General Knowledge Questions and Answers-2019

  1. वह शहर, जहां विश्व धरोहर केंद्र ‘आध्यात्मिक शिविर‘ स्थापित किया जाएगा ?
    1. नादिया, पश्चिमी बंगाल
    2. गाजियाबाद, उत्तर प्रदेश
    3. धनबाद, झारखंड
    4. जालंधर, पंजाब

    Show Answers

    5 फरवरी 2019 को पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने नादिया जिले में इंटरनेशनल सोसाइटी फॉर कृष्णा कॉन्शसनेस (इस्कॉन) के वैश्विक मुख्यालय मायापुर में 45 देशों का एक विश्व विरासत केंद्र आवास ‘आध्यात्मिक शिविर‘ स्थापित करने की घोषणा की। इस प्रस्तावित केंद्र की अनुमानित लागत लगभग 3000 करोड़ होगी। हमें ध्यान देना चाहिए कि केंद्र में दुनिया के सबसे बड़े गुंबदों में से एक का निर्माण कार्य किया जा रहा है।

  2. किरू पनबिजली परियोजना का संबंध किस राज्य से है ?
    1. हिमाचल
    2. जम्मू कश्मीर
    3. पंजाब
    4. उत्तराखंड

    Show Answers

    4 फरवरी 2019 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जम्मू के किश्तवाड़ में 624 मेगावाट की किरू पनबिजली परियोजना और 850 मेगावॉट रैटल हाइड्रो इलेक्ट्रिक परियोजना की आधारशिला रखी। यह पावर प्रोजेक्ट करीब 4640.88 करोड़ की लागत से 54 महीनों में पूरा किया जाएगा। इस परियोजना के तहत जम्मू कश्मीर के किश्तवाड़ के गांव पथरनाकी में दरिया चिनाब पर 123 मीटर ऊंचा बांध बनाया जाएगा होगा। हमें ध्यान देना चाहिए कि प्रोजेक्ट में उत्पन्न होने वाली बिजली में जम्मू-कश्मीर का हिस्सा 49 प्रतिशत रहेगा।

  3. वह राज्य सरकार, जिसके द्वारा “पसुपु-कुमकुमा पेंशन कल्याण योजना” का संचालन किया जा रहा है ?
    1. आंध्र प्रदेश
    2. तेलंगाना
    3. कर्नाटक
    4. उड़ीसा

    Show Answers

    आंध्र प्रदेश सरकार द्वारा महिला स्वयं सहायता समूह के लिए पसुपु-कुमकुमा पेंशन कल्याण योजना का संचालन किया जा रहा है। जिसे ग्रामीण क्षेत्र में महिलाओं के विकास के रूप में जाना जाता है। इस योजना के तहत प्रत्येक महिला स्वयं सहायता समूह को 3 किसानों को ₹10000 और एक स्मार्ट फोन का वितरण किया जाएगा। हमें ध्यान देना चाहिए कि यह योजना राज्य में महिला सशक्तिकरण की दिशा में एक परम कल्याणकारी योजना के रूप में स्थापित की जा रही है।

  4. केंद्र सरकार द्वारा असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों हेतु प्रारंभ नई योजना का नाम है ?
    1. प्रधानमंत्री श्रम योगी मंथन
    2. प्रधानमंत्री श्रमिक सहयोग
    3. प्रधानमंत्री आत्म स्वावलंबन श्रमिक
    4. उपरोक्त में से कोई नहीं

    Show Answers

    केंद्रीय वित्त मंत्री पीयूष गोयल ने असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों के लिए अंतरिम बजट 2019 में प्रधानमंत्री श्रम योगी मंथन योजना की घोषणा की। इस योजना के तहत, असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों को 60 वर्ष की आयु के बाद प्रति माह 3,000 रुपये की एक सुनिश्चित मासिक पेंशन प्रदान की जाएगी। इस योजना का लाभ उठाने के लिए, श्रमिकों को न्यूनतम 100 रुपये प्रति माह का योगदान करना होगा।

  5. भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन द्वारा मानव अंतरिक्ष उड़ान केंद्र स्थापित किया गया ?
    1. बेंगलुरु, कर्नाटक
    2. देहरादून, उत्तराखंड
    3. शिलांग, मेघालय
    4. हैदराबाद, तेलंगाना

    Show Answers

    1 फरवरी 2019 को भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन ने भविष्य के मानव युक्त मिशनों के मुख्य केंद्र के रूप में “मानव अंतरिक्ष उड़ान केंद्र” को स्थापित किया। यह उड़ान केंद्र बेंगलुरु स्थित इसरो मुख्यालय परिसर में स्थापित किया गया है। यह मानव अंतरिक्ष उड़ान केंद्र, मौजूदा केंद्रों के सहयोग से गगन यान की प्रथम विकास उड़ान को लागू करेगा। हमें ध्यान देना चाहिए कि दिसंबर 2021 में देश का प्रथम मानव युक्त अंतरिक्ष मिशन “गगनयान” प्रस्तावित है।

  6. वह शहर, जहां उत्तराखंड के प्रथम टयूलिप गार्डन को स्थापित किया गया ?
    1. पिथौरागढ़
    2. चम्पावत
    3. नैनीताल
    4. बागेश्वर

