General Knowledge Questions and Answers-2019

  1. वह देश, जिसे अंतरराष्ट्रीय आपराधिक न्यायालय के 124 वे राष्ट्र के रूप में शामिल किया गया ?
    1. मलेशिया
    2. अल्जीरिया
    3. मोरक्को
    4. लीबिया

    Show Answers

    7 मार्च 2019 को अंतरराष्ट्रीय आपराधिक न्यायालय के 124वे राष्ट्र के रूप में मलेशिया को शामिल किया गया। अंतरराष्ट्रीय अपराध न्यायालय एक स्थायी न्यायाधिकरण है, जिसमें जन-संहार, मानवता के खिलाफ अपराध, युद्ध अपराधों और आक्रमण का अपराध के लिए अपराधियों के खिलाफ मुकदमा चलाया जाता है। हमें ध्यान देना चाहिए कि वर्तमान समय में मलेशिया में रोहिंग्या मुसलमानों का सैन्य कार्यवाही अंतर्राष्ट्रीय मंच पर देखी गई थी।

  2. भारत की प्रथम श्रेणी हाई स्पीड एसी ट्रेन “तेजस एक्सप्रेस” को मदुरई और _____ के बीच प्रारंभ किया गया ?
    1. चेन्नई
    2. डिंडीगुल
    3. तिरुचिरापल्ली
    4. कोयंबटूर

    Show Answers

    4 मार्च 2019 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चेन्नई-मदुरई कॉरिडोर पर देश की प्रथम श्रेणी हाई स्पीड एसी लग्जरी ट्रेन को प्रारंभ किया। इसके अतिरिक्त प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रामेश्वरम और धनुषकोडि के बीच रेल संपर्क की बहाली के लिए 208 करोड रुपए की 17.20 किलोमीटर लंबी रेल लाइन परियोजना की आधारशिला रखी।

  3. संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद द्वारा __________ का नाम रूपांतरण कर अलकायदा प्रतिबंध समिति रखा गया ?
    1. 1267 ISIL
    2. 1126 ISIL
    3. 1990 ISIL
    4. 2005 ISIL

    Show Answers

    संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद द्वारा अपने संकल्प 1267 के तहत अलकायदा पर प्रतिबंध लगाने हेतु 1267 ISIL समिति का गठन किया गया था। जिसका नाम वर्ष 2011 में नाम रूपांतरण कर अलकायदा प्रतिबंध समिति कर दिया गया था। हाल ही में इस समिति की सिफारिशों के आधार पर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने अलकायदा प्रमुख ओसामा बिन लादेन के बेटे “हमजा बिन लादेन” को ब्लैक लिस्ट आतंकवादियों की सूची में शामिल किया। हमें ध्यान देना चाहिए कि संयुक्त राज्य अमेरिका ने हमजा बिन लादेन पर एक मिलियन डॉलर का इनाम घोषित कर रखा है।

  4. सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय ने दिव्यांग सशक्तिकरण हेतु ____ घंटे में ___ दिव्यांगों के प्रत्यारोपण का विश्व रिकॉर्ड स्थापित किया ?
    1. 8 घंटे और 260 लोग
    2. 6 घंटे और 250 लोग
    3. 8 घंटे और 270 लोग
    4. 6 घंटे और 280 लोग

    Show Answers

    1 मार्च 2019 को सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय के तहत दिव्यांग सशक्तिकरण विभाग (Department of Empowerment of Persons) ने गुजरात के भरूच में आधुनिक कृत्रिम अंग प्रत्यारोपण का सातवां विश्व रिकॉर्ड स्थापित किया। इस रिकॉर्ड के तहत विभाग में 8 घंटे में 260 लोगों के सफल प्रत्यारोपण आयोजित किए। हमें ध्यान देना चाहिए कि इससे पूर्व दिव्यांगजन के लिए सशक्तिकरण विभाग द्वारा 6 विश्व रिकॉर्ड पूर्व में स्थापित किए जा चुके हैं।

  5. वह राज्य सरकार, जिसके द्वारा माता पिता के प्रति जवाबदेही और निगरानी सुनिश्चित करने हेतु PRANAM विधेयक पारित किया गया ?
    1. असम
    2. कर्नाटक
    3. तेलंगाना
    4. राजस्थान

    Show Answers

    28 फरवरी 2019 को असम राज्य सरकार द्वारा राज्य कर्मचारियों को माता पिता के प्रति जवाबदेही और निगरानी सुनिश्चित करने हेतु PRANAM विधेयक पारित किया गया। इस विधेयक के तहत राज्य कर्मचारियों को अनिवार्य रूप से अपने माता-पिता और अविवाहित भाई बहन की देखभाल करनी होगी, जिनके पास अपनी आय के कोई अन्य स्रोत नहीं है। हमें ध्यान देना चाहिए कि इस विधेयक के तहत शिकायत प्राप्त होने पर राज्य कर्मचारी की वेतन से 10-15% कटौती कर माता-पिता और अविवाहित भाई बहन को भुगतान किया जाएगा।

