General Knowledge Questions and Answers-2019

  1. वह केंद्रीय मंत्रालय, जिसके द्वारा विशिष्ट पहचान हेतु “माइक्रोडॉट्स तकनीक को अपनाया गया ?
    1. सड़क परिवहन मंत्रालय
    2. महिला एवं बाल विकास मंत्रालय
    3. रक्षा मंत्रालय
    4. कृषि मंत्रालय

    Show Answers

    हाल ही में सड़क परिवहन मंत्रालय ने अपने मसौदा नियमों के तहत वाहन निर्माताओं को माइक्रोडॉट्स तकनीक अपनाने के लिये कहा है। यह मसौदा नियम, केंद्रीय मोटर वाहन नियम, 1989 (Central Motor Vehicles Rules, 1989) में संशोधन करता है और माइक्रोडॉट्स तकनीक के प्रयोग की बात करता है। माइक्रोडॉट्स तकनीक में मोटर वाहनों और उसके विभिन्न पुर्जों पर स्थायी और लगभग अदृश्य डॉट्स को चिपका दिया जाता है। माइक्रोडॉट वाहन के पंजीकृत मालिक की पहचान को निर्धारित करता है।

  2. विश्व का प्रथम देश, जहां सभी कंपनियों को “कॉर्पोरेट सामाजिक दायित्व” धन राशि खर्च करना कानूनी रूप से अनिवार्य है ?
    1. भारत
    2. चीन
    3. सऊदी अरब
    4. फिलीपींस

    Show Answers

    हाल ही में लोकसभा ने कंपनी अधिनियम (Companies Act) संशोधन विधेयक पारित किया। जिसके तहत यदि कोई कंपनी अपने द्वारा निर्धारित कॉर्पोरेट सामाजिक दायित्व (Corporate Social Responsibily-CSR) फंड की राशि एक निश्चित अवधि में खर्च नहीं करेगी, तो वह राशि स्वयं ही एक विशेष खाते में जमा हो जाएगी। भारत ऐसा पहला देश है, जिसने देश की सभी कंपनियों के लिये CSR की धनराशि को खर्च करना कानूनी रूप से अनिवार्य बना दिया है।

  3. प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना-III के लिए केंद्र और राज्यों के बीच निधियों की हिस्सेदारी का अनुपात होगा ?
    1. 60:40
    2. 50:50
    3. 55:45
    4. 70:30

    Show Answers

    हाल ही में मंत्रिमंडल की आर्थिक समिति ने पूरे देश में ग्रामीण सड़क कनेक्टिविटी को और मज़बूत बनाने के लिये प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तीसरे चरण (PMGSY-III) को मंजूरी दी है। प्रधानमंत्री ग्राम सड़क परियोजना के तीसरे चरण के तहत देश भर में सड़कों का नेटवर्क स्थापित कर रिहायशी क्षेत्रों को ग्रामीण कृषि बाजारों, उच्‍च माध्‍यमिक विद्यालयों तथा अस्‍पतालों को ग्रामीण क्षेत्रों की प्रमुख संपर्क सड़कों से जोड़ा जाएगा। केंद्र एवं राज्‍यों के बीच निधियों की हिस्‍सेदारी 60:40 के अनुपात में होगी, लेकिन 8 पूर्वोत्‍तर राज्‍यों तथा तीन हिमालयी राज्‍यों (जम्‍मू और कश्‍मीर, हिमाचल प्रदेश तथा उत्‍तराखंड) में ये हिस्‍सेदारी 90:10 के अनुपात में होगी।

  4. भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण द्वारा पुरातात्विक स्थल संग्रहालय को डिजिटलीकृत करने हेतु तैयार सॉफ्टवेयर का नाम है ?
    1. JATAN
    2. DIGI-INDIA
    3. TEC-VARTUAL
    4. DIGI-STORE

    Show Answers

    भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (Archaeological Survey of India– ASI) विभाग के तहत पुरातात्विक स्थल संग्रहालयों को JATAN सॉफ्टवेयर के माध्यम से डिजिटलीकृत करने का प्रयास किया जा रहा है। यह सॉफ्टवेयर पुणे स्थित सेंटर फॉर डवलपमेंट ऑफ स्मार्ट कंप्यूटिंग (Centre for Development of Smart Computing-C-DAC) द्वारा डिज़ाइन और विकसित किया गया है। JATAN का उपयोग करके वस्तुओं और स्मारकों की जो डिजिटल छाप बनाई जाएगी उन्हें आसानी से लोगों तक पहुँचाने के लिये JATAN सॉफ्टवेयर को राष्ट्रीय डिजिटल कोष और पोर्टल (National Digital Repository and Portal) के साथ भी एकीकृत किया जाएगा।

  5. वह अफ्रीकी देश, जहां विश्व का प्रथम पर्यावरण पत्रकार नेटवर्क स्थापित किया गया ?
    1. अल्जीरिया
    2. दक्षिण अफ्रीका
    3. सोमालिया
    4. मोरक्को

    Show Answers

    हाल ही में सोमालिया की मीडिया ने विश्व के प्रथम पर्यावरण पत्रकार नेटवर्क की शुरुआत की। जिसका मुख्य उद्देश्य देश में पर्यावरण चुनौतियों पर मीडिया रिपोर्टिंग को बढ़ावा देने के लिये पत्रकारों को एक साथ लाना है। यह शुरुआत देश के सभी पत्रकारों को एक साथ आने और उन्हें पर्यावरण संबंधी विषयों पर बात करने के लिये प्रोत्साहित करेगी। गौरतलब है कि वनों की कटाई और भूमि क्षरण सोमालिया में प्रमुख पर्यावरणीय चुनौतियाँ हैं।

