Important Days in Indian Nation

Important-day-of-indian-nation

GK Question on Important Days/ National Days of India.

  1. शार्क जागरूकता दिवस प्रतिवर्ष आयोजित किया जाता है ?
    1. 14 जुलाई
    2. 16 जुलाई
    3. 15 जुलाई
    4. 13 जुलाई

    Show Answers

    विश्व वन्यजीव कोष द्वारा प्रतिवर्ष 14 जुलाई को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर शार्क जागरूकता दिवस आयोजित किया जाता है। शार्क जागरूकता दिवस 2019 की थीम ‘The sharks in crisis: a call to action for the Mediterranean’ है। हमें ध्यान देना चाहिए कि नवीनतम आंकड़ों के अनुसार लीबिया और ट्यूनीशिया में एक वर्ष में लगभग 4,200 टन शार्क का शिकार किया जाता है जो समस्त विश्व में सबसे अधिक है। इसके बाद इटली में भी भारी मात्रा में शार्क का शिकार किया जाता है।

  2. विश्व जनसंख्या दिवस प्रतिवर्ष अंतरराष्ट्रीय स्तर पर आयोजित किया जाता है ?
    1. 11 जुलाई
    2. 12 जुलाई
    3. 13 जुलाई
    4. 14 जुलाई

    Show Answers

    विश्व जनसंख्या दिवस प्रतिवर्ष 11 जुलाई को तेजी से बढ़ती जनसंख्या की चुनोतियों के प्रति लोगों को जानकारी उपलब्ध कराने के उद्देश्य से अंतरराष्ट्रीय स्तर पर आयोजित किया जाता है। यह दिवस संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा अपने संकल्प 89/46 द्वारा वर्ष 1989 में पहली बार आयोजित किया गया। हमें ध्यान देना चाहिए कि वर्ष 2018 में आयोजित विश्व जनसंख्या दिवस का विषय “परिवार नियोजन हर मनुष्य का अधिकार” है।

  3. राष्ट्रीय चिकित्सक दिवस प्रतिवर्ष भारत में आयोजित किया जाता है ?
    1. 1 जुलाई
    2. 2 जुलाई
    3. 3 जुलाई
    4. 4 जुलाई

    Show Answers

    राष्ट्रीय चिकित्सक दिवस प्रतिवर्ष भारत में 1 जुलाई को समाज की ओर डॉक्टरों के समर्पण और प्रतिबद्धता को व्यक्त करने के लिए आयोजित किया जाता है। यह पश्चिम बंगाल के दूसरे मुख्यमंत्री डॉ. बिधान चंद्र रॉय को सम्मानित करने के लिए 1 जुलाई को आयोजित किया जाता है। हमें ध्यान देना चाहिए कि यह दिवस वर्ष 1991 में केंद्र सरकार द्वारा प्रायोजित किया गया था।

  4. राष्ट्रीय सांख्यिकी दिवस प्रतिवर्ष भारत में आयोजित किया जाता है ?
    1. 29 जून
    2. 27 जून
    3. 30 जून
    4. 28 जून

    Show Answers

    सामाजिक आर्थिक नियोजन और नीति तैयार करने में आंकड़ों के महत्व के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए प्रतिवर्ष भारत में 29 जून को राष्ट्रीय सांख्यिकी दिवस आयोजित किया जाता है। यह दिवस सांख्यिकीय प्रणाली और आर्थिक नियोजन के क्षेत्रों में प्रोफेसर प्रसंत चंद्र महालनोबिस के उल्लेखनीय योगदान को भी स्वीकार करता है। हमें ध्यान देना चाहिए कि केंद्र सरकार ने वर्ष 2007 में प्रथम सांख्यिकी दिवस का आयोजन किया था।

  5. अंतरराष्ट्रीय शरणार्थी दिवस प्रतिवर्ष आयोजित किया जाता है ?
    1. 15 जून
    2. 18 जून
    3. 22 जून
    4. 20 जून

    Show Answers

    विश्व शरणार्थी दिवस प्रतिवर्ष 20 जून को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर आयोजित किया जाता है। यह दिवस पूरे विश्व में शरणार्थियों की स्थिति के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए आयोजित किया जाता है। हमें ध्यान देना चाहिए कि 4 दिसंबर 2000 को संयुक्त राष्ट्र महासभा में अपने संकल्प 55/76 के तहत 20 जून को अंतरराष्ट्रीय शरणार्थी दिवस के रूप में आयोजित किया जाना प्रस्तावित किया था। जिसके तहत वर्ष 2001 में प्रथम अंतरराष्ट्रीय शरणार्थी दिवस आयोजित किया गया।

