Indian History GK Questions Answers

Indian History General Knowledge Quiz in Hindi.

  1. ब्रिटिश काल में “बंबई प्रेसीडेंसी” में आने वाले क्षेत्र हैं ?
    1. कोकण
    2. नासिक
    3. पुणे
    4. उपरोक्त सभी

    Show Answers

    वर्ष 1843 में ब्रिटिश भारत के एक प्रशासनिक उपखंड बंबई प्रेसीडेंसी की स्थापना की गई। जिसका मुख्यालय मुंबई था। इस प्रशासनिक उपखंड का कार्य क्षेत्र कोकण, नासिक और पुणे तक फैला था। हमें ध्यान देना चाहिए कि मुंबई प्रेसिडेंसी की स्थापना इंग्लैंड के राजा चार्ल्स द्वितीय द्वारा 11 मई 1661 को रॉयल चार्टर द्वारा ईस्ट इंडिया कंपनी को व्यापार हेतु दिया गया था।

  2. राष्ट्रपति भवन का डिजाइन तैयार किया गया था ?
    1. नॉर्मन फॉस्टर
    2. एडविन लुटियन
    3. ज़ाहा हदीद
    4. फिलिप जॉनसन

    Show Answers

    सर एडविन लुटियन एक ब्रिटिश वास्तुकार थे, जिन्होंने परंपरागत ब्रिटिश स्थापत्य शैली का प्रचार प्रसार किया। उन्हें बीसवीं शताब्दी के सबसे प्रसिद्ध ब्रिटिश वास्तुकार के रूप में भी जाना जाता है। नई दिल्ली स्थित राष्ट्रपति भवन (वायसराय हाउस) के वास्तुकार सर एडविन लुटियन ही थे। हमें ध्यान देना चाहिए कि राष्ट्रपति भवन का निर्माण कार्य वर्ष 1912 से 1929 तक चला था।

  3. स्वामी विवेकानंद द्वारा “शिकागो धर्म सम्मेलन” की यात्रा की गई थी ?
    1. वर्ष 1893
    2. वर्ष 1889
    3. वर्ष 1890
    4. वर्ष 1892

    Show Answers

    स्वामी विवेकानंद ने वर्ष 1893 के शिकागो धर्म सम्मेलन में भारत और हिंदू धर्म का प्रतिनिधित्व किया था। 11-27 सितंबर 1893 तक आयोजित इस विश्व धर्म सम्मेलन में दुनिया भर के प्रतिनिधियों ने हिस्सा लिया था। हमें ध्यान देना चाहिए कि वर्ष 2012 में श्री विवेकानंद की 150वीं जयंती के उपलक्ष्य पर तीन दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय धर्म सम्मेलन का आयोजन किया गया था।

  4. होमरूल आंदोलन” के तहत देश की प्रथम लीग (राष्ट्रीय गठबंधन) का गठन किया था ?
    1. मोहम्मद अली जिन्नाह
    2. एनी बेसेंट
    3. बाल गंगाधर तिलक
    4. जवाहरलाल नेहरू

    Show Answers

    प्रथम विश्व युद्ध के दौरान वर्ष 1916-18 के मध्यांतर में देश के प्रमुख राजनीतिज्ञ मोहम्मद अली जिन्नाह, जी एस खापर्डे, सर एस सुब्रमण्यम प्लेयर, एनी बेसेंट और बाल गंगाधर तिलक ने संगठित होकर एक राष्ट्रीय गठबंधन का फैसला लिया। इस गठबंधन ने ब्रिटिश साम्राज्य के उपनिवेश भारत में होमरूल या सुशासन की मांग की। होमरूल आंदोलन के तहत श्री बाल गंगाधर तिलक ने अप्रैल 1916 में पुणे शहर में प्रथम लीग की स्थापना की, जबकि एनी बेसेंट ने सितंबर 1916 में अडयार, मद्रास में दूसरे लीग की स्थापना की।

  5. बाल गंगाधर तिलक द्वारा प्रकाशित प्रमुख पत्रिका है ?
    1. मराठा
    2. केसरी
    3. उपरोक्त दोनों
    4. उपरोक्त में से कोई नहीं

    Show Answers

    बाल गंगाधर तिलक भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन के प्रथम नेता थे। ब्रिटिश औपनिवेशिक अधिकारियों के अनुसार उन्हें “भारतीय अशांति के पिता” के रूप में भी जाना जाता था। लोकमान्य बाल गंगाधर तिलक द्वारा वर्ष 1881 में “मराठी भाषा” पत्रिका “केसरी” और “अंग्रेजी भाषा” पत्रिका “मराठा” प्रारंभ की गई थी। हमें ध्यान देना चाहिए कि बाल गंगाधर तिलक ने ही देश को “स्वराज्य मेरा जन्मसिद्ध अधिकार है और मैं इसे लेकर रहूंगा” का नारा दिया था।

