Latest Indian Army GK Questions

Latest-gk-Questions-about-Indian-Army

Indian Army/Defence Current Affairs Question in Hindi.

  1. इसरो द्वारा प्रक्षेपित प्रथम ऑल-वेदर अर्थ ऑब्जर्वेशन उपग्रह है ?
    1. INSAT
    2. RISAT
    3. CARTOSAT
    4. ANUSAT

    Show Answers

    रडार इमेजिंग सैटेलाइट (RISAT) ISRO द्वारा निर्मित भारतीय राडार इमेजिंग टोही उपग्रहों की एक श्रृंखला है। RISAT श्रृंखला इसरो का पहला ऑल-वेदर अर्थ ऑब्जर्वेशन उपग्रह है। हाल ही में 22 मई को श्रीहरिकोटा से पोलर सैटेलाइट लॉन्च व्हीकल-कोर अलोन (Polar Sattelite Launch Vehicle-Core Alone-PSLV-CA) वैरिएंट का उपयोग करते हुए राडार इमेजिंग अर्थ आब्जर्वेशन उपग्रह, RISAT-2B लॉन्च किया। यह उपग्रह धरती की लगभग 500 किमी ऊँचाई वाली कक्षा में स्थापित किया जाएगा। अपनी कक्षा में यह 37 डिग्री के कोण पर झुका होगा। यह एक्स बैंड सिंथेटिक अपर्चर राडार (SAR) युक्त उपग्रह है जिसका उपयोग धरती पर नज़र रखने के लिये किया जाएगा।

  2. भारतीय सेना द्वारा देश की प्रथम “सेना स्काउट्स मास्टर्स प्रतियोगिता” का आयोजन किया जाएगा ?
    1. श्रीहरिकोटा, आंध्र प्रदेश
    2. जैसलमेर, राजस्थान
    3. भिलाई, छत्तीसगढ़
    4. निजामाबाद, तेलंगाना

    Show Answers

    अगस्त 2019 को राजस्थान के जैसलमेर में भारतीय सेना देश की प्रथम “सेना स्काउट्स मास्टर्स प्रतियोगिता” का आयोजन करेगा। इस सेना स्काउट्स मास्टर्स प्रतियोगिता रूस द्वारा संचालित अंतर्राष्ट्रीय सेना खेलों का एक हिस्सा है। यह अंतर्राष्ट्रीय सेना खेलों का 5 वां संस्करण है। हमें ध्यान देना चाहिए कि इस खेल का आयोजन जैसलमेर सैन्य स्टेशन की “कोणार्क कोर” द्वारा किया जाएगा।

  3. राजपूत-श्रेणी के विध्वंसक” किस उपनाम से भी जाना जाता है ?
    1. प्रोजेक्ट 61 ई
    2. प्रोजेक्ट 42 ई
    3. प्रोजेक्ट 55 ई
    4. प्रोजेक्ट 32 ई

    Show Answers

    राजपूत-श्रेणी के विध्वंसक (जिसे Kashin-II श्रेणी या प्रोजेक्ट 61 ई के रूप में भी जाना जाता है) सोवियत काशिन वर्ग के विध्वंसक के संशोधित संस्करण हैं। इसमें आईएनएस राजपूत, आईएनएस राणा, आईएनएस रंजीत, आईएनएस रणवीर और आईएनएस रणविजय शामिल हैं। राजपूत वर्ग के विध्वंसक पहले ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइलों से लैस किए जाने थे। फ्रंटलाइन मिसाइल विध्वंसक आईएस रंजीत वर्ष 1999 में कारगिल संघर्ष के दौरान ऑपरेशन तलवार के अंतर्गत प्रथम पंक्ति में नियुक्त किया गया था।

  4. वह भारतीय सैन्य पद, जिस पर पहली बार महिलाओं के लिए आवेदन आमंत्रित किए गए ?
    1. सेकण्ड लेफ्टिनेंट
    2. जनरल ऑफिसर कमांडिंग XVI कोर
    3. क्वार्टर जनरल
    4. सोल्जर जनरल ड्यूटी

    Show Answers

    आजादी के बाद पहली बार भारतीय सेना ने सोल्जर जनरल ड्यूटी (महिला सैन्य पुलिस) के लिए महिला प्रेरणा अभियान शुरू किया है। इसने शुरू में 1,700 महिला सैनिकों की भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। हमें ध्यान देना चाहिए कि 1993 में, महिलाओं को सेना के अधिकारियों के रूप में शामिल किया गया था और उन्हें केवल शॉर्ट सर्विस कमीशन (10 वर्षों की अवधि, जिसे 14 साल तक बढ़ाया जा सकता है) दिया गया था और युद्ध सहायता शाखाओं और समर्थन सेवाओं में शामिल किया गया था।