  6. अंतर्राष्ट्रीय सूखा/ अकाल मुकाबला दिवस प्रतिवर्ष आयोजित किया जाता है ?
    1. 16 जून
    2. 18 जून
    3. 17 जून
    4. 19 जून

    Show Answers

    रेगिस्तान से निपटने और सार्वजनिक जागरूकता को बढ़ाने के लिए प्रतिवर्ष 17 जून को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अंतर्राष्ट्रीय सूखा/ अकाल मुकाबला दिवस आयोजित किया जाता है। हमें ध्यान देना चाहिए कि वर्ष 1994 में संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 17 जून को अंतरराष्ट्रीय सूखा मुकाबला दिवस के रूप में मनाया जाना प्रस्तावित किया था, जिसके तहत वर्ष 1995 में प्रथम अंतर्राष्ट्रीय सूखा/अकाल मुकाबला दिवस आयोजित किया गया। यह दिवस विशेष रूप से अफ्रीका में गंभीर रेगिस्तान और सूखे का सामना करने के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए आयोजित किया जाता है।

  7. अंतर्राष्ट्रीय सूखा/ अकाल मुकाबला दिवस प्रतिवर्ष आयोजित किया जाता है ?
    1. 16 जून
    2. 18 जून
    3. 17 जून
    4. 19 जून

    Show Answers

    रेगिस्तान से निपटने और सार्वजनिक जागरूकता को बढ़ाने के लिए प्रतिवर्ष 17 जून को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अंतर्राष्ट्रीय सूखा/ अकाल मुकाबला दिवस आयोजित किया जाता है। हमें ध्यान देना चाहिए कि वर्ष 1994 में संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 17 जून को अंतरराष्ट्रीय सूखा मुकाबला दिवस के रूप में मनाया जाना प्रस्तावित किया था, जिसके तहत वर्ष 1995 में प्रथम अंतर्राष्ट्रीय सूखा/अकाल मुकाबला दिवस आयोजित किया गया। यह दिवस विशेष रूप से अफ्रीका में गंभीर रेगिस्तान और सूखे का सामना करने के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए आयोजित किया जाता है।

  8. विश्व रक्तदान दिवस प्रतिवर्ष आयोजित किया जाता है ?
    1. 14 जून
    2. 15 जून
    3. 13 जून
    4. 16 जून

    Show Answers

    विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा प्रतिवर्ष 14 जून को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सुरक्षित रक्त उत्पादों की आवश्यकता के प्रति जागरूकता बढ़ाने और रक्त दाताओं की सुरक्षित जीवन रक्षकों को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से विश्व रक्तदान दिवस आयोजित किया जाता है। यह दिवस का प्रथम वर्ष 2004 में आयोजित किया गया था।

  9. विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस का आयोजन प्रति वर्ष किया जाता है ?
    1. 7 जून
    2. 8 जून
    3. 9 जून
    4. 10 जून

    Show Answers

    संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा दिसंबर 2018 में अनुमोदित प्रथम विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस 7 जून 2019 को आयोजित किया गया। 2019 के विश्‍व खाद्य सुरक्षा दिवस की थीम ‘खाद्य सुरक्षा सभी का सरोकार‘ (Food Safety, Everyone’s Business) है।

  10. विश्व रक्तदान दिवस प्रतिवर्ष भारत में आयोजित किया जाता है ?
    1. 14 जून
    2. 15 जून
    3. 16 जून
    4. 17 जून

    Show Answers

    विश्व रक्त दान दिवस 14 जून को पूरी दुनिया में रक्त के अपने जीवन बचाने वाले उपहारों के लिए स्वैच्छिक, अवैतनिक रक्त दाताओं का धन्यवाद करने के लिए मनाया जाता है। यह आवश्यक रोगियों के लिए रक्त, रक्त उत्पादों की गुणवत्ता, सुरक्षा और उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए नियमित रक्त दान की आवश्यकता के बारे में जागरूकता बढ़ाने की भी मांग करता है। हमें ध्यान देना चाहिए कि यह दिवस वर्ष 2004 में विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा स्थापित किया गया था।

  11. विश्व महासागर दिवस प्रतिवर्ष आयोजित किया जाता है ?
    1. 8 जून
    2. 9 जून
    3. 10 जून
    4. 11 जून