  6. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा विमोचित विश्व की सबसे बड़ी भागवत गीता का कुल वजन है ?
    1. 800 किलोग्राम
    2. 700 किलोग्राम
    3. 600 किलोग्राम
    4. 500 किलोग्राम

    Show Answers

    27 फरवरी 2019 को दक्षिण दिल्ली के ईस्ट ऑफ कैलाश में इस्कॉन मंदिर में दुनिया की सबसे बड़ी भगवद गीता का विमोचन किया गया। जिसमें कुल 670 पृष्ठ है और इसका कुल वजन 800 किलोग्राम है। यह 2.8 मीटर लंबी और 2 मीटर चौड़ी (बंद होने पर) है। इस पुस्तक को ‘अचरज भगवद गीता’ के नाम से जाना जाता है।

  7. वह शहर, जहां केंद्रीय कपड़ा मंत्रालय द्वारा “Titanwala Museum” की स्थापना की गई ?
    1. इलाहाबाद, उत्तर प्रदेश
    2. जयपुर, राजस्थान
    3. लुधियाना, पंजाब
    4. फरीदाबाद, हरियाणा

    Show Answers

    27 फरवरी 2019 को केंद्रीय कपड़ा मंत्री स्मृति ईरानी ने बगरू, जयपुर में ‘टिटनवाला (Titanwala) म्यूजियम‘ का उद्घाटन किया, जिसमें छीपा समुदाय के बगरू हस्त-खंड मुद्रण का प्रदर्शन किया गया। बगरू हस्त-खंड मुद्रण में पहले फुलर की धरती में भिगोया जाता है और फिर पीले रंग का टोन पाने के लिए हल्दी के पानी में डुबोया जाता है। फिर रंगे कपड़े को ब्लॉक के रूप में जाना जाने वाले सुंदर डिजाइनों के साथ मुहर लगा दिया जाता है।

  8. वह बहुराष्ट्रीय कंपनी, जिसके द्वारा विश्व का प्रथम निजी रूप से वित्त पोषितमिशन मून” का संचालन किया गया ?
    1. SpaceIL
    2. Kollers
    3. Ftskatis
    4. Glomnics

    Show Answers

    23 फरवरी 2019 को इजराइली कंपनी Spacell द्वारा विश्व का प्रथम निजी रूप से वित्त पोषित “मिशन मून” का संचालन किया गया। इस आयोजन के उपरांत इजराइल रूस (1959), अमेरिका (1962) और चीन (Chang 2013) देशों की सूची में शामिल हो जाएगा, जिसके द्वारा मिशन मून का आयोजन पूर्व में किया जा चुका है। हमें ध्यान देना चाहिए कि SpaceIL एक गैर-लाभकारी कंपनी है जिसकी स्थापना आठ साल पहले Google Lunar X Prize में प्रतिस्पर्धा करने के लिए की गई थी।

  9. वह अंतरराष्ट्रीय एयरलाइन कंपनी, जिसके द्वारा उड़ान की रफ्तार का नया विश्व कीर्तिमान स्थापित किया गया ?
    1. वर्जिन अटलांटिक एयरलाइन
    2. एयर पैसिफिक
    3. पैसिफिक एयरवेज
    4. सिंगापुर इंटनेशनल एयरलाइंस

    Show Answers

    21 फरवरी 2019 को वर्जिन अटलांटिक एयरलाइन (मुख्यालय: यूनाइटेड किंग्डम) ने लॉस एंजेलिस से लंदन के बीच हवाई यात्रा का एक नया विश्व कीर्तिमान स्थापित किया। इस विश्व कीर्तिमान के लिए वर्जिन अटलांटिक एयरलाइन द्वारा 1289 किलोमीटर/घंटे की रफ्तार से हवाई उड़ान का आयोजन किया गया। हमें ध्यान देना चाहिए कि वर्ष 2018 में नॉर्वेजियन एयरलाइन ने 1248 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाई उड़ान का आयोजन किया था।

  10. वह देश, जिसके द्वारा “सैन्य अंतरिक्ष बल” स्थापित करने की घोषणा की गई ?
    1. रूस
    2. अमेरिका
    3. इजराइल
    4. चीन

    Show Answers

    21 फरवरी 2019 को अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने पेंटागन को अमेरिका की सेना (सेना, नौसेना, वायु सेना, मरीन और तटरक्षक बल) की छठी शाखा के रूप में “सैन्य अंतरिक्ष बल” अंतरिक्ष में स्थापित करने के आदेश जारी किए। इस स्पेस फोर्स का मुख्य लक्ष्य अंतरिक्ष डोमेन के अमेरिकी प्रभुत्व को सुरक्षित और विस्तारित करना है।