Person In News General Knowledge Questions

Latest-gk-Questions-about Person In News

Latest GK Question on Person In News

Hindi-GK also provide Latest-GK Questions Answers about ‘Person In News‘. This page carry Objective Questions Answers about ‘Person In News‘ and Latest Administrative Appointment.

  1. भारत में हॉक जेट विमान उड़ान भरने वाली प्रथम महिला पायलट है ?
    1. मोहना सिंह
    2. अवनी चतुर्वेदी
    3. भावना कंठ
    4. सरिता चौधरी

    Show Answers

    31 मई 2019 को भारतीय वायु सेना की फ्लाइट लेफ्टिनेंट मोहना सिंह हॉक जेट विमान उड़ान भरने वाली प्रथम महिला पायलट बन गई है। उसके पास कुल 500 घंटे की घटना-मुक्त उड़ान है जिसमें से 380 घंटे हॉक एमके-132 जेट पर हैं। हमें ध्यान देना चाहिए कि इससे पूर्व फ्लाइट लेफ्टिनेंट भावना कंठ फाइटर जेट पर लड़ाकू मिशन को अंजाम देने वाली प्रथम भारतीय महिला महिला पायलट बनी थी।

  2. भारत में कॉम्बैट मिशन में क्वालीफाई करने वाली प्रथम महिला पायलट है ?
    1. अवनी चतुर्वेदी
    2. भावना कंठ
    3. मोहन सिंह
    4. सरिता चौधरी

    Show Answers

    23 मई 2019 को फ्लाइट लेफ्टिनेंट भावना कंठ ने फाइटर जेट पर लड़ाकू मिशन को अंजाम देने के लिए भारतीय वायु सेना (IAF) की पहली महिला पायलट बनकर इतिहास रचा। वह भारतीय वायुसेना के महिला लड़ाकू पायलटों के पहले बैच से हैं और नवंबर 2017 में लड़ाकू स्क्वाड्रन में शामिल हुईं। हमें ध्यान देना चाहिए कि इससे पूर्व फरवरी 2018 में अवनी चतुर्वेदी प्रथम भारतीय महिला नागरिक बनी, जिन्होंने लड़ाकू जेट विमान मिग-21 की सफलतापूर्वक उड़ान को संचालित किया।

  3. माउंट एवरेस्ट की सबसे ऊंची चोटी पर अधिकतम बार फतेह करने वाली पर्वतारोही का नाम है ?
    1. बिप्लब वैद्य
    2. कामी रीता
    3. कुंतल करार
    4. कैम्प चिली

    Show Answers

    49 वर्षीय नेपाली शेरपा कामी रीता ने 23 वीं बार माउंट एवरेस्ट पर फतह किया, जिससे उनका खुद का विश्व रिकॉर्ड टूट गया। रीटा ने 1994 से अपने माउंट एवरेस्ट की चढ़ाई अभियान शुरू किया। वर्ष 2017 में, कामी 21 वीं बार माउंट एवरेस्ट पर चढ़ने वाले तीसरे व्यक्ति बने। हमें ध्यान देना चाहिए कि शेरपा शब्द शर (“पूर्व”) और वा (“लोग”) से लिया गया है, जिसका मूल अर्थ “पूर्व के लोग” था।

  4. प्रथम भारतीय पहलवान, जिन्हें न्यूयॉर्क के प्रतिष्ठित मैडिसन स्क्वायर गार्डन में एक विशेष लड़ाई के लिए अमेरिकी कुश्ती संस्था द्वारा आमंत्रित किया गया ?
    1. अशोक कुमार
    2. सुशील कुमार
    3. बजरंग पुनिया
    4. मिथुन चकरवती

    Show Answers

    भारत के बजरंग पुनिया पहले भारतीय पहलवान हैं, जिन्हें अमेरिका के न्यूयॉर्क के प्रतिष्ठित मैडिसन स्क्वायर गार्डन में एक विशेष लड़ाई के लिए अमेरिकी कुश्ती संस्था द्वारा आमंत्रित किया गया था। वह 6 मई 2019 में आयोजित होने वाले टूर्नामेंट के लिए अमेरिकी शासी निकाय द्वारा चयनित पहलवानों में शामिल किए गए हैं। हमें ध्यान देना चाहिए कि बजरंग पुनिया ने वर्तमान में 65 किग्रा भार वर्ग में वर्ल्ड नंबर 1 का खिताब अपने नाम किया है।

