Latest Indian Army GK Questions

Latest-gk-Questions-about-Indian-Army

Indian Army/Defense Current Affairs Question in Hindi.

  1. भारतीय वायु सेना द्वारा सुखोई एमकेआई लड़ाकू विमान स्क्वाड्रन-222 “टाइगर शार्क” को स्थापित किया गया है ?
    1. तमिलनाडु
    2. कर्नाटक
    3. गुजरात
    4. मध्य प्रदेश

    Show Answers

    20 जनवरी, 2020 को, तमिलनाडु के तंजावुर में भारतीय वायु सेना द्वारा सुखोई -30 एमकेआई लड़ाकू विमानों के 222 स्क्वाड्रन को शामिल किया गया था। स्क्वाड्रन को “टाइगर शार्क” नाम दिया गया है। वर्तमान समय में भारतीय वायु सेना द्वारा टाइगर शार्क के 12 स्क्वाड्रन हैं, जिन्हें मुख्यतः पुणे, हलवारा, सिरसा, जोधपुर, तेजपुर, बरेली, चबुआ में तैनात किया गया है।

  2. वह देश, जिसके द्वारा अन्तरमहाद्वीपीय प्रक्षेपास्त्र अवांगर्ड (Avangard) मिसाइल का परीक्षण किया गया ?
    1. रूस
    2. अमेरिका
    3. फ्रांस
    4. उत्तर कोरिया

    Show Answers

    इंटरकॉन्टिनेंटल हाइपरसोनिक मिसाइल “अवांगर्ड (Avangard)” रूस के “मॉस्को इंस्टीट्यूट ऑफ थर्मल टेक्नोलॉजी” द्वारा विकसित की गई है। इसे पहले ओब्जेक्ट 4202 , यू -71 और यू -74 के रूप में जाना जाता रहा है। यह हाइपरसोनिक मिसाइल आवाज की गति से 27 गुना (विश्व की सबसे तेज) तेज उड़ान भरने में सक्षम है।

  3. वह देश, जिसकी रक्षा कंपनियों के हितों की रक्षा के लिए “इंडस्ट्रियल सिक्योरिटी एनेक्स” समझौता किया गया ?
    1. अमेरिका
    2. इजरायल
    3. रूस
    4. फ्रांस

    Show Answers

    इंडस्ट्रियल सिक्योरिटी एनेक्स, समझौता भारत में निवेश करने वाली अमेरिकी रक्षा कंपनियों के हितों की रक्षा करने की गारंटी देता है। यह समझौता अमेरिकी सरकार और अमेरिकी कंपनियों को भारतीय निजी क्षेत्र के साथ गोपनीय जानकारी साझा करने की अनुमति देता है।

  4. भारतीय नौसेना की प्रथम महिला पायलट के रूप में शामिल की गई ?
    1. शिवांगी स्वरूप
    2. अनुभूति शर्मा
    3. भावना कांत
    4. सुरभि अग्रवाल

    Show Answers

    2 दिसंबर 2019 को सब-लेफ्टिनेंट शिवांगी स्वरूप भारतीय नौसेना की प्रथम महिला पायलट बनी। मूलतः बिहार से संबंध रखने वाले शिवांगी डॉर्नियर सर्विस लाइन एयरक्राफ्ट उड़ाएंगी। उन्हें इंडियन नेवल एकेडमी, एझिमाला में 27 NOC कोर्स के हिस्से के रूप में SSC (पायलट) के रूप में भारतीय नौसेना में शामिल किया गया।

  5. सैन्य सूचना सामान्य सुरक्षा समझौता (GSOMIA) का संबंध किन दो राष्ट्रों से है ?
    1. उत्तर कोरिया और अमेरिका
    2. दक्षिण कोरिया और जापान
    3. पाकिस्तान और चीन
    4. भारत और श्रीलंका

    Show Answers

    GSOMIA एक सैन्य सूचना सामान्य सुरक्षा समझौता है, जो पहली बार 1980 के दशक में जापान और दक्षिण कोरिया के बीच खुफिया सूचनाओं के आदान-प्रदान के लिए स्थापित किया गया। हमें ध्यान देना चाहिए कोरिया, जापान का एक पूर्व उपनिवेश है, जापान ने वर्ष 1910-1945 (35 वर्षों) तक कोरिया पर शासन किया।

  6. वह देश, जिसके साथ भारतीय सेना का “टाइगर ट्रायम्फ” नामक प्रथम संयुक्त त्रि-सेना मानवीय सहायता एवं आपदा राहत कार्यक्रम प्रारंभ किया गया ?
    1. फ्रांस
    2. अमेरिका
    3. रूस
    4. श्रीलंका

    Show Answers

    13 से 21 नवंबर, 2019 को भारतीय और अमेरिकी सेना द्वारा “टाइगर ट्रायम्फ” नामक प्रथम संयुक्त त्रि-सेना मानवीय सहायता एवं आपदा राहत कार्यक्रम प्रारंभ किया गया। यह आपदा राहत कार्यक्रम बंगाल की खाड़ी के पूर्वी समुद्री तट पर आयोजित किया गया। ज्ञात रहे कि भारतीय सेना द्वारा वर्ष 2017 में रूस के व्लादिवोस्तोक में त्रि-सेना युद्ध अभ्यास ‘इंद्र’ का आयोजन किया गया था।

