Important Days in Indian Nation

  1. विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा प्रथम विश्व रोगी सुरक्षा दिवस का आयोजन किया गया ?
    1. 17 सितंबर
    2. 18 सितंबर
    3. 19 सितंबर
    4. 20 सितंबर

    Show Answers

    विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) द्वारा 17 सितंबर को प्रथम विश्व रोगी सुरक्षा दिवस का आयोजन किया। प्रथम विश्व रोगी सुरक्षा दिवस का विषय “रोगी सुरक्षा: एक वैश्विक स्वास्थ्य प्राथमिकता है” और नारा “रोगी सुरक्षा के लिए बोलें है”।

  2. राष्ट्रीय इंजीनियर दिवस प्रतिवर्ष भारत में आयोजित किया जाता है ?
    1. 15 सितंबर
    2. 15 सितंबर
    3. 15 सितंबर
    4. 15 सितंबर

    Show Answers

    राष्ट्रीय इंजीनियर दिवस प्रतिवर्ष भारत में 15 सितंबर को महान भारतीय अभियंता और भारत रत्न मोक्षगुंडम विश्वेश्वरा को श्रद्धांजलि देने के लिए आयोजित किया जाता है। मोक्षगुंडम विश्वेश्वरा प्रसिद्ध भारतीय अभियंता, विद्वान, राजनेता और मैसूर के दीवान थे। जिन्हें वर्ष 1955 में भारतीय गणराज्य के सर्वोच्च सम्मान भारत रत्न से सम्मानित किया गया था। मोक्षगुंडम विश्वेश्वरा कृष्णा राजा सागर बांध के प्रमुख निर्माणकर्ता और हैदराबाद शहर के लिए बाढ़ संरक्षण प्रणाली के मुख्य डिजाइनर थे।

  3. अंतर्राष्ट्रीय हिंदी दिवस प्रतिवर्ष आयोजित किया जाता है ?
    1. 14 सितंबर
    2. 15 सितंबर
    3. 16 सितंबर
    4. 17 सितंबर

    Show Answers

    अंतर्राष्ट्रीय हिंदी दिवस प्रतिवर्ष 14 सितंबर को आयोजित किया जाता है। यह दिवस हिंदी भाषा को बढ़ावा देने और प्रसार करने के लिए आयोजित किया जाता है। हमें ध्यान देना चाहिए कि 14 सितंबर 1949 को भारत की संविधान सभा ने देवनागरी लिपि में हिंदी को भारत गणराज्य की अधिकारिक भाषा के रूप में मान्यता प्रदान की थी।

  4. अंतरराष्ट्रीय साक्षरता दिवस प्रतिवर्ष आयोजित किया जाता है ?
    1. 8 सितंबर
    2. 9 सितंबर
    3. 10 सितंबर
    4. 11 सितंबर

    Show Answers

    अंतरराष्ट्रीय साक्षरता दिवस प्रतिवर्ष व्यक्ति समाज और समुदाय को साक्षरता के महत्व पर जानकारी उपलब्ध कराने के लिए प्रतिवर्ष 8 सितंबर को आयोजित किया जाता है। यह दिवस वर्ष 1966 में संयुक्त राष्ट्र शैक्षिक, वैज्ञानिक और सांस्कृतिक संगठन (यूनेस्को) द्वारा स्थापित किया गया था। हमें ध्यान देना चाहिए कि इस वर्ष 52 वां अंतर्राष्ट्रीय साक्षरता दिवस आयोजित किया गया है।

  5. राष्ट्रीय खेल दिवस प्रतिवर्ष भारत में आयोजित किया जाता है ?
    1. 29 अगस्त
    2. 28 अगस्त
    3. 31 अगस्त
    4. 30 अगस्त

    Show Answers

    राष्ट्रीय खेल दिवस प्रतिवर्ष 29 अगस्त को प्रतिष्ठित हॉकी खिलाड़ी मेजर ध्यानचंद की जयंती के उपलक्ष में भारत में आयोजित किया जाता है। इस अवसर पर भारतीय राष्ट्रपति राष्ट्रीय खेल पुरस्कारों (राजीव गांधी खेल रत्न, अर्जुन और द्रोणाचार्य पुरस्कार) का वितरण करते हैं। वर्ष 2012 में केंद्र सरकार ने 29 अगस्त को राष्ट्रीय खेल दिवस के रूप में नामित किया था।

  6. विश्व मच्छर दिवस प्रतिवर्ष अंतरराष्ट्रीय स्तर पर आयोजित किया जाता है ?
    1. 21 अगस्त
    2. 20 अगस्त
    3. 23 अगस्त
    4. 22 अगस्त

