Latest Indian Army GK Questions

Indian Army Current Affairs Questions And Answers in Hindi.

  1. वह भारतीय शहर, जहां बिम्सटेक सदस्य देशों के प्रथम संयुक्त सैन्य अभ्यास का आयोजन किया जाएगा ?
    1. कोची, केरल
    2. पुणे, महाराष्ट्र
    3. विशाखापट्टनम, आंध्र प्रदेश
    4. पोरबंदर, गुजरात

    Show Answers

    बिम्सटेक सदस्य देशों का प्रथम संयुक्त सैन्य अभ्यास 10-16 सितंबर 2018 से पुणे, महाराष्ट्र स्थित विदेश प्रशिक्षण नोड में आयोजित किया जाएगा। इस अभ्यास का विषय अर्थ शहरी इलाकों में आतंकवाद का सामना करना है। हाल ही में नेपाल ने इस संयुक्त सैन्य अभ्यास कार्यक्रम में आयोजन लेने से इंकार कर दिया। जिसका मुख्य कारण नेपाल के इतिहास के अनुसार पड़ोसियों से समान दूरी की बनाए रखने की नीति को बताया जा रहा है।

  2. भारतीय वायु सेना द्वारा हाल ही में किस लड़ाकू विमान में पहली बार “मध्य वायु रिफाइवलिंग” की गई ?
    1. SEPECAT जगुआर
    2. मिराज- 2000
    3. एलसीए तेजस
    4. मिग 27

    Show Answers

    6 सितंबर 2018 को भारतीय वायुसेना ने स्वदेशी रूप से विकसित हल्के लड़ाकू विमान एलसीए तेजस में पहली बार “मध्य वायु रिफाइवलिंग” का आयोजन किया। इस परीक्षण के तहत ईएएफ टैंकर से लड़ाकू जेट तक ईंधन का वास्तविक हस्तांतरण होता है। इन मिडयर रिफाइवलिंग परीक्षणों की सफलता स्वदेशी सेनानी के लिए प्रमुख छलांग होगी जो इसकी सीमा और पेलोड बढ़ाकर अपनी मिशन क्षमता को बढ़ाने में मदद करेगी।

  3. वह देश, जिसके द्वारा रैपिड ट्राइडेंट नामक संयुक्त सैन्य अभ्यास का आयोजन किया गया ?
    1. संयुक्त राज्य अमेरिका
    2. यूक्रेन
    3. बेल्जियम
    4. फ्रांस

    Show Answers

    4 सितंबर 2018 को यूक्रेन में संयुक्त राज्य अमेरिका समेत अन्य नाटो सदस्य देशों के साथ रैपिड ट्राइडेंट नामक वार्षिक संयुक्त सैन्य अभ्यास का आयोजन किया। यह अभ्यास 2-15 सितंबर 2018 को पश्चिमी यूक्रेन में आयोजित किया जाएगा। इसका मुख्य उद्देश्य हाइब्रिड युद्ध की स्थितियों में सशस्त्र आक्रमकता का सामना करना है।

  4. काकाडू व्यायाम 2018 बहुराष्ट्रीय नौसेना युद्ध अभ्यास किस देश द्वारा आयोजित किया गया ?
    1. ऑस्ट्रेलिया
    2. न्यूजीलैंड
    3. दक्षिण अफ्रीका
    4. श्रीलंका

    Show Answers

    यह रॉयल ऑस्ट्रेलियाई नौसेना द्वारा आयोजित प्रमुख बहुपक्षीय क्षेत्रीय समुद्री भागीदारी नौसेना युद्धाभ्यास है जिसे रॉयल ऑस्ट्रेलियाई वायु सेना द्वारा समर्थन प्राप्त है। इसे सर्वप्रथम र्ष 1993 में प्रारंभ किया गया था। यह डार्विन और उत्तरी ऑस्ट्रेलियाई व्यायाम क्षेत्रों (NAXA) में द्विपक्षीय रूप से आयोजित किया जाता है। व्यायाम काकाडू का नाम काकादु राष्ट्रीय उद्यान से मिलता है, जो ऑस्ट्रेलिया के उत्तरी क्षेत्र में संरक्षित क्षेत्र है और डार्विन के 171 किमी दक्षिण-पूर्व में स्थित है।

  5. वह भारतीय आइएनएस, जिस पर समुद्री हाइड्रोलिक प्रणाली स्थापित की जाएगी ?
    1. आई एन एस विक्रांत
    2. आई एन एस विक्रमादित्य
    3. आई एन एस सूर्या
    4. आई एन एस कर्ण

    Show Answers

    भारत के एकमात्र विमान वाहक आईएनएस विक्रमादित्य को पहली बाहर जहाज पर वायु संचालन को बढ़ावा देने के लिए समुद्री हाइड्रोलिक प्रणाली से लैस किया जाएगा। इसके लिए आई एन एस विक्रमादित्य पर 2 समुद्री हाइड्रोलिक प्रणालियों “जीएस -1 एमएफ” और “जीएस -3” को स्थापित किया जाएगा। जीएस -1 एमएफ हाइड्रोलिक प्रणाली हेलीकॉप्टरों में प्रयोग की जाती है, जबकि जीएस -3 का उपयोग विमान में किया जाता है। यह प्रणाली मई 2019 तक रूस के रोस्टेक राज्य निगम की एक सहायक कंपनी “टेक्नोमिनिका” द्वारा स्थापित की जाएगी।

