Person In News General Knowledge Questions

General Knowledge Questions On Person in News.

  1. पाकिस्तान के 13वें राष्ट्रपति के रूप में निर्वाचित किए गए ?
    1. आरिफ उर रहमान अल्वी
    2. एहतेजाज एहसान
    3. मौलाना फजल उर रहमान
    4. हबीबुर्रहमान

    Show Answers

    डॉ आरिफ उर रहमान अली पाकिस्तान के 13वें राष्ट्रपति के रूप में निर्वाचित किए गए हैं। वह पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान और सत्तारूढ़ पाकिस्तान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ के संस्थापक सदस्यों में से एक है। वह 9 सितंबर 2018 को पाकिस्तान के राष्ट्रपति पद की शपथ ग्रहण करेंगे।

  2. एशियाई खेलों में हेप्टाथलान एथलेटिक्स में भारत का पहला स्वर्ण पदक जीतने वाली भारतीय खिलाड़ी का नाम है ?
    1. कर्णम मल्लेश्वरी
    2. अंजू बॉबी जॉर्ज
    3. स्वप्ना बर्मन
    4. के एम बीनामोल

    Show Answers

    भारतीय एथलीट स्वप्ना बर्मन ने इंडोनेशिया के जकार्ता-पालेमबांग में आयोजित एशियाई खेलों के 18 वें संस्करण में महिलाओं के हेप्टाथलॉन एथलेटिक्स कार्यक्रम में स्वर्ण पदक जीता। उन्होंने कार्यक्रम के फाइनल में पोडियम के शीर्ष पर कुल 6026 अंक जमा किए। इसके साथ, वह एशियाई खेलों में हेप्टाथलीट समारोह में स्वर्ण पदक जीतने वाले पहले भारतीय बने।

  3. प्रधानमंत्री विज्ञान प्रौद्योगिकी और नवीनता सलाहकार परिषद का समन्वयक किसे नियुक्त किया गया है ?
    1. विजय राघवन
    2. अजय शर्मा
    3. वेंकटेश श्रीनिवास
    4. अशोक त्रिपाठी

    Show Answers

    केंद्र सरकार द्वारा विज्ञान, प्रौद्योगिकी और नवाचार पर प्रधानमंत्री विज्ञान प्रौद्योगिकी और नवीनता सलाहकार परिषद नामक नए 21 सदस्य सलाहकार पैनल का गठन किया गया है। इस सलाहकार समिति का नेतृत्व प्रधान वैज्ञानिक सलाहकार विजय राघवन करेंगे। परिषद विज्ञान, प्रौद्योगिकी, साथ ही नवाचार पर प्रधानमंत्री को सलाह देगी। यह पीएम वैज्ञानिक दृष्टि के कार्यान्वयन को भी समन्वयित करेगा। यह सक्रिय रूप से प्रमुख विज्ञान और प्रौद्योगिकी मिशन के निर्माण और समय पर कार्यान्वयन में सहायता करेगा और अंतःविषय प्रौद्योगिकी विकास कार्यक्रम विकसित करेगा।

  4. वह उच्च स्तरीय समिति, जिसे कंपनी अधिनियम 2013 के दंड प्रावधानों की समीक्षा रिपोर्ट के लिए गठित किया गया ?
    1. इंजेती श्रीनिवास
    2. अनिल कुमार झा
    3. अभिषेक मुखर्जी
    4. मोहम्मद साबिर

    Show Answers

    केंद्र सरकार द्वारा जुलाई 2018 में कंपनी अधिनियम 2013 के तहत अपराध से निपटने वाले ढांचे की समीक्षा के लिए समिति का गठन किया गया था। इस समिति द्वारा अपनी विस्तृत रिपोर्ट केंद्रीय वित्त मंत्रालय को प्रस्तुत की गई है। यह उच्च स्तरीय समिति कॉर्पोरेट मामलात मंत्रालय के सचिव श्री इंजेती श्रीनिवास की अध्यक्षता में गठित की गई थी।

