Person In News General Knowledge Questions

General Knowledge Questions On Person in News.

  1. केंद्र सरकार द्वारा नवनियुक्त आरबीआई गवर्नर “शक्तिकांत दास” आरबीआई के गवर्नर होंगे ?
    1. 24 वें
    2. 25 वें
    3. 23 वें
    4. 26 वें

    Show Answers

    भारत के पूर्व आर्थिक मामलों के सचिव और वित्त आयोग के वर्तमान सदस्य शक्तिकांत दास को अगले आरबीआई गवर्नर के रूप में नियुक्त किया जाना है। वह देश के शीर्ष बैंक के 25 वें गवर्नर होंगे। शक्तिकांत दास की नियुक्ति, उर्जित पटेल के इस्तीफे के बाद की गई है। हमें ध्यान देना चाहिए कि ऊर्जित पटेल भारत के चौथे रिजर्व बैंक गवर्नर (सर ओसबोर्न स्मिथ, बेनेगल राम राउ और एस जगन्नाथन) है जिन्होंने कार्यकाल के अंत से पहले अपने पद से इस्तीफा दिया।

  2. वह भारतीय क्रिकेट खिलाड़ी, जिसने क्रिकेट के सभी रूपों से सेवानिवृत्ति की घोषणा की ?
    1. गौतम गंभीर
    2. महेंद्र सिंह धोनी
    3. रोहित शर्मा
    4. रविंद्र जडेजा

    Show Answers

    5 दिसंबर 2018 को भारतीय क्रिकेट खिलाड़ी गौतम गंभीर ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के सभी रूपों से सेवानिवृत्ति की घोषणा की। गौतम गंभीर ने वर्ष 2003 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेल प्रारंभ किया था। इंडियन प्रीमियर लीग में दिल्ली डेयरडेविल्स के लिए खेलते थे और उन्हें वर्ष 2008 में भारत सरकार द्वारा अर्जुन पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

  3. विश्व शतरंज चैंपियनशिप 2018 के विजेता “मैग्नस कार्ल्सन” किस देश से संबंध रखते हैं ?
    1. नॉर्वे
    2. स्वीडन
    3. न्यूजीलैंड
    4. दक्षिण अफ्रीका

    Show Answers

    2 दिसंबर 2018 को नार्वेजियन मैग्नस कार्ल्सन ने अमेरिकी प्रतिद्वंद्वी फैबियानो कारुआना को टाई ब्रेकर स्पर्धा में हरा कर विश्व शतरंज चैंपियनशिप 2018 के विजेता बने। वर्ष 2014 में मैग्नस कार्ल्सन की 2882 की शीर्ष रेटिंग, इतिहास में सबसे ज्यादा है। विश्वनाथन आनंद को हराकर 2013 में कार्ल्सन विश्व चैंपियन बने।

  4. यूनिसेफ द्वारा बाल अधिकारों के लिए लड़ने हेतु “युवा वकील” के रूप में नियुक्त किए गए ?
    1. नाहिद आफरीन
    2. मुमताज अली
    3. आशिका बेगम
    4. फातिमा बेगम

    Show Answers

    यूनिसेफ द्वारा बाल अधिकारों के लिए लड़ने के लिए पूर्वोत्तर क्षेत्र की सुप्रसिद्ध गायिका नाहिद आफरीन को नियुक्त किया गया। हाल ही में यूनिसेफ द्वारा समाज में बदलाव लाने के लिए “युवा वकील” नामक पहल की है। हमें ध्यान देना चाहिए कि यूनिसेफ की स्थापना द्वितीय विश्व युद्ध के उपरांत प्रभावित देशों में बच्चों को राहत प्रदान करने के लिए वर्ष 1946 में की गई थी और इसका मुख्यालय न्यूयॉर्क शहर में स्थित है।

  5. T-20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में शतक लगाने वाली पहली भारतीय महिला खिलाड़ी है ?
    1. हरमनप्रीत कौर
    2. वेद कृष्णमूर्ति
    3. मिताली राज
    4. झूलन गोस्वामी

    Show Answers

    भारतीय महिला क्रिकेट कप्तान हरमनप्रीत कौर T-20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में शतक लगाने वाली पहली भारतीय महिला बनीं। 29 वर्षीय हरमनप्रीत कौर ने 51 गेंदों पर 103 रन बनाए, जिसमें आठ छक्के और सात चौके शामिल थे। हमें ध्यान देना चाहिए कि वह यह खिताब प्राप्त करने वाली विश्व की तीसरी महिला क्रिकेटर बन गई है।

  6. सेना के पूर्व अधिकारी “जैयर बोलसनारो” को हाल ही में किस देश के राष्ट्रपति के रूप में निर्वाचित किया गया ?
    1. ब्राज़ील
    2. पुर्तगाल
    3. डेनमार्क
    4. मलेशिया

