General Knowledge Questions and Answers: 2018-19

General Knowledge Questions And Answers on Recent Trade.

  1. मध्य प्रदेश के सिंदूर नदी से हिरन नदी तक प्रस्तावित 4 लेन सड़क निर्माण परियोजना किस वन्य जीव अभ्यारण से गुजरती है ?
    1. बांधवगढ़ राष्ट्रीय उद्यान
    2. नौरदेही वन्यजीव अभयारण्य
    3. बोरीवली जीव अभ्यारण
    4. गुगमल राष्ट्रीय उद्यान

    Show Answers

    भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण 24 महीने के निर्माण अवधि के दौरान सिंदूर नदी से हिरन नदी (जबलपुर से भोपाल) तक 4 लेन सड़क निर्माण करवाएगा। इस परियोजना का 13 किलोमीटर लंबा निर्माण नौरदेही वन्यजीव अभयारण्य के 39.750 हेक्टेयर क्षेत्रफल किया जाएगा। इस परियोजना में वन्य जीव आवाजाही की सुविधा के लिए 25 स्थानों पर अतिरिक्त पुलों का निर्माण किया जाएगा।

  2. वह ऑस्ट्रेलियाई राज्य, जहां विश्व के सबसे बड़े तापीय सौर संयंत्र के निर्माण की सहमति प्रदान की गई ?
    1. दक्षिण ऑस्ट्रेलिया
    2. क्वींसलैंड
    3. तस्मानिया
    4. पश्चिम ऑस्ट्रेलिया

    Show Answers

    दक्षिण ऑस्ट्रेलिया (ऑस्ट्रेलिया के दक्षिणी मध्य भाग में एक राज्य) ने एक प्रमुख सौर तापीय संयंत्र का निर्माण करने की मंजूरी दे दी है, जो पूरा होने पर अपनी तरह का सबसे बड़ा निर्माण होगा। यह सौर ऊर्जा संयंत्र कुल 650 मिलियन ऑस्ट्रेलियाई डॉलर के अनुमानित लागत से विकसित किया जाएगा। यह संयंत्र दक्षिण ऑस्ट्रेलिया के सभी घरों में लगभग 35 प्रतिशत बिजली का उपयोग करने में सक्षम होगा। हमें ध्यान देना चाहिए कि सौर थर्मल पावर और सौर फोटोवोल्टिक दो अलग-अलग सौर ऊर्जा से विद्युत उत्पादन तकनीक हैं।

  3. यूनेस्को द्वारा वर्ष 2020 के लिए वास्तु कला की प्रथम विश्व राजधानी के रूप में नामित किया गया ?
    1. दुबई, संयुक्त अरब अमीरात
    2. रियो डी जनेरियो, ब्राज़ील
    3. कुआलालंपुर, मलेशिया
    4. इस्तांबुल, टर्की

    Show Answers

    20 जनवरी 2019 को यूनेस्को ने वर्ष 2020 के लिए ब्राजील के शहर रियो डी जनेरियो को वास्तुकला की प्रथम विश्व राजधानी के रूप में नामित किया। यह घोषणा यूनेस्को और इंटरनेशनल यूनियन ऑफ आर्किटेक्ट द्वारा वर्ष 2018 में शुरू पहल के तहत की गई है हमें ध्यान देना चाहिए कि रियो डी जेनेरियो में आधुनिक और औपनिवेशिक वास्तुकला का मिश्रण है जिसमें विश्व प्रसिद्ध स्थल जैसे क्राइस्ट द रिडीमर और समकालीन निर्माण जैसे म्यूज़ियम ऑफ़ टुमारो शामिल भी हैं।

  4. देश में अपनी तरह के प्रथम भारतीय राष्ट्रीय सिनेमा संग्रहालय को स्थापित किया गया ?
    1. मुंबई, महाराष्ट्र
    2. मुरादाबाद, उत्तर प्रदेश
    3. तिरुपुर, तमिलनाडु
    4. कोलकाता, पश्चिमी बंगाल

