Important Days in Indian Nation

Important Days/ National Days of India.

  1. विश्व सुनामी जागरूकता दिवस प्रतिवर्ष आयोजित किया जाता है ?
    1. 5 नवंबर
    2. 4 नवंबर
    3. 6 नवंबर
    4. 7 नवंबर

    Show Answers

    विश्व सुनामी जागरूकता दिवस, सुनामी के खतरों और इसके प्रभाव को कम करने हेतु चेतावनी प्रणालियों के प्रति लोगों को जागरूक करने के उद्देश्य से प्रतिवर्ष 5 नवंबर को आयोजित किया जाता है। यह दिवस सर्वप्रथम दिसंबर 2015 में संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा अपनाए जाने पर 5 नवंबर 2016 को आयोजित किया गया था। यह दिवस 5 नवंबर को आयोजित करने का मुख्य कारण जापान में रहने वाले वाकायामा द्वारा 5 नवंबर को आए भूकंप के बाद ग्रामीण वासियों को सूचना देने के लिए चोटी पर रखे अपने चावल के ढेर में आग लगा दी थी।

  2. विश्व बचत दिवस प्रतिवर्ष आयोजित किया जाता है ?
    1. 31 अक्टूबर
    2. 30 अक्टूबर
    3. 1 नवंबर
    4. 2 नवंबर

    Show Answers

    विश्व बचत दिवस बैंकों पर नागरिकों के विश्वास को पुनः स्थापित करने के उद्देश्य से प्रतिवर्ष 31 अक्टूबर को आयोजित किया जाता है। यह दिवस सर्वप्रथम वर्ष 1925 में इटली के मिलान में अंतरराष्ट्रीय बचत बैंक कांग्रेस के दौरान स्थापित किया गया था। यह दिवस वर्ष 1923 में जर्मनी के नागरिकों द्वारा मौद्रिक सुधार नीति की वजह से बैंकों के खोए हुए विश्वास को पुनः स्थापित करने के उद्देश्य से प्रस्तावित हुआ था।

  3. भारतीय सेना द्वारा प्रतिवर्ष इंफेंट्री दिवस आयोजित किया जाता है ?
    1. 27 अक्टूबर
    2. 28 अक्टूबर
    3. 29 अक्टूबर
    4. 30 अक्टूबर

    Show Answers

    भारतीय सेना द्वारा प्रतिवर्ष 27 अक्टूबर को इन्फैंट्री दिवस आयोजित किया जाता है। यह दिवस वर्ष 1947 में जम्मू और कश्मीर के पाकिस्तान के खिलाफ भारतीय पैदल सेना के सर्वोच्च बलिदान की स्मृति में आयोजित किया जाता है। हमें ध्यान देना चाहिए कि 26 अक्टूबर 1947 को जम्मू कश्मीर के महाराजा हरि सिंह द्वारा कश्मीर के भारत में मर्ज करने संबंधी प्रस्ताव पर समझौता करने के उपरांत भारतीय सेना ने आजादी के बाद पहली बार जम्मू कश्मीर में प्रवेश किया।

  4. विश्व पोलियो दिवस अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रतिवर्ष आयोजित किया जाता है ?
    1. 24 अक्टूबर
    2. 25 अक्टूबर
    3. 26 अक्टूबर
    4. 27 अक्टूबर

    Show Answers

    24 अक्टूबर को प्रतिवर्ष अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पोलियो रोग के खतरों के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए विश्व पोलियो दिवस आयोजित किया जाता है। यह दिवस पोलियो वैक्सीन की खोज करने वाली टीम के मुख्य वैज्ञानिक जोनास साल्क के जन्मदिवस पर आयोजित किया जाता है। हमें ध्यान देना चाहिए कि जोनास साल्क की खोज ने ही पोलियो के वैक्सीन को विकसित करने में अल्बर्ट सबिन का मार्गदर्शन किया था।

  5. संयुक्त राष्ट्र दिवस प्रतिवर्ष अंतरराष्ट्रीय स्तर पर आयोजित किया जाता है ?
    1. 24 अक्टूबर
    2. 25 अक्टूबर
    3. 23 अक्टूबर
    4. 26 अक्टूबर

    Show Answers

    संयुक्त राष्ट्र दिवस विश्व के लोगों को संयुक्त राष्ट्र संगठन के उद्देश्यों और उपलब्धियों के बारे में जागरुकता प्रदान करने के लिए प्रतिवर्ष आयोजित किया जाता है। संयुक्त राष्ट्र दिवस संयुक्त राष्ट्र सप्ताह का हिस्सा है, जो 20 से 26 अक्टूबर तक चलता है। हमें ध्यान देना चाहिए कि वर्ष 1948 में संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 24 अक्टूबर को संयुक्त राष्ट्र चार्टर की स्थापना के उपलक्ष्य पर संयुक्त राष्ट्र दिवस मनाया जाना प्रस्तावित किया था।

