Latest Awards & Honours GK Questions

Latest-gk-Questions-about-Awards

General Knowledge Questions on Awards And Honours 2018-19

  1. ब्रिटेन के प्रतिष्ठित “डायना अवार्ड” के लिये चयनित “चंपा कुमारी” का संबंध किस राज्य से है ?
    1. झारखंड
    2. छत्तीसगढ़
    3. मध्य प्रदेश
    4. बिहार

    Show Answers

    झारखंड में गिरिडीह की चंपा कुमारी को ब्रिटेन के प्रतिष्ठित डायना अवार्ड के लिये चुना गया है। उन्हें अपने गाँव में बाल हिंसा के खिलाफ संघर्ष करने के लिये यह सम्मान मिलेगा। ब्रिटेन सरकार की ओर से वेल्‍स की राजकुमारी डायना की स्‍मृति में हर साल यह अवार्ड दिया जाता है। इस अवार्ड से 9 से 25 साल की उम्र के उन बच्‍चों और युवाओं को सम्‍मानित किया जाता है।

  2. रविंद्र नाथ टैगोर साहित्य पुरस्कार 2019 के विजेता लेखक है ?
    1. अजय खुटेटा
    2. राणा दासगुप्ता
    3. शांति वल्लभ
    4. रमाकांत मिश्रा

    Show Answers

    रविंद्र नाथ टैगोर साहित्यिक पुरस्कार की स्थापना विश्व शांति साहित्य कला और शिक्षा में सुधार और प्रेरणा को सम्मानित करने वाले की मंच के रूप में की गई थी। वर्ष 2019 के लिए बहु प्रसिद्ध लेखक राणा दासगुप्ता को उनके 2010 के उपन्यास “सोलो” के लिए चयनित किया गया। यह रवींद्रनाथ टैगोर साहित्यिक पुरस्कार का दूसरा संस्करण है। पुरस्कार स्वरूप विजेता को $10000 की नगद राशि और टैगोर प्रतिमा के साथ प्रमाण पत्र प्रदान किया जाएगा।

  3. गिलर्मो केनो वर्ल्ड प्रेस फ्रीडम प्राइज 2019 के विजेता है ?
    1. क्याव सो ओ
    2. वा लोन
    3. उपरोक्त दोनों
    4. उपरोक्त में से कोई नहीं

    Show Answers

    विश्व प्रसिद्ध समाचार एजेंसी रॉयटर्स (Reuters) के पत्रकारों, क्याव सो ओ और वा लोन को यूनेस्को द्वारा दिये जाने वाले गिलर्मो केनो वर्ल्ड प्रेस फ्रीडम प्राइज 2019 के लिये चुना गया है। फिलहाल ये दोनों म्यांमार में 7 वर्ष की जेल की सज़ा काट रहे हैं। हमें ध्यान देना चाहिए कि वर्ष 1997 में स्थापित गिलर्मो केनो वर्ल्ड प्रेस फ्रीडम प्राइज चरम खतरों की स्थिति में भी प्रेस स्वतंत्रता की रक्षा करने वाले नागरिकों, संगठन और संस्था को सम्मानित करता आया है।

  4. वह भारतीय महिला क्रिकेट खिलाड़ी, जिसे विजडन द्वारा महिला लीडिंग क्रिकेटर ऑफ द ईयर पुरस्कार-2018 प्रदान किया गया ?
    1. स्मृति मंधाना
    2. मिताली राज
    3. हरमनप्रीत कौर
    4. झूलन गोस्वामी

    Show Answers

    ICC द्वारा ODI प्लेयर ऑफ द ईयर पुरस्कार से सम्मानित भारतीय महिला क्रिकेट खिलाड़ी स्मृति मंधाना को महिला लीडिंग क्रिकेटर ऑफ द ईयर पुरस्कार-2018 प्रदान किया गया। इसके अलावा विजडन ने विराट कोहली को 2018 के लिए लीडिंग क्रिकेटर ऑफ द ईयर नामित किया है।

  5. वह द्वितीय भारतीय लेखक, जिन्हें अपनी पुस्तक के लिए $165,000 मूल्य का विंडहैम-कैम्पबेल पुरस्कार प्रदान किया गया ?
    1. आलोक चतुर्वेदी
    2. रघु कर्नाड
    3. स्वाति भट्टाचार्य
    4. अनुपम चौधरी

