Person In News General Knowledge Questions

General Knowledge Questions On Person in News.

  1. वह उच्च स्तरीय समिति अध्यक्ष, जिनकी सिफारिशों पर आरबीआई द्वारा सभी शहरी सहकारी बैंकों में प्रबंधन बोर्ड व्यवस्था लागू की गई ?
    1. एस वेंटेश्वर
    2. आर गांधी
    3. बी सुब्रमण्यम
    4. ए सुधाकर

    Show Answers

    भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा जनवरी 2015 में शहरी सहकारी बैंकों में प्रबंधन बोर्ड व्यवस्था लागू करने के उद्देश्य से आर गांधी की अध्यक्षता में एक उच्चस्तरीय समिति का गठन किया गया था। वर्तमान समय में शहरी सहकारी बैंकों में बोर्ड ऑफ डायरेक्टर प्रबंधन और पर्यवेक्षण दोनों की भूमिका निभाते हैं। इसी क्रम में समिति की सिफारिशों के अनुसार भारतीय रिजर्व बैंक ने 26 जून 2018 को सभी शहरी सहकारी बैंकों (प्रतिवर्ष 100 करोड़ से अधिक जमा राशि रखने वाले) में प्रबंधन बोर्ड के गठन की स्थापना संबंधी प्रस्ताव को सहमति प्रदान की।

  2. केंद्र सरकार द्वारा महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना के नीतिगत दृष्टिकोणों हेतु गठित समिति के अध्यक्ष है ?
    1. नीतीश कुमार
    2. शिवराज सिंह चौहान
    3. मनोहर पर्रिकर
    4. अरविंद केजरीवाल

    Show Answers

    केंद्र सरकार ने कृषि क्षेत्र और महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना (MGNREGS) के लिए नीतिगत दृष्टिकोणों को समन्वयित करने के लिए मुख्यमंत्रियों के उपसमूह का गठन किया है। इस समिति की अध्यक्षता मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा की जाएगी जबकि इसके अन्य संयोजक सदस्य आंध्र प्रदेश, गुजरात, बिहार, पश्चिम बंगाल, उत्तर प्रदेश और सिक्किम के मुख्यमंत्री होंगे।

  3. बीमा विनियामक और विकास प्राधिकरण द्वारा बीमा विपणन फार्म के मापदंडों की समीक्षा के लिए गठित समिति के अध्यक्ष है ?
    1. शिवराज सिंह
    2. सुरेश माथुर
    3. दुष्यंत कुमार
    4. आलोक सक्सेना

    Show Answers

    बीमा विनियामक और विकास प्राधिकरण (IRDAI) ने देश में बीमा प्रवेश बढ़ाने के उद्देश्य से बीमा विपणन फर्मों (IMF) से संबंधित मानदंडों की समीक्षा करने के लिए 10 सदस्यीय समिति की स्थापना की है। इस समिति का नेतृत्व सुरेश माथुर (ED-IMF, IRDAI) करेंगे। यह समिति मुख्यतः बीमा विपणन फर्मों के पंजीकरण विनियम, 2015 की समीक्षा कर वितरण चैनल को मजबूत करने के उपायों की सिफारिश करेगी।

  4. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद द्वारा केंद्रीय सतर्कता आयोग में सतर्कता आयुक्त के रूप में नियुक्त किए गए ?
    1. शरद कुमार
    2. आलोक गुप्ता
    3. साक्षी मलिक
    4. अर्जुन सिंह

    Show Answers

    राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद द्वारा केंद्रीय सतर्कता आयोग में सतर्कता आयुक्त के रूप में पूर्व राष्ट्रीय जांच एजेंसी अध्यक्ष शरद कुमार को नियुक्त किया गया। यह नियुक्ति 4 वर्ष की अवधि या 65 वर्ष की उम्र के लिए की गई है। हमें ध्यान देना चाहिए कि केंद्रीय सतर्कता आयोग सरकारी भ्रष्टाचार को संबोधित करने के लिए गठित केंद्र सरकार की सर्वोत्तम जांच निगरानी एजेंसी है, जिसे वर्ष 1964 में “के। संथनम” समिति की सिफारिशों पर गठित किया गया था।

  5. वह भारतीय फुटबॉल खिलाड़ी, जो संयुक्त रुप से दूसरे उच्चतम अंतरराष्ट्रीय गोल स्कोरर बने ?
    1. सुनील छेत्री
    2. संदेश जिंगन
    3. गुरप्रीत सिंह संधू
    4. भचुंग भूटिया

    Show Answers

    भारतीय फुटबाल टीम कप्तान सुनील छेत्री, मुंबई महाराष्ट्र में आयोजित इंटरकॉन्टिनेंटल कप शिखर सम्मेलन में भारत और केन्या के बीच 64 वां गोल कर संयुक्त रुप से दूसरे उच्चतम अंतरराष्ट्रीय गोल स्कोरर बने।