  6. गरीबी उन्मूलन के लिए अंतर्राष्ट्रीय दिवस आयोजित किया जाता है ?
    1. 15 अक्टूबर
    2. 16 अक्टूबर
    3. 17 अक्टूबर
    4. 18 अक्टूबर

    Show Answers

    गरीबी उन्मूलन के लिए अंतर्राष्ट्रीय दिवस हर साल गरीबी और विनाश को खत्म करने की आवश्यकता के बारे में लोगों की जागरूकता बढ़ाने के लिए 17 अक्टूबर को मनाया जाता है। यह दिवस जोसेफ व्रेसिंस्की द्वारा कॉल टू एक्शन की 30 वीं वर्षगांठ को भी चिह्नित किया गया है, जिसने 17 अक्टूबर को चरम गरीबी पर काबू पाने और गरीबी उन्मूलन के लिए अंतर्राष्ट्रीय दिवस के रूप में संयुक्त राष्ट्र द्वारा मान्यता के रूप में मनाया।

  7. अंतरराष्ट्रीय खाद्य दिवस प्रतिवर्ष आयोजित किया जाता है ?
    1. 17 अक्टूबर
    2. 16 अक्टूबर
    3. 14 अक्टूबर
    4. 18 अक्टूबर

    Show Answers

    अंतर्राष्ट्रीय खाद्य दिवस प्रतिवर्ष 16 अक्टूबर को आयोजित किया जाता है। यह दिवस वैश्विक खाद्य चुनौतियों के बारे में जन जागरूकता बढ़ाने और लोगों को प्रोत्साहित करने हेतु आयोजित किया जाता है। हमें ध्यान देना चाहिए कि संयुक्त राष्ट्र के खाद्य और कृषि संगठन की स्थापना 16 अक्टूबर 1945 को संयुक्त राष्ट्र द्वारा की गई थी।

  8. अंतरराष्ट्रीय ग्रामीण महिला दिवस प्रतिवर्ष आयोजित किया जाता है ?
    1. 15 अक्टूबर
    2. 16 अक्टूबर
    3. 14 अक्टूबर
    4. 17 अक्टूबर

    Show Answers

    ग्रामीण महिलाओं की महत्वपूर्ण भूमिका और योगदान को मान्यता प्रदान करने के क्रम में प्रति वर्ष 15 अक्टूबर को अंतरराष्ट्रीय ग्रामीण महिला दिवस आयोजित किया जाता है। यह दिवस ग्रामीण और कृषि विकास में वृद्धि, खाद्य सुरक्षा में सुधार और ग्रामीण परिवारों में महिलाओं की भूमिका और योगदान पर प्रकाश डालता है। हमें ध्यान देना चाहिए कि प्रथम अंतरराष्ट्रीय ग्रामीण महिला दिवस 15 अक्टूबर 2008 को मनाया गया था, जिसे दिसंबर 2007 में संयुक्त राष्ट्र महासभा ने अपने संकल्प 62/136 द्वारा मान्यता प्रदान की थी।

  9. राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग द्वारा स्थापना दिवस आयोजित किया गया ?
    1. 12 अक्टूबर
    2. 13 अक्टूबर
    3. 14 अक्टूबर
    4. 15 अक्टूबर

    Show Answers

    राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग ने 12 अक्टूबर 1993 को स्थापित होने के उपलक्ष्य में मानवाधिकार आयोग द्वारा रजत जयंती (25 वर्ष) आयोजित किया गया। राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग देश में मानवाधिकारों की सर्वोच्च शिक्षा विधिक निगरानी निकाय है जिससे मानव अधिकार अधिनियम 1993 के प्रावधानों के अनुरूप स्थापित किया गया था। निकाय में एक अध्यक्ष और 4 सदस्य शामिल होते हैं। जिसके अध्यक्ष की नियुक्ति राष्ट्रपति और सदस्यों की नियुक्ति प्रधानमंत्री द्वारा की जाती है।

  10. अंतर्राष्ट्रीय बालिका दिवस प्रतिवर्ष आयोजित किया जाता है ?
    1. 11 अक्टूबर
    2. 12 अक्टूबर
    3. 13 अक्टूबर
    4. 14 अक्टूबर

    Show Answers

    लड़कियों के अधिकारों और दुनिया भर की लड़कियों द्वारा सामना की जाने वाली अनूठी चुनौतियों को पहचानने के लिए 11 अक्टूबर को गर्ल चाइल्ड का अंतर्राष्ट्रीय दिवस मनाया जाता है। यह दिवस सर्व प्रथम वर्ष 2012 में आयोजित किया गया था। दिसंबर 2011 में कनाडा द्वारा संकल्प को अपनाने के द्वारा संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा इंटरनेशनल डे गर्ल चाइल्ड की स्थापना की गई।

14 thoughts on “Important Days in Indian Nation”

Leave a Reply

Your e-mail address will not be published.