General Knowledge Questions and Answers-2019

  1. वह सागर, जहां विश्व के सबसे पुराने डूबे हुए जहाज की खोज की गई ?
    1. प्रशांत महासागर
    2. काला सागर
    3. हिंद महासागर
    4. बाल्टिक सागर

    Show Answers

    21 मार्च 2019 को ब्लैक सागर समुद्री पुरातत्व परियोजना के तहत 2400 से अधिक वर्ष पूर्व का एक जहाज काला सागर के तल पर खोजा गया है। यह जहाज पोत रोमन जहाजों और ब्लैक सागर समुद्री पुरातत्व परियोजना द्वारा पहचाने गए 17 वीं शताब्दी के कोसाक बेड़े के 60 जहाजों में से एक है। हमें ध्यान देना चाहिए कि 400 ईसा पूर्व काला सागर यूनानी उपनिवेश का प्रमुख व्यापारिक केंद्र था।

  2. वह भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, जिसके द्वारा उज्वला योजना हