Important Days in Indian Nation

  1. भारत में प्रतिवर्ष कानूनी सेवा दिवस आयोजित किया जाता है ?
    1. 9 नवंबर
    2. 10 नवंबर
    3. 11 नवंबर
    4. 12 नवंबर

    Show Answers

    भारत में प्रतिवर्ष 9 नवंबर को कानूनी सेवा दिवस 9 नवंबर राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित किया जाता है। इस अवसर पर देशभर में कानूनी साक्षरता शिविर और कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है। हमें ध्यान देना चाहिए कि सर्वप्रथम 9 नवंबर 1995 को सुप्रीम कोर्ट ने विकलांग, अनुसूचित जनजाति, बच्चों, अनुसूचित जातियों, मानव तस्करी पीड़ितों और प्राकृतिक आपदाओं के कमजोर और गरीब समूहों के लिए मदद और समर्थन प्रदान करने के लिए कानूनी सेवा दिवस का आयोजन किया था।

  2. राष्ट्रीय कैंसर जागरूकता दिवस प्रतिवर्ष आयोजित किया जाता है ?
    1. 7 नवंबर
    2. 6 नवंबर
    3. 8 नवंबर
    4. 5 नवंबर

    Show Answers

    राष्ट्रीय कैंसर जागरूकता दिवस प्रतिवर्ष 7 नवंबर को भारत भर में आयोजित किया जाता है। यह दिवस का प्रथम वर्ष 2014 में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा स्थापित और आयोजित किया गया। इस दिवस का मुख्य उद्देश्य वैश्विक स्वास्थ्य प्राथमिकता के प्रति लोगों को एकजुट और जागरूक करना है। हमें ध्यान देना चाहिए कि विश्व कैंसर दिवस प्रतिवर्ष 4 फरवरी को आयोजित किया जाता है।

  3. विश्व सुनामी जागरूकता दिवस प्रतिवर्ष आयोजित किया जाता है ?
    1. 5 नवंबर
    2. 4 नवंबर
    3. 6 नवंबर
    4. 7 नवंबर

    Show Answers

    विश्व सुनामी जागरूकता दिवस, सुनामी के खतरों और इसके प्रभाव को कम करने हेतु चेतावनी प्रणालियों के प्रति लोगों को जागरूक करने के उद्देश्य से प्रतिवर्ष 5 नवंबर को आयोजित किया जाता है। यह दिवस सर्वप्रथम दिसंबर 2015 में संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा अपनाए जाने पर 5 नवंबर 2016 को आयोजित किया गया था। यह दिवस 5 नवंबर को आयोजित करने का मुख्य कारण जापान में रहने वाले वाकायामा द्वारा 5 नवंबर को आए भूकंप के बाद ग्रामीण वासियों को सूचना देने के लिए चोटी पर रखे अपने चावल के ढेर में आग लगा दी थी।

  4. राष्ट्रीय एकता दिवस सर्वप्रथम आयोजित किया गया था ?
    1. वर्ष 2014
    2. वर्ष 2015
    3. वर्ष 2012
    4. वर्ष 2016

    Show Answers

    राष्ट्रीय एकता दिवस सर्वप्रथम वर्ष 2014 में आयोजित किया गया था। यह दिवस सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयंती के उपलक्ष में आयोजित किया जाता है। वह भारत के लौह पुरुष के रूप में भी प्रसिद्ध हैं और भारत गणराज्य के संस्थापक नेताओं में से एक हैं। हमें ध्यान देना चाहिए कि सरदार वल्लभभाई पटेल भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के 1929 के लाहौर अधिवेशन के अध्यक्ष महात्मा गांधी के बाद दूसरे उम्मीदवार थे।

  5. विश्व बचत दिवस प्रतिवर्ष आयोजित किया जाता है ?
    1. 31 अक्टूबर
    2. 30 अक्टूबर
    3. 1 नवंबर
    4. 2 नवंबर

    Show Answers

    विश्व बचत दिवस बैंकों पर नागरिकों के विश्वास को पुनः स्थापित करने के उद्देश्य से प्रतिवर्ष 31 अक्टूबर को आयोजित किया जाता है। यह दिवस सर्वप्रथम वर्ष 1925 में इटली के मिलान में अंतरराष्ट्रीय बचत बैंक कांग्रेस के दौरान स्थापित किया गया था। यह दिवस वर्ष 1923 में जर्मनी के नागरिकों द्वारा मौद्रिक सुधार नीति की वजह से बैंकों के खोए हुए विश्वास को पुनः स्थापित करने के उद्देश्य से प्रस्तावित हुआ था।

