Latest Indian Army GK Questions

Latest-gk-Questions-about-Indian-Army

Indian Army/Defence Current Affairs Question in Hindi.

  1. वह देश, जिसने अति उन्नत स्वयं विकसित बावर -373 नामक वायु रक्षा प्रणाली का अनावरण किया ?
    1. ईरान
    2. इजरायल
    3. सऊदी अरब
    4. मोरक्को

    Show Answers

    ईरान ने ‘राष्ट्रीय रक्षा उद्योग दिवस’ पर “बावर -373” नामक अपनी नई घरेलू-विकसित वायु रक्षा प्रणाली का अनावरण किया। बावर शब्द का अर्थ फ़ारसी में ‘विश्वास‘ होता है। यह एक लंबी दूरी की मोबाइल सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइल प्रणाली है।

  2. केंद्रीय गृह मंत्रालय द्वारा सुरक्षा बल की सेवानिवृत्ति आयु 60 वर्ष निर्धारित की गई है ?
    1. केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल
    2. केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल
    3. असम राइफल्स
    4. उपरोक्त सभी

    Show Answers

    दिल्ली उच्च न्यायालय के निर्णय के उपरांत केंद्रीय गृह मंत्रालय ने केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (Central Armed Police Force-CAPF) के सभी कर्मचारियों की सेवानिवृत्ति आयु 60 वर्ष निर्धारित कर दी है। CAPF का नेतृत्व आर्मी कमांडर के बजाय एक आईपीएस (IPS) अधिकारी करता है।

  3. वह उच्च स्तरीय समिति, जिसने सर्वप्रथम Chief of Defense Staff- CDS नियुक्ति की सिफारिश की थी ?
    1. बालाचंद्रन समिति
    2. के सुब्रह्मण्यम समिति
    3. वेंकैया नायडू समिति
    4. नरेश चंद्र समिति

    Show Answers

    Chief of Defense Staff- CDS पद का प्रस्ताव वर्ष 1999 के कारगिल संघर्ष के बाद उच्च सैन्य सुधारों की सिफारिश के लिये नियुक्त के. सुब्रह्मण्यम समिति द्वारा प्रस्तावित किया गया था। हाल ही में प्रधानमंत्री ने तीनों सेना प्रमुखों के ऊपर Chief of Defense Staff- CDS नियुक्ति संबंधी घोषणा स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर की। जिसका मुख्य उद्देश्य परमाणु मुद्दों पर प्रधानमंत्री के सैन्य सलाहकार के रूप भी सेवाएं देना है।

  4. रीम नौसैनिक अड्डा (Ream Naval Base) किस देश में स्थित है ?
    1. कनाडा
    2. ब्राज़ील
    3. कंबोडिया
    4. स्पेन

    Show Answers

    हाल ही में चीन-कंबोडिया के मध्य एक नौसैनिक समझौता हुआ, जिसमें चीन को कंबोडिया के रीम नौसैनिक अड्डे (Ream Naval Base) का इस्तेमाल करने का अधिकार प्राप्त हो गया है। इस समझौते से चीन की सैन्य पहुँच थाईलैंड की खाड़ी तक हो जाएगी। यह दक्षिण-पूर्व एशिया में चीन का पहला समर्पित नौसैनिक अड्डा होगा।

  5. वह देश, जिसके साथ भारत द्वारा द्विपक्षीय युद्ध अभ्यास “गरुड़-4” का आयोजन किया ?
    1. फ्रांस
    2. जर्मनी
    3. अमेरिका
    4. नेपाल

    Show Answers

    फ्राँस के मोंट-डे-मारसन में 1 से 12 जुलाई तक भारत और फ्राँस के बीच द्विपक्षीय युद्धाभ्यास गरुड़-4 आयोजित किया गया। यह गरु़ड़ युद्धाभ्यास का छठा संस्करण था, पाँचवां संस्करण जून 2014 में जोधपुर वायुसेना स्टेशन में आयोजित किया गया था। फ्राँस की वायुसेना की तरफ से अन्य विमानों के अलावा राफेल विमान ने भी युद्धाभ्‍यास में हिस्सा लिया।