  5. अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 500 छक्के लगाने वाले प्रथम खिलाड़ी है ?
    1. क्रिस गेल
    2. विराट कोहली
    3. बाबर आजम
    4. जोए रूट

    Show Answers

    2 मार्च 2019 को वेस्टइंडीज के सलामी बल्लेबाज क्रिस गेल ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 500 या उससे अधिक छक्के लगाने वाले प्रथम बल्लेबाज बनने का विश्व कीर्तिमान स्थापित किया। उनके नाम 506 छक्के (टेस्ट मैचों में 98, वनडे में 305 और टी20 में 103) हो चुके हैं। इस श्रेणी में शाहिद अफरीदी 476 छक्कों के साथ दूसरे स्थान पर है।

  6. केरल के अगस्त्यकुड़म शिखर पर चढ़ने वाली प्रथम महिला है ?
    1. धन्या सानल के
    2. एकता शर्मा
    3. भूमिका चोपड़ा
    4. सीमा विश्वास

    Show Answers

    19 फरवरी 2019 को महिला नौकरशाह “धन्या सानल के” ने केरल स्थित अगस्त्यकुड़म शिखर पर चढ़ाई सफलतापूर्वक पूर्ण की। इसी के साथ वह अगस्त्यकुड़म शिखर पर चढ़ने वाली प्रथम महिला बन गई। हमें ध्यान देना चाहिए कि अगस्त्यकुड़म शिखर केरल में नेय्यर वन्यजीव अभयारण्य के भीतर 1868 मीटर ऊंची पर्वत चोटी है। यह अगस्त्य के भक्तों के लिए हिंदू पुराणों के रूप में एक तीर्थस्थल है और अगस्त्य को तमिल भाषा का जनक माना जाता है।

  7. अनडॉन्टेड: सेविंग आइडिया ऑफ इंडिया” पुस्तक के लेखक हैं ?
    1. हमिद अंसारी
    2. पी चिदंबरम
    3. कपिल सिब्बल
    4. तारिक अनवर

    Show Answers

    14 फरवरी 2019 को पूर्व उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी ने नई दिल्ली स्थित नेहरू मेमोरियल म्यूजियम में पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम द्वारा लिखित पुस्तक “अनडॉन्टेड: सेविंग आइडिया ऑफ इंडिया” का विमोचन किया। यह पुस्तक देश में भय के माहौल और संवैधानिक मूल्य के खतरे पर प्रकाश डालती है।

  8. प्रथम एशियाई महिला खिलाड़ी, जिसने 100 T-20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेलने का रिकॉर्ड स्थापित किया ?
    1. सना मीर
    2. मिताली राज
    3. बिस्माह मारूफ
    4. झूलन गोस्वामी

    Show Answers

    पाकिस्तान की पूर्व महिला क्रिकेट टीम कप्तान सना मीर 100 टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेलने वाली पहली एशियाई महिला क्रिकेटर बनीं। उन्हें यह उपलब्धि कराची में वेस्टइंडीज के खिलाफ चल रहे T20 खेल के दौरान प्राप्त हुई। इसके अतिरिक्त सना टी 20 इंटरनेशनल का शतक पूरा करने वाली छठी महिला क्रिकेटर हैं। जबकि इस सूची में वेस्टइंडीज के Deandra Dottin कुल 109 टी 20 अंतरराष्ट्रीय मैच के साथ शीर्ष पर हैं।

  9. वह प्रथम हिंदू महिला, जिसे पाकिस्तान सरकार द्वारा सिविल जज पद पर नियुक्त किया गया ?
    1. कल्पना सिंह
    2. सुमन कुमारी
    3. किरण कुमारी
    4. सीमा सिंह

    Show Answers

    30 जनवरी 2019 को न्यायिक अधिकारियों को शामिल करने के लिए एक परीक्षा उत्तीर्ण करने के बाद सुमन कुमारी पाकिस्तान में सिविल जज के रूप में नियुक्त होने वाली पहली हिंदू महिला बनीं। हमें ध्यान देना चाहिए कि 2 जुलाई 2018 को हरमीत सिंह पाकिस्तान में एक समाचार चैनल द्वारा एक एंकर के रूप में काम करने वाले प्रथम सिख नागरिक बने थे।

