Person In News General Knowledge Questions

General Knowledge Questions On Person in News.

  1. प्रथम एशियाई महिला खिलाड़ी, जिसने 100 T-20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेलने का रिकॉर्ड स्थापित किया ?
    1. सना मीर
    2. मिताली राज
    3. बिस्माह मारूफ
    4. झूलन गोस्वामी

    Show Answers

    पाकिस्तान की पूर्व महिला क्रिकेट टीम कप्तान सना मीर 100 टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेलने वाली पहली एशियाई महिला क्रिकेटर बनीं। उन्हें यह उपलब्धि कराची में वेस्टइंडीज के खिलाफ चल रहे T20 खेल के दौरान प्राप्त हुई। इसके अतिरिक्त सना टी 20 इंटरनेशनल का शतक पूरा करने वाली छठी महिला क्रिकेटर हैं। जबकि इस सूची में वेस्टइंडीज के Deandra Dottin कुल 109 टी 20 अंतरराष्ट्रीय मैच के साथ शीर्ष पर हैं।

  2. वह प्रथम हिंदू महिला, जिसे पाकिस्तान सरकार द्वारा सिविल जज पद पर नियुक्त किया गया ?
    1. कल्पना सिंह
    2. सुमन कुमारी
    3. किरण कुमारी
    4. सीमा सिंह

    Show Answers

    30 जनवरी 2019 को न्यायिक अधिकारियों को शामिल करने के लिए एक परीक्षा उत्तीर्ण करने के बाद सुमन कुमारी पाकिस्तान में सिविल जज के रूप में नियुक्त होने वाली पहली हिंदू महिला बनीं। हमें ध्यान देना चाहिए कि 2 जुलाई 2018 को हरमीत सिंह पाकिस्तान में एक समाचार चैनल द्वारा एक एंकर के रूप में काम करने वाले प्रथम सिख नागरिक बने थे।

  3. लॉरियस वर्ल्ड कमबैक ऑफ ईयर अवॉर्ड में नामांकित होने वाली प्रथम भारतीय एथलीट है ?
    1. विनेश फोगट
    2. हिमा दास
    3. साक्षी मलिक
    4. अश्विनी पोनप्पा

    Show Answers

    20 जनवरी 2019 को भारतीय महिला पहलवान विनेश फोगट, प्रतिष्ठित लॉरियस वर्ल्ड कमबैक ऑफ़ द ईयर अवार्ड में नामांकन प्राप्त करने वाली पहली भारतीय एथलीट बनीं। उन्हें लंबी चोट से जूझने के बाद गोल्ड कोस्ट कॉमनवेल्थ गेम्स और जकार्ता एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक जीतने के लिए नामांकित किया गया था। हमें ध्यान देना चाहिए कि लॉरियस वर्ल्ड स्पोर्ट्स अवार्ड फॉर कमबैक ऑफ द ईयर पुरस्कार की स्थापना वर्ष 2000 में लॉरियस स्पोर्ट फॉर गुड फाउंडेशन द्वारा की गई थी।

  4. वह उच्च स्तरीय समिति, जिसे जनप्रतिनिधित्व कानून की धारा 126 के पुनः निरीक्षण हेतु गठित किया गया ?
    1. उमेश सिंहा
    2. अरुण माधव ढवले
    3. सोपान महाडू
    4. सतीश हेमचंद्र

    Show Answers

    16 जनवरी 2018 को उप चुनाव आयुक्त उमेश सिन्हा की अध्यक्षता वाली उच्च स्तरीय समिति ने केंद्र सरकार को जनप्रतिनिधित्व कानून की धारा 126 पर अपनी विस्तृत रिपोर्ट प्रस्तुत की। इस समिति की सिफारिशों में राजनीतिक दल चुनाव के पहले चरण में मतदान समाप्त होने से कम से कम 72 घंटे पहले अपना घोषणापत्र जारी करें। हमें ध्यान देना चाहिए कि जनप्रतिनिधित्व अधिनियम की धारा 126 जनमत सर्वेक्षण के समापन के लिए निर्धारित घंटे के साथ समाप्त होने वाले अड़तालीस घंटे की अवधि के दौरान सार्वजनिक बैठकों पर प्रतिबंध लगाती है।

  5. वह उच्च स्तरीय समिति अध्यक्ष, जिन्हें जीएसटी राजस्व में कमी का सामना करने के लिए गठित किया गया है ?
    1. सुशील मोदी
    2. गुरुवर दिवाकर
    3. जगजीवन राम मिर्धा
    4. विनोद गोयल

    Show Answers

    14 जनवरी 2019 को केंद्र सरकार ने बिहार के मुख्यमंत्री सुशील मोदी को जीएसटी रोल-आउट के बाद राज्यों द्वारा होने वाली राजस्व कमी को देखने के लिए सात-सदस्यीय समिति का अध्यक्ष नियुक्त किया है। यह समिति अर्थशास्त्र और सांख्यिकीय उपकरणों का उपयोग करके डेटा विश्लेषण करेगी और राजस्व वृद्धि के लिए विशेष रूप से उच्च राजस्व की कमी से जूझ रहे राज्यों के लिए सुधार के लिए “उपयुक्त उपाय / नीति हस्तक्षेप” का सुझाव देगी।