  6. कल्याणी राफेल एडवांस्ड सिस्टम्स लिमिटेड, राफेल एडवांस्ड सिस्टम्स और भारत की कल्याणी स्ट्रैटेजिक सिस्टम्स लिमिटेड का संयुक्त उद्यम (JV) है ?
    1. 49:51
    2. 50:50
    3. 30:70
    4. 25:75

    Show Answers

    इज़राइल के राफेल एडवांस्ड सिस्टम्स (49%) और भारत की कल्याणी स्ट्रैटेजिक सिस्टम्स लिमिटेड (51%) का 49:51 संयुक्त उद्यम (JV) है। यह भारत में पहली निजी मिसाइल उत्पादन सुविधा है। यह रक्षा प्रणालियों को तैनात करने और मिसाइलों और उपकरणों के दीर्घकालिक रखरखाव प्रदान करने के अलावा मिसाइल, इंटरसेप्टर का उत्पादन करता है। यह भारतीय सेना और भारतीय वायु सेना (IAF) की परिचालन तत्परता के लिए प्रतिबद्ध है।

  7. सीमा सुरक्षा बल द्वारा पाकिस्तानी सीमा में घुसपैठ रोधी ग्रिड मजबूत करने हेतु किस अभ्यास का आयोजन किया गया ?
    1. अर्जुन
    2. फतेह
    3. भीष्म
    4. सुदर्शन

    Show Answers

    सीमा सुरक्षा बल (BSF) ने पंजाब और जम्मू में पाकिस्तान की सीमा के साथ घुसपैठ रोधी ग्रिड को मजबूत करने के लिए “सुदर्शन” नामक एक बड़े पैमाने पर अभ्यास शुरू किया है। यह ऑपरेशन 1 जुलाई को शुरू किया गया था। यह भारत-पाकिस्तान अंतर्राष्ट्रीय सीमा की 1,000 किलोमीटर से अधिक की लंबाई को कवर करेगा, जिसमें से जम्मू पाकिस्तान के साथ लगभग 485 किलोमीटर की सीमा और पंजाब में लगभग 553 किमी की सीमा शामिल है।

  8. वह वायु सेना अड्डा, जिसे “वॉर थिएटर” में बदला गया ?
    1. ग्वालियर एयरबेस
    2. जोधपुर एयरबेस
    3. पठानकोट एयरबेस
    4. श्रीनगर एयरबेस

    Show Answers

    भारतीय वायु सेना (IAF) ने ग्वालियर के एयर बेस को ‘वॉर थिएटर‘ में बदलकर 20 साल पूर्व के कारगिल युद्ध (20 मई, 1999 के बीच) को 1999 के टाइगर हिल अटैक जैसे कुछ ऑपरेशन के कुछ मील के पत्थर के नाटकीय पुनर्मिलन के साथ शुरू किया। हमें ध्यान देना चाहिए कि वायु सेना द्वारा कारगिल युद्ध के दौरान ऑपरेशन विजय का आयोजन किया गया था।

  9. भारत द्वारा प्रस्तावित प्रथम सिमुलेटेड अंतरिक्ष युद्ध अभ्यास योजना का नाम है?
    1. IndSpaceEx
    2. HindSpace
    3. HindSpaceEx
    4. IndSpace

    Show Answers

    मार्च 2019 में एंटी सेटेलाइट मिसाइल (मिशन शक्ति) का सफलतापूर्वक परीक्षण करने के उपरांत भारत द्वारा पहली बार सिमुलेटेड (कृत्रिम/बनावटी) अंतरिक्ष युद्ध अभ्यास का आयोजन किया जा रहा है। इस पूरी युद्ध अभ्यास परियोजना को IndSpaceEx नाम दिया गया है। इस युद्ध अभ्यास के तहत भारत अंतरिक्ष में अपने विरोधियों पर निगरानी रखने, संचार, मिसाइल की पूर्व चेतावनी और सटीक लक्ष्य साधने तथा अपने उपग्रहों की सुरक्षा जैसी आवश्यकताओं पर बल देगा।

  10. भारत द्वारा किस देश के साथ “SPICE 2000” निर्देशित बमों की खरीद संबंधी समझौता हस्ताक्षर किए गए ?
    1. इजराइल
    2. फ्रांस
    3. जर्मनी
    4. अमेरिका

