Latest Indian Army GK Questions

Indian Army Current Affairs Questions And Answers in Hindi.

  1. भारत की एकमात्र, स्वदेशी डिजाइन विकसित लंबी दूरी की उप-ध्वनि क्रूज मिसाइल है?
    1. पृथ्वी
    2. निर्भय
    3. ब्रह्मोस
    4. नाग

    Show Answers

    7 नवंबर 2017 को रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन ने सफलतापूर्वक अपने स्वदेशी डिजाइन द्वारा विकसित लंबी दूरी वाली उप ध्वनि क्रूज मिसाइल निर्भय का परीक्षण चांदीपुर, ओडिशा में किया। हमें ध्यान देना चाहिए कि यह 1500 किलोमीटर मारक क्षमता वाली क्रूज मिसाइल और वैमानिकी प्रौद्योगिकी का मिश्रित रूप है, जो इसे क्षैतिज रूप से एक विमान की तरह मिसाइल और क्रूज की तरह खड़ी करने की अनुमति देता है।

  2. प्रथम पूर्वोत्तर राज्य, जहां भारतीय सेना द्वारा स्वतंत्र और पूर्णता एकीकृत प्रशिक्षण केंद्र स्थापित किया गया ?
    1. मिजोरम
    2. मणिपुर
    3. मेघालय
    4. नागालैंड

    Show Answers

    5 नवंबर 2017 को भारतीय सेना ने उमरोई छावनी, मेघालय में एक स्वतंत्र और पूर्णत: एकीकृत प्रशिक्षण केंद्र (Joint Training Node) का शुभारंभ किया। यह प्रशिक्षण केंद्र पूर्वी कमान का प्रथम और वर्तमान बेलगाम, वरंग्टे और बाकलोह प्रशिक्षण केंद्रों से पूर्णतया अलग है। हमें ध्यान देना चाहिए कि भारतीय सेना द्वारा उमरोई छावनी, मेघालय का चयन गुवाहाटी और शिलांग हवाई अड्डों की निकटता को ध्यान में रखकर किया गया है।

  3. प्रबल डोस्तक – 2017” संयुक्त सैन्य युद्ध अभ्यास का संबंध किस देश से है ?
    1. भारत और कजाकिस्तान
    2. भारत और अफगानिस्तान
    3. भारत और तजाकिस्तान
    4. भारत और तुर्की

    Show Answers

    1 नवंबर 2017 को भारत और कजाकिस्तान के बीच 14 दिवसीय द्विपक्षीय सैन्य अभ्यास “प्रबल डोस्तक – 2017“, बखलो, हिमाचल प्रदेश में शुरू हुआ। प्रबल डोस्तक का शाब्दिक अर्थ “मजबूत दोस्ती” से है। हमें ध्यान देना चाहिए कि “प्रबल डोस्तक” के प्रथम संयुक्त सैन्य अभ्यास को सितंबर 2016 में कजाकिस्तान के करैगांडा क्षेत्र में आयोजित किया गया था।

  4. रक्षा अधिग्रहण परिषद की अध्यक्षता करता है ?
    1. रक्षा राज्य मंत्री
    2. प्रधानमंत्री
    3. केंद्रीय रक्षा मंत्री
    4. उपरोक्त सभी

    Show Answers

    11 अक्टूबर 2001 में तत्कालीन केंद्रीय मंत्रिपरिषद राष्ट्रीय सुरक्षा प्रणाली में सुधार हेतु पूंजीगत खाते पर अधिग्रहण से निपटाने के लिए रक्षा अधिग्रहण परिषद की स्थापना की। रक्षा अधिग्रहण परिषद की अध्यक्षता केंद्रीय रक्षा मंत्री करते हैं। रक्षा अधिग्रहण परिषद का उद्देश्य सशस्त्र बलों के अनुमोदित आवश्यकताओं की शीघ्र खरीद को सुनिश्चित करना है। इसी क्रम में 1 नवंबर 2017 को रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने भारतीय नौसेना के लिए 21,738 करोड़ रुपये मूल्य के 111 नौसेना उपयोगिता हेलीकाप्टर (एनयूएच) की खरीद के लिए आवश्यकता (एओएन) की स्वीकृति प्रदान की।

  5. देश का प्रथम रक्षा पोत, जिसे निजी शिपयार्ड “लार्सन एंड टर्बो” द्वारा निर्मित किया गया ?
    1. विक्रम
    2. अजय
    3. अर्जुन
    4. विशेष

    Show Answers

    28 अक्टूबर 2017 को लार्सन एंड टुब्रो (एल एंड टी) ने भारतीय तट रक्षक को विक्रम नामित अपतटीय गश्ती पोत (ओपीवी) सौंप दिया। यह एक निजी शिपयार्ड में बनाया जाने वाला देश का पहला पहला रक्षा पोत है। यह जहाज एलएंडटी के कत्तप्पल्ली शिपयार्ड में स्वदेशी तौर पर विकसित किया गया। हमें ध्यान देना चाहिए कि यह रक्षा मंत्रालय द्वारा L&T को 1,432 करोड़ रुपये मूल्य में बनाए जाने वाले सात जहाजों में से पहला जहाज है।

  6. देश का प्रथम कार्बन फाइबर कम्पोजिट एंटी पनडुब्बी युद्ध स्टील्थ कार्वेट आइएनएस है ?
    1. आईएनएस अर्जुन
    2. आईएनएस शिवाजी
    3. आईएनएस किलातन
    4. आईएनएस अंबिका