  10. लॉरियस वर्ल्ड कमबैक ऑफ ईयर अवॉर्ड में नामांकित होने वाली प्रथम भारतीय एथलीट है ?
    1. विनेश फोगट
    2. हिमा दास
    3. साक्षी मलिक
    4. अश्विनी पोनप्पा

    Show Answers

    20 जनवरी 2019 को भारतीय महिला पहलवान विनेश फोगट, प्रतिष्ठित लॉरियस वर्ल्ड कमबैक ऑफ़ द ईयर अवार्ड में नामांकन प्राप्त करने वाली पहली भारतीय एथलीट बनीं। उन्हें लंबी चोट से जूझने के बाद गोल्ड कोस्ट कॉमनवेल्थ गेम्स और जकार्ता एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक जीतने के लिए नामांकित किया गया था। हमें ध्यान देना चाहिए कि लॉरियस वर्ल्ड स्पोर्ट्स अवार्ड फॉर कमबैक ऑफ द ईयर पुरस्कार की स्थापना वर्ष 2000 में लॉरियस स्पोर्ट फॉर गुड फाउंडेशन द्वारा की गई थी।

  11. वह उच्च स्तरीय समिति, जिसे जनप्रतिनिधित्व कानून की धारा 126 के पुनः निरीक्षण हेतु गठित किया गया ?
    1. उमेश सिंहा
    2. अरुण माधव ढवले
    3. सोपान महाडू
    4. सतीश हेमचंद्र

    Show Answers

    16 जनवरी 2018 को उप चुनाव आयुक्त उमेश सिन्हा की अध्यक्षता वाली उच्च स्तरीय समिति ने केंद्र सरकार को जनप्रतिनिधित्व कानून की धारा 126 पर अपनी विस्तृत रिपोर्ट प्रस्तुत की। इस समिति की सिफारिशों में राजनीतिक दल चुनाव के पहले चरण में मतदान समाप्त होने से कम से कम 72 घंटे पहले अपना घोषणापत्र जारी करें। हमें ध्यान देना चाहिए कि जनप्रतिनिधित्व अधिनियम की धारा 126 जनमत सर्वेक्षण के समापन के लिए निर्धारित घंटे के साथ समाप्त होने वाले अड़तालीस घंटे की अवधि के दौरान सार्वजनिक बैठकों पर प्रतिबंध लगाती है।

  12. वह उच्च स्तरीय समिति अध्यक्ष, जिन्हें जीएसटी राजस्व में कमी का सामना करने के लिए गठित किया गया है ?
    1. सुशील मोदी
    2. गुरुवर दिवाकर
    3. जगजीवन राम मिर्धा
    4. विनोद गोयल

    Show Answers

    14 जनवरी 2019 को केंद्र सरकार ने बिहार के मुख्यमंत्री सुशील मोदी को जीएसटी रोल-आउट के बाद राज्यों द्वारा होने वाली राजस्व कमी को देखने के लिए सात-सदस्यीय समिति का अध्यक्ष नियुक्त किया है। यह समिति अर्थशास्त्र और सांख्यिकीय उपकरणों का उपयोग करके डेटा विश्लेषण करेगी और राजस्व वृद्धि के लिए विशेष रूप से उच्च राजस्व की कमी से जूझ रहे राज्यों के लिए सुधार के लिए “उपयुक्त उपाय / नीति हस्तक्षेप” का सुझाव देगी।

  13. केंद्र सरकार द्वारा असम समझौते के खंड 6 के क्रियान्वयन हेतु गठित उच्चस्तरीय समिति के अध्यक्ष है ?
    1. प्रधानमंत्री
    2. केंद्रीय गृह मंत्री
    3. रक्षा मंत्री
    4. केंद्रीय गृह राज्य मंत्री

    Show Answers

    4 जनवरी 2018 को केंद्रीय मंत्रिमंडल ने असम समझौते के खंड 6 के क्रियान्वयन के लिए उच्च स्तरीय समिति के गठन को मंजूरी दी। यह समिति प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में गठित की गई है। जिसका मुख्य उद्देश्य क्लॉज को लागू करने के लिए 1985 से कार्रवाई की प्रभावशीलता की जांच करना है। हमें ध्यान देना चाहिए कि असम समझौते के खंड 6 के तहत 24 मार्च, 1971 तक के अप्रवासी को भारत के नागरिकों के रूप में सभी अधिकार मिल जाएंगे।