    Show Answers

    21 जनवरी 2018 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मुंबई में फिल्म्स डिवीजन ऑफ इंडिया परिसर में भारतीय राष्ट्रीय सिनेमा संग्रहालय (NMIC) का उद्घाटन किया है। इस राष्ट्रीय संग्रहालय की स्थापना का मुख्य उद्देश्य भारत की फिल्म विरासत को संरक्षण प्रदान करना है। हमें ध्यान देना चाहिए कि संग्रहालय को भारत सरकार के नवरत्न उपक्रम एनबीसीसी (इंडिया) लिमिटेड द्वारा श्याम बेनेगल की अध्यक्षता में गठित समिति के मार्गदर्शन में पुनः निर्मित किया गया है।

  5. वह शहर, जहां देश का दूसरा रक्षा नवाचार केंद्र स्थापित किया गया ?
    1. नासिक
    2. आगरा
    3. तिरुचिरापल्ली
    4. अहमदाबाद

    Show Answers

    19 जनवरी 2019 को केंद्रीय रक्षा राज्य मंत्री ने महाराष्ट्र के नासिक में देश के दूसरे रक्षा नवाचार केंद्र की स्थापना की घोषणा की। यह घोषणा रक्षा मंत्रालय के 2025 तक देश के शीर्ष पांच हथियार निर्यातकों के लक्ष्य के अनुरूप है। हमें ध्यान देना चाहिए कि 13 जुलाई 2018 को तेलंगाना सरकार ने देश का प्रथम रक्षा क्षेत्र का इनक्यूबेशन सेंटर हैदराबाद में स्थापित करने संबंधी प्रस्ताव को सहमति प्रदान की थी।

  6. पापुआ न्यू गिनी स्थित ‘माउंट गिलुवे‘ को स्केल करने वाले प्रथम भारतीय पर्वतारोही है ?
    1. सुरेश बाबू
    2. सत्यरूप सिद्धांता
    3. दुर्गा राव कुंजा
    4. नागराजू सुंदरना

    Show Answers

    भारतीय पर्वतारोही सत्यरूप सिद्धांता पापुआ न्यू गिनी के सबसे ऊंचे ज्वालामुखी पर्वत शिखर ‘माउंट गिलुवे‘ की चढ़ाई करने वाले पहले भारतीय बन गए हैं। महत्वपूर्ण: 35 साल के सत्यरुप सिद्धांता ने 7 साल में 7 महाद्वीपों में 7 सबसे ऊंचे ज्वालामुखी, 7 सबसे ऊंचे पहाड़ों पर चढ़ने का सबसे कम उम्र का विश्व रिकॉर्ड बनाया है। सत्यरूप मूलतः पश्चिमी बंगाल राज्य से संबंध रखते हैं। हमें ध्यान देना चाहिए की सत्यरूप और मौसमी खाटुआ सितंबर में एशिया के सबसे ऊंचे ज्वालामुखी पर्वत माउंट दामावंद पर तिरंगा फहराने में कामयाब रहे थे।

  7. सीताराम लिफ्ट सिंचाई परियोजना का संबंध किस राज्य से है ?
    1. तेलंगाना
    2. गुजरात
    3. उत्तर प्रदेश
    4. मध्य प्रदेश

    Show Answers

    सीता रामा लिफ्ट सिंचाई परियोजना का उद्देश्य तेलंगाना के तीन जिलों भद्राद्री कोथागुडेम, खम्मम और महबूबबाद जिलों में 2.72 लाख हेक्टेयर भूमि को सिंचित करने के लिए गोदावरी नदी के पानी को मोड़ना है। गोदावरी नदी का पानी मौजूदा डममुगुडेम एनीकट बैराज के ऊपर से निकाला जाएगा। 16 जनवरी 2019 को केंद्रीय पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय ने तेलंगाना के सीता राम लिफ्ट सिंचाई परियोजना के लिए अपनी मंजूरी दे दी है। यह परियोजना तीन वर्षों में पूरी होगी और इससे लगभग 1,930 हेक्टेयर क्षेत्र और 157 गाँव जलमग्न हो जाएगे।

  8. वह परियोजना, जिसके तहत भारतीय रेलवे, क्षेत्रीय रेलवे कार्यालय को राजधानी और शताब्दी ट्रेनों के सौंदर्य और यात्री अनुकूल कोच बनाने के अधिकार प्रदान करेगा ?
    1. स्वर्ण
    2. सहयोग
    3. सुलभ
    4. सुगम्य