     
  6. भारत के विशेष आर्थिक क्षेत्र (SEZ) की नई नीति निर्धारण हेतु गठित समिति के अध्यक्ष है ?
    1. अनिल कुमार झा
    2. आशुतोष वर्मा
    3. बाबा कल्याणी
    4. मनोहर श्रीवास्तव

    Show Answers

    6 जून 2018 को केंद्र सरकार ने भारत के विशेष आर्थिक क्षेत्र (SEZ) की नई नीति निर्धारण हेतु बाबा कल्याणी की अध्यक्षता में समिति का गठन किया है। यह समिति वर्तमान आर्थिक स्थिति के अनुसार निर्यातकों की जरूरतों को पूरा करने के उपायों का सुझाव प्रस्तुत करेगी। हमें ध्यान देना चाहिए कि विशेष आर्थिक क्षेत्र अधिनियम 2005 राष्ट्रपति द्वारा 23 जून 2005 को लागू किया गया था।

  7. वह उच्च स्तरीय समिति, जिसकी सिफारिशों पर आरबीआई द्वारा सार्वजनिक क्रेडिट रजिस्ट्री की स्थापना की गई ?
    1. वाई एम देवस्थली
    2. अभिषेक मुखर्जी
    3. आरती अग्रवाल
    4. मोहम्मद साबिर

    Show Answers

    7 जून 2018 को भारतीय रिजर्व बैंक ने व्यक्तियों और कॉर्पोरेट उधारकर्ताओं की ऋण जानकारी के भंडारण हेतु एक सार्वजनिक क्रेडिट रजिस्ट्री स्थापित करने की घोषणा की। यह क्रेडिट रजिस्ट्री वाई एम देवस्थली की सिफारिशों के आधार पर स्थापित की गई है। हमें ध्यान देना चाहिए कि भारतीय रिजर्व बैंक इस क्रेडिट रजिस्ट्री के माध्यम से खराब उधारकर्ताओं और अच्छे उधारकर्ताओं के बीच अंतर करेगी और तदनुसार ब्याज दरों की पेशकश करेगी।

  8. भारतीय रिजर्व बैंक के प्रथम मुख्य वित्तीय अधिकारी के रूप में नियुक्त किए गए ?
    1. सुधा बालकृष्णन
    2. चैतन्य कलाबाग
    3. भास्कर चटर्जी
    4. आदित्य घोष

    Show Answers

    भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने सुधा बालकृष्णन को पहले मुख्य वित्तीय अधिकारी (सीएफओ) नियुक्त किया है। वह आरबीआई के 12 वें कार्यकारी निदेशक होंगे और तीन साल का कार्यकाल होगा। बालकृष्णन पेशे से चार्टर्ड एकाउंटेंट हैं। इस नियुक्ति से पहले, वह भारत की पहली और सबसे बड़ी डिपॉजिटरी, नेशनल सिक्योरिटीज डिपोजिटरी लिमिटेड (NSDL) के पूर्व कार्यकारी उपाध्यक्ष थे।

  9. राष्ट्रपति श्री रामनाथ कोविंद द्वारा मिजोरम के नए राज्यपाल के रूप में नियुक्त किए गए ?
    1. निर्भय शर्मा
    2. कुम्मानम राजशेखरन
    3. गणेशी लाल
    4. सत्य पाल मलिक

    Show Answers

    26 मई 2018 को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने संविधान के अनुच्छेद 153 के तहत कुम्मानम राजशेखरन को मिजोरम के राज्यपाल और प्रोफेसर गणेशी लाल को ओडिशा के राज्यपाल के रूप में नियुक्त किया। कुम्मानम राजशेखरन लेफ्टिनेंट जनरल (सेवानिवृत्त) निर्भय शर्मा की जगह लेंगे जिन्होंने 28 मई, 2018 को अपना कार्यकाल पूरा किया था। प्रोफेसर गणेश लाल बिहार के राज्यपाल सत्य पाल मलिक से प्रभारी होंगे, जिन्हें ओडिशा का अतिरिक्त प्रभार दिया गया था।

  10. 15 वे वित्त आयोग द्वारा स्वास्थ्य क्षेत्र के संतुलित विस्तार हेतु गठित उच्च स्तरीय समिति के अध्यक्ष है ?
    1. डॉ. रणदीप गुलरिया
    2. डॉ. राकेश महेश्वरी
    3. डॉ. अरुण मोदी
    4. डॉ. मोहम्मद साबिर

    Show Answers

    25 मई 2018 को 15 वे वित्त आयोग द्वारा स्वास्थ्य क्षेत्र के संतुलित विस्तार हेतु गठित उच्च स्तरीय समिति का गठन किया गया। जिसकी अध्यक्षता डॉ. रणदीप गुलरिया, निदेशक, एम्स, नई दिल्ली द्वारा की गई है। यह समिति स्वास्थ्य क्षेत्र के मौजूदा नियामक ढांचे का मूल्यांकन करेगी और भारत की जनसांख्यिकीय प्रोफ़ाइल को ध्यान में रखते हुए संतुलित और तेज़ विस्तार को सक्षम करने के लिए अपनी ताकत और कमजोरियों की जांच करेगा।