Person In News General Knowledge Questions

General Knowledge Questions On Person in News.

  1. Monir Shahroudy Farmanfarmaian नामक महिला कलाकार का संबंध किस देश से है ?
    1. इजराइल
    2. ईरान
    3. फिलिस्तीन
    4. यरुशलम

    Show Answers

    Monir Shahroudy Farmanfarmaian (मुनीर शाहवाडी फार्मानफार्मायन) तेहरान, ईरान में रहने वाली ईरानी मूल की कलाकार है। वह आधुनिक ईसाई जियोमेट्रिक के साथ ईरानी विरासत की ज्यामितीय पैटर्न और कांच का इस्तेमाल करने वाली प्रथम महिला कलाकार है। हमें ध्यान देना चाहिए कि 17 दिसंबर 2017 को ईरान ने देश की प्रथम महिला कलाकार Monir Shahroudy Farmanfarmaian को समर्पित एक संग्रहालय की स्थापना की।

  2. भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा, आरबीआई कार्यकारी निदेशक के रूप में नियुक्त किए गए ?
    1. मीना हेमचंद्र
    2. उमाशंकर
    3. दीपाली पंत
    4. अरविंद भट्टाचार्य

    Show Answers

    11 दिसंबर 2017 को भारतीय रिजर्व बैंक ने उमाशंकर को आरबीआई के कार्यकारी निदेशक के रूप में नियुक्त किया। श्री उमाशंकर मीना हेमचंद्र (30 नवंबर को रिटायर) का स्थान ग्रहण करेंगे। श्री उमाशंकर इस नियुक्ति से पूर्व आरबीआई के वित्तीय समावेशन विकास विभाग के प्रभारी मुख्य महाप्रबंधक पद पर सेवारत थे। हमें ध्यान देना चाहिए कि वर्तमान समय में भारतीय रिजर्व बैंक के पास कुल 11 कार्यकारी निदेशक है, और उनमें से प्रत्येक के पास 34 विभागों की देखरेख का अधिकार है।

  3. केंद्र सरकार द्वारा गठित उच्च स्तरीय समिति अध्यक्ष, जिसे विद्युत क्षेत्र में गैर निष्पादित परिसंपत्तियों की समस्या को हल करने के लिए गठित किया गया है ?
    1. अमिताभ कांत
    2. रणवीर प्रसाद
    3. अनुपम आनंद
    4. कुमार राहुल

    Show Answers

    9 दिसंबर 2017 को केंद्र सरकार ने बिजली क्षेत्र में गैर-निष्पादित परिसंपत्तियों (एनपीए) की समस्या को हल करने के लिए एक उच्च स्तरीय पैनल स्थापित किया है। इस पैनल की अध्यक्षता नीति आयोग के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अमिताभ कांत करेंगे, जबकि समिति के अन्य सदस्य बिजली, कोयला और वित्तीय सेवाओं के विभागों के सचिव होंगे। हमें ध्यान देना चाहिए कि वर्तमान समय में भारत में कुल एनपीए 4.73 खरब रुपए है।

  4. वह उच्च स्तरीय समिति अध्यक्ष, जिसे राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग द्वारा आठ राज्यों में हिंदुओं को अल्पसंख्यक दर्जा देने की याचिका पर गठित किया गया ?
    1. जॉर्ज कुरियन
    2. एलेक्स पॉल मेनन
    3. सैयद गयोरुल हसन रिज़वी
    4. बृजेश कुमार संत

    Show Answers

    9 दिसंबर 2017 को राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग द्वारा आठ राज्यों में हिंदुओं को अल्पसंख्यक दर्जा देने की याचिका पर विचार करने के लिए 3 सदस्य आंतरिक समिति का गठन किया गया। इस समिति का गठन राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग के उपाध्यक्ष जॉर्ज कुरियन की अध्यक्षता में किया गया है। हमें ध्यान देना चाहिए की राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग द्वारा गठित समिति भारतीय जनगणना 2011 के आंकड़ों पर अपनी विस्तृत रिपोर्ट प्रस्तुत करेगी। यह प्रमुख आठ राज्य/संघशासित प्रदेशों हैं – जम्मू -कश्मीर, मेघालय, मणिपुर, मिजोरम, नागालैंड, अरुणाचल प्रदेश, पंजाब और लक्षद्वीप।

  5. अंडर -19 क्रिकेट विश्व कप में भारतीय क्रिकेट टीम की कप्तानी करेंगे ?
    1. सचिन देसाई
    2. पृथ्वी शॉ
    3. राहुल चाहर
    4. आदित्य ठाकरे

    Show Answers

    जनवरी 2018 में आयोजित होने वाले अंडर -19 क्रिकेट विश्व कप में भारतीय क्रिकेट टीम की कप्तानी के लिए पृथ्वी शॉ (Prithvi Shaw) का चयन किया गया है। जबकि बल्लेबाज शुबमन गिल को उपकप्तान के रूप में नामित किया गया है। हमें ध्यान देना चाहिए कि यह अंडर-19 क्रिकेट विश्व कप का बारहवां संस्करण और न्यूजीलैंड में आयोजित होने वाला तीसरा संस्करण है।

  6. 1 दिसंबर 2017 को संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण सद्भावना राजदूत के रुप में नियुक्त की गई ?
    1. ऐश्वर्या राय बच्चन
    2. दीया मिर्जा
    3. मैरी कॉम
    4. नीता अंबानी

    Show Answers

    1 दिसंबर 2017 को भारत की ओर से संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण सद्भावना राजदूत के रूप में अभिनेत्री दीया मिर्जा को नियुक्त किया गया। संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण सद्भावना राजदूत के रूप में अंतर्राष्ट्रीय हॉलीवुड सितारे जैसे कैट ब्लैंचेट, ऐनी हाथवे, एंजेलिना जोली, कैटी पेरी और एम्मा वॉटसन शामिल हैं। हमें ध्यान देना चाहिए कि वर्ष 2013 में सचिन तेंदुलकर को संयुक्त राष्ट्र बाल निधि कार्यक्रम (UNICEF) के तहत सद्भावना राजदूत के रुप में नियुक्त किया गया था।

  7. वह नोबेल शांति पुरस्कार विजेता, जिसे हाल ही में Freedom of Oxford पुरस्कार वापस ले लिया गया है ?
    1. जुआन मैनुअल सैंटोस
    2. ऑंग सान सू ची
    3. मलाला यूसूफ़जई
    4. मुहम्मद यूनुस

    Show Answers

    म्यांमार के रोहिंग्या मुसलमानों के दमन के कारण औपचारिक रूप से म्यानमार की प्रथम राज्य सलाहकार और 1991 के नोबेल शांति पुरस्कार विजेता ऑंग सान सू ची से Freedom of Oxford पुरस्कार वापस ले लिया गया। हमें ध्यान देना चाहिए कि वर्ष 1997 में ऑक्सफोर्ड सिटी काउंसिल द्वारा सर्वसम्मति से ऑंग सान सू ची Freedom of Oxford पुरस्कार से नवाजा गया था। इस पुरस्कार के अन्य विजेता नेल्सन मंडेला और विलियम मॉरिस जैसी शख्सियत थी।