मार्च 2018 को पाकिस्तानी राष्ट्रपति ममनून हुसैन ने एयर मार्शल मुजाहिद अनवर खान को पाकिस्तान के 15 वें वायुसेना प्रमुख के रूप में नियुक्त किया। श्री मुजाहिद अनवर खान 19 मार्च को पाकिस्तानी वायुसेना प्रमुख के रूप में कार्यभार ग्रहण करेंगे, वह वर्तमान वायुसेना प्रमुख सोहेल अमन का स्थान ग्रहण करेंगे। वर्तमान समय में श्री मुजाहिद अनवर खान वायु सेना मुख्यालय इस्लामाबाद में महानिदेशक के पद पर सेवारत है।

  8. 13 मार्च 2018 को नेपाल में नवनिर्वाचित राष्ट्रपति के रूप में चयनित की गई ?
    1. बिंदा पांडे
    2. कुमारी लक्ष्मी राय
    3. बिद्या देवी भंडारी
    4. काशी पौडेल

    Show Answers

    13 मार्च 2018 को नेपाल की प्रथम महिला राष्ट्रपति बिद्या देवी भंडारी (Bidya Devi Bhandari) को कार्यालय में दूसरे कार्यकाल के लिए चुना गया। नेपाल के राष्ट्रपति चुनाव के दौरान नेपाली कांग्रेस की कुमारी लक्ष्मी राय को बिद्या देवी भंडारी द्वारा दो तिहाई बहुमत से हराया गया। नेपाल के नए रिपब्लिकन संघीय संविधान के तहत, नेपाल के राष्ट्रपति राज्य के औपचारिक प्रमुख हैं। बिद्या देवी भंडारी का जन्म 1961 में नेपाल के भोजपुर में हुआ था। वह 2015 में नेपाल की पहली महिला राष्ट्रपति निर्वाचित हुई। इस नियुक्ति से पूर्व, वह नेपाल के कम्युनिस्ट पार्टी (यूनिफाइड मार्क्सवादी लेनिनिस्ट) की उपनेता थी।

  9. इंडो-तिब्बत सीमा पुलिस की प्रथम सुरक्षा महिला अधिकारी के रूप में नियुक्ति प्रदान की गई ?
    1. प्रकृति
    2. साक्षी
    3. आराध्या
    4. संगीता

    Show Answers

    8 मार्च 2018 को इंडो तिब्बत सीमा पुलिस बल (ITBP) में सुरक्षा अधिकारी के रूप में शामिल होने वाले “प्रकृति” देश की प्रथम महिला अधिकारी बन गई है। 25 वर्षीय प्रकृति इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में स्नातक की डिग्री धारी है, जिसने केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल में अधिकारियों की भर्ती के लिए यूपीएससी परीक्षा उत्तीर्ण की। वह अपनी ITBP के का प्रशिक्षण देहरादून स्थित प्रशिक्षण अकादमी में प्राप्त करेगी। इससे पूर्व ITBP में कॉन्स्टेबल रैंक तक महिलाओं की नियुक्ति की जाती थी।

  10. जापान नौसेना युद्धपोत इकाई की प्रथम महिला प्रमुख के रूप में नियुक्त की गई ?
    1. रियोको अजूमा
    2. अकीको डोमोटो
    3. फुसै ओहता
    4. मीको योशिमुरा

    Show Answers

    6 मार्च 2018 को जापान की सबसे बड़ी युद्धपोत जापान की प्रथम महिला प्रमुख के रूप में “रियोको अजूमा” को नियुक्त किया गया। 44 वर्षीय रियोको अजूमा चार युद्धपोतों समेत कुल 1000 क्रू सदस्यों को आदेश देने का अधिकार रखती है, इसमें जापान की सबसे बड़े नौसेना जहाज का संचालन भी शामिल है। रियोको अजूमा की नियुक्ति के माध्यम से जापानी सरकार व्यापक अर्थव्यवस्था में महिला कर्मचारियों के योगदान को बढ़ावा देना चाहती है। जापानी सरकार के अनुसार वर्ष 2030 तक जापानी सेना में कुल महिला कार्मिकों की संख्या 6-9% बढ़ाकर 14,000 तक करने की योजना है।

error:
Scroll to Top