  5. वह उच्च स्तरीय समिति, जिसे भारत में 5जी प्रौद्योगिकी के मापदंडों हेतु गठित किया गया था ?
    1. ए.जे पॉलराज
    2. वेंकटेश प्रसाद
    3. अशोक मित्तल
    4. जिग्नेश गड़ा

    Show Answers

    सितंबर 2017 में केंद्र सरकार ने 5जी प्रौद्योगिकी के मापदंडों के संबंध में एक उच्च स्तरीय समिति का गठन स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर एमेरिटस ए.जे पॉलराज की अध्यक्षता में की थी। 25 अगस्त 2018 को समिति द्वारा रिपोर्ट केंद्रीय सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय को प्रस्तुत की गई। इस रिपोर्ट में भारत में 5जी प्रौद्योगिकी को 2020 तक प्रारंभ करने की सिफारिश की गई है किस समिति की अनुशंसा के अनुसार 5 जी के लिए विक्रेता पारिस्थितिक तंत्र परिपक्व है क्योंकि नोकिया, एरिक्सन, हुआवेई और जेडटीई जैसे दूरसंचार तकनीकी दिग्गजों के पास 5 जी-एनआर मानक के आधार पर परीक्षणों में उत्पादन तैयार उपकरण हैं।

  6. वह भारतीय महिला क्रिकेट खिलाड़ी, जिसके द्वारा हाल ही में T-20 अंतरराष्ट्रीय खेल से सेवानिवृत्ति की घोषणा की गई ?
    1. झूलन गोस्वामी
    2. मिताली राज
    3. शर्मिला चक्रवर्ती
    4. प्रियंका राय

    Show Answers

    24 अगस्त 2018 को भारतीय क्रिकेटर झूलन गोस्वामी ने T20 अंतरराष्ट्रीय खेल से सेवानिवृत्ति की घोषणा की। झूलन गोस्वामी 35 वर्षीय खिलाड़ी है। उन्होंने 68 T-20 में भारत का प्रतिनिधित्व किया और 5.45 की अर्थव्यवस्था दर पर 56 विकेट लिए हैं। हमें ध्यान देना चाहिए कि वर्तमान समय में झूलन गोस्वामी महिलाओं के अंतर्राष्ट्रीय एकदिवसीय खेल में अग्रणी विकेट लेने वाली बाएं हाथ की गेंदबाज है।

  7. 19 अगस्त 2018 को क्रिकेट की समस्त प्रथाओं से संन्यास लेने वाले खिलाड़ी मिशेल जॉनसन का संबंध किस देश से है ?
    1. न्यूजीलैंड
    2. ऑस्ट्रेलिया
    3. इंग्लैंड
    4. दक्षिण अफ्रीका

    Show Answers

    माइकल गाइ जॉनसन (मिशेल जॉनसन) एक ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर है। वह एक बाएँ हाथ तेज गेंदबाज है। उन्हें इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल द्वारा वर्ष 2009 में “क्रिकेटर ऑफ द ईयर” के पुरस्कार से सम्मानित किया जा चुका है। आधुनिक क्रिकेट के दिग्गज खिलाड़ियों में शुमार रहे ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज मिशेल जॉनसन ने शनिवार को क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से संन्यास लेने की घोषणा कर दी है। मिशेल जॉनसन अब फ्रैंचाइजी बेस्ड क्रिकेट टूर्नामेंट जैसे आईपीएल और बिग बैश लीग का भी हिस्सा नहीं होंगे। मिशेल जॉनसन ने अपने क्रिकेट करियर में 590 अंतरराष्ट्रीय विकेट झटके।

  8. वह भारतीय पर्वतारोही, जिन्होंने विश्व के सबसे ऊंचे ज्वालामुखी “माउंट ओजोस डेल सलाडो” को स्केल किया ?
    1. अनिल वैष्णव
    2. अभय शर्मा
    3. सत्यप्रुप सिद्धांत
    4. एकता सूरी