    Show Answers

    14 जनवरी 2019 को भारतीय रेलवे ने प्रोजेक्ट ‘स्वर्ण‘ के तहत राजधानी ट्रेनों और शताब्दी ट्रेनों के चलने पर सौंदर्य और यात्री अनुकूल आंतरिक कोच बनाने और विकसित करने के लिए क्षेत्रीय रेलवे को अधिकार प्रदान किए। इस परियोजना का मुख्य उद्देश्य यात्रियों के आराम में नए मानकों को स्थापित करना है। हमें ध्यान देना चाहिए कि इस परियोजना के तहत नई दिल्ली स्थित सियालदह के नवीनीकृत रैक का निर्माण 35 लाख में किया गया है।

  9. वह राज्य, जहाँ युवाओं को रोजगार प्रदान करने के लिए “एक परिवार एक नौकरी” योजना की घोषणा की है ?
    1. कर्नाटक
    2. सिक्किम
    3. तमिलनाडु
    4. आंध्र प्रदेश

    Show Answers

    13 जनवरी 2019 को सिक्किम के मुख्यमंत्री पवन कुमार चामलिंग ने सिक्किम के युवाओं को रोजगार प्रदान करने के लिए “एक परिवार एक नौकरी” योजना की घोषणा की है। यह योजना राज्य के प्रत्येक परिवार के लिए एक सरकारी नौकरी का अधिकार देती है। हमें ध्यान देना चाहिए कि सिक्किम अपने राजस्व का 70 प्रतिशत राज्य सरकार के कर्मचारियों के वेतन के लिए देता है।

  10. वह शहर, जहां अंतर्राष्ट्रीय मानकों के अनुरूप भारत के प्रथम अंतरराष्ट्रीय क्रूज टर्मिनल को विकसित किया जा रहा है ?
    1. मुंबई
    2. विशाखापट्टनम
    3. चेन्नई
    4. कोलकाता

    Show Answers

    11 जनवरी 2019 को बैलार्ड पियर, मुंबई में अंतरराष्ट्रीय क्रूज टर्मिनल की आधारशिला रखी गई। इस परियोजना के तहत मुंबई पोर्ट ट्रस्ट अंतर्राष्ट्रीय क्रूज टर्मिनल के आधुनिकीकरण और विस्तार का कार्य संभालेगा और पांच बंदरगाहों -मुंबई, गोवा, मैंगलोर, चेन्नई और कोच्चि को क्रूज़ केंद्रों के रूप में विकसित किया जाएगा। केंद्रीय परिवहन और नौवहन मंत्रालय क्रूज नीति के माध्यम से भारत में क्रूज लाइनर ट्रैफिक को 10 गुना बढ़ाकर “550 क्रूज जहाज” करना चाहती है।

48 thoughts on “General Knowledge Questions and Answers: 2018-19”

  1. All the ques are hiting like a bullet in our mind….extremely nice and valuable question specilly hepful for competitors….headsoff by the work done by u …..keep writing we r all always with u….i really appreciate this brave deed

  2. sir question paper pr ssr aur aa (navy) me ane wale question pr thodh gyadha dyan digiye . kuch books name, writer name champian trafy cricreat se releted jo upyogi ho .

  3. Thank you very much for at all. This is very useful Ques&Ans for all job seekers. i wish you make more ques&ans.

  4. Thank you very much for at all. This is very useful Questions /Answers for all job seekers. Very nice GK for exam. thanks

  5. ANIL SINGH GUSAIN

    Thanks for providing us important GK. Because these Questions/Answers are important for every job seekers.

  6. Mohammad Sageer khan

    Presently I Am Serving In Indian Air Force. Really It Is So Helpful Our Promotions Or Competitive Examination Upto Upsc Level. Thanks A Lot &Amp; Have A Nice Day. God Bless You!

  7. sach mai bht acche tarike se answers ko likha hai competition exam ke liye tyari ke liye bht bhadiya hai thnx

  8. मुकेश कुशवाहा

    आपने इन प्रश्नोत्तरों को लिखने में जो कठिन परिश्रम किया है उसके लिए हृदय से धन्यवाद।

Comments are closed.