Person In News General Knowledge Questions

General Knowledge Questions On Person in News.

  1. नेपाल की ओर से माउंट एवरेस्ट फतह करने वाली भारत की सबसे कम उम्र की महिला पर्वतारोही है ?
    1. मुग्धा मेहता
    2. अंशु जमशेन्पा
    3. पूर्णना मालवथ
    4. अनीता कुंडू

    Show Answers

    नेपाल की ओर से माउंट एवरेस्ट फतह करने वाली भारत की सबसे कम उम्र की महिला पर्वतारोही 16 वर्षीय मुग्धा मेहता है। मुग्धा मेहता मुख्यता हिसार हरियाणा से संबंध रखती है। मुग्धा मेहता महिला सशक्तिकरण और बालिका शक्ति को प्रदर्शित करने के उद्देश्य से माउंट एवरेस्ट फतह कर पाई है।

  2. रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को किस कार्यकाल के लिए राष्ट्रपति चयनित किया गया ?
    1. चौथे कार्यकाल
    2. पांचवें कार्यकाल
    3. छठे कार्यकाल
    4. सातवें कार्यकाल

    Show Answers

    7 मई 2018 को क्रेमलिन समारोह में चौथी अवधि के लिए व्लादिमीर पुतिन ने शपथ ली है। इस समारोह के उपरांत व्लादिमीर पुतिन ऐतिहासिक चौथे कार्यकाल के लिए रूस के राष्ट्रपति चयनित किए गए हैं। हमें ध्यान देना चाहिए कि इससे पूर्व 2000-2004, 2004-2008, 2012-2018 तक रूस के राष्ट्रपति के रूप में अपनी सेवाएं दे चुके हैं।

  3. वह शख्सियत, जिसे यूनेस्को विश्व प्रेस स्वतंत्रता पुरस्कार-2018 से सम्मानित किया जाएगा ?
    1. महमूद अबू ज़ीद
    2. मोहम्मद मोर्सी
    3. अल हसन महमूद
    4. फारुक अल हसन

    Show Answers

    मिस्र के फोटो जर्नलिस्ट महमूद अबू ज़ीद को वर्ष 2018 के प्रतिष्ठित यूनेस्को विश्व प्रेस स्वतंत्रता पुरस्कार-2018 से सम्मानित किया जाएगा। महमूद अबू ज़ीद वर्तमान समय में मिस्र की जेल में बंद है, जिन्हें मिस्र के राष्ट्रपति मोहम्मद मोर्सी के सुरक्षाबलों और और समर्थकों के बीच काहिरा में घातक प्रदर्शन को कवर करने के लिए गिरफ्तार किया गया था।

  4. Miguel Diaz-Canel” को किस देश के राष्ट्रपति के रूप में चयनित किया गया ?
    1. मेडागास्कर
    2. क्यूबा
    3. बोलीविया
    4. फ़िनलैण्ड

    Show Answers

    19 अप्रैल 2018 को क्यूबा सरकार ने देश के राष्ट्रपति के रूप में 57 वर्षीय “Miguel Diaz-Canel” का चयन किया। वह क्यूबा के वर्तमान राष्ट्रपति राउल कास्त्रो का स्थान ग्रहण करेंगे। हमें ध्यान देना चाहिए कि वर्ष 1959 की क्रांति के उपरांत फिदेल कास्त्रो, क्यूबा के राष्ट्रपति के रूप में अपनी सेवाएं देते रहे, जिन के उपरांत उनके भाई राउल कास्त्रो वर्ष 2008 से क्यूबा के राष्ट्रपति पद पर बने रहें।

  5. Commonwealth of Nations” के अध्यक्ष के रूप में नामित किया गया ?
    1. पेट्रीसिया स्कॉटलैंड
    2. प्रिंस चार्ल्स
    3. डेविड कैमरून
    4. थेरेसा मे

    Show Answers

    लंदन घोषणा पत्र के अनुसार क्वीन एलिजाबेथ द्वितीय राष्ट्रमंडल देशों की प्रमुख है। यह घोषणा पत्र एक कानून है, जिसके अनुसार राष्ट्रमंडल क्षेत्र एलिजाबेथ के शाही खिताब का हिस्सा है। हमें ध्यान देना चाहिए कि इसी क्रम में 20 अप्रैल 2018 को प्रिंस चार्ल्स को ब्रिटेन के लंदन स्थित बकिंघम पैलेस में “Commonwealth of Nations” के अध्यक्ष के रूप में नामित किया गया।

  6. विश्व हिंदू परिषद के नए अध्यक्ष के रूप में चयनित किए गए ?
    1. विष्णु सदाशिव कोकजे
    2. अरविंद सुब्रमण्यम
    3. कैलाश मिश्रा
    4. यशवंत पटेल