    Show Answers

    17 अक्टूबर 2017 को स्वदेशी तौर पर निर्मित एंटी-पनडुब्बी युद्ध स्टील्थ कार्वेट आईएनएस किलातन को आंध्र प्रदेश के विशाखापट्टनम में पूर्वी नौसेना कमान (नौसेना डॉकयार्ड) में भारतीय नौसेना में शामिल किया गया था। यह भारत की पहली प्रमुख युद्धपोत है, जिसमें कार्बन फाइबर कम्पोजिट सामग्री से तैयार किया गया है। जिसके परिणामस्वरुप जहाज का 100 टन वजन कम हो गया है। हमें ध्यान देना चाहिए कि आईएनएस किलातन, परियोजना 28 के तहत तैयार चार कमोरता श्रेणी के कार्वेट का तीसरा हिस्सा है।

  7. परियोजना-75 के तहत देश की प्रथम स्कॉर्पियन पनडुब्बी है ?
    1. आईएनएस कालवारी
    2. आईएनएस खंडेर
    3. आईएनएस सिंधुकीर्ति
    4. आईएनएस अरिधमन

    Show Answers

    21 सितंबर 2017 को मडगांव डॉक लिमिटेड द्वारा निर्मित आईएनएस कलवारी को भारतीय नौसेना में कमीशन किया गया। आईएनएस कलवारी स्कोर्पेन क्लास की 6 सबमरीन में से प्रथम है। इस बीच, दूसरी स्कोर्पेन श्रेणी की पनडुब्बी, आईएनएस खंडेरी, जिसे जनवरी 2017 में शुरू किया गया था, वर्तमान में समुद्री परीक्षणों के कठोर चरण से गुजर रही है।

  8. वह उन्नत तोपखाना बंदूक प्रणाली (ATAGS) रेंज, जिसका हाल ही में परीक्षण के दौरान नया विश्व रिकॉर्ड स्थापित किया गया ?
    1. 48 किलोमीटर
    2. 49 किलोमीटर
    3. 50 किलोमीटर
    4. 51 किलोमीटर

    Show Answers

    16 सितंबर 2017 को कल्याणी ग्रुप द्वारा विकसित विशेष गोला बारूद उच्च विस्फोटक, उन्नत तोपखाना बंदूक प्रणाली (ATAGS) ने अपने परीक्षण के दौरान कुल 48 किलोमीटर की दूरी तय कर अपने लक्ष्य को सफलतापूर्वक भेदा। यह 155 मिमी, 52 कैलिबर तोपखाना बंदूक है। हमें ध्यान देना चाहिए कि उन्नत तोपखाना बंदूक प्रणाली एक लंबी दूरी की फायरिंग श्रंखला है, जिसके अग्रिम संस्करण में रात्रि फायरिंग की क्षमता प्रदान की जाएगी।

  9. रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन द्वारा विकसित “अस्त्र मिसाइल” की मारक क्षमता है ?
    1. 68 किलोमीटर
    2. 80 किलोमीटर
    3. 58 किलोमीटर
    4. 70 किलोमीटर

    Show Answers

    17 सितंबर 2017 को रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन ने स्वदेशी तकनीक द्वारा विकसित हवा से हवा में मार करने वाले “अस्त्र मिसाइल” का सफलतापूर्वक परीक्षण किया। डीआरडीओ द्वारा विकसित यह मिसाइल कुल 3.8 मीटर लंबी और 154 किलोग्राम वजनी है। यह मिसाइल लंबी दूरी के लक्ष्य (80 किमी) और शॉर्ट-रेंज लक्ष्य (20 किमी तक) को सफलतापूर्वक भेदने में सक्षम है। यह रडार होमिंग सुपरसोनिक मिसाइल है. जिसकी अधिकतम रफ्तार ध्वनि की गति से 4 गुना तेज है।

  10. वह उच्च स्तरीय समिति, जिसकी सिफारिशों पर भारतीय सेना से संबंधित सुधारों के प्रथम चरण के क्रियान्वयन को सहमति जारी की गई ?
    1. लेफ्टिनेंट जनरल शेकाटक समिति
    2. लेफ्टिनेंट कर्नल भार्गव समिति
    3. लेफ्टिनेंट जनरल शेखर समिति
    4. लेफ्टिनेंट कर्नल अभिषेक समिति

    Show Answers

    30 अगस्त 2017 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता वाली सुरक्षा परिषद ने लेफ्टिनेंट जनरल शेकाटक समिति की सिफारिशों पर भारतीय सेना से संबंधित सुधारों के प्रथम चरण के कार्यान्वयन पर सहमति जारी थी। इस समिति का मुख्य उद्देश्य दिसंबर 2019 तक चरणबद्ध तरीके से भारतीय सेना के रक्षा व्यय को प्रभावी बनाना है। हमें ध्यान देना चाहिए कि वर्ष 2016 में केंद्रीय रक्षा मंत्रालय देश में सैन्य खर्च में कुल 25000 करोड रुपए की बचत के लक्ष्य को ध्यान में रखते हुए इस समिति का गठन किया था।

25 thoughts on “Latest Indian Army GK Questions”

Leave a Reply

Your e-mail address will not be published.