  14. वह मुख्यमंत्री, जिसे वर्ष 2017 के प्रतिष्ठित “Skoch Chief Minister of the Year” पुरस्कार से सम्मानित किया गया ?
    1. ममता बनर्जी
    2. एन चंद्रबाबू नायडू
    3. मनोहर खट्टर
    4. विजय रूपानी

    Show Answers

    21 दिसंबर 2018 को पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को वर्ष 2017 के प्रतिष्ठित “Skoch Chief Minister of the Year” पुरस्कार से सम्मानित किया गया। उन्हें यह पुरस्कार पश्चिमी बंगाल के सम्रग विकास में उनके योगदान को मान्यता प्रदान करने के लिए प्रदान किया गया है। हमें ध्यान देना चाहिए कि पश्चिमी बंगाल की “कन्याश्री योजना” को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर यूनिसेफ द्वारा सम्मानित किया जा चुका है। स्कोच ग्रुप वर्ष 1997 में स्थापित एक थिंक टैंक है जो समावेशी विकास पर ध्यान केंद्रित करते हुए देश में सामाजिक-आर्थिक मुद्दों से संबंधित है।

  15. वह भारतीय एथलीट, जिसने 24 घंटे की स्टेडियम रन में 176.8 किलोमीटर की दूरी तय कर नया राष्ट्रीय रिकॉर्ड स्थापित किया ?
    1. अपूर्वा चौधरी
    2. मीनल कोटक
    3. अपर्णा गुप्ता
    4. शीतल राठौड़

    Show Answers

    19 दिसंबर 2018 को उत्तर प्रदेश के बिजनौर के 28 वर्षीय अल्टा-रनर अपूर्वा चौधरी ने भारत के एथलेटिक्स फेडरेशन के तहत नई दिल्ली में आयोजित महिला स्पर्धा की 24 घंटे की श्रेणी में 176.8 किमी की दूरी तय करके राष्ट्रीय रिकॉर्ड बनाया। हमें ध्यान देना चाहिए कि 175.4 किमी का पिछला रिकॉर्ड मीनाल कोटक द्वारा निर्धारित किया गया था।

  16. भारत सरकार में अतिरिक्त सॉलिसिटर जनरल (ASG) के रूप में नियुक्त किया है ?
    1. माधवी दीवान
    2. मीनाक्षी अरोड़ा
    3. इंदिरा जयसिंह
    4. पिंकी आनंद

    Show Answers

    18 दिसंबर 2018 को केंद्र सरकार ने भारत सरकार में अतिरिक्त सॉलिसिटर जनरल (ASG) के रूप में वकील माधवी गोराडिया दीवान को नियुक्त किया है। वह 30 जून, 2020 तक ASG के रूप में भारत सरकार की तरफ से सुप्रीम कोर्ट में पैरवी करेगी। हमें ध्यान देना चाहिए कि 11 अक्टूबर 2018 को केंद्रीय मंत्रिमंडल ने तुषार मेहता को भारत के नए सॉलिसिटर जनरल के रूप में नियुक्त किया था।

  17. कश्मीरी कैडर के प्रथम आईएएस अधिकारी, जिन्हें UPSC सदस्य के रूप में नियुक्त किया गया ?
    1. भारत भूषण व्यास
    2. सुमित पांडे
    3. आलोक मिश्रा
    4. सदा शिव कुमार

    Show Answers

    14 दिसंबर 2018 को भारत भूषण व्यास यूपीएससी के चेयरमैन अरविंद सक्सेना द्वारा संघ लोक सेवा आयोग के सदस्य के रूप में गोपनीयता की शपथ दिलाई गई। हमें ध्यान देना चाहिए कि व्यास किसी भी संवैधानिक निकाय में शामिल होने के लिए जम्मू-कश्मीर के पहले आईएएस अधिकारी बन गए हैं। उनका कार्यकाल तीन साल का होगा।

  18. केंद्र सरकार द्वारा नवनियुक्त आरबीआई गवर्नर “शक्तिकांत दास” आरबीआई के गवर्नर होंगे ?
    1. 24 वें
    2. 25 वें
    3. 23 वें
    4. 26 वें

    Show Answers

    भारत के पूर्व आर्थिक मामलों के सचिव और वित्त आयोग के वर्तमान सदस्य शक्तिकांत दास को अगले आरबीआई गवर्नर के रूप में नियुक्त किया जाना है। वह देश के शीर्ष बैंक के 25 वें गवर्नर होंगे। शक्तिकांत दास की नियुक्ति, उर्जित पटेल के इस्तीफे के बाद की गई है। हमें ध्यान देना चाहिए कि ऊर्जित पटेल भारत के चौथे रिजर्व बैंक गवर्नर (सर ओसबोर्न स्मिथ, बेनेगल राम राउ और एस जगन्नाथन) है जिन्होंने कार्यकाल के अंत से पहले अपने पद से इस्तीफा दिया।