    Show Answers

    31 जनवरी 2019 को उत्तराखंड सरकार द्वारा राज्य का प्रथम ट्यूलिप गार्डन 50 करोड़ रुपये की लागत से पिथौरागढ़ जिले में 50 हेक्टेयर से अधिक वन भूमि पर स्थापित किया जाना प्रस्तावित किया गया। यह टयूलिप गार्डन ओएनजीसी लिमिटेड द्वारा अपनी कॉर्पोरेट सामाजिक जिम्मेदारी कार्यक्रम के तहत स्थापित किया जाएगा। हमें ध्यान देना चाहिए कि यह ट्यूलिप गार्डन जम्मू क्षेत्र के सानासर गांव और श्रीनगर स्थित ट्यूलिप उद्यान के उपरांत देश का तीसरा टयूलिप गार्डन होगा।

  7. विश्व इस्पात संघ के अनुसार वर्ष 2018 का कच्चे इस्पात का सबसे बड़ा उत्पादक देश है ?
    1. चीन
    2. जापान
    3. भारत
    4. ब्राज़ील

    Show Answers

    30 जनवरी 2019 को विश्व इस्पात संघ द्वारा जारी नवीनतम आंकड़ों के अनुसार, भारत ने जापान को दुनिया के दूसरे सबसे बड़े कच्चे इस्पात उत्पादक देश के रूप में प्रतिस्थापित किया, जबकि चीन कच्चे इस्पात का सबसे बड़ा उत्पादक है, जिसका उत्पादन 51% से अधिक है। हमें ध्यान देना चाहिए कि वर्ष 2015 में भारत में कच्चे इस्पात के उत्पादन में अमेरिका को पीछे छोड़ तीसरा स्थान प्राप्त किया था।

  8. वह राज्य सरकार, जिसके द्वारा “एमएस स्वामीनाथन” की अध्यक्षता वाली “राष्ट्रीय किसान आयोग” की सिफारिशों पर न्यूनतम समर्थन मूल्य प्रदान किया जाएगा ?
    1. दिल्ली
    2. हरियाणा
    3. राजस्थान
    4. मध्य प्रदेश

    Show Answers

    28 जनवरी 2019 को दिल्ली सरकार ने एमएस स्वामीनाथन की अध्यक्षता वाले राष्ट्रीय किसान आयोग (NCF) की सिफारिशों के आधार पर किसानों के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) शुरू करने का फैसला किया है। हमें ध्यान देना चाहिए कि किसानों पर राष्ट्रीय आयोग (NCF) का गठन 18 नवंबर, 2004 को प्रोफेसर एमएस स्वामीनाथन की अध्यक्षता में किया गया था। इस समिति ने भूमि सुधार, सिंचाई, ऋण और बीमा, खाद्य सुरक्षा, रोजगार, कृषि और किसान प्रतिस्पर्धा की उत्पादकता पर कुछ प्रमुख सिफारिशें कीं।

  9. वह नदी, जिस पर गोवा सरकार द्वारा “अटल सेतु” का निर्माण किया गया ?
    1. मंडोवी नदी
    2. चापोरा नदी
    3. मापुसा नदी
    4. साल नदी

    Show Answers

    28 जनवरी 2019 को गोवा के मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर द्वारा गोवा के मंडोवी नदी पर “अटल सेतु” का निर्माण किया गया। यह एक चार-लेन 5.1 किलोमीटर लंबा केबल-स्टे ब्रिज है, जो राज्य की राजधानी पणजी को उत्तरी गोवा से जोड़ता है। इस पुल का निर्माण गोवा इन्फ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट कॉरपोरेशन ने निर्माण प्रमुख लार्सन एंड टुब्रो के सहयोग से किया है। हमें ध्यान देना चाहिए कि मंडोवी नदी (उपनाम: महादयी या म्हदेई नदी) को गोवा की जीवन रेखा माना जाता है।

  10. चारधाम महामार्ग परियोजना के तहत सिलकेरा बेंड- बार्कट सुरंग की प्रस्तावित दूरी है ?
    1. 4.831 किमी
    2. 5.631 किमी
    3. 4.531 किमी
    4. 5.111 किमी

    Show Answers

    आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति ने उत्तराखंड में 4.531 किमी लंबी 2 लेन लेन सिलकेरा बेंड- बार्कट सुरंग के निर्माण को मंजूरी दे दी। यह सुरंग धारसू-यमूनोत्री खंड के बीच का रास्ता 25.400 किमी और चैनगे उत्तराखंड में 51 किलोमीटर की दूरी कम कर देगी। यह परियोजना राष्ट्रीय राजमार्ग 144 ( पुराने राष्ट्रीय राजमार्ग-94) पर प्रस्तावित है। यह परियोजना बहु प्रत्याशित चारधाम महामार्ग परियोजना के तहत वित्त पोषित होगी। इस परियोजना के निर्माण अवधि 4 वर्ष की है, जिससे 1119.69 करोड़ रुपए की लागत से तैयार किया जाएगा, जिसमें अग्रिम 4 साल तक के सुरंग के रखरखाव और संचालन लागत को भी शामिल किया गया है।