  6. वह मुगल शासक, जिसका मूल नाम “जहीरुद्दीन मुहम्मद” था ?
    1. हुमायूं
    2. बाबर
    3. जहांगीर
    4. औरंगजेब

    Show Answers

    बाबर भारत में मुगल साम्राज्य के संस्थापक थे. उनका मूल नाम जहीरुद्दीन मोहम्मद था। वह अपने पिता की ओर से तैमूर और अपनी मां के और से चंगेज़ ख़ाँ के परिवार से संबंध रखते थे। बाबर के पिता उमर शेख मिर्जा फरगना (उज़्बेकिस्तान) के शासक थे। बाबर की रुचि भारत में वर्ष 1519 से 1530 के बीच उसके 4 अभियानों से प्रदर्शित होती है।

  7. मुगल शासक बाबर के भारत आक्रमण (1519-1530) के समय “विजयनगर/कर्नाटक साम्राज्य” पर किस राजवंश का अधिकार था ?
    1. संगम वंश
    2. सालुव वंश
    3. तुलुव वंश
    4. अरविडु वंश

    Show Answers

    विजयनगर का शाब्दिक अर्थ ‘जीत का शहर‘ है। विजयनगर साम्राज्य को कर्नाटक साम्राज्य भी कहा जाता है, जो दक्षिण भारत में दक्कन के पठार क्षेत्र पर स्थित था। इस साम्राज्य की स्थापना 1336 ईस्वी में तुगलक साम्राज्य के विरोध में हरिहर द्वारा तुंगभद्रा नदी के उत्तरी तट पर किया गया। विजयनगर साम्राज्य के प्रमुख राजवंश थे: संगम वंश (1336-1485), सालुव वंश (1485-1505), तुलुव वंश (1505-1570) और अरविडु वंश (1570-1650)। हमें ध्यान देना चाहिए कि भारत पर बाबर के आक्रमण के समय भारत में दो प्रमुख हिंदू शासक मेवाड़ के राणा सांगा और विजयनगर साम्राज्य के कृष्णदेव राय शासक थे।

  8. अजमेर की स्थापना किस वंश के शासक द्वारा की गई ?
    1. भाटी वंश
    2. चौहान वंश
    3. चंदेल वंश
    4. खानजादा वंश

    Show Answers

    अजमेर की स्थापना वर्ष 1113 में चौहान वंश के शासक अजयराज द्वारा की गई थी. अजमेर का नाम अपनी स्थापना के समय अजयमेरु था। हमें ध्यान देना चाहिए कि चौहान वंश के शासक अजय राज द्वारा अजयमेरू की स्थापना से पूर्व अजयमेरू दुर्ग की स्थापना की थी। यह दुर्ग पृथ्वीराज चौहान द्वारा अपने शासनकाल में सर्वाधिक उपयोग में लिया गया था। यह दुर्ग अपने उपनाम “अरावली का अरमान/तारागढ़” से भी प्रसिद्ध है।

  9. वर्ष 1914 के शिमला कन्वेंशन से संबंधित ‘मैकमोहन लाइन/McMahon Line‘ का संबंध तिब्बत के साथ किस भारतीय राज्य से है ?
    1. हिमाचल
    2. अरुणाचल प्रदेश
    3. मेघालय
    4. त्रिपुरा

    Show Answers

    मैकमोहन लाइन ब्रिटिश भारत के समय की तिब्बत और असम के बीच एक फ्रंटियर लाइन है। यह मुख्य ब्रिटिश वार्ताकार सर हेनरी मैकमोहन के नाम पर नामित है, जिन्होंने शिमला सम्मेलन (अक्टूबर 1913-जुलाई 1914) के दौरान तिब्बत और ग्रेट ब्रिटेन के मध्य मध्यस्थता का कार्य किया था। यह पश्चिम में भूटान से 550 मील (890 किमी) से 160 मील (260 किमी) पूर्व में ब्रह्मपुत्र नदी के महान मोड़ तक फैली हुई है।

  10. वर्ष 1817 के “पेका विद्रोह” का संबंध किस भारतीय राज्य से है ?
    1. ओडिशा
    2. छत्तीसगढ़
    3. झारखंड
    4. बिहार

    Show Answers

    पेका विद्रोह वर्ष 1817 में ओडिशा में ब्रिटिश ईस्ट इंडिया कंपनी के शासन के खिलाफ एक सशस्त्र विद्रोह था। जिसका नेतृत्व बक्षी जगबंधु द्वारा किया गया था। 17 अप्रैल 2017 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भुवनेश्वर में पेका विद्रोह से जुड़े 16 परिवारों के वंशजों को सम्मानित किया। हमें ध्यान देना चाहिए कि वर्ष 2016 17 के बजट भाषण में, वित्त मंत्री ने बक्षी जगन्द्वु की अगुवाई वाली पाईका विद्रोह के बारे में बताया था और कहा था कि इस घटना को उचित रूप से स्मरण किया जाएगा।