    Show Answers

    30 अक्टूबर 2018 को सेना के पूर्व अधिकारी “जैयर बोलसनारो” को ब्राजील के राष्ट्रपति के रूप में निर्वाचित किया गया। जैयर बोलसनारो ‘ट्रॉपिकल ट्रंप‘ के नाम से प्रसिद्ध है। वह दक्षिणपंथी विचारधारा के समर्थक है और यातना के इस्तेमाल को खुला समर्थन देने, महिला द्वेषी, नस्ली और समलैंगिकों के प्रति पूर्वाग्रह रखने वाला बयान के कारण काफी आलोचना का सामना कर चुके हैं।

  7. टेस्ट मैच में शतक लगाने वाले सबसे कम उम्र के भारतीय खिलाड़ी का नाम है ?
    1. पृथ्वी शॉ
    2. अरविंद आर्य
    3. अतुल महिंद्र
    4. सुशांत सक्सेना

    Show Answers

    4 अक्टूबर 2018 को 18 वर्षीय पृथ्वी शॉ ने गुजरात के राजकोट में वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट मैच में शतक लगाया। वह अंतरराष्ट्रीय टेस्ट मैच में शतक लगाने वाले सबसे कम उम्र के भारतीय खिलाड़ी बन गए हैं। पृथ्वी शॉ टेस्ट क्रिकेट इतिहास में 7 वां सबसे कम उम्र का खिलाड़ी है, जिसने पहली बार शतक लगाया। हमें ध्यान देना चाहिए कि इससे पूर्व टेस्ट शतक बनाने वाले सबसे कम उम्र के भारतीय खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर है।

  8. वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद (CSIR) के महानिदेशक के रूप में नियुक्त किए गए ?
    1. डॉ शेखर मंडे
    2. डॉ अतुल गोस्वामी
    3. डॉ अनुपम श्रीवास्तव
    4. डॉ आरती गुप्ता

    Show Answers

    15 अक्टूबर 2018 को केंद्रीय मंत्रिमंडल में नियुक्ति समिति द्वारा वरिष्ठ वैज्ञानिक डॉ शेखर मंडे को वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद (CSIR) के महासचिव के रूप में नियुक्त किया गया। उन्होंने सेंटर फॉर डीएनए फिंगरप्रिंटिंग एंड डायग्नोस्टिक्स, हैदराबाद में काम किया है। हमें ध्यान देना चाहिए कि CSIR एक प्रमुख अनुसंधान और विकास संगठन है, जिसे वर्ष 1942 में केंद्रीय विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय के अधीन स्थापित किया गया था।

  9. भारत के नए सॉलिसिटर जनरल के रूप में नियुक्त किए गए ?
    1. तुषार मेहता
    2. अक्षय पात्रा
    3. अभिनव कुमार
    4. अजीत लांगुरिया

    Show Answers

    11 अक्टूबर 2018 को केंद्रीय मंत्रिमंडल नियुक्ति समिति द्वारा तुषार मेहता को भारत के नए सॉलिसिटर जनरल के रूप में नियुक्त किया गया। वह इस पद पर वर्ष 2020 तक अपनी सेवाएं प्रदान करेंगे। इस नियुक्ति से पहले वह अतिरिक्त सॉलिसिटर जनरल के रूप में अपनी सेवाएं प्रदान कर रहे थे। सॉलिसिटर जनरल देश का दूसरा सर्वोच्च कानून अधिकारी है। वह भारत के अटॉर्नी जनरल, सर्वोच्च कानून अधिकारी और उनके अधीन काम करने के अधीनस्थ हैं।

  10. नोबेल शांति पुरस्कार 2018 के विजेता “डॉ मुकवेगे” किस देश से संबंध रखते हैं ?
    1. कांगो
    2. इथोपिया
    3. तंजानिया
    4. जांबिया

    Show Answers

    6 अक्टूबर 2018 को नोबेल शांति पुरस्कार 2018 के लिए कांगो के डॉ मुकवेगे और यजीदी दुष्कर्म पीड़िता नादिया मुराद को चुना गया है। मुकवेगे (63) को युद्ध प्रभावित पूर्वी लोकतांत्रिक कांगो गणराज्य में यौन हिंसा और बलात्कार पीड़ित महिलाओं को हिंसा और सदमे से बाहर निकालने के क्षेत्र में दो दशक तक काम करने के लिए चुना गया है। मुकवेगे ने 1999 में दक्षिण कीव में पांजी अस्पताल खोला था जहां उन्होंने बलात्कार पीड़ित लाखों महिलाओं, बच्चों का भी उपचार किया है। इन्हें ‘डॉक्टर मिरैकल’ के नाम से भी जाना जाता है।

error:
Scroll to Top