Important Days in Indian Nation

Important Days/ National Days of India.

  1. विश्व रक्तदान दिवस प्रतिवर्ष भारत में आयोजित किया जाता है ?
    1. 14 जून
    2. 15 जून
    3. 16 जून
    4. 17 जून

    Show Answers

    विश्व रक्त दान दिवस 14 जून को पूरी दुनिया में रक्त के अपने जीवन बचाने वाले उपहारों के लिए स्वैच्छिक, अवैतनिक रक्त दाताओं का धन्यवाद करने के लिए मनाया जाता है। यह आवश्यक रोगियों के लिए रक्त, रक्त उत्पादों की गुणवत्ता, सुरक्षा और उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए नियमित रक्त दान की आवश्यकता के बारे में जागरूकता बढ़ाने की भी मांग करता है। हमें ध्यान देना चाहिए कि यह दिवस वर्ष 2004 में विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा स्थापित किया गया था।

  2. विश्व महासागर दिवस प्रतिवर्ष आयोजित किया जाता है ?
    1. 8 जून
    2. 9 जून
    3. 10 जून
    4. 11 जून

    Show Answers

    विश्व महासागर दिवस प्रतिवर्ष 8 जून को अंतरराष्ट्रीय समुदाय को महासागरों के संबंध में अंतरराष्ट्रीय समुदाय द्वारा सामना की जाने वाली मौजूदा चुनौतियों के बारे में वैश्विक जागरूकता बढ़ाने के लिए आयोजित किया जाता है। वर्ष 2018 में आयोजित विश्व महासागर दिवस 2018 का विषय ‘प्लास्टिक प्रदूषण को रोकना‘ है। हमें ध्यान देना चाहिए कि प्रथम विश्व महासागर दिवस वर्ष 2008 में संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा अपने संकल्प 63/111 को पारित कर आयोजित किया गया था।

  3. तियानानमेन स्क्वायर विरोध / नरसंहार चीन में प्रतिवर्ष आयोजित किया जाता है ?
    1. 5 जून
    2. 4 जून
    3. 6 जून
    4. 3 जून

    Show Answers

    तियानानमेन स्क्वायर विरोध / नरसंहार वर्ष 1989 में चीनी सैनिकों द्वारा लोकतंत्र प्रदर्शनकारियों पर हिंसक कार्यवाही के उपलक्ष्य में प्रतिवर्ष 4 जून को आयोजित किया जाता है। यह दिवस अंतरराष्ट्रीय स्तर पर “टैंक मैन” नामक व्यक्ति की स्मृति को बनाए रखने के लिए भी आयोजित किया जाता है जो चीनी सैनिकों की पंक्ति के सामने बिना किसी हथियार के खड़ा हो गया था। हमें ध्यान देना चाहिए कि इस दिवस को “4 जून की घटना” के नाम से भी चीनी इतिहास में जाना जाता है।

  4. विश्व पर्यावरण दिवस अंतरराष्ट्रीय स्तर पर आयोजित किया जाता है ?
    1. 5 जून
    2. 4 जून
    3. 6 जून
    4. 3 जून

    Show Answers

    पृथ्वी के पर्यावरण की सुरक्षा के लिए त्वरित जागरुकता बढ़ाने हेतु वैश्विक जागरुकता बढ़ाने हेतु प्रतिवर्ष अंतरराष्ट्रीय स्तर पर 5 जून को विश्व पर्यावरण दिवस आयोजित किया जाता है। यह कार्यक्रम संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण की एक वैश्विक पहल है। यह दिवस वर्ष 1972 में आयोजित मानव पर्यावरण पर संयुक्त राष्ट्र सम्मेलन के उपलक्ष्य पर अनुमोदित किया गया था, जिसके तहत प्रथम विश्व पर्यावरण दिवस वर्ष 1973 में आयोजित किया गया।

  5. तंबाकू निषेध दिवस अंतरराष्ट्रीय स्तर पर आयोजित किया जाता है ?
    1. 30 मई
    2. 31 मई
    3. 28 मई
    4. 29 मई

    Show Answers

    प्रतिवर्ष अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर तंबाकू निषेध दिवस 31 मई को आयोजित किया जाता है, जिसका मुख्य उद्देश्य तंबाकू खपत को कम करने के लिए प्रभावी नीतियों का संचालन करना और स्वास्थ्य जोखिमों पर लोगों को जागरुक करना है। हमें ध्यान देना चाहिए कि वर्ष 1981 में विश्व स्वास्थ्य संगठन ने प्रति वर्ष 31 मई को अंतर्राष्ट्रीय तंबाकू निषेध दिवस के रूप में मनाया जाना प्रस्तावित किया था। यह डब्ल्यूएचओ द्वारा चिन्हित आधिकारिक वैश्विक सार्वजनिक स्वास्थ्य अभियानों में से एक है।

  6. संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा “अंतर्राष्ट्रीय अहिंसा दिवस” की स्थापना की गई थी ?
    1. वर्ष 2009
    2. वर्ष 2007
    3. वर्ष 2008
    4. वर्ष 2005

    Show Answers

    संयुक्त राष्ट्र महासभा ने जून 2007 में अहिंसा के संदेश को प्रसारित करने के लिए अपने संकल्प ए / आरईएस / 61/271 को शिक्षा और सार्वजनिक जागरूकता के माध्यम से प्रसारित करने करने के लिए अंतर्राष्ट्रीय अहिंसा दिवस की स्थापना की थी। यह दिवस अहिंसा के सिद्धांत और शांति, सहिष्णुता, समझ और अहिंसा की संस्कृति को सुरक्षित करने की इच्छा की सार्वभौमिक प्रासंगिकता की पुष्टि करता है।

  7. जर्मन एकता दिवस” प्रतिवर्ष आयोजित किया जाता है ?
    1. 17 जून
    2. 3 अक्टूबर
    3. उपरोक्त दोनों
    4. उपरोक्त में से कोई नहीं

    Show Answers

    जर्मन एकता दिवस जर्मनी का एक राष्ट्रीय दिवस है, जो 3 अक्टूबर 1990 में जर्मन पुनर्मिलन की वर्षगांठ पर आयोजित किया जाता है। हमें ध्यान देना चाहिए कि वर्ष 1954 से 1990 तक 17 जून को जर्मन एकता दिवस आयोजित किया जाता था। इसके उपरांत 3 अक्टूबर 1990 में जर्मन पुनर्मिलन के कारण जर्मनी में जर्मन एकता दिवस सालाना “17 जून” और “3 अक्टूबर” को आयोजित किया जाने लगा।

  8. भारत के प्रथम स्वदेशी स्नाइपर राइफल का निर्माण किया गया है ?
    1. आयुध फैक्टरी सेल, मुंबई
    2. आयुध निर्माणी सेल, नई दिल्ली
    3. ईशापुर राइफल फैक्टरी, पश्चिम बंगाल
    4. आयुध कारखाना बोर्ड, कोलकाता

    Show Answers

    भारत के प्रथम स्वदेशी स्नाइपर राइफल का निर्माण ईशापुर राइफल फैक्टरी, पश्चिम बंगाल द्वारा किया गया। इसकी कुल लागत 2.5 लाख है, और 6.7 किलोग्राम वजन है। इस राइफल की शूटिंग रेंज 800 मीटर की है। हमें ध्यान देना चाहिए कि कारखाने को हाल ही में सीआरपीएफ और हरियाणा और राजस्थान पुलिस बल से स्नाइपर राइफल खरीद के लिए आदेश प्राप्त हुए हैं।