Important Days in Indian Nation

  • विश्व सांस्कृतिक विविधता दिवस प्रतिवर्ष आयोजित किया जाता है ?
    1. 21 मई
    2. 22 मई
    3. 23 मई
    4. 20 मई

    Show Answers

    विश्व सांस्कृतिक विविधता दिवस प्रतिवर्ष 21 मई को आयोजित किया जाता है। इस दिवस को संवाद और विकास के लिये सांस्कृतिक विविधता के विश्व दिवस के रूप में भी जाना जाता है। हमें ध्यान देना चाहिए कि सर्व प्रथम वर्ष 2001 में यूनेस्को ने 21 मई को संवाद और विकास हेतु विश्व सांस्कृतिक विविधता दिवस के रूप में मनाने की घोषणा की थी। वर्ष 2019 में इस दिवस की थीम Cultural and Sustainable Development (सांस्कृतिक एवं सतत विकास) रखी गई है।

  • भारत में प्रतिवर्ष आतंकवाद विरोधी दिवस आयोजित किया जाता है ?
    1. 19 मई
    2. 20 मई
    3. 21 मई
    4. 22 मई

    Show Answers

    प्रतिवर्ष 21 मई को भारत में आतंकवाद विरोधी दिवस आयोजित किया जाता है। यह दिवस पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की 21 मई 1991 को लिट्टे के एक आत्मघाती हमलावर द्वारा चेन्नई के पास चुनाव रैली में हत्या को चिन्हित करने के लिए आयोजित किया जाता है।

  • विश्व दूरसंचार और सूचना समाज दिवस प्रतिवर्ष भारत में आयोजित किया जाता है ?
    1. 17 मई
    2. 18 मई
    3. 19 मई
    4. 20 मई

    Show Answers

    विश्व दूरसंचार और सूचना समाज दिवस प्रतिवर्ष 17 मई को संयुक्त राष्ट्र द्वारा आयोजित किया जाता है। यह दिवस प्रथम अंतर्राष्ट्रीय टेलीग्राफ सम्मेलन के निर्माण पर हस्ताक्षर करने की सालगिरह चिन्हित करने के लिए आयोजित किया जाता है। यह दूरसंचार और प्रौद्योगिकी और आधुनिक समाज में इंटरनेट के प्रभाव और डिजिटल जागरूकता लाने और डिजिटल विभाजन को पुल करने के लिए समाजों और अर्थव्यवस्थाओं के बीच अंतःक्रिया के लिए वरदान के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए मनाया जाता है।

  • अंतर्राष्ट्रीय परिवार दिवस प्रतिवर्ष आयोजित किया जाता है ?
    1. 15 मई
    2. 16 मई
    3. 18 मई
    4. 17 मई

    Show Answers

    समाज की मूल इकाई को प्रभावित करने के उद्देश्य से प्रतिवर्ष 15 मई को अंतर्राष्ट्रीय परिवार दिवस आयोजित किया जाता है। यह दिवस परिवार से संबंधित मुद्दों के प्रति जागरुकता बढ़ाने और सामाजिक, आर्थिक और जनसांख्यिकी प्रगति के ज्ञान को बढ़ाने के लिए आयोजित किया जाता है। वर्ष 2018 में आयोजित अंतर्राष्ट्रीय परिवार दिवस का विषय “परिवार और समावेशी समाज” है। हमें ध्यान देना चाहिए कि यह दिवस संयुक्त राष्ट्र द्वारा वर्ष 1993 में अपने संकल्प 47/237 द्वारा घोषित किया गया था।

  • अंतरराष्ट्रीय नर्स दिवस प्रतिवर्ष आयोजित किया जाता है ?
    1. 12 मई
    2. 13 मई
    3. 11 मई
    4. 14 मई

    Show Answers

    अंतरराष्ट्रीय नर्स दिवस समाज की और नर्सों के योगदान को चिन्हित करने और नर्सिंग के संस्थापक फ्लोरेंस नाइटिंगेल की जयंती के उपलक्ष्य में प्रतिवर्ष आयोजित किया जाता है। इस अवसर पर भारतीय राष्ट्रपति नर्सिंग कर्मियों को भक्ति, ईमानदारी, समर्पण और करुणा के लिए राष्ट्रीय फ्लोरेंस नाइटिंगेल पुरस्कार प्रदान करते हैं।