    Show Answers

    8 जून, 2019 को भारतीय वायु सेना (IAF) ने इजरायल की रक्षा फर्म, राफेल एडवांस्ड डिफेंस सिस्टम्स के साथ 300 करोड़ रुपये के समझौते पर हस्ताक्षर किए, जिसमें SPICE 2000 निर्देशित बमों के एक बैच की खरीद की शामिल है। हमें ध्यान देना चाहिए कि भारतीय वायु सेना ने पाकिस्तान के बालाकोट क्षेत्र में फरवरी 2019 को आतंकवादी समूह जैश-ए-मोहम्मद (JeM) के आतंकवादी प्रशिक्षण शिविर पर एक गैर-सैन्य, कार्यवाही के लिए SPICE बम का इस्तेमाल किया था।

  11. भारत में हॉक जेट विमान उड़ान भरने वाली प्रथम महिला पायलट है ?
    1. मोहना सिंह
    2. अवनी चतुर्वेदी
    3. भावना कंठ
    4. सरिता चौधरी

    Show Answers

    31 मई 2019 को भारतीय वायु सेना की फ्लाइट लेफ्टिनेंट मोहना सिंह हॉक जेट विमान उड़ान भरने वाली प्रथम महिला पायलट बन गई है। उसके पास कुल 500 घंटे की घटना-मुक्त उड़ान है जिसमें से 380 घंटे हॉक एमके-132 जेट पर हैं। हमें ध्यान देना चाहिए कि इससे पूर्व फ्लाइट लेफ्टिनेंट भावना कंठ फाइटर जेट पर लड़ाकू मिशन को अंजाम देने वाली प्रथम भारतीय महिला महिला पायलट बनी थी।

  12. ओवर-शेड्यूल्ड मल्टी-रोल “JF-17 थंडर फाइटर जेट” का निर्माता राष्ट्र है ?
    1. ब्रिटेन
    2. अमेरिका
    3. चीन
    4. फ्रांस

    Show Answers

    जेएफ-17 थंडर (JF-17 Thunder) पाकिस्तान के एयरोनॉटिकल कॉम्प्लेक्स (पीएसी) और चीन के चेंगदू एयरक्राफ्ट कॉरपोरेशन (CAC) द्वारा संयुक्त रूप से विकसित एक हल्का, एकल इंजन, मल्टीरोल लड़ाकू विमान है। हाल ही में चीन ने पहला ओवर-शेड्यूल्ड मल्टी-रोल JF-17 थंडर फाइटर जेट पाकिस्तान वायु सेना (PAF) को दिया है। हमें ध्यान देना चाहिए कि फाइटर जेट का निर्माण “JF-17 थंडर” परियोजना के तहत किया गया है जिसे वर्ष 2007 में प्रारंभ किया गया था।

  13. भारत में कॉम्बैट मिशन में क्वालीफाई करने वाली प्रथम महिला पायलट है ?
    1. अवनी चतुर्वेदी
    2. भावना कंठ
    3. मोहन सिंह
    4. सरिता चौधरी

    Show Answers

    23 मई 2019 को फ्लाइट लेफ्टिनेंट भावना कंठ ने फाइटर जेट पर लड़ाकू मिशन को अंजाम देने के लिए भारतीय वायु सेना (IAF) की पहली महिला पायलट बनकर इतिहास रचा। वह भारतीय वायुसेना के महिला लड़ाकू पायलटों के पहले बैच से हैं और नवंबर 2017 में लड़ाकू स्क्वाड्रन में शामिल हुईं। हमें ध्यान देना चाहिए कि इससे पूर्व फरवरी 2018 में अवनी चतुर्वेदी प्रथम भारतीय महिला नागरिक बनी, जिन्होंने लड़ाकू जेट विमान मिग-21 की सफलतापूर्वक उड़ान को संचालित किया।

  14. इसरो द्वारा प्रक्षेपित प्रथम ऑल-वेदर अर्थ ऑब्जर्वेशन उपग्रह है ?
    1. INSAT
    2. RISAT
    3. CARTOSAT
    4. ANUSAT