  5. वह परियोजना, जिसके तहत भारतीय नौसेना में मिसाइल निर्देशित विध्वंसकINS इंफाल” को शामिल किया गया ?
    1. 14 अल्फा
    2. 16 जेंडर
    3. 15 ब्रावो
    4. 11 कोमोडो

    Show Answers

    भारतीय नौसेना ने अपने प्रोजेक्ट 15B के हिस्से के रूप में मझगांव डॉक्स में अपने तीसरे मिसाइल निर्देशित विध्वंसक, INS इंफाल को लॉन्च किया है। आईएनएस इंफाल को भारतीय नौसेना के नौसेना डिजाइन निदेशालय, नई दिल्ली द्वारा स्वदेशी रूप से डिजाइन किया गया है। प्रोजेक्ट 15 ब्रावो (प्रोजेक्ट 15 बी) का उद्देश्य नौसेना के बेड़े में अत्याधुनिक युद्धपोतों को जोड़ना है। आईएनएस विशाखापत्तनम अप्रैल 2015 में लॉन्च पहला जहाज था, जबकि दूसरा जहाज आईएनएस मोरमुगाओ सितंबर 2016 में लॉन्च किया गया था।

  6. केंद्रीय सुरक्षा समिति द्वारा किस देश से T-90 टैंकों की खरीद प्रस्ताव को स्वीकृति प्रदान की गई ?
    1. रूस
    2. अमेरिका
    3. फ्रांस
    4. इजराइल

    Show Answers

    10 अप्रैल 2019 को केंद्रीय सुरक्षा समिति ने रूस से 464  T-90 टैंकों की खरीद प्रस्ताव को स्वीकृति प्रदान की। इस सौदे में चेन्नई के पास अवाडी में भारी वाहन कारखाने में एकीकरण के लिए मेक-इन-इंडिया तत्व भी शामिल है। नए T-90 टैंक थर्मल इमेजिंग नाइट दर्शनीय स्थलों से लैस होंगे, जिससे टैंक कमांडर को रात की लड़ाई के दौरान दुश्मन के स्थानों पर हमला करने की क्षमता मिलेगी।

  7. वह देश, जिसके द्वारा हाल ही में एक नई विशिष्ट इन्फेंट्री “गोरखा बटालियन” की स्थापना की घोषणा की गई ?
    1. ब्रिटेन
    2. अमेरिका
    3. न्यूजीलैंड
    4. ऑस्ट्रेलिया

    Show Answers

    19 मार्च 2019 को ब्रिटिश सेना ने 800 से अधिक नेपाली गोरखा सेवादारों की भर्ती करके एक नई विशिष्ट इन्फेंट्री बटालियन की स्थापना की घोषणा की। हमें ध्यान देना चाहिए कि 1814-16 के एंग्लो नेपाली युद्ध के दौरान गोरखा साम्राज्य ने ब्रिटिश सेना को भारी नुकसान पहुंचाया था। जिसके उपरांत ब्रिटिश भारत में 1815 में गोरखा सैनिकों की भर्ती करने का फैसला लिया था। इसी क्रम में 1947 में भारतीय स्वतंत्रता के बाद, ब्रिटेन-भारत-नेपाल त्रिपक्षीय समझौते के अनुसार 1, 3, 4, 5 वां, 8 वां और 10 वां गोरखा राइफल्स रेजिमेंट भारत को सौंपी थी।

  8. DRDO द्वारा विकसित कॉम्बैट कैजुअल्टी ड्रक्स में शामिल किया गया है ?
    1. Glycerated Saline
    2. Cocaine
    3. Barbiturates
    4. Laudanum

    Show Answers

    13 मार्च 2019 को डिफेंस रिसर्च एंड डेवलपमेंट ऑर्गेनाइजेशन (DRDO) ने सैन्य टुकड़ी को अस्पताल में स्थानांतरित करने के दौरान होने वाली मृत्यु दर को कम करने के उद्देश्य से कॉम्बैट कैजुअल्टी ड्रक्स की एक नई रेंज को विकसित किया। यह कॉम्बैट कैजुअल्टी ड्रक्स “Glycerated Saline” है, जो माइनस 18 डिग्री सेंटीग्रेड तापमान में भी युद्ध क्षेत्र में सैन्य टुकड़ी को जीवन रक्षक क्षमता प्रदान कर शक्ति है।

  9. भारत के परिपेक्ष्य में विपक्षियों संयुक्त सैन्य अभ्यास “अल नागाह III” संबंध रखता है ?
    1. नाइजीरिया
    2. ओमान
    3. मोरक्को
    4. हंगरी

    Show Answers

    12- 25 मार्च 2019 के बीच ओमान में भारत और ओमान के बीच द्विपक्षीय संयुक्त सैन्य अभ्यास “अल नागाह III” का आयोजन किया जाएगा। इस 14 दिवसीय सैन्य अभ्यास में अर्ध शहरी पहाड़ी इलाकों में आतंकवाद विरोधी अभियानों की विशेषज्ञता पर अभ्यास कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। हमें ध्यान देना चाहिए कि मार्च 2017 में भारत के हिमाचल प्रदेश में “अल नागाह II” सैन्य अभ्यास का आयोजन किया गया था।

