General Knowledge Questions and Answers-2019

  1. वह शहर, जिसे भौगोलिक स्थिति के कारण दुनिया का सबसे दक्षिणी शहर का दर्जा दिया गया है ?
    1. डेवाओ, फिलीपींस
    2. वेलिंग्टन, न्यूज़ीलैंड
    3. प्यूर्टो विलियम्स, चिली
    4. उशुआ, अर्जेंटीना

    Show Answers

    दक्षिण अमेरिकी महाद्वीप के दूरदराज के दक्षिणी सिरे पर स्थित प्यूर्टो विलियम्स (Puerto Williams), चिली को भौगोलिक स्थिति के कारण दुनिया का सबसे दक्षिणी शहर का दर्जा दिया गया। जबकि इससे पूर्व अर्जेंटीना के उशुआ शहर को दुनिया के सबसे दक्षिणी शहर का दर्जा प्राप्त था।

  2. इसरो द्वारा “ह्यूमन स्पेसफ्लाइट सेंटर” की स्थापना की गई ?
    1. बेंगलुरु
    2. देहरादून
    3. तिरुपति
    4. श्रीहरिकोटा

    Show Answers

    केंद्र सरकार द्वारा देश की प्रथम मानव अंतरिक्ष यान कार्यक्रम गगनयान के लिए दिसंबर 2018 में अधिकारिक रूप से 10,000 करोड़ रुपए का बजट आवंटन की है। जिसके तहत 30 जनवरी 2019 को इसरो ने बेंगलुरू में अपने मुख्यालय में “ह्यूमन स्पेसफ्लाइट सेंटर” की स्थापना की। हाल ही में इसरो ने अंतरिक्ष यात्री चयन और प्रशिक्षण के लिए भारतीय वायु सेना के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए।

  3. वह भारतीय स्थल, जिसकी स्थापत्य कला के कारण यूनेस्को द्वारा विश्व धरोहर स्थलों की अनुसूची में अस्थाई रूप से शामिल किया गया ?
    1. महबूबनगर, तेलंगाना
    2. परली वैजनाथ, महाराष्ट्र
    3. महोबा, उत्तर प्रदेश
    4. ओरछा, मध्य प्रदेश

    Show Answers

    30 मई 2019 को यूनेस्को द्वारा मध्य प्रदेश के झांसी शहर में आने वाले ओरछा क्षेत्र को स्थापत्य कला के कारण विश्व धरोहर स्थलों की अनुसूची में अस्थाई रूप से शामिल किया गया। यदि यह स्थल यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थलों की अंतिम सूची में शामिल हो जाता है, तो यह यूनेस्को की विश्व धरोहरों की सूची में शामिल होने वाला भारत का 38वाँ स्थल होगा। ओरछा वास्तुकला में बुंदेलखंडी और मुगल प्रभावों का मिश्रण है।

  4. वह भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, जिसके द्वारा देश के प्रथम प्लास्टिक से बायोडीजल प्लांट की स्थापना की जाएगी ?
    1. IIT BHU
    2. IIT Delhi
    3. IIT Kanpur
    4. IIT Mumbai

    Show Answers

    28 मई 2019 को IIT BHU द्वारा अमेरिकी संस्था ‘रीन्यू ओशन‘ के साथ वाराणसी में देश के प्रथम प्लास्टिक से बायो डीज़ल बनाने का प्लांट लगाने की योजना को सहमति प्रदान की गई। नॉन-रिसाइक्लेबल प्लास्टिक से बायो-डीज़ल बनाने के प्लांट में 100 किलोग्राम प्लास्टिक से 70 लीटर तक बायो-डीज़ल तैयार किया जा सकेगा। हमें ध्यान देना चाहिए कि पॉलिथीन और प्लास्टिक उत्पादों को प्लांट में एक निश्चित तापमान और दबाव में गर्म करने पर इससे डीज़ल का उत्पादन होगा, इस तकनीक को पायरोलिसिस कहते हैं।

  5. सांख्यिकी और कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय के अंतर्गत केंद्रीय सांख्यिकी कार्यालय का विलय किया जाएगा ?
    1. आर्थिक सलाहकार का कार्यालय
    2. राष्ट्रीय सांख्यिकी सर्वेक्षण कार्यालय
    3. भारतीय पेटेंट कार्यालय
    4. विशेष आर्थिक क्षेत्र कार्यालय

    Show Answers

    25 मई 2019 को केंद्र सरकार ने राष्ट्रीय सांस्कृतिक सर्वेक्षण कार्यालय को सांख्यिकी और कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय (MoSPI) के तहत केंद्रीय सांख्यिकी कार्यालय (CSO) के साथ विलय करने का निर्णय लिया है। इस निर्णय के उपरांत देश में एक ओवररिंग बॉडी – राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय (NSO) का गठन किया जा सकेगा।

