Latest Awards & Honours GK Questions

General Knowledge Questions on Awards And Honours 2017-18.

  1. वह भारतवंशी, जिसे अमेरिका के प्रतिष्ठित “ग्रेट इमिग्रेंट्स: दी प्राइड ऑफ अमेरिका अवार्ड 2017” के लिए चुना गया है ?
    1. शांतनु नारायण
    2. विवेक मूर्ति
    3. उपरोक्त दोनों
    4. उपरोक्त में से कोई नहीं

    Show Answers

    1 जुलाई 2017 को अमेरिका के प्रतिष्ठित ग्रेट इमिग्रेंट्स: दी प्राइड ऑफ अमेरिका अवार्ड 2017 के लिए दो भारतवंशी नागरिकों का चयन किया गया। एडोब के चीफ शांतनु नारायण (54) और पूर्व अमेरिकी सर्जन जनरल विवेक मूर्ति (39) का चयन अमेरिका की अर्थव्यवस्था, समाज और संस्कृति को आगे बढ़ाने में उनकी भूमिका के लिए किया गया है। वर्ष 2017 के प्रतिष्ठित पुरस्कार में कुल 30 देशों के 38 प्रतिष्ठित अमेरिकी प्रवासियों को सम्मानित किया जाएगा।

  2. 24 जून 2017 को किस भारतीय राज्य को संयुक्त राष्ट्र लोक सेवा पुरस्कार से सम्मानित किया गया ?
    1. पश्चिमी बंगाल
    2. हरियाणा
    3. आंध्र प्रदेश
    4. गुजरात

    Show Answers

    24 जून 2017 को पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को द हेग, नीदरलैंड में राज्य सरकार की कन्याश्री प्रकल्पा/Kanyashree Prakalpa (गर्ल चाइल्ड) योजना के लिए संयुक्त राष्ट्र लोक सेवा पुरस्कार में सर्वोच्च पुरस्कार से सम्मानित किया गया। कन्याश्री प्रकाल्पा किशोर लड़कियों की जिंदगी और स्थिति में सुधार के लिए पश्चिम बंगाल सरकार की एक पहल है। यह योजना उच्च शिक्षा के लिए वंचित परिवारों की लड़कियों को वित्तीय सहायता प्रदान करती है।

  3. 21 जून 2017 को योग के प्रचार और विकास में उत्कृष्ट योगदान देने के लिए प्रधानमंत्री पुरस्कार हेतु चयनित किया गया है ?
    1. रामामनी अय्यंगार मेमोरियल योग संस्थान
    2. बाबा रामदेव मेमोरियल योग संस्थान
    3. आनंदमठ मेमोरियल योग संस्थान
    4. श्री कमकारी मेमोरियल योग संस्थान

    Show Answers

    21 जून 2017 को केंद्रीय आयुष मंत्रालय ने योग के प्रचार और विकास में उत्कृष्ट योगदान देने के लिए रामामनी अय्यंगार मेमोरियल योग संस्थान को प्रधानमंत्री पुरस्कार हेतु चयनित किया। हमें ध्यान देना चाहिए कि प्रधानमंत्री ने वर्ष 2016 में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के उपलक्ष्य पर पुरस्कार की स्थापना की थी, जिसका मुख्य उद्देश्य प्राचीन भारतीय अध्यात्मिक अनुशासन को बढ़ावा देना है। राममनी अय्यंगार मेमोरियल योग संस्थान ने चार दशकों के दौरान घरेलू और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर योग का प्रसार करने के लिए काम किया। इसने योग पर कई किताबें भी प्रकाशित की हैं जिसका अनुवाद कई भाषाओं में किया गया है।

  4. केंद्रीय शहरी विकास मंत्रालय द्वारा ‘स्वच्छ सर्वेक्षण 2017‘ में देश के सबसे स्वच्छ शहर का दर्जा दिया गया ?
    1. भोपाल
    2. गोंडा
    3. इंदौर
    4. विशाखापट्टनम

    Show Answers

    4 मई 2017 को केंद्रीय शहरी विकास मंत्रालय ने स्वच्छ सर्वेक्षण-2017 के तहत भारत के स्वच्छ शहरों की सूची जारी की. वर्ष 2017 की कुल 434 शहरों सूची में मध्यप्रदेश के इंदौर को प्रथम स्थान दिया गया. जबकि द्वितीय और तृतीय स्थान क्रमशः भोपाल और विशाखापट्टनम को दिए गए. इस सूची में उत्तर प्रदेश के गोंडा शहर को देश के सबसे अ-स्वच्छ शहर का दर्जा दिया गया।

  5. भारत में विज्ञान और प्रोद्योगिकी में उत्कृष्ट योगदान को मान्यता प्रदान करने वाले “युवा वैज्ञानिक पुरस्कार” का संबंध है ?
    1. भारतीय राष्ट्रीय विज्ञान अकादमी
    2. विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग
    3. उपरोक्त दोनों
    4. उपरोक्त में से कोई नहीं

    Show Answers

    भारतीय राष्ट्रीय विज्ञान अकादमी ने वर्ष 1974 में युवा वैज्ञानिक पुरस्कार की स्थापना की थी। यह पुरस्कार भारत में विज्ञान और प्रौद्योगिकी में उत्कृष्ट योगदान को मान्यता प्रदान करने वाला सबसे प्रमुख वैज्ञानिक पुरस्कारों में से एक है। 1 मई 2017 को असम की तेजपुर विश्वविद्यालय के वैज्ञानिक संजय प्रितहर को “मल्टी मेटल कॉन्प्लेक्स…” में उनके योगदान के लिए युवा वैज्ञानिक पुरस्कार 2017 के लिए चुना गया है।