  7. वह देश, जिसकी नौसेना के साथ भारतीय नौसेना द्वारा “ज़ायर-अल-बह्र” संयुक्त नौसेना अभ्यास आयोजित किया गया ?
    1. श्रीलंका
    2. कतर
    3. इजराइल
    4. सऊदी अरब

    Show Answers

    हाल ही में भारतीय नौसेना और कतर की नौसेना द्वारा संयुक्त रूप से दोहा में पांच दिवसीय द्विपक्षीय समुद्री युद्धाभ्यास “ज़ायर-अल-बह्र” का आयोजन किया गया। ज़ायर-अल-बह्र युद्ध अभ्यास का उपनाम “सागर की दहाड़” भी है। इस युद्धाभ्यास का मुख्य उद्देश्य द्विपक्षीय समुद्री अभ्यास के माध्यम से रक्षा सहयोग और समुद्री डकैती के खिलाफ बेहतर सामंजस्य बढ़ाना है।

  8. रक्षा एवं अनुसंधान विकास संस्थान (DRDO) द्वारा तैयार “के-4 परमाणु मिसाइल” की मारक क्षमता है ?
    1. 3500 किलोमीटर
    2. 4500 किलोमीटर
    3. 1500 किलोमीटर
    4. 2500 किलोमीटर

    Show Answers

    हाल ही में भारत ने अपनी के-4 परमाणु मिसाइल का परीक्षण आंध्र प्रदेश के तट से पनडुब्बी के ज़रिये प्रयोगिक तौर पर किया। इस मिसाइल को रक्षा एवं अनुसंधान विकास संस्थान (DRDO) द्वारा तैयार किया है जिसकी मारक क्षमता 3500 किलोमीटर है। यह दो हज़ार किलोग्राम का आयुध (वॉरहेड) ले जा सकती है।

  9. वज्र प्रहार-2019 संयुक्त सैन्य अभ्यास का संबंध है ?
    1. संयुक्त राज्य अमेरिका
    2. यूनाइटेड किंग्डम
    3. फ्रांस
    4. कनाडा

    Show Answers

    13-28 अक्टूबर 2019 के मध्य भारत और संयुक्त राज्य अमेरिका की सेना द्वारा सीएटल अमेरिका में “वज्र प्रहार-2019” सैन्य अभ्यास का आयोजन किया। इस अभ्यास में दोनों देशों के दल बंधक बचाव, हस्तक्षेप, चिकित्सा सहायता और फायरिंग मुकाबला जैसे पहलुओं पर प्रशिक्षण प्राप्त करेंगे।

  10. तुर्की द्वारा सीरिया के कुर्दिश लड़ाकों के विरुद्ध संचालित सैन्य कार्यवाही का नाम है ?
    1. Operation Seroja
    2. Operation Peace Spring
    3. Operation Chengiz Khan
    4. Operation Evening Light

    Show Answers

    अमेरिका द्वारा सीरिया से अपनी सेना हटाने के तुरंत बाद ही तुर्की ने सीरिया के कुर्दिश लड़ाकों (पीपुल्स प्रोटेक्शन यूनिट्स) के विरुद्ध सैन्य अभियान ‘ऑपरेशन पीस स्प्रिंग’ (Operation Peace Spring) के तहत सैन्य कार्रवाई शुरू कर दी है। गौरतलब है कि सीरिया के कुर्दिश लड़ाके इस्लामिक स्टेट के खिलाफ युद्ध में अमेरिका के सहयोगी थे। यह माहौल इस्लामिक स्टेट को पुनर्जीवित करने का एक अवसर पेश कर सकता है।

  11. लेफ्टिनेंट कर्नल पद पर पदोन्नत होने वाली मेजर पोनुंग डोमिंग किस पूर्वोत्तर राज्य की प्रथम महिला सैन्य अधिकारी है ?
    1. अरुणाचल प्रदेश
    2. मेघालय
    3. मणिपुर
    4. मिजोरम

    Show Answers

    अरुणाचल प्रदेश से भारतीय सेना में जाने वाली मेजर पोनुंग डोमिंग अपने प्रदेश से लेफ्टिनेंट कर्नल के पद पर पदोन्नत होने वाली पहली महिला सेना अधिकारी बन गई हैं। उन्होंने वर्ष 2014 में डेमोक्रेटिक रिपब्लिक ऑफ कांगो में यूनाइटेड नेशन पीस कीपिंग मिशन में भी हिस्सा लिया।

  12. केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह द्वारा किस लड़ाकू विमान को उड़ाया गया ?
    1. सुखोई SU-30
    2. तेजस
    3. डसॉल्ट मिराज 2000
    4. सुखोई Su-27

    Show Answers

    केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने स्वदेश निर्मित बहु-भूमिका वाले लड़ाकू विमान लाइट कॉम्बैट एयरक्राफ्ट (LCA) ‘तेजस‘ को उड़ाने वाले पहले रक्षा मंत्री बनकर इतिहास रचा है। उन्होंने एलसीए तेजस में एयर वाइस मार्शल नर्मदेश्वर तिवारी के साथ कर्नाटक के बेंगलुरु में हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (एचएएल) एयरपोर्ट पर 30 मिनट की उड़ान भरी थी।

error:
Scroll to Top