  • वर्ष 2019 में अंतरराष्ट्रीय मातृत्व दिवस आयोजित किया गया ?
    1. 12 मई
    2. 13 मई
    3. 11 मई
    4. 14 मई

    Show Answers

    अंतरराष्ट्रीय मातृत्व दिवस प्रतिवर्ष मई महीने के दूसरे रविवार को आयोजित किया जाता है। 12 मई 2019 को और माताओं के रिश्ते को प्रगाढ़ता बढ़ाने के उद्देश्य से अंतरराष्ट्रीय मातृत्व दिवस आयोजित किया गया। यह दिवस सर्वप्रथम 8 मई 1914 को अमेरिका के तत्कालीन राष्ट्रपति वुडरो विल्सन द्वारा आयोजित किया गया था।

  • राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस प्रतिवर्ष आयोजित किया जाता है ?
    1. 10 मई
    2. 11 मई
    3. 12 मई
    4. 13 मई

    Show Answers

    राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस प्रतिवर्ष 11 मई को आयोजित किया जाता है। वर्ष 2018 के राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस का थीम ‘Science and Technology for a Sustainable Future‘ है। 11 मई 1998 को पोखरान, राजस्थान में आयोजित ऑपरेशन शक्ति (पोखरन-द्वितीय) परमाणु परीक्षण के पांच परीक्षणों में से एक की सालगिरह का जश्न मनाया जा रहा है। ऑपरेशन का नेतृत्व पूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम ने किया था। इसी दिन देश के पहले स्वदेशी विमान हंसा -3/Hansa-3 को बैंगलोर में परीक्षण किया गया था।

  • सीमा बल संगठन द्वारा अपना स्थापना दिवस आयोजित किया गया ?
    1. 7 मई
    2. 6 मई
    3. 5 मई
    4. 8 मई

    Show Answers

    7 मई को सीमा बल संगठन द्वारा अपना स्थापना दिवस आयोजित किया गया। यह दिवस देश के सीमावर्ती क्षेत्र में ढांचागत विकास के क्षेत्र में अग्रणी संगठन ” सीमा बल संगठन” की 59 वर्षों की गौरवशाली सेवा समारोह के लिए आयोजित किया गया। सीमा बल संगठन की स्थापना 7 मई 1960 को की गई थी, जिसके उपरांत यह संगठन 2 परियोजनाओं से बढ़ाकर 19 परियोजनाओं तक विस्तारित हो चुका है।

  • विश्व कार्टूनिस्ट दिवस प्रतिवर्ष आयोजित किया जाता है ?
    1. 5 मई
    2. 6 मई
    3. 7 मई
    4. 8 मई

    Show Answers

    विश्व कार्टूनिस्ट दिवस प्रतिवर्ष 5 मई को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर आयोजित किया जाता है। इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य आकर्षक कार्टूनों के माध्यम से जीवन में आनंद प्रवाह को बढ़ावा देना है।

  • विश्व प्रेस स्वतंत्रता दिवस प्रतिवर्ष अंतरराष्ट्रीय स्तर पर आयोजित किया जाता है ?
    1. 2 मई
    2. 3 मई
    3. 4 मई
    4. 5 मई

    Show Answers

    3 मई 2019 को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर विश्व प्रेस स्वतंत्रता दिवस आयोजित किया गया। वर्ष 1993 में संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 3 मई को विश्व प्रेस स्वतंत्रता दिवस के रूप में आयोजित करना प्रस्तावित किया था। यह दिवस Windhoek Declaration की सालगिरह पर प्रतिवर्ष 3 मई को आयोजित किया जाता है। यह दिवस प्रेस आजादी के मौलिक सिद्धांतों को उजागर करने और पत्रकारों को श्रद्धांजलि अर्पित करने के लिए प्रतिवर्ष आयोजित किया जाता है।