    Show Answers

    हिमाचल के पूर्व गवर्नर और मध्य प्रदेश हाई कोर्ट के पूर्व न्यायाधीश श्री विष्णु सदाशिव कोकजे को विश्व हिंदू परिषद के नए अध्यक्ष के रूप में चयनित किया गया। विश्व हिंदू परिषद वर्ष 1964 में स्थापित एक संघ है, जिसकी स्थापना एम एस गोलवलकर और एस एस आप्टे द्वारा की गई थी। विश्व हिंदू परिषद के इतिहास में यह प्रथम अवसर पर अध्यक्ष पद के लिए चुनाव प्रक्रिया का चयन किया गया।

  7. वह भारतीय नागरिक, जिसने बांग्ला चैनल दो बार पार करने का विश्व रिकॉर्ड स्थापित किया ?
    1. साजन प्रकाश
    2. हारून डिसूजा
    3. संम्पना रमेश शेलार
    4. रेहान पोंचा

    Show Answers

    पुणे के 17 वर्षीय तैराक संम्पना रमेश शेलार ने बांग्ला चैनल को दो बार पार करने का नया विश्व रिकॉर्ड स्थापित किया। संम्पना रमेश शेलार बांग्ला चैनल को दो बार पार करने वाले प्रथम नागरिक बन गए। इस रिकॉर्ड को स्थापित करने के लिए संम्पना रमेश शेलार ने 32.2 किलोमीटर की यात्रा को 9 घंटे और 10 मिनट ने पूर्ण किया। हमें ध्यान देना चाहिए कि सेंट मार्टिन द्वीप जेटी से बांग्लादेश में टेकोफ में पानी की खिंचाव बांग्ला चैनल के रूप में जाना जाता है।

  8. केंद्रीय वित्त मंत्रालय द्वारा बैंक बोर्ड ब्यूरो के अध्यक्ष के रुप में नियुक्त किए गए ?
    1. विनय कुमार विश्वास
    2. अजय शर्मा
    3. भानु प्रताप शर्मा
    4. अजीत लामोरिया

    Show Answers

    केंद्रीय वित्त मंत्रालय ने पूर्व नौकरशाह भानु प्रताप शर्मा को बैंक बोर्ड ब्यूरो के नवनियुक्त अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया। यह पूर्व नियंत्रक और महालेखा परीक्षक विनोद राय की अगुवाई वाली बैंक बोर्ड ब्यूरो में अध्यक्ष के रूप में अपनी सेवाएं प्रदान करेंगे। हमें ध्यान देना चाहिए कि बैंक बोर्ड ब्यूरो का गठन तत्कालीन नियुक्ति बोर्ड के स्थान पर किया गया था। यह बोर्ड मुंबई महाराष्ट्र में भारतीय रिजर्व बैंक के केंद्रीय कार्यालय में स्थित है।

  9. वह उच्च स्तरीय समिति अध्यक्ष, जिन्हें केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड ने NHWI के आंकलन और सिफारिशों हेतु नियुक्त किया ?
    1. छवी राजावत
    2. प्रज्ञा सहाय सक्सेना
    3. अमृता देवी
    4. अन्ना मल्होत्रा

    Show Answers

    केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (CBDT) ने पलायन करने वाले उच्च शुद्ध मूल्य वाले व्यक्तियों (High Net Worth Individuals/NHWI) के आकलन हेतु 5 सदस्य कार्य समूह का गठन किया। इस समूह की अध्यक्षता CBDT के विदेशी कर और टैक्स रिसर्च डिवीजन की संयुक्त सचिव प्रज्ञा सहाय सक्सेना करेगी। यह समिति NHWI के पलायन से संबंधित “कर जोखिमों” के नीति निर्णय हेतु अपनी सिफारिशें प्रस्तुत करेगी।

  10. 65 वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार के केंद्रीय पैनल के अध्यक्ष के रुप में नियुक्त किए गए ?
    1. अमिताभ बच्चन
    2. शेखर कपूर
    3. अनुपम खेर
    4. ऋषि कपूर

    Show Answers

    30 मार्च 2018 को वरिष्ठ निर्देशक शेखर कपूर को राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार के केंद्रीय पैनल के अध्यक्ष के रुप में नियुक्त किया गया। राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार के केंद्रीय पैनल में एक अध्यक्ष और 10 अन्य सदस्य शामिल है। जिनमें पांच क्षेत्रीय अध्यक्ष शामिल है जो संबंधी क्षेत्रीय पैनलों का नेतृत्व करते हैं। हमें ध्यान देना चाहिए कि 65 वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार समारोह का आयोजन फिल्म समारोह निदेशालय द्वारा 3 मई 2018 को किया जाएगा।

error:
Scroll to Top