    Show Answers

    भारतीय लेखक रघु कर्नाड ने अपनी पहली पुस्तक द फ़र्स्टेस्ट फील्ड: एन इंडियन स्टोरी ऑफ़ द सेकेंड वर्ल्ड वॉर के लिए नॉन-फिक्शन श्रेणी में विंडहैम-कैम्पबेल पुरस्कार $165,000 विंडहैम-कैम्पबेल पुरस्कार जीता है। रघु कर्नाड पुरस्कार प्राप्त करने वाले दूसरे भारतीय हैं। इससे पहले 2016 में, जैरी पिंटो ने अपने उपन्यास, एम एंड द बिग हूम के लिए पुरस्कार जीता था। हमें ध्यान देना चाहिए कि रघु कर्नाड पौराणिक लेखक और ज्ञानपीठ पुरस्कार विजेता गिरीश कर्नाड के पुत्र हैं।

  6. वह भारतीय फुटबॉल खिलाड़ी, जिन्हें प्रथम फुटबॉल रत्न पुरस्कार से सम्मानित किया गया ?
    1. अमरिंदर भट्टाचार्य
    2. सुनील छेत्री
    3. सुब्रत पाल
    4. शुभाशीष राय चौधरी

    Show Answers

    17 फरवरी 2019 को पद्मश्री पुरस्कार सम्मानित भारतीय फुटबॉल खिलाड़ी सुनील छेत्री को “दिल्ली फुटबॉल” द्वारा प्रथम फुटबॉल रत्न पुरस्कार से सम्मानित किया गया। सुनील छेत्री को कैप्टन फैंटास्टिक के नाम से भी जाना जाता है। हमें ध्यान देना चाहिए कि श्री क्षेत्र को वर्ष 2007, 2011, 2013, 2014, 2017 में 5 बार इंडिया फुटबॉल फेडरेशन प्लेयर ऑफ द ईयर के लिए चुना जा चुका है।

  7. अन्तर्राष्ट्रीय गांधी शान्ति पुरस्कार 2018 के विजेता है ?
    1. कन्याकुमारी
    2. योही ससाकावा
    3. अक्षय पात्र फाउंडेशन
    4. सुलभ इन्टरनेशनल

    Show Answers

    केन्द्र सरकार के द्वारा चार वर्ष के अन्तराल पर 2015 ,2016 ,2017, 2018 के अन्तर्राष्ट्रीय गांधी शान्ति पुरस्कार के विजेताओं की घोषणा की गई है। जिसमें कन्याकुमारी (2015), अक्षयपात्र फाउंडेशन एवं सुलभ इन्टरनेशनल (2016), एकलव्य ट्रस्ट (2017) और योही ससाकावा (2018) को चयनित किया गया है। हमें ध्यान देना चाहिए कि अन्तर्राष्ट्रीय गांधी शांति पुरस्कार के विजेताओं का चयन प्रधानमंत्री, लोकसभा में विपक्ष के नेता, मुख्य न्यायाद्यीश और दो अन्य प्रतिष्ठित व्यक्तियों की समिति द्वारा किया जाता है।

  8. वह प्रथम भारतीय खिलाड़ी, जिसने एशियाई स्नूकर टूर खिताब जीता ?
    1. पंकज आडवाणी
    2. गीत सेठी
    3. अखिल राजवंशी
    4. मिलान खान

    Show Answers

    1 नवंबर 2018 को 33 वर्षीय भारतीय स्नूकर खिलाड़ी पंकज आडवाणी ने चीन में आयोजित एशियाई स्नूकर टूर खिताब जीता। यह खिताब जीतने वाले प्रथम भारतीय खिलाड़ी बन गए हैं। पंकज आडवाणी 19 बार विश्व स्नूकर चैंपियन रह चुके हैं। हमें ध्यान देना चाहिए कि पंकज आडवाणी को पद्म भूषण, पद्मश्री, राजीव गांधी खेल रत्न, बिलियर्ड्स और स्नूकर के लिए अर्जुन पुरस्कार से सम्मानित किया जा चुका है।