  10. वह देश, जिसके द्वारा “सैन्य अंतरिक्ष बल” स्थापित करने की घोषणा की गई ?
    1. रूस
    2. अमेरिका
    3. इजराइल
    4. चीन

    Show Answers

    21 फरवरी 2019 को अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने पेंटागन को अमेरिका की सेना (सेना, नौसेना, वायु सेना, मरीन और तटरक्षक बल) की छठी शाखा के रूप में “सैन्य अंतरिक्ष बल” अंतरिक्ष में स्थापित करने के आदेश जारी किए। इस स्पेस फोर्स का मुख्य लक्ष्य अंतरिक्ष डोमेन के अमेरिकी प्रभुत्व को सुरक्षित और विस्तारित करना है।

  11. भारतीय आयुध निर्माणी की स्थापना की गई थी ?
    1. वर्ष 1954
    2. वर्ष 1942
    3. वर्ष 1969
    4. वर्ष 1999

    Show Answers

    भारतीय आयुध निर्माणी एक औद्योगिक संरचना है, जो रक्षा मंत्रालय के रक्षा उत्पादन विभाग के अंतर्गत सेवारत है। इसकी स्थापना वर्ष 1954 में कोलकाता स्थित मुख्यालय में की गई थी। 21 फरवरी 2019 को भारतीय आयुध निर्माणी को कुल 114 लंबी दूरी की तोपों “धनुष” के उत्पादन की स्वीकृति प्रदान की गई। हमें ध्यान देना चाहिए कि धनुष लॉन्ग रेंज आर्टिलरी बंदूकें स्वदेशी रूप से विकसित देश की प्रथम 155 मिमी x 45 कैलिबर की लंबी दूरी की तोपें हैं। धनुष होवित्जर वर्ष 1987 और वर्ष 1991 के बीच भारत द्वारा अधिग्रहित बोफोर्स तोपों का एक उन्नत संस्करण है।

  12. वह देश, जिसके द्वारा हाल ही में “फतेह” नामक अत्याधुनिक पनडुब्बी का अनावरण किया गया ?
    1. ईरान
    2. अरब सऊदी
    3. पाकिस्तान
    4. कतर

    Show Answers

    18 फरवरी 2019 को ईरानी राष्ट्रपति हसन रूहानी ने अत्याधुनिक फतेह नामक अत्याधुनिक पनडुब्बी का अनावरण किया। यह पनडुब्बी क्रूज मिसाइलों को प्रक्षेपित करने में सक्षम घरेलू रूप से निर्मित पनडुब्बी है। फ़तेह, फ़ारसी में अर्थ ‘विजेता‘ है, यह अर्ध-भारी श्रेणी में ईरान की पहली पनडुब्बी है।

  13. भारतीय वायु सेना द्वारा “EXERCISE VAYU SHAKTI-2019” का आयोजन किया गया ?
    1. पोकरण राजस्थान
    2. हैदराबाद तेलंगाना
    3. शिमला उत्तराखंड
    4. महाजन राजस्थान

    Show Answers

    17 फरवरी 2019 को राजस्थान के पोकरण में पाकिस्तान की सीमा के निकट प्रदर्शन में 140 लड़ाकू जेट और हेलीकॉप्टरों का एक संयुक्त युद्ध अभ्यास “EXERCISE VAYU SHAKTI-2019” का आयोजन किया। हमें ध्यान देना चाहिए कि वायु शक्ति और गगन शक्ति भारतीय वायु सेना द्वारा आयोजित दो महत्वपूर्ण अभ्यास हैं।

  14. वह राज्य, जहां देश का दूसरा डिफेंस इंडस्ट्रियल कॉरिडोर स्थापित किया गया ?
    1. तमिलनाडु
    2. कर्नाटक
    3. गुजरात
    4. आंध्र प्रदेश

    Show Answers

    21 जनवरी 2019 को केंद्रीय रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा 3038 करोड रुपए से अधिक के निवेश के साथ देश के दूसरे डिफेंस इंडस्ट्रियल कॉरिडोर की स्थापना की घोषणा की गई। इस डिफेंस कॉरिडोर को तमिलनाडु डिफेंस प्रोडक्शन चतुर्भुज भी कहा जा रहा है क्योंकि यह चेन्नई, होसुर, सलेम, कोयंबटूर और तिरुचिरापल्ली के नोडल शहर केंद्र में एक के साथ एक चतुर्भुज हैं। हमें ध्यान देना चाहिए कि अगस्त 2018 में उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ में देश के प्रथम डिफेंस इंडस्ट्रियल कॉरिडोर की स्थापना की गई थी।