    Show Answers

    विश्व महासागर दिवस प्रतिवर्ष 8 जून को अंतरराष्ट्रीय समुदाय को महासागरों के संबंध में अंतरराष्ट्रीय समुदाय द्वारा सामना की जाने वाली मौजूदा चुनौतियों के बारे में वैश्विक जागरूकता बढ़ाने के लिए आयोजित किया जाता है। वर्ष 2018 में आयोजित विश्व महासागर दिवस 2018 का विषय ‘प्लास्टिक प्रदूषण को रोकना‘ है। हमें ध्यान देना चाहिए कि प्रथम विश्व महासागर दिवस वर्ष 2008 में संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा अपने संकल्प 63/111 को पारित कर आयोजित किया गया था।

  12. विश्व पर्यावरण दिवस अंतरराष्ट्रीय स्तर पर आयोजित किया जाता है ?
    1. 5 जून
    2. 4 जून
    3. 6 जून
    4. 3 जून

    Show Answers

    पृथ्वी के पर्यावरण की सुरक्षा के लिए त्वरित जागरुकता बढ़ाने हेतु वैश्विक जागरुकता बढ़ाने हेतु प्रतिवर्ष अंतरराष्ट्रीय स्तर पर 5 जून को विश्व पर्यावरण दिवस आयोजित किया जाता है। यह कार्यक्रम संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण की एक वैश्विक पहल है। यह दिवस वर्ष 1972 में आयोजित मानव पर्यावरण पर संयुक्त राष्ट्र सम्मेलन के उपलक्ष्य पर अनुमोदित किया गया था, जिसके तहत प्रथम विश्व पर्यावरण दिवस वर्ष 1973 में आयोजित किया गया।

  13. तियानानमेन स्क्वायर विरोध / नरसंहार चीन में प्रतिवर्ष आयोजित किया जाता है ?
    1. 5 जून
    2. 4 जून
    3. 6 जून
    4. 3 जून

    Show Answers

    तियानानमेन स्क्वायर विरोध / नरसंहार वर्ष 1989 में चीनी सैनिकों द्वारा लोकतंत्र प्रदर्शनकारियों पर हिंसक कार्यवाही के उपलक्ष्य में प्रतिवर्ष 4 जून को आयोजित किया जाता है। यह दिवस अंतरराष्ट्रीय स्तर पर “टैंक मैन” नामक व्यक्ति की स्मृति को बनाए रखने के लिए भी आयोजित किया जाता है जो चीनी सैनिकों की पंक्ति के सामने बिना किसी हथियार के खड़ा हो गया था। हमें ध्यान देना चाहिए कि इस दिवस को “4 जून की घटना” के नाम से भी चीनी इतिहास में जाना जाता है।

  14. तंबाकू निषेध दिवस अंतरराष्ट्रीय स्तर पर आयोजित किया जाता है ?
    1. 30 मई
    2. 31 मई
    3. 28 मई
    4. 29 मई

    Show Answers

    प्रतिवर्ष अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर तंबाकू निषेध दिवस 31 मई को आयोजित किया जाता है, जिसका मुख्य उद्देश्य तंबाकू खपत को कम करने के लिए प्रभावी नीतियों का संचालन करना और स्वास्थ्य जोखिमों पर लोगों को जागरुक करना है। हमें ध्यान देना चाहिए कि वर्ष 1981 में विश्व स्वास्थ्य संगठन ने प्रति वर्ष 31 मई को अंतर्राष्ट्रीय तंबाकू निषेध दिवस के रूप में मनाया जाना प्रस्तावित किया था। यह डब्ल्यूएचओ द्वारा चिन्हित आधिकारिक वैश्विक सार्वजनिक स्वास्थ्य अभियानों में से एक है।

  15. विश्व थायराइड दिवस प्रतिवर्ष अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित किया जाता है ?
    1. 25 मई
    2. 26 मई
    3. 27 मई
    4. 24 मई

    Show Answers

    विश्व थायराइड दिवस प्रतिवर्ष 25 मई को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर आयोजित किया जाता है।वर्ष 2019 ने ग्लोबल थायराइड अवेयरनेस के 11 वर्षों के स्मरणोत्सव को चिह्नित किया। विश्व थायराइड दिवस 2008 में स्थापित किया गया था। यह विश्व स्तर पर थायराइड रोगों की व्यापकता पर जोर देने, नए उपचार के तरीकों के बारे में जागरूकता बढ़ाने और तत्काल आवश्यकता पर ध्यान केंद्रित करने के लिए अमेरिकन थायराइड एसोसिएशन और यूरोपीय थायराइड एसोसिएशन के नेतृत्व में एक अभियान के भाग के रूप में बनाया गया था।