  9. वह भारतीय व्यक्तित्व, जिन्हें संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार पुरस्कार से सम्मानित किया गया ?
    1. बाबा आमटे
    2. मदर टेरेसा
    3. सोनी सोरी
    4. लेनिन रघुवंशी

    Show Answers

    वर्ष 1988 में बाबा आमटे (डॉ मुरलीधर देवीदास आमटे) को संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। वह इस पुरस्कार से सम्मानित होने वाले देश के एकमात्र व्यक्तित्व है। 27 अक्टूबर 2018 को संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा वर्ष 2018 के मानवाधिकार पुरस्कार की घोषणा की गई। इस पुरस्कार के चार प्राप्तकर्ता: अस्मा जहांगीर (पाकिस्तान), रेबेका Gyumi (तंजानिया), जोएनिया Wapichana (ब्राजील), फ्रंटलाइन डिफेंडर (आयरलैंड)

  10. संस्कृति मंत्रालय द्वारा सांस्कृतिक सद्भाव के लिए टैगोर अवॉर्ड की स्थापना की गई थी ?
    1. वर्ष 2011
    2. वर्ष 2012
    3. वर्ष 2013
    4. वर्ष 2014

    Show Answers

    टैगोर अवॉर्ड, गुरुदेव रवींद्रनाथ टैगोर की 150 वीं जयंती की स्मृति के हिस्से के रूप में 2011 में भारत सरकार द्वारा स्थापित वार्षिक पुरस्कार है। यह पुरस्कार सर्वप्रथम वर्ष 2012 में रविशंकर और वर्ष 2013 में से जुबिन मेहता को प्रदान किया गया था। हाल ही में प्रधानमंत्री की अध्यक्षता वाली चयन समिति द्वारा वर्ष 2014 के लिए राजकुमार सिंहजीत (मणिपुरी नृत्य), वर्ष 2015 के लिए Chhayanaut Sangeet Vidyatan (बंगाली संस्कृति के लिए समर्पित एक संस्था) और वर्ष 2016 के लिए राम वंजी सुतार (सुप्रसिद्ध मूर्तिकार) को चयनित किया गया।

  11. वह भारतीय प्रधानमंत्री, जिन्हें सियोल शांति पुरस्कार से सम्मानित किया गया/जाएगा ?
    1. इंदिरा गांधी
    2. लाल बहादुर शास्त्री
    3. अटल बिहारी वाजपेई
    4. नरेंद्र मोदी

    Show Answers

    24 अक्टूबर 2018 को सियोल शांति पुरस्कार समिति द्वारा वर्ष 2018 के सियोल शांति पुरस्कार के लिए भारतीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी का चयन किया गया। वह इस पुरस्कार की चौदहवें प्राप्त करता है। उन्हें यह पुरस्कार अंतरराष्ट्रीय सहयोग में सुधार, वैश्विक आर्थिक विकास को बढ़ावा देने और भ्रष्टाचार विरोधी प्रयासों के लिए प्रदान किया जाएगा। हमें ध्यान देना चाहिए कि हाल ही में प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी को संयुक्त राष्ट्र महासचिव द्वारा “चैंपियन ऑफ द अर्थ” के पुरस्कार से सम्मानित किया जा चुका है।

  12. मैन बुकर पुरस्कार 2018 से सम्मानित होने वाली लेखिका अन्ना बर्न्स किस देश की नागरिक है ?
    1. नॉर्वे
    2. मॉरीशस
    3. कोलंबिया
    4. उत्तरी आयरलैंड

    Show Answers

    16 अक्टूबर 2018 को उत्तरी आयरलैंड की लेखिका अन्ना बर्न्स को 50 वे मैन बुकर पुरस्कार से सम्मानित किया गया। उन्हें यह पुरस्कार उनके उपन्यास मिल्कमैन के लिए प्रदान किया गया है। यह उपन्यास एक युवती की दर्दभरी दास्तां है जो ताकतवर शख्स के हाथों शारीरिक और मानसिक रूप से प्रताड़ित होती है। बुकर पुरस्कार जीतने पर बर्न्स को 50 हजार पॉन्ड नगद राशि भी मिलेगी।

  13. वह शख्सियत, जिसे राजीव गांधी राष्ट्रीय सद्भावना पुरस्कार-2018 से सम्मानित किया गया ?
    1. गोपाल कृष्ण गांधी
    2. बिंदेश्वर पाठक
    3. अपर्णा सेन
    4. शांतनु नारायण

