Latest Indian Army GK Questions

Indian Army Current Affairs Questions And Answers in Hindi.

  1. भारत में मुख्य रूप से सुरक्षा की श्रेणियों के प्रकार हैं ?
    1. 4
    2. 5
    3. 3
    4. 2

    Show Answers

    भारत में मुख्य रूप से 4 प्रकार की सुरक्षा श्रेणियाँ हैं: एक्स (X), वाई (Y), जेड (Z) और जेड प्लस (Z Plus)। इसके अतिरिक्त SPG सुरक्षा भी है, जो केवल प्रधानमंत्री और उसके परिवार के लिये होती है। SPG विशेष रूप से प्रधानमंत्री, पूर्व प्रधानमंत्री और उनके परिवारों की सुरक्षा के लिये स्थापित एक विशेष दल है।

  2. स्पेशल प्रोटेक्शन ग्रुप (Special Protection Group-SPG) सुरक्षा की स्थापना की सिफारिश की गई थी ?
    1. बीरबल नाथ समिति
    2. भरत कुमार समिति
    3. गजेंद्र सिंह समिति
    4. चंद्रशेखर समिति

    Show Answers

    वर्ष 1984 में तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की मृत्यु के पश्चात् बीरबल नाथ समिति द्वारा स्पेशल प्रोटेक्शन ग्रुप सुरक्षा की स्थापना की सिफारिश की गई। वर्ष 1991 में पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की हत्या के उपरांत एसपीजी सुरक्षा अधिनियम में संशोधन कर प्रधानमंत्री और उसके परिवार सदस्यों को 10 वर्ष की अवधि के लिए एसपीजी सुरक्षा का प्रस्ताव दिया गया। जिसे पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेई द्वारा घटाकर 1 वर्ष कर दिया गया था।

  3. देश की प्रथम महिला वायु सेना अधिकारी, जिन्हें फ्लाइंग यूनिट का फ्लाइट कमांडर नियुक्त किया गया ?
    1. शालिजा धामी
    2. मोहना सिंह
    3. अवनी चतुर्वेदी
    4. भावना कंठ

    Show Answers

    हाल ही में भारतीय वायु सेना की (IAF) विंग कमांडर शालिजा धामी को फ्लाइंग यूनिट का फ्लाइट कमांडर नियुक्त किया गया। उन्हें उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद में हिंडन एयरबेस में चेतक हेलिकॉप्टर इकाई के फ्लाइट कमांडर के रूप में नियुक्ति प्रदान की गई है। वह इस पद तक पहुंचने वाली प्रथम भारतीय वायु सेना महिला अधिकारी होगी।

  4. वह देश, जिसने अति उन्नत स्वयं विकसित बावर -373 नामक वायु रक्षा प्रणाली का अनावरण किया ?
    1. ईरान
    2. इजरायल
    3. सऊदी अरब
    4. मोरक्को

    Show Answers

    ईरान ने ‘राष्ट्रीय रक्षा उद्योग दिवस’ पर “बावर -373” नामक अपनी नई घरेलू-विकसित वायु रक्षा प्रणाली का अनावरण किया। बावर शब्द का अर्थ फ़ारसी में ‘विश्वास‘ होता है। यह एक लंबी दूरी की मोबाइल सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइल प्रणाली है।

  5. केंद्रीय गृह मंत्रालय द्वारा सुरक्षा बल की सेवानिवृत्ति आयु 60 वर्ष निर्धारित की गई है ?
    1. केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल
    2. केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल
    3. असम राइफल्स
    4. उपरोक्त सभी

    Show Answers

    दिल्ली उच्च न्यायालय के निर्णय के उपरांत केंद्रीय गृह मंत्रालय ने केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (Central Armed Police Force-CAPF) के सभी कर्मचारियों की सेवानिवृत्ति आयु 60 वर्ष निर्धारित कर दी है। CAPF का नेतृत्व आर्मी कमांडर के बजाय एक आईपीएस (IPS) अधिकारी करता है।

  6. वह उच्च स्तरीय समिति, जिसने सर्वप्रथम Chief of Defense Staff- CDS नियुक्ति की सिफारिश की थी ?
    1. बालाचंद्रन समिति
    2. के सुब्रह्मण्यम समिति
    3. वेंकैया नायडू समिति
    4. नरेश चंद्र समिति