  19. वह भारतीय क्रिकेट खिलाड़ी, जिसने क्रिकेट के सभी रूपों से सेवानिवृत्ति की घोषणा की ?
    1. गौतम गंभीर
    2. महेंद्र सिंह धोनी
    3. रोहित शर्मा
    4. रविंद्र जडेजा

    Show Answers

    5 दिसंबर 2018 को भारतीय क्रिकेट खिलाड़ी गौतम गंभीर ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के सभी रूपों से सेवानिवृत्ति की घोषणा की। गौतम गंभीर ने वर्ष 2003 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेल प्रारंभ किया था। इंडियन प्रीमियर लीग में दिल्ली डेयरडेविल्स के लिए खेलते थे और उन्हें वर्ष 2008 में भारत सरकार द्वारा अर्जुन पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

  20. विश्व शतरंज चैंपियनशिप 2018 के विजेता “मैग्नस कार्ल्सन” किस देश से संबंध रखते हैं ?
    1. नॉर्वे
    2. स्वीडन
    3. न्यूजीलैंड
    4. दक्षिण अफ्रीका

    Show Answers

    2 दिसंबर 2018 को नार्वेजियन मैग्नस कार्ल्सन ने अमेरिकी प्रतिद्वंद्वी फैबियानो कारुआना को टाई ब्रेकर स्पर्धा में हरा कर विश्व शतरंज चैंपियनशिप 2018 के विजेता बने। वर्ष 2014 में मैग्नस कार्ल्सन की 2882 की शीर्ष रेटिंग, इतिहास में सबसे ज्यादा है। विश्वनाथन आनंद को हराकर 2013 में कार्ल्सन विश्व चैंपियन बने।

  21. यूनिसेफ द्वारा बाल अधिकारों के लिए लड़ने हेतु “युवा वकील” के रूप में नियुक्त किए गए ?
    1. नाहिद आफरीन
    2. मुमताज अली
    3. आशिका बेगम
    4. फातिमा बेगम

    Show Answers

    यूनिसेफ द्वारा बाल अधिकारों के लिए लड़ने के लिए पूर्वोत्तर क्षेत्र की सुप्रसिद्ध गायिका नाहिद आफरीन को नियुक्त किया गया। हाल ही में यूनिसेफ द्वारा समाज में बदलाव लाने के लिए “युवा वकील” नामक पहल की है। हमें ध्यान देना चाहिए कि यूनिसेफ की स्थापना द्वितीय विश्व युद्ध के उपरांत प्रभावित देशों में बच्चों को राहत प्रदान करने के लिए वर्ष 1946 में की गई थी और इसका मुख्यालय न्यूयॉर्क शहर में स्थित है।

  22. T-20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में शतक लगाने वाली पहली भारतीय महिला खिलाड़ी है ?
    1. हरमनप्रीत कौर
    2. वेद कृष्णमूर्ति
    3. मिताली राज
    4. झूलन गोस्वामी

    Show Answers

    भारतीय महिला क्रिकेट कप्तान हरमनप्रीत कौर T-20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में शतक लगाने वाली पहली भारतीय महिला बनीं। 29 वर्षीय हरमनप्रीत कौर ने 51 गेंदों पर 103 रन बनाए, जिसमें आठ छक्के और सात चौके शामिल थे। हमें ध्यान देना चाहिए कि वह यह खिताब प्राप्त करने वाली विश्व की तीसरी महिला क्रिकेटर बन गई है।

  23. सेना के पूर्व अधिकारी “जैयर बोलसनारो” को हाल ही में किस देश के राष्ट्रपति के रूप में निर्वाचित किया गया ?
    1. ब्राज़ील
    2. पुर्तगाल
    3. डेनमार्क
    4. मलेशिया

