Important Days in Indian Nation

Important Days/ National Days of India.

  1. अंतर्राष्ट्रीय मौसम विज्ञान दिवस‘ प्रतिवर्ष आयोजित किया जाता है ?
    1. 24 मार्च
    2. 23 मार्च
    3. 27 मार्च
    4. 26 मार्च

    Show Answers

    23 मार्च 1950 को विश्व मौसम विज्ञान संगठन की स्थापना के उपलक्ष्य पर अंतर्राष्ट्रीय मौसम विज्ञान दिवस प्रतिवर्ष 23 मार्च को आयोजित किया जाता है। हमें ध्यान देना चाहिए कि वर्ष 1951 में विश्व मौसम विज्ञान संगठन, भूभौतिकी विज्ञान और परिचालन हाइड्रोलॉजी के लिए संयुक्त राष्ट्र की एक विशेष एजेंसी बन गई थी। विश्व मौसम विज्ञान संगठन प्रतिवर्ष अंतर्राष्ट्रीय क्लाउड एटलस प्रकाशित करने वाला विश्व का एकमात्र आधिकारिक अंतर्राष्ट्रीय संगठन है।

  2. गुलामी और दास व्यापार पीड़ितों के स्मरण का अंतर्राष्ट्रीय दिवस आयोजित किया जाता है ?
    1. 27 मार्च
    2. 25 मार्च
    3. 23 मार्च
    4. 26 मार्च

    Show Answers

    अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रतिवर्ष 25 मार्च को गुलामी के शिकार और ट्रान्साटलांटिक (Transatlantic) दास व्यापार पीड़ितों को स्मरण करने के लिए “Remembrance of the Victims of Slavery and the Transatlantic Slave Trade” का आयोजन किया जाता है। वर्ष 2018 में आयोजित दिवस का विषय “Remember Slavery: Triumphs and Struggles for Freedom and Equality” है। यह दिवस मुख्यता अफ्रीकी मूल के नागरिकों द्वारा स्वतंत्रता और समानता के अधिकार के रूप में आयोजित किया जाता है।

  3. अंतर्राष्ट्रीय क्षय रोग (ट्यूबरक्लोसिस/टीबी) दिवस‘ प्रतिवर्ष आयोजित किया जाता है ?
    1. 24 मार्च
    2. 25 मार्च
    3. 26 मार्च
    4. 27 मार्च

    Show Answers

    ट्यूबरक्लोसिस की वैश्विक मारामारी और रोग को खत्म करने के प्रयासों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए प्रतिवर्ष 24 मार्च को अंतर्राष्ट्रीय तपेदिक/क्षय रोग दिवस आयोजित किया जाता है। 24 मार्च 1882 को जर्मनी के सूक्ष्म जीव विज्ञानडॉ. रॉबर्ट कोक द्वारा माइक्रो बैक्टीरिया ट्यूबरक्लोसिस, बासीलस (बैक्टीरिया) की खोज की गई थी। हमें ध्यान देना चाहिए कि अंतर्राष्ट्रीय क्षय रोग दिवस विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा चिन्हित 7 आधिकारिक वैश्विक सार्वजनिक स्वास्थ्य अभियानों में से एक है।

  4. विश्व डाउन सिंड्रोम दिवस प्रतिवर्ष अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित किया जाता है ?
    1. 21 मार्च
    2. 21 मार्च
    3. 21 मार्च
    4. 21 मार्च

    Show Answers

    संयुक्त राष्ट्र द्वारा सिंड्रोम के बारे में वैश्विक जागरूकता बढ़ाने के लिए विश्व सिंड्रोम दिवस के रूप में मनाया जाता है। 21 मार्च को 21 वें गुणसूत्र के त्रिगुणात्मकता की विशिष्टता को इंगित करने के लिए चुना गया था, जो डाउन सिंड्रोम का कारण बनता है। हमें ध्यान देना चाहिए कि डाउन सिंड्रोम एक आनुवंशिक विकार है जिसके परिणामस्वरूप व्यक्तियों में शारीरिक और मानसिक विकास में देरी होती है।

  5. अंतरराष्ट्रीय प्रसन्नता दिवस प्रतिवर्ष आयोजित किया जाता है ?
    1. 20 मार्च
    2. 19 मार्च
    3. 22 मार्च
    4. 21 मार्च

    Show Answers

    संयुक्त राष्ट्र महासभा ने विश्व के लोगों के जीवन में खुशी के महत्व को पहचान प्रदान करने के लिए वर्ष 2013 में 20 मार्च को प्रतिवर्ष अंतर्राष्ट्रीय प्रसन्नता दिवस के रूप में आयोजित किया जाना प्रस्तावित किया था। वर्ष 2018 में आयोजित अंतरराष्ट्रीय प्रसन्नता दिवस का विषय “साझा खुशी” है। संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा वर्ष 2018 में 156 देशों के लिए प्रसन्नता रिपोर्ट का अनावरण किया गया। इस रिपोर्ट में फिनलैंड को सबसे खुशहाल देश के रूप में प्रथम स्थान प्रदान किया गया जबकि पूर्वी अफ्रीकी देश बुरुंडी/Burundi को दुनिया का सबसे प्रश्न देश के रूप में सूची में सबसे नीचा स्थान दिया गया। इस सूची में भारत को 133वां, पाकिस्तान को 75वां और चीन को 86वां स्थान प्रदान किया गया।