    Show Answers

    मलेरिया रोग के प्रति जागरुकता बढ़ाने के लिए प्रतिवर्ष 20 अगस्त को विश्व मच्छर दिवस (World Mosquito Day) आयोजित किया जाता है। विश्व मच्छर दिवस भी ब्रिटिश डॉक्टर, सर रोनाल्ड रॉस की जबरदस्त खोज को चिह्नित करता है जब उन्होंने 1897 में मच्छर और मलेरिया के बीच संबंध की पहचान की थी। सर रोनाल्ड रॉस को 1902 में मलेरिया के संचरण पर अपने काम के लिए फिजियोलॉजी या मेडिसिन के लिए नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया गया। वह इस पुरस्कार से सम्मानित होने वाले प्रथम ब्रिटिश नोबेल पुरस्कार विजेता थे।

  7. विश्व मानवतावादी दिवस प्रतिवर्ष आयोजित किया जाता है ?
    1. 18 अगस्त
    2. 19 अगस्त
    3. 20 अगस्त
    4. 21 अगस्त

    Show Answers

    विश्व मानवतावादी दिवस प्रतिवर्ष 19 अगस्त को मानवतावादी कर्मचारियों के काम को पहचान प्रदान करने के लिए आयोजित किया जाता है। इसका लक्ष्य हर दिन सशस्त्र संघर्ष से प्रभावित लाखों निर्दोष नागरिकों पर ध्यान आकर्षित करना है, जिन्हें दुनिया भर में संघर्ष और युद्धों के कारण भागने या छिपाने के लिए मजबूर होना पड़ता है। यह दिवस संयुक्त राष्ट्र द्वारा वर्ष 2008 में अपने संकल्प द्वारा स्वीकार किया गया था, जिसे स्वीडन द्वारा प्रायोजित किया गया था। यह दिवस 19 अगस्त 2003 को बगदाद में संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय के बाहर बमबारी में महासचिव के विशेष प्रतिनिधि और 21 सहयोगियों की मौत होने के कारण प्रतिवर्ष 19 अगस्त को आयोजित किया जाता है।

  8. राष्ट्रीय अंगदान दिवस प्रतिवर्ष भारत में आयोजित किया जाता है ?
    1. 13 अगस्त
    2. 14 अगस्त
    3. 15 अगस्त
    4. 16 अगस्त

    Show Answers

    अंगदान के प्रति जागरूकता फैलाने और अनुदान के संबंध में मिथकों को दूर करने हेतु प्रतिवर्ष 13 अगस्त को राष्ट्रीय अंगदान दिवस के रूप में आयोजित किया जाता है। यह दिवस सर्वप्रथम वर्ष 2010 में केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा आयोजित किया गया था।

  9. राष्ट्रीय हथकरघा दिवस प्रतिवर्ष आयोजित किया जाता है ?
    1. 7 अगस्त
    2. 8 अगस्त
    3. 9 अगस्त
    4. 6 अगस्त

    Show Answers

    राष्ट्रीय हथकरघा दिवस प्रतिवर्ष 7 अगस्त को देश में हथकरघा बुनकरों का सम्मान करने और हथकरघा उद्योग को प्रोत्साहित करने के लिए आयोजित किया जाता है। भारत में सर्वप्रथम राष्ट्रीय हथकरघा दिवस वर्ष 2015 में स्थापित किया जाता है। जिसका वर्ष 2017 में तीसरा संस्करण आयोजित किया गया। राष्ट्रीय हथकरघा दिवस हथकरघा बुनकरों की आय बढ़ाने और सामाजिक आर्थिक विकास में हथकरघा के योगदान को प्रदर्शित करने के लिए प्रतिवर्ष आयोजित किया जाता है।

  10. संयुक्त राष्ट्र द्वारा मानव तस्करी के खिलाफ अंतर्राष्ट्रीय दिवस प्रतिवर्ष आयोजित किया जाता है ?
    1. 30 जुलाई
    2. 31 जुलाई
    3. 1 अगस्त
    4. 2 अगस्त

    Show Answers

    मानव तस्करी पीड़ितों की दुर्दशा के प्रति जागरूकता बढ़ाने और उनके अधिकारों को बढ़ावा देने के लिए संयुक्त राष्ट्र द्वारा प्रतिवर्ष 30 जुलाई को तस्करी के खिलाफ अंतर्राष्ट्रीय दिवस आयोजित किया जाता है। हमें ध्यान देना चाहिए कि संयुक्त राष्ट्र महासभा में वर्ष 2013 में अपने संकल्प ए / आरईएस / 68/192 द्वारा मानव तस्करी के खिलाफ अंतर्राष्ट्रीय दिवस को नामित किया था।

error:
Scroll to Top