    Show Answers

    रडार इमेजिंग सैटेलाइट (RISAT) ISRO द्वारा निर्मित भारतीय राडार इमेजिंग टोही उपग्रहों की एक श्रृंखला है। RISAT श्रृंखला इसरो का पहला ऑल-वेदर अर्थ ऑब्जर्वेशन उपग्रह है। हाल ही में 22 मई को श्रीहरिकोटा से पोलर सैटेलाइट लॉन्च व्हीकल-कोर अलोन (Polar Sattelite Launch Vehicle-Core Alone-PSLV-CA) वैरिएंट का उपयोग करते हुए राडार इमेजिंग अर्थ आब्जर्वेशन उपग्रह, RISAT-2B लॉन्च किया। यह उपग्रह धरती की लगभग 500 किमी ऊँचाई वाली कक्षा में स्थापित किया जाएगा। अपनी कक्षा में यह 37 डिग्री के कोण पर झुका होगा। यह एक्स बैंड सिंथेटिक अपर्चर राडार (SAR) युक्त उपग्रह है जिसका उपयोग धरती पर नज़र रखने के लिये किया जाएगा।

  15. भारतीय सेना द्वारा देश की प्रथम “सेना स्काउट्स मास्टर्स प्रतियोगिता” का आयोजन किया जाएगा ?
    1. श्रीहरिकोटा, आंध्र प्रदेश
    2. जैसलमेर, राजस्थान
    3. भिलाई, छत्तीसगढ़
    4. निजामाबाद, तेलंगाना

    Show Answers

    अगस्त 2019 को राजस्थान के जैसलमेर में भारतीय सेना देश की प्रथम “सेना स्काउट्स मास्टर्स प्रतियोगिता” का आयोजन करेगा। इस सेना स्काउट्स मास्टर्स प्रतियोगिता रूस द्वारा संचालित अंतर्राष्ट्रीय सेना खेलों का एक हिस्सा है। यह अंतर्राष्ट्रीय सेना खेलों का 5 वां संस्करण है। हमें ध्यान देना चाहिए कि इस खेल का आयोजन जैसलमेर सैन्य स्टेशन की “कोणार्क कोर” द्वारा किया जाएगा।

  16. राजपूत-श्रेणी के विध्वंसक” किस उपनाम से भी जाना जाता है ?
    1. प्रोजेक्ट 61 ई
    2. प्रोजेक्ट 42 ई
    3. प्रोजेक्ट 55 ई
    4. प्रोजेक्ट 32 ई

    Show Answers

    राजपूत-श्रेणी के विध्वंसक (जिसे Kashin-II श्रेणी या प्रोजेक्ट 61 ई के रूप में भी जाना जाता है) सोवियत काशिन वर्ग के विध्वंसक के संशोधित संस्करण हैं। इसमें आईएनएस राजपूत, आईएनएस राणा, आईएनएस रंजीत, आईएनएस रणवीर और आईएनएस रणविजय शामिल हैं। राजपूत वर्ग के विध्वंसक पहले ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइलों से लैस किए जाने थे। फ्रंटलाइन मिसाइल विध्वंसक आईएस रंजीत वर्ष 1999 में कारगिल संघर्ष के दौरान ऑपरेशन तलवार के अंतर्गत प्रथम पंक्ति में नियुक्त किया गया था।

  17. वह भारतीय सैन्य पद, जिस पर पहली बार महिलाओं के लिए आवेदन आमंत्रित किए गए ?
    1. सेकण्ड लेफ्टिनेंट
    2. जनरल ऑफिसर कमांडिंग XVI कोर
    3. क्वार्टर जनरल
    4. सोल्जर जनरल ड्यूटी

    Show Answers

    आजादी के बाद पहली बार भारतीय सेना ने सोल्जर जनरल ड्यूटी (महिला सैन्य पुलिस) के लिए महिला प्रेरणा अभियान शुरू किया है। इसने शुरू में 1,700 महिला सैनिकों की भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। हमें ध्यान देना चाहिए कि 1993 में, महिलाओं को सेना के अधिकारियों के रूप में शामिल किया गया था और उन्हें केवल शॉर्ट सर्विस कमीशन (10 वर्षों की अवधि, जिसे 14 साल तक बढ़ाया जा सकता है) दिया गया था और युद्ध सहायता शाखाओं और समर्थन सेवाओं में शामिल किया गया था।