  6. केंद्र सरकार द्वारा असम समझौते के खंड 6 के क्रियान्वयन हेतु गठित उच्चस्तरीय समिति के अध्यक्ष है ?
    1. प्रधानमंत्री
    2. केंद्रीय गृह मंत्री
    3. रक्षा मंत्री
    4. केंद्रीय गृह राज्य मंत्री

    Show Answers

    4 जनवरी 2018 को केंद्रीय मंत्रिमंडल ने असम समझौते के खंड 6 के क्रियान्वयन के लिए उच्च स्तरीय समिति के गठन को मंजूरी दी। यह समिति प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में गठित की गई है। जिसका मुख्य उद्देश्य क्लॉज को लागू करने के लिए 1985 से कार्रवाई की प्रभावशीलता की जांच करना है। हमें ध्यान देना चाहिए कि असम समझौते के खंड 6 के तहत 24 मार्च, 1971 तक के अप्रवासी को भारत के नागरिकों के रूप में सभी अधिकार मिल जाएंगे।

  7. वह मुख्यमंत्री, जिसे वर्ष 2017 के प्रतिष्ठित “Skoch Chief Minister of the Year” पुरस्कार से सम्मानित किया गया ?
    1. ममता बनर्जी
    2. एन चंद्रबाबू नायडू
    3. मनोहर खट्टर
    4. विजय रूपानी

    Show Answers

    21 दिसंबर 2018 को पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को वर्ष 2017 के प्रतिष्ठित “Skoch Chief Minister of the Year” पुरस्कार से सम्मानित किया गया। उन्हें यह पुरस्कार पश्चिमी बंगाल के सम्रग विकास में उनके योगदान को मान्यता प्रदान करने के लिए प्रदान किया गया है। हमें ध्यान देना चाहिए कि पश्चिमी बंगाल की “कन्याश्री योजना” को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर यूनिसेफ द्वारा सम्मानित किया जा चुका है। स्कोच ग्रुप वर्ष 1997 में स्थापित एक थिंक टैंक है जो समावेशी विकास पर ध्यान केंद्रित करते हुए देश में सामाजिक-आर्थिक मुद्दों से संबंधित है।

  8. वह भारतीय एथलीट, जिसने 24 घंटे की स्टेडियम रन में 176.8 किलोमीटर की दूरी तय कर नया राष्ट्रीय रिकॉर्ड स्थापित किया ?
    1. अपूर्वा चौधरी
    2. मीनल कोटक
    3. अपर्णा गुप्ता
    4. शीतल राठौड़

    Show Answers

    19 दिसंबर 2018 को उत्तर प्रदेश के बिजनौर के 28 वर्षीय अल्टा-रनर अपूर्वा चौधरी ने भारत के एथलेटिक्स फेडरेशन के तहत नई दिल्ली में आयोजित महिला स्पर्धा की 24 घंटे की श्रेणी में 176.8 किमी की दूरी तय करके राष्ट्रीय रिकॉर्ड बनाया। हमें ध्यान देना चाहिए कि 175.4 किमी का पिछला रिकॉर्ड मीनाल कोटक द्वारा निर्धारित किया गया था।

  9. भारत सरकार में अतिरिक्त सॉलिसिटर जनरल (ASG) के रूप में नियुक्त किया है ?
    1. माधवी दीवान
    2. मीनाक्षी अरोड़ा
    3. इंदिरा जयसिंह
    4. पिंकी आनंद

    Show Answers

    18 दिसंबर 2018 को केंद्र सरकार ने भारत सरकार में अतिरिक्त सॉलिसिटर जनरल (ASG) के रूप में वकील माधवी गोराडिया दीवान को नियुक्त किया है। वह 30 जून, 2020 तक ASG के रूप में भारत सरकार की तरफ से सुप्रीम कोर्ट में पैरवी करेगी। हमें ध्यान देना चाहिए कि 11 अक्टूबर 2018 को केंद्रीय मंत्रिमंडल ने तुषार मेहता को भारत के नए सॉलिसिटर जनरल के रूप में नियुक्त किया था।

  10. कश्मीरी कैडर के प्रथम आईएएस अधिकारी, जिन्हें UPSC सदस्य के रूप में नियुक्त किया गया ?
    1. भारत भूषण व्यास
    2. सुमित पांडे
    3. आलोक मिश्रा
    4. सदा शिव कुमार

    Show Answers

    14 दिसंबर 2018 को भारत भूषण व्यास यूपीएससी के चेयरमैन अरविंद सक्सेना द्वारा संघ लोक सेवा आयोग के सदस्य के रूप में गोपनीयता की शपथ दिलाई गई। हमें ध्यान देना चाहिए कि व्यास किसी भी संवैधानिक निकाय में शामिल होने के लिए जम्मू-कश्मीर के पहले आईएएस अधिकारी बन गए हैं। उनका कार्यकाल तीन साल का होगा।

error:
Scroll to Top