  6. एशिया का सबसे पुराना अंतर्राष्ट्रीय फिल्म उत्सव है ?
    1. अबू धाबी फिल्म महोत्सव
    2. हांगकांग अंतरराष्ट्रीय फिल्म समारोह
    3. बैंगलोर क्वियर फिल्म महोत्सव
    4. चेन्नई अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव

    Show Answers

    हांगकांग अंतर्राष्ट्रीय फिल्म समारोह 1976 में स्थापित किया गया था और एशिया का सबसे पुराना अंतरराष्ट्रीय फिल्म उत्सव है। 25 अप्रैल 2017 को हिंदी फिल्म ‘न्यूटन’ ने हांगकांग अंतर्राष्ट्रीय फिल्म समारोह में सर्वश्रेष्ठ फिल्म के लिए जूरी पुरस्कार जीता है। न्यूटन एक राजनीतिक कॉमेडी फिल्म है जो अमित मसुरकर द्वारा निर्देशित है। यह कहानी छत्तीसगढ़ के संघर्षग्रस्त क्षेत्र में चुनाव शुल्क पर क्लर्क के चारों ओर घूमती है। फिल्म छत्तीसगढ़ के जंगलों में बनाई गई है।

  7. वर्ष 2017 के प्रतिष्ठित (ग्रीन नोबेल) गोल्डमैन पर्यावरण पुरस्कार विजेता है ?
    1. प्रफुल्ल सामंत
    2. अन्ना हजारे
    3. ज्योति चटर्जी
    4. कैलाश आप्टे

    Show Answers

    सामाजिक कार्यकर्ता प्रफुल्ल सामंत को नियामगिरि पहाड़ियों के विशाल एल्युमीनियम को संरक्षण देने के लिए किए गए ऐतिहासिक 12 वर्षीय कानूनी लड़ाई के लिए वर्ष 2017 के प्रतिष्ठित गोल्डमैन पर्यावरण पुरस्कार के लिए चयनित किया गया है. 18 अप्रैल, 2013 को ऐतिहासिक फैसले में, सुप्रीम कोर्ट ने स्थानीय समुदायों को अपनी जमीन पर खनन परियोजनाओं में अंतिम फैसला देने की शक्ति प्रदान की। इसके बाद, नियामगिरी पहाड़ियों की गांव परिषदों ने सर्वसम्मति से खदान के खिलाफ मतदान किया। अगस्त 2015 में, वेदांत ने उस क्षेत्र में अपनी एल्यूमीनियम रिफाइनरी बंद करने की घोषणा की।

  8. वर्ष 2017 के प्रतिष्ठित पुलित्जर पुरस्कार विजेता है ?
    1. रॉबर्ट लोवेल
    2. माक्वियस जेम्स
    3. कोलसन व्हाइटहेड
    4. पॉल हॉर्गन

    Show Answers

    वर्ष 2017 के प्रतिष्ठित पुलित्जर पुरस्कार के लिए कोलसन व्हाइटहेड के प्रसिद्ध उपन्यास अंडरग्राउंड रेलमार्ग को चुना गया है। यह उपन्यास एक भगोड़े दास की मुक्ति उपरांत कल्पना और क्रूर वास्तविकता को प्रदर्शित करता है। इससे पहले नवंबर 2016 में, उपन्यास ने अमेरिका का राष्ट्रीय पुस्तक पुरस्कार प्राप्त किया था। इससे कोलसन व्हाइटहेड को पिछले 20 सालों में पुलित्जर और नेशनल बुक अवार्ड का पुरस्कार हासिल करने वाले पहले व्यक्ति बन गए हैं।

  9. 7 अप्रैल 2017 को ‘64 वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार‘ में सर्वश्रेष्ठ फिल्म का पुरस्कार जीता ?
    1. रुस्तम
    2. कसाव
    3. व्हेंटिलेटर
    4. पिंक

    Show Answers

    7 अप्रैल 2017 को 64 वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार की घोषणा की गई, जिसमें मराठी फिल्म कसाव को सर्वश्रेष्ठ फीचर फिल्म की श्रेणी में पुरस्कार जीता, जबकि गैर फीचर फिल्म श्रेणी में Fireflies in the Abyss फीचर ने पुरस्कार जीता। हमें ध्यान देना चाहिए कि वर्ष 1954 में स्थापित राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार भारत में सबसे प्रतिष्ठित फिल्म पुरस्कार समारोह है, जिसके विजेताओं को भारत के राष्ट्रपति द्वारा पुरस्कार प्रदान किया जाता है।

  10. वर्ष 2017 के ‘राष्ट्रीय संस्थागत रैंकिंग फ्रेमवर्क‘ में सर्वश्रेष्ठ भारतीय विश्वविद्यालय के रुप में चुना गया है ?
    1. इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ साइंस बेंगलुरु
    2. दिल्ली विश्वविद्यालय
    3. अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी
    4. हैदराबाद यूनिवर्सिटी

    Show Answers

    4 अप्रैल 2017 को केंद्रीय मानव संसाधन मंत्रालय द्वारा वर्ष 2017 के राष्ट्रीय संस्थागत रैंकिंग फ्रेमवर्क के तहत सर्वश्रेष्ठ भारतीय विश्वविद्यालय की सूची जारी की गई। इस सूची में इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस, बेंगलुरु को सर्वश्रेष्ठ भारतीय विश्वविद्यालय के रुप में चुना गया। हमें ध्यान देना चाहिए कि वर्ष 2016 में प्रारंभ राष्ट्रीय संस्थागत रैंकिंग फ्रेमवर्क, देश में उच्च शिक्षा संस्थानों के रैंकिंग को प्रदर्शित करने वाली स्वदेशी प्रणाली है।

24 thoughts on “Latest Awards & Honours GK Questions”

Leave a Reply

Your e-mail address will not be published.