    Show Answers

    30 अक्टूबर 2018 को सेना के पूर्व अधिकारी “जैयर बोलसनारो” को ब्राजील के राष्ट्रपति के रूप में निर्वाचित किया गया। जैयर बोलसनारो ‘ट्रॉपिकल ट्रंप‘ के नाम से प्रसिद्ध है। वह दक्षिणपंथी विचारधारा के समर्थक है और यातना के इस्तेमाल को खुला समर्थन देने, महिला द्वेषी, नस्ली और समलैंगिकों के प्रति पूर्वाग्रह रखने वाला बयान के कारण काफी आलोचना का सामना कर चुके हैं।

  24. टेस्ट मैच में शतक लगाने वाले सबसे कम उम्र के भारतीय खिलाड़ी का नाम है ?
    1. पृथ्वी शॉ
    2. अरविंद आर्य
    3. अतुल महिंद्र
    4. सुशांत सक्सेना

    Show Answers

    4 अक्टूबर 2018 को 18 वर्षीय पृथ्वी शॉ ने गुजरात के राजकोट में वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट मैच में शतक लगाया। वह अंतरराष्ट्रीय टेस्ट मैच में शतक लगाने वाले सबसे कम उम्र के भारतीय खिलाड़ी बन गए हैं। पृथ्वी शॉ टेस्ट क्रिकेट इतिहास में 7 वां सबसे कम उम्र का खिलाड़ी है, जिसने पहली बार शतक लगाया। हमें ध्यान देना चाहिए कि इससे पूर्व टेस्ट शतक बनाने वाले सबसे कम उम्र के भारतीय खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर है।

  25. वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद (CSIR) के महानिदेशक के रूप में नियुक्त किए गए ?
    1. डॉ शेखर मंडे
    2. डॉ अतुल गोस्वामी
    3. डॉ अनुपम श्रीवास्तव
    4. डॉ आरती गुप्ता

    Show Answers

    15 अक्टूबर 2018 को केंद्रीय मंत्रिमंडल में नियुक्ति समिति द्वारा वरिष्ठ वैज्ञानिक डॉ शेखर मंडे को वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद (CSIR) के महासचिव के रूप में नियुक्त किया गया। उन्होंने सेंटर फॉर डीएनए फिंगरप्रिंटिंग एंड डायग्नोस्टिक्स, हैदराबाद में काम किया है। हमें ध्यान देना चाहिए कि CSIR एक प्रमुख अनुसंधान और विकास संगठन है, जिसे वर्ष 1942 में केंद्रीय विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय के अधीन स्थापित किया गया था।

  26. भारत के नए सॉलिसिटर जनरल के रूप में नियुक्त किए गए ?
    1. तुषार मेहता
    2. अक्षय पात्रा
    3. अभिनव कुमार
    4. अजीत लांगुरिया

    Show Answers

    11 अक्टूबर 2018 को केंद्रीय मंत्रिमंडल नियुक्ति समिति द्वारा तुषार मेहता को भारत के नए सॉलिसिटर जनरल के रूप में नियुक्त किया गया। वह इस पद पर वर्ष 2020 तक अपनी सेवाएं प्रदान करेंगे। इस नियुक्ति से पहले वह अतिरिक्त सॉलिसिटर जनरल के रूप में अपनी सेवाएं प्रदान कर रहे थे। सॉलिसिटर जनरल देश का दूसरा सर्वोच्च कानून अधिकारी है। वह भारत के अटॉर्नी जनरल, सर्वोच्च कानून अधिकारी और उनके अधीन काम करने के अधीनस्थ हैं।

  27. नोबेल शांति पुरस्कार 2018 के विजेता “डॉ मुकवेगे” किस देश से संबंध रखते हैं ?
    1. कांगो
    2. इथोपिया
    3. तंजानिया
    4. जांबिया

    Show Answers

    6 अक्टूबर 2018 को नोबेल शांति पुरस्कार 2018 के लिए कांगो के डॉ मुकवेगे और यजीदी दुष्कर्म पीड़िता नादिया मुराद को चुना गया है। मुकवेगे (63) को युद्ध प्रभावित पूर्वी लोकतांत्रिक कांगो गणराज्य में यौन हिंसा और बलात्कार पीड़ित महिलाओं को हिंसा और सदमे से बाहर निकालने के क्षेत्र में दो दशक तक काम करने के लिए चुना गया है। मुकवेगे ने 1999 में दक्षिण कीव में पांजी अस्पताल खोला था जहां उन्होंने बलात्कार पीड़ित लाखों महिलाओं, बच्चों का भी उपचार किया है। इन्हें ‘डॉक्टर मिरैकल’ के नाम से भी जाना जाता है।