  6. अमानी नेचर रिज़र्व” किस देश में स्थित है ?
    1. उज़्बेकिस्तान
    2. तंजानिया
    3. संयुक्त अरब अमीरात
    4. फिलिपींस

    Show Answers

    अमानी नेचर रिज़र्व उष्णकटिबंधीय पूर्वी अफ्रीका में तंजानिया के टांगा राज्य में संरक्षित क्षेत्र है। इसकी स्थापना वर्ष 1997 में उसाम्बरा पर्वत की वनस्पतियों और जीवों के संरक्षण के लिये की गई थी। हाल ही में तंजानिया के उसाम्बरा (Usambara) पर्वतीय क्षेत्र में 20 मीटर तक बढ़ने वाले फूल के पौधे की एक नई प्रजाति (मिशोगिन इडडी) की खोज की गई है। मिशोगिन इडडी पौधे का नामकरण अमानी नेचर रिज़र्व के वनस्पति वैज्ञानिक इडडी रजाबू (Iddi Rajabu) के नाम पर किया गया है।

  7. दुष्कर्म पर जागरूकता अध्याय शामिल करने वाला देश का प्रथम राज्य है ?
    1. मध्य प्रदेश
    2. राजस्थान
    3. पंजाब
    4. हरियाणा

    Show Answers

    दुष्कर्म, मोब्लीचिंग और ऑनर किलिंग की रोकथाम के लिए जागरूकता अध्याय को सामाजिक विज्ञान की पुस्तक में शामिल करने का प्रावधान राजस्थान सरकार द्वारा हाल ही में किया गया है। इस तरह का पाठ्यक्रम शामिल करने वाला राजस्थान देश का प्रथम राज्य है। हमें ध्यान देना चाहिए कि ऑनर किलिंग के लिए कानून बनाने वाला राजस्थान मणिपुर के बाद देश का दूसरा राज्य होगा।

  8. Click For: Indian Army GK Questions Answers.

  9. गवाह संरक्षण योजना 2018 को लागू करने वाला देश का प्रथम राज्य है ?
    1. ओडिशा
    2. पश्चिमी बंगाल
    3. राजस्थान
    4. गुजरात

    Show Answers

    ओडिशा सरकार ने केंद्र की गवाह संरक्षण योजना 2018 को लागू कर दिया है और इस योजना को लागू करने वाला वह देश का पहला राज्य बन गया है। गौरतलब है कि सर्वोच्च न्यायालय ने पिछले वर्ष दिसंबर में केंद्र सरकार की गवाह सुरक्षा योजना को मंज़ूरी दी थी और और संसद द्वारा कानून बनाए जाने तक सभी राज्यों को इसका पालन करने का निर्देश दिया था।

  10. वह वाहन निर्माता कंपनी, जिसके द्वारा भारत के प्रथम 205 टी इलेक्ट्रिक ड्राइव्स रियल डंप ट्रक को स्वदेशी रूप से तैयार किया गया ?
    1. भारत अर्थ मूवर्स लिमिटेड
    2. महिंद्रा एंड महिंद्रा
    3. अशोक लेलैंड
    4. टाटा सन्स

    Show Answers

    केंद्र सरकार की महत्वपूर्ण मेड इन इंडिया परियोजना के तहत खनन परियोजनाओं को और अधिक सुगम बनाने के लिए भारत अर्थ मूवर्स लिमिटेड के माइशू संयंत्र द्वारा 205 टी इलेक्ट्रिक ड्राइव्स रियल डंप ट्रक को स्वदेशी रूप से तैयार किया गया। इसका वजन पूरी तरह से लोड होने पर 335 टन होता है। जिसे आसानी से पावर स्टेरिंग और लघु मोड त्रिज्या के लिए ऑपरेट किया जा सकता है। इस इलेक्ट्रिक डम्पर को कोल इंडिया ने नॉर्दर्न कोलफील्ड्स की अमलोहरी कोयला खदान में ट्रायल पर रखा है।

  11. सीमा सुरक्षा बल द्वारा पाकिस्तानी सीमा में घुसपैठ रोधी ग्रिड मजबूत करने हेतु किस अभ्यास का आयोजन किया गया ?
    1. अर्जुन
    2. फतेह
    3. भीष्म
    4. सुदर्शन

    Show Answers

    सीमा सुरक्षा बल (BSF) ने पंजाब और जम्मू में पाकिस्तान की सीमा के साथ घुसपैठ रोधी ग्रिड को मजबूत करने के लिए “सुदर्शन” नामक एक बड़े पैमाने पर अभ्यास शुरू किया है। यह ऑपरेशन 1 जुलाई को शुरू किया गया था। यह भारत-पाकिस्तान अंतर्राष्ट्रीय सीमा की 1,000 किलोमीटर से अधिक की लंबाई को कवर करेगा, जिसमें से जम्मू पाकिस्तान के साथ लगभग 485 किलोमीटर की सीमा और पंजाब में लगभग 553 किमी की सीमा शामिल है।

error:
Scroll to Top