    Show Answers

    Chief of Defense Staff- CDS पद का प्रस्ताव वर्ष 1999 के कारगिल संघर्ष के बाद उच्च सैन्य सुधारों की सिफारिश के लिये नियुक्त के. सुब्रह्मण्यम समिति द्वारा प्रस्तावित किया गया था। हाल ही में प्रधानमंत्री ने तीनों सेना प्रमुखों के ऊपर Chief of Defense Staff- CDS नियुक्ति संबंधी घोषणा स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर की। जिसका मुख्य उद्देश्य परमाणु मुद्दों पर प्रधानमंत्री के सैन्य सलाहकार के रूप भी सेवाएं देना है।

  7. रीम नौसैनिक अड्डा (Ream Naval Base) किस देश में स्थित है ?
    1. कनाडा
    2. ब्राज़ील
    3. कंबोडिया
    4. स्पेन

    Show Answers

    हाल ही में चीन-कंबोडिया के मध्य एक नौसैनिक समझौता हुआ, जिसमें चीन को कंबोडिया के रीम नौसैनिक अड्डे (Ream Naval Base) का इस्तेमाल करने का अधिकार प्राप्त हो गया है। इस समझौते से चीन की सैन्य पहुँच थाईलैंड की खाड़ी तक हो जाएगी। यह दक्षिण-पूर्व एशिया में चीन का पहला समर्पित नौसैनिक अड्डा होगा।

  8. वह देश, जिसके साथ भारत द्वारा द्विपक्षीय युद्ध अभ्यास “गरुड़-4” का आयोजन किया ?
    1. फ्रांस
    2. जर्मनी
    3. अमेरिका
    4. नेपाल

    Show Answers

    फ्राँस के मोंट-डे-मारसन में 1 से 12 जुलाई तक भारत और फ्राँस के बीच द्विपक्षीय युद्धाभ्यास गरुड़-4 आयोजित किया गया। यह गरु़ड़ युद्धाभ्यास का छठा संस्करण था, पाँचवां संस्करण जून 2014 में जोधपुर वायुसेना स्टेशन में आयोजित किया गया था। फ्राँस की वायुसेना की तरफ से अन्य विमानों के अलावा राफेल विमान ने भी युद्धाभ्‍यास में हिस्सा लिया।

  9. कल्याणी राफेल एडवांस्ड सिस्टम्स लिमिटेड, राफेल एडवांस्ड सिस्टम्स और भारत की कल्याणी स्ट्रैटेजिक सिस्टम्स लिमिटेड का संयुक्त उद्यम (JV) है ?
    1. 49:51
    2. 50:50
    3. 30:70
    4. 25:75

    Show Answers

    इज़राइल के राफेल एडवांस्ड सिस्टम्स (49%) और भारत की कल्याणी स्ट्रैटेजिक सिस्टम्स लिमिटेड (51%) का 49:51 संयुक्त उद्यम (JV) है। यह भारत में पहली निजी मिसाइल उत्पादन सुविधा है। यह रक्षा प्रणालियों को तैनात करने और मिसाइलों और उपकरणों के दीर्घकालिक रखरखाव प्रदान करने के अलावा मिसाइल, इंटरसेप्टर का उत्पादन करता है। यह भारतीय सेना और भारतीय वायु सेना (IAF) की परिचालन तत्परता के लिए प्रतिबद्ध है।

  10. सीमा सुरक्षा बल द्वारा पाकिस्तानी सीमा में घुसपैठ रोधी ग्रिड मजबूत करने हेतु किस अभ्यास का आयोजन किया गया ?
    1. अर्जुन
    2. फतेह
    3. भीष्म
    4. सुदर्शन

    Show Answers

    सीमा सुरक्षा बल (BSF) ने पंजाब और जम्मू में पाकिस्तान की सीमा के साथ घुसपैठ रोधी ग्रिड को मजबूत करने के लिए “सुदर्शन” नामक एक बड़े पैमाने पर अभ्यास शुरू किया है। यह ऑपरेशन 1 जुलाई को शुरू किया गया था। यह भारत-पाकिस्तान अंतर्राष्ट्रीय सीमा की 1,000 किलोमीटर से अधिक की लंबाई को कवर करेगा, जिसमें से जम्मू पाकिस्तान के साथ लगभग 485 किलोमीटर की सीमा और पंजाब में लगभग 553 किमी की सीमा शामिल है।

error:
Scroll to Top