  6. भारतीय सेना द्वारा प्रतिवर्ष इंफेंट्री दिवस आयोजित किया जाता है ?
    1. 27 अक्टूबर
    2. 28 अक्टूबर
    3. 29 अक्टूबर
    4. 30 अक्टूबर

    Show Answers

    भारतीय सेना द्वारा प्रतिवर्ष 27 अक्टूबर को इन्फैंट्री दिवस आयोजित किया जाता है। यह दिवस वर्ष 1947 में जम्मू और कश्मीर के पाकिस्तान के खिलाफ भारतीय पैदल सेना के सर्वोच्च बलिदान की स्मृति में आयोजित किया जाता है। हमें ध्यान देना चाहिए कि 26 अक्टूबर 1947 को जम्मू कश्मीर के महाराजा हरि सिंह द्वारा कश्मीर के भारत में मर्ज करने संबंधी प्रस्ताव पर समझौता करने के उपरांत भारतीय सेना ने आजादी के बाद पहली बार जम्मू कश्मीर में प्रवेश किया।

  7. विश्व पोलियो दिवस अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रतिवर्ष आयोजित किया जाता है ?
    1. 24 अक्टूबर
    2. 25 अक्टूबर
    3. 26 अक्टूबर
    4. 27 अक्टूबर

    Show Answers

    24 अक्टूबर को प्रतिवर्ष अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पोलियो रोग के खतरों के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए विश्व पोलियो दिवस आयोजित किया जाता है। यह दिवस पोलियो वैक्सीन की खोज करने वाली टीम के मुख्य वैज्ञानिक जोनास साल्क के जन्मदिवस पर आयोजित किया जाता है। हमें ध्यान देना चाहिए कि जोनास साल्क की खोज ने ही पोलियो के वैक्सीन को विकसित करने में अल्बर्ट सबिन का मार्गदर्शन किया था।

  8. गरीबी उन्मूलन के लिए अंतर्राष्ट्रीय दिवस आयोजित किया जाता है ?
    1. 15 अक्टूबर
    2. 16 अक्टूबर
    3. 17 अक्टूबर
    4. 18 अक्टूबर

    Show Answers

    गरीबी उन्मूलन के लिए अंतर्राष्ट्रीय दिवस हर साल गरीबी और विनाश को खत्म करने की आवश्यकता के बारे में लोगों की जागरूकता बढ़ाने के लिए 17 अक्टूबर को मनाया जाता है। यह दिवस जोसेफ व्रेसिंस्की द्वारा कॉल टू एक्शन की 30 वीं वर्षगांठ को भी चिह्नित किया गया है, जिसने 17 अक्टूबर को चरम गरीबी पर काबू पाने और गरीबी उन्मूलन के लिए अंतर्राष्ट्रीय दिवस के रूप में संयुक्त राष्ट्र द्वारा मान्यता के रूप में मनाया।

  9. अंतरराष्ट्रीय खाद्य दिवस प्रतिवर्ष आयोजित किया जाता है ?
    1. 17 अक्टूबर
    2. 16 अक्टूबर
    3. 14 अक्टूबर
    4. 18 अक्टूबर

    Show Answers

    अंतर्राष्ट्रीय खाद्य दिवस प्रतिवर्ष 16 अक्टूबर को आयोजित किया जाता है। यह दिवस वैश्विक खाद्य चुनौतियों के बारे में जन जागरूकता बढ़ाने और लोगों को प्रोत्साहित करने हेतु आयोजित किया जाता है। हमें ध्यान देना चाहिए कि संयुक्त राष्ट्र के खाद्य और कृषि संगठन की स्थापना 16 अक्टूबर 1945 को संयुक्त राष्ट्र द्वारा की गई थी।

  10. विश्व मानक दिवस प्रतिवर्ष अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित किया जाता है ?
    1. 14 अक्टूबर
    2. 13 अक्टूबर
    3. 16 अक्टूबर
    4. 17 अक्टूबर

    Show Answers

    विश्व मानक दिवस प्रतिवर्ष 14 अक्टूबर को अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित किया जाता है। यह दिवस पूरे विश्व के उन विशेषज्ञों को श्रद्धांजलि देने के लिए मनाया जाता है जो अंतर्राष्ट्रीय मानकों के रूप में प्रकाशित होने वाले स्वैच्छिक तकनीकी समझौतों को विकसित करते हैं। हमें ध्यान देना चाहिए कि प्रथम विश्व मानक दिवस वर्ष 1946 में आयोजित किया गया था।

error:
Scroll to Top