  6. भारत में कॉम्बैट मिशन में क्वालीफाई करने वाली प्रथम महिला पायलट है ?
    1. अवनी चतुर्वेदी
    2. भावना कंठ
    3. मोहन सिंह
    4. सरिता चौधरी

    Show Answers

    23 मई 2019 को फ्लाइट लेफ्टिनेंट भावना कंठ ने फाइटर जेट पर लड़ाकू मिशन को अंजाम देने के लिए भारतीय वायु सेना (IAF) की पहली महिला पायलट बनकर इतिहास रचा। वह भारतीय वायुसेना के महिला लड़ाकू पायलटों के पहले बैच से हैं और नवंबर 2017 में लड़ाकू स्क्वाड्रन में शामिल हुईं। हमें ध्यान देना चाहिए कि इससे पूर्व फरवरी 2018 में अवनी चतुर्वेदी प्रथम भारतीय महिला नागरिक बनी, जिन्होंने लड़ाकू जेट विमान मिग-21 की सफलतापूर्वक उड़ान को संचालित किया।

  7. वह प्रौद्योगिकी कंपनी, जिसके द्वारा ‘डायरेक्ट स्पीच टू स्पीच ट्रांसलेशन सिस्टम’ सेवा प्रारंभ की गई ?
    1. फेसबुक
    2. गूगल
    3. माइक्रोसॉफ्ट
    4. अमेजॉन

    Show Answers

    सर्च इंजन गूगल ने अपने पहले ‘डायरेक्ट स्पीच टू स्पीच ट्रांसलेशन सिस्टम’ का ऐलान किया है। गूगल की इस नई मौखिक संचार प्रणाली का नाम ट्रांसलेटोट्रोन रखा गया है। इस नई प्रणाली के तहत गूगल को बोलकर दिये गए निर्देशों का वह दूसरी ऐच्छिक भाषा में तुरंत सटीक अनुवाद करके दे सकता है।

  8. विश्व बैडमिंटन महासंघ (BWF) द्वारा बैडमिंटन खेल के कितने नई प्रारूप जारी किए गए ?
    1. 2
    2. 3
    3. 4
    4. 5

    Show Answers

    20 मई 2019 को विश्व बैडमिंटन भाषण में बैडमिंटन खेल के 2 नए प्रारूप AirBadminton और Triples लॉन्च किए हैं। AirBadminton को खेल के मैदानों, उद्यानों, पार्कों, सड़कों और समुद्र तटों जैसे सख्त, घास और रेत की सतहों पर खेला जाता है, जहां हवाओं की रफ्तार 12 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से अधिक होती है. इसके अतिरिक्त (Triples) ट्रिपल फॉर्मेट कुल तीन खिलाड़ियों की टीम के बीच खेला जाएगा, प्रत्येक टीम में कम से कम एक महिला एथलीट होना अनिवार्य है।

  9. बहु विख्यात पेंटिंग ‘मुल्स’, जिसे 110.7 मिलियन डॉलर की रिकॉर्ड-तोड़ कीमत पर बेचा गया, के चित्रकार का संबंध किस देश से है ?
    1. ब्राज़ील
    2. अमेरिका
    3. जर्मनी
    4. फ्रांस

    Show Answers

    फ्रांसीसी चित्रकार क्लाउड मोनेट की पेंटिंग “मील्स” शीर्षक 1890 में बनाई गई थी। नीलाम पेंटिंग 25 “मील्स” (जिसका अर्थ है “ग्रेनस्टैक्स“) है और इसे वर्ष 1890-91 में चित्रकार द्वारा बनाया गया था। $110.7 मिलियन की पेंटिंग प्राप्त करके कलाकार (मोनेट) के लिए एक विश्व नीलामी रिकॉर्ड बनाया और साथ ही एक नीलामी में 100 मिलियन डॉलर से अधिक की सीमा पार करने के लिए एक छाप कला का पहला काम बन गया।

  10. वह पूर्वोत्तर राज्य, जहां भारत के सबसे छोटे ऑर्किड की खोज की गई ?
    1. मेघालय
    2. असम
    3. मणिपुर
    4. नागालैंड

    Show Answers

    Lecanorchis Taiwaniana भारत के सबसे छोटे ऑर्किड (परजीवी पौध) है। ऑर्किड प्रजाति जापान, ताइवान और लाओस में पहले से ही जानी जाती है। यह भारत के असम क्षेत्र में पहली बार खोजा गया है। यह एक जापानी आर्किड का एक प्रकार है।

error:
Scroll to Top