  6. अंतर्राष्ट्रीय उपभोक्ता अधिकार दिवस‘ प्रतिवर्ष आयोजित किया जाता है ?
    1. 18 मार्च
    2. 17 मार्च
    3. 16 मार्च
    4. 15 मार्च

    Show Answers

    अंतर्राष्ट्रीय उपभोक्ता अधिकार दिवस प्रतिवर्ष 15 मार्च को आयोजित किया जाता है। 15 मार्च 1962 को तत्कालीन अमेरिकी राष्ट्रपति जॉन एफ केनेडी ने अपने ऐतिहासिक संबोधन में पहली बार उपभोक्ता अधिकारों की परिभाषा को रेखांकित किया था। इसी के साथ जॉन एफ केनेडी ‘उपभोक्ता अधिकारों‘ को परिभाषित करने वाले विश्व के प्रथम नेता थे। हमें ध्यान देना चाहिए कि 24 दिसंबर को भारत में राष्ट्रीय उपभोक्ता दिवस आयोजित किया जाता है। जिसका मुख्य कारण 24 दिसंबर 1986 को उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम -1986 को राष्ट्रपति की स्वीकृति प्राप्त हुई थी।

  7. संयुक्त राष्ट्र द्वारा प्रतिवर्ष शून्य भेदभाव (Zero Discrimination) दिवस आयोजित किया जाता है ?
    1. 1 मार्च
    2. 2 मार्च
    3. 3 मार्च
    4. 4 मार्च

    Show Answers

    संयुक्त राष्ट्र और अन्य अंतरराष्ट्रीय संगठनों द्वारा उम्र, लिंग, कामुकता, राष्ट्रीयता, जातीयता, त्वचा का रंग, आदि की परवाह किए बिना सभी के अधिकार को बढ़ावा देने के लिए प्रतिवर्ष शून्य भेदभाव (Zero Discrimination) दिवस आयोजित किया जाता है। हमें ध्यान देना चाहिए कि UNAIDSUNAIDSUNAIDS ने दिसंबर 2013 में विश्व एड्स दिवस पर अपने शून्य भेदभाव अभियान की शुरुआत की थी।

  8. विश्व वन्यजीव दिवस प्रतिवर्ष आयोजित किया जाता है ?
    1. 3 मार्च
    2. 4 मार्च
    3. 5 मार्च
    4. 6 मार्च

    Show Answers

    प्रतिवर्ष 3 मार्च को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर विश्व वन्यजीव दिवस का आयोजन किया जाता है। यह दिवस संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा दिसंबर 2013 में वन्य जीव दिवस को अपनाने संबंधी प्रस्ताव के अंतर्गत प्रारंभ किया गया था। वर्ष 2018 में आयोजित विश्व वन्यजीव दिवस का विषय “Big cats: predators under threat” है। यह दिवस वन्य जीव और वनस्पतियों के विविध रूपों को संरक्षण प्रदान करने और नागरिकों को वन्य जीवों के प्रति जागरूक करने के उद्देश्य से आयोजित किया जाता है।

  9. राष्ट्रीय विज्ञान दिवस प्रतिवर्ष आयोजित किया जाता है ?
    1. 27 फरवरी
    2. 28 फरवरी
    3. 29 फरवरी
    4. 30 फरवरी

    Show Answers

    राष्ट्रीय विज्ञान दिवस प्रतिवर्ष 28 फरवरी को भारतीय भौतिकी विज्ञान सर चंद्रशेखर वेंकटरमन के रमन प्रभाव की खोज को चिन्हित करने के उपलक्ष्य पर आयोजित किया जाता है। हमें ध्यान देना चाहिए कि सर चंद्रशेखर वेंकटरमन ने 28 फरवरी 1928 को रमन प्रभाव की खोज की थी। उन्हें अपनी इस अभूतपूर्व खोज के लिए वर्ष 1930 में भौतिकी के नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया गया था।

  10. केंद्रीय उत्पाद शुल्क दिवस प्रतिवर्ष भारत में आयोजित किया जाता है ?
    1. 24 फरवरी
    2. 25 फरवरी
    3. 23 फरवरी
    4. 22 फरवरी

    Show Answers

    केंद्रीय उत्पादन शुल्क दिवस प्रतिवर्ष 24 फरवरी को राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित किया जाता है। यह दिवस सेंट्रल एक्साइज-1944 को लागू करने के उपलक्ष्य पर प्रतिवर्ष 24 फरवरी को आयोजित किया जाता है। यह दिवस केंद्रीय उत्पादन शुल्क अधिकारियों और आबकारी विभाग के कर्मचारियों को अपने कर्तव्य के पालन और योगदान को चिन्हित करने के लिए आयोजित किया जाता है।