    Show Answers

    11 जुलाई 2018 को भारत के सत्यप्रुप सिद्धांत दुनिया के सबसे ऊंचे ज्वालामुखी, माउंट ओजोस डेल सलाडो को स्केल किया। इसी के साथ मल्लि मस्तान बाबू के बाद दुनिया के सबसे ऊंचे ज्वालामुखी माउंट ओजोस डेल सलाडो पर चढ़ने वाले सत्यप्रुप सिद्धांत दूसरे भारतीय पर्वतारोही बन गए हैं। हमें ध्यान देना चाहिए कि ओजोस डेल सलाडो एक स्ट्रेटोवोल्कोनो है जिसका अर्थ है लावा और राख की वैकल्पिक परतों से बना ज्वालामुखी। यह अर्जेंटीना-चिली सीमा पर एंडीज़ में स्थित 6,893 मीटर (22,615 फीट) पर दुनिया का सबसे सक्रिय ज्वालामुखी है।

  9. संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा, भारत और पाकिस्तान में संयुक्त राष्ट्र सैन्य पर्यवेक्षक समूह के मिशन प्रमुख के रूप में नियुक्त किए गए ?
    1. जोसे एलाडियो एलकेन
    2. जावेद बाजवा
    3. बिपीन रावत
    4. मार्क ए मिलली

    Show Answers

    4 जुलाई 2018 को संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो ग्युटेरेस ने भारत और पाकिस्तान में संयुक्त राष्ट्र सैन्य पर्यवेक्षक समूह (UNMOGIP) के लिए मिशन के प्रमुख और मुख्य सैन्य पर्यवेक्षक के रूप में उरुग्वेन सेना के मेजर जनरल जोसे एलाडियो एलकेन को नियुक्त किया है। हमें ध्यान देना चाहिए कि संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद द्वारा वर्ष 1949 में जम्मू-कश्मीर में युद्धविराम लाइन की निगरानी करने UNMOGIP की स्थापना की गई थी।

  10. केंद्र सरकार द्वारा राष्ट्रीय लेखा गणना के लिए आधार वर्ष को संशोधित करने हेतु गठित उच्च स्तरीय समिति के अध्यक्ष है ?
    1. रविंद्र एच ढोलकिया
    2. एन चंद्रबाबू
    3. बी रामाचंद्रन
    4. मयूरध्वज शर्मा

    Show Answers

    3 जुलाई 2018 को केंद्र सरकार ने राष्ट्रीय लेखा या सकल घरेलू उत्पादन गणना के लिए आवश्यक आधार वर्ष को संशोधित करने के लिए एक 13 सदस्य समिति का गठन किया है। यह समिति आईआईएम अहमदाबाद के एक सेवानिवृत्त प्रोफेसर रविंद्र एच ढोलकिया की की अध्यक्षता में गठित की गई है। इस समिति का मुख्य कार्य आधार वर्ष को संशोधित करने की योजनाओं की पृष्ठभूमि में राज्यों और जिलों के स्तर पर आर्थिक आंकड़ों की गणना के लिए मानदंडों को अपग्रेड करना है।

14 thoughts on “Person In News General Knowledge Questions”

  1. यशवंत जायसवाल

    त ही अच्छा एवं ज्ञानवर्धक क्वीज़ है जो आगे की तैयारी के लिए अति उत्तम है

  2. Sir! Is there any gk app from u.
    Actually I really feel better with ur site and with ur gk(questions) and all the content which u have collected. So plzz sir agar koi app ho to batayen. Waiting for ur replay.

  3. Sir ,Thses test series are very very helpful for preparation of gk and current updates ….
    Thank you …

  4. Itna sateek aur utkrist current gk mene pahele kabhi nahi padha. ..very important questions for all upcoming exam. ..

  5. Muhammad Arif Rangrej

    General knowledge is extremely important for us
    General knowledge is very very helpful for preparation of any exam
    Everyone should be General knowledge

Leave a Reply

Your e-mail address will not be published.