  6. Kowar नामक लड़ाकू जेट विमान, हाल ही में किस देश द्वारा प्रदर्शित किया गया ?
    1. ईरान
    2. इजराइल
    3. सऊदी अरब
    4. कतर

    Show Answers

    22 अगस्त 2018 को ईरान ने देश के प्रथम स्वदेशी लड़ाकू जेट विमान “Kowsar” का अनावरण किया। यह उन्नत एवियोनिक्स और बहुउद्देशीय रडार के साथ चौथी पीढ़ी का लड़ाकू जेट विमान है। इसका शाब्दिक अर्थ इस्लामी भाषा में वर्णित “स्वर्ग में नदी” है। यह दोहरे कॉकपिट का एक इंजन जेट विमान है। यह वर्ष 1974 में संयुक्त राज्य अमेरिका द्वारा निर्मित एफ -5 एफ टाइगर विमान जैसा दिखता है।

  7. भारत में स्वदेशी रूप में विकसित “हेलिना” मिसाइल का संबंध किस श्रेणी की मिसाइल से है ?
    1. नाग
    2. ब्रह्मोस
    3. धनुष
    4. अमोघा

    Show Answers

    19 अगस्त 2018 को जैसलमेर स्थित पोकरण फायरिंग रेंज में स्वदेशी एंटी टैंक मिसाइल “हेलिना” के अपग्रेड वर्जन का सफल परीक्षण किया गया। 5-8 किलोमीटर की मारक क्षमता के साथ यह मिसाइल लड़ाकू हेलीकॉप्टर से भी दागी जा सकती है। इस मिसाइल को फायर एंड फाॅरगेट (दागो और भूल जाओ) का दर्जा प्राप्त है। हमें ध्यान देना चाहिए कि भारत में निर्मित नाग मिसाइल मुख्यता चार श्रेणियों में विभाजित है, जिनमें “नेमिका” जंगी जहाज से और “हेलिना” हेलिकॉप्टर से दागी जा सकती है यह मिसाइल देश की एकमात्र मिसाइल निर्माता भारत डायनामिक्स लिमिटेड द्वारा विकसित की गई है।

  8. वह देश, जिसके द्वारा हाल ही में अत्याधुनिक हाइपरसोनिक “Waverider” फ्लाइट वाहन “Xingkong-2” का सफलतापूर्वक परीक्षण किया गया ?
    1. संयुक्त राज्य अमेरिका
    2. रूस
    3. जापान
    4. चीन

    Show Answers

    7 अगस्त 2018 को चीन में अपने अत्याधुनिक हाइपरसोनिक “Waverider” फ्लाइट वाहन “Xingkong-2” का सफलतापूर्वक परीक्षण किया। यह विमान वायुमंडल में उच्च गति प्राप्त करने के लिए shock waves का उपयोग करता है। यह विमान चीन अकादमी ऑफ एयरोस्पेस एयरो डायनामिक्स द्वारा विकसित किया गया है, इस विमान में पारंपरिक और परमाणु हथियार ले जाने की क्षमता है।

  9. वह प्रथम केंद्रीय अर्धसैनिक बल, जो रेलवे वारंट के स्थान पर ई-टिकटिंग का उपयोग करेगा ?
    1. राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड
    2. केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल
    3. सीमा सुरक्षा बल
    4. इंडो-तिब्बती सीमा पुलिस

    Show Answers

    4 जुलाई 2018 को राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड देश का प्रथम अर्धसैनिक बल बन गया जो रेलवे वारंट के स्थान पर ई-टिकटिंग का उपयोग करेगा। इस समझौते के उपरांत राष्ट्रीय सुरक्षा गार्डों को रेलवे वारंट नहीं लेना पड़ेगा, जो कि रेलवे वारंट सिस्टम के माध्यम से टिकट खरीद की एक लंबी प्रक्रिया पर पूर्ण विराम लगाता है। हमें ध्यान देना चाहिए कि रेलवे वारंट सुरक्षा बल कर्मियों और सेवानिवृत्त लोगों के लिए ट्रेन यात्रा के लिए जारी वाउचर है। इसे टिकट के लिए आदान-प्रदान किया जा सकता है।

  10. संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा, भारत और पाकिस्तान में संयुक्त राष्ट्र सैन्य पर्यवेक्षक समूह के मिशन प्रमुख के रूप में नियुक्त किए गए ?
    1. जोसे एलाडियो एलकेन
    2. जावेद बाजवा
    3. बिपीन रावत
    4. मार्क ए मिलली

    Show Answers

    4 जुलाई 2018 को संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो ग्युटेरेस ने भारत और पाकिस्तान में संयुक्त राष्ट्र सैन्य पर्यवेक्षक समूह (UNMOGIP) के लिए मिशन के प्रमुख और मुख्य सैन्य पर्यवेक्षक के रूप में उरुग्वेन सेना के मेजर जनरल जोसे एलाडियो एलकेन को नियुक्त किया है। हमें ध्यान देना चाहिए कि संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद द्वारा वर्ष 1949 में जम्मू-कश्मीर में युद्धविराम लाइन की निगरानी करने UNMOGIP की स्थापना की गई थी।