    Show Answers

    पश्चिम बंगाल के पूर्व गवर्नर श्री गोपाल कृष्ण गांधी को भारत के पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की 74 वी जयंती के उपलक्ष्य पर राजीव गांधी राष्ट्रीय सद्भावना पुरस्कार-2018 से सम्मानित किया गया। यह पुरस्कार सांप्रदायिक सद्भाव, राष्ट्रीय एकीकरण और शांति को बढ़ावा देने के लिए उत्कृष्ट योगदान हेतु प्रदान किया जाता है। इसी वर्ष 1992 में भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस पार्टी की अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी द्वारा स्थापित किया गया था।

  14. केंद्र सरकार द्वारा प्रायोजित महर्षि बादरायन व्‍यास सम्‍मान पुरस्कार का संबंध किस क्षेत्र से है ?
    1. भाषा साहित्य
    2. पत्रकारिता
    3. शास्त्रीय संगीत
    4. कला क्षेत्र

    Show Answers

    राष्‍ट्रपति ने वर्ष 2018 के लिए संस्‍कृत, फारसी, अरबी, पाली एवं प्राकृत भाषाओं और शास्‍त्रीय उडि़या, शास्‍त्रीय कन्‍नड़, शास्‍त्रीय तेलुगू और शास्‍त्रीय मलयालम के विद्वानों को महर्षि बादरायन व्‍यास सम्‍मान प्रमाण पत्र प्रदान किए। यह सम्मान प्रत्येक वर्ष भाषा साहित्य के क्षेत्र में महत्वपूर्ण योगदान हेतु स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर दिया जाता है। यह पुरस्कार ज्ञानपीठ पुरस्कार के बाद देश का दूसरा सबसे बड़ा साहित्य सम्मान पुरस्कार है।

  15. वर्ष 2018 के रेमन मैग्सेसे पुरस्कार के विजेता के रूप में नामित किए गए ?
    1. भारत वाटवानी और सोनम वांगचुक
    2. यूके छांग और मारिया डी लॉर्डेस मार्टिन्स क्रूज़
    3. हावर्ड डी और वो थी होआंग येन
    4. उपरोक्त सभी

    Show Answers

    27 जुलाई 2018 को एशिया के नोबेल पुरस्कार के रूप में जाने जाने वाले रेमन मैग्सेसे पुरस्कार 2018 के विजेताओं को नामित किया गया। वर्ष 2018 में कुल 6 नागरिकों को रेमन मैग्सेसे पुरस्कार हेतु चयनित किया गया है। जिनमें भारत के भारत वाटवानी और सोनम वांगचुक, यूके छांग (कंबोडिया), मारिया डी लॉर्डेस मार्टिन्स क्रूज़ (पूर्वी तिमोर), हावर्ड डी (फिलीपींस) और वो थी होआंग येन (वियतनाम)  शामिल हैं। हमें ध्यान देना चाहिए कि अगस्त 2018 में फिलीपींस के सांस्कृतिक केंद्र आयोजित एक औपचारिक प्रस्तुति समारोह के दौरान उन्हें यह पुरस्कार प्रदान किया जाएगा।

  16. वह केंद्रीय मंत्रालय, जिसके द्वारा हाल ही में आंतरिक सुरक्षा मेडल का अनुमोदन किया गया ?
    1. केंद्रीय गृह मंत्रालय
    2. केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्रालय
    3. केंद्रीय रक्षा मंत्रालय
    4. उपरोक्त सभी

    Show Answers

    29 जून 2018 को केंद्रीय गृह मंत्रालय ने आंतरिक सुरक्षा से संबंधित 3 सेवा मेडल का अनुमोदन किया। यह सेवा मेडल है: 1) आंतरिक सुरक्षा पदक, 2) असाधारण आशुचन पदक, 3) उत्कृष्ट और अति उत्कृष्ट सेवा पदक। केंद्रीय गृह मंत्रालय के अनुमोदन के अनुसार असाधारण आशुचन पदक प्रतिवर्ष 15 अगस्त को और आंतरिक सुरक्षा पदक, उत्कृष्ट और अति उत्कृष्ट सेवा पदक प्रतिवर्ष 26 जनवरी को प्रदान किए जाएंगे।

  17. वह भारतीय शख्सियत, जिसे जापान के प्रतिष्ठित निकेकी एशिया पुरस्कार से सम्मानित किया गया ?
    1. डॉ बिंदेश्वर पाठक
    2. डॉ अपर्णा सेन
    3. डॉ विशाल शर्मा
    4. डॉ वैभव गुप्ता

    Show Answers

    15 मई 2018 को सुलभ इंटरनेशनल के संस्थापक डॉ बिंदेश्वर पाठक को एशिया के विकास में उनके योगदान के लिए जापान में निकेकी एशिया पुरस्कार से सम्मानित किया गया । डॉ बिंदेश्वर पाठक को यह पुरस्कार देश की दो सबसे बड़ी चुनौतियां स्वच्छता और भेदभाव से निपटाने के लिए एक सामाजिक सुधारक के रूप में प्रदान किया गया।

  18. वह शख्सियत, जिसे वर्ष 2018 के आर्किटेक्चर के शीर्ष प्रिज़्कर पुरस्कार हेतु चयनित किया गया ?
    1. बालकृष्ण दोशी
    2. चार्ल्स कोरिया
    3. राज रीवल
    4. शीला श्री प्रकाश

    Show Answers

    नॉनजेनेरियन आर्किटेक्ट और प्रतिष्ठित शहरी नियोजक बालकृष्ण दोशी को आर्किटेक्चर के सर्वोच्च सम्मान – प्रिटज़कर पुरस्कार के विजेता के रूप में नामित किया गया है। इस पुरस्कार से सम्मानित होने वाले वह प्रथम भारतीय नागरिक होंगे। उनके डिजाइन आई आई एम- बैंगलोर, पर्यावरण योजना और प्रौद्योगिकी केंद्र- अहमदाबाद जैसे प्रमुख केंद्र शामिल है। वर्ष 1979 में हयात फाउंडेशन के जे ए प्रिज़्कर और उनकी पत्नी सिंडी द्वारा प्रिज़्कर पुरस्कार की स्थापना की गई थी। यह दुनिया की प्रमुख वास्तुकला पुरस्कारों में से एक माना जाता है और अक्सर वास्तुकला के नोबेल पुरस्कार के रूप में जाना जाता है।

  19. लॉरियस वर्ल्ड स्पोर्ट्स अवार्ड्स किस वर्ष स्थापित किए गए थे ?
    1. वर्ष 1999
    2. वर्ष 1989
    3. वर्ष 2001
    4. वर्ष 2004

    Show Answers

    लॉरियस वर्ल्ड स्पोर्ट्स अवार्ड्स एक पुरस्कार समारोह है, जिसमें विश्व के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों और टीमों को सम्मानित किया जाता है। यह पुरस्कार वर्ष 1999 में लॉरियस स्पोर्ट फॉर गुड फाउंडेशन के संस्थापक डेमलर और रिकमंड द्वारा स्थापित किया गया था। 27 फरवरी 2018 को स्विस टेनिस खिलाड़ी रोजर फेडरर को लॉरियस वर्ल्ड स्पोर्ट्स अवार्ड्स में स्पोर्ट्समैन ऑफ द ईयर पुरस्कार से नवाजा गया, जबकि अमेरिका की सेरेना विलियम्स को स्पोर्ट्स वूमेन ऑफ द ईयर पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

  20. वह भारतवंशी इंजीनियर, जिसे वैज्ञानिक और इंजीनियरिंग अकादमी पुरस्कार-2018 से सम्मानित किया गया ?
    1. विकास साथेय
    2. अजय खंडेलवाल
    3. गोथम पोत्रू
    4. अभिजीत तुकाराम

    Show Answers

    15 फरवरी 2018 को पुणे में जन्मे विकास साथेय/Vikas Sathaye को वैज्ञानिक और इंजीनियरिंग अकादमी पुरस्कार-2018 से सम्मानित किया गया। यह पुरस्कार विज्ञान और तकनीकी क्षेत्र के ऑस्कर पुरस्कार के रूप में नामित किया जाता है। यह पुरस्कार विकास साथेय और उसकी टीम को न्यूजीलैंड में ‘Shotover K1 Camera System‘ के क्रियान्वयन के योगदान के लिए प्रदान किया गया। जिसमें टीम ने कैमरे तक पहुंच बनाने वाली कंपन/vibration को समाप्त किया। Shotover K1 कैमरा सिस्टम एक कैमरा माउंट है, जो हवाई फिल्माने में उपयोग किया जाता है। यह कैमरा एक हेलीकॉप्टर के आधार से जुड़ा हुआ होता है, जिसमें कैमरा और लेंस जुड़े होते हैं।

  21. वह भारतीय शख्सियत, जिसे IhsanDoğramacı Family Health Foundation पुरस्कार से सम्मानित किया गया ?
    1. डॉ. विनोद पॉल
    2. डॉ. अरविंद सुब्रमण्यम
    3. डॉ. सुधांशु राय
    4. भारत

    Show Answers

    नीति आयोग के सदस्य डॉ. विनोद पॉल को विश्व स्वास्थ्य संगठन ने IhsanDoğramacı Family Health Foundation पुरस्कार से सम्मानित किया। यह पुरस्कार डॉ विनोद पाल को उनके पारिवारिक स्वास्थ्य क्षेत्र में योगदान/सेवाओं को मान्यता प्रदान करता है। डॉ विनोद पाल, राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य दिशानिर्देशों जारी करने वाली समिति में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। यह पुरस्कार वर्ष 1980 में प्रोफेसर Ihsan Doğramacı द्वारा स्थापित किया गया था, पारिवारिक स्वास्थ्य के स्तर को बढ़ावा देने में मेडिकल योगदान को मान्यता प्रदान करता है। प्रोफेसर İhsan Doğramacı तुर्की के प्रख्यात बाल चिकित्सक, उद्यमी और शिक्षाविद थे।

  22. वह शख्सियत, जिसे हाल ही में प्रतिष्ठित यरीरिंगन (Yeraringan) पुरस्कार से सम्मानित किया गया ?
    1. प्रो. एम. एस. स्वामीनाथन
    2. डी.के. पट्थमल
    3. वी. आर. कृष्ण अय्यर
    4. बेंजामिन ए. गिलमैन

    Show Answers

    11 दिसंबर 2017 को भारत के उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने प्रोफेसर एम. एस. स्वामीनाथन को प्रतिष्ठित यरीरिंगन (Yeraringan) पुरस्कार से सम्मानित किया। प्रोफेसर एम एस स्वामीनाथन एक प्रसिद्ध भारतीय अनुवांशिक वैज्ञानिक है, जिन्हें भारत में उच्च उपज देने वाले गेहूं के विकास और हरित क्रांति में उनकी प्रमुख भूमिका के लिए जाना जाता है। हमें ध्यान देना चाहिए कि इससे पूर्व एम. एस. स्वामीनाथन वर्ष 1967 में पद्मश्री, 1972 में पद्म भूषण और वर्ष 1989 में पद्म विभूषण पुरस्कार से नवाजा जा चुका है।

  23. वह केंद्रीय मंत्रालय जिसने वीरता पुरस्कार विजेताओं के सम्मान में नए वेब पोर्टल का शुभारंभ किया ?
    1. केंद्रीय गृह मंत्रालय
    2. केंद्रीय रक्षा मंत्रालय
    3. उपरोक्त दोनों
    4. उपरोक्त में से कोई नहीं

    Show Answers

    15 अगस्त 2017 को केंद्रीय गृह मंत्रालय और केंद्रीय रक्षा मंत्रालय ने संयुक्त रुप से वीरता पुरस्कार विजेताओं के सम्मान में एक नए वेब पोर्टल सेवा “http://gallantryawards.gov.in” का शुभारंभ किया। यह वेब पोर्टल चक्र श्रृंखला पुरस्कार प्राप्तकर्ताओं, परम वीर चक्र, महा वीर चक्र, वीर चक्र, अशोक चक्र, कीर्ति चक्र और शौर्य चक्र का विवरण प्रदान करता है। हमें ध्यान देना चाहिए 14 अगस्त 2017 को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद में सशस्त्र बलों के कर्मियों और अर्धसैनिक बलों के लिए 112 पुरस्कारों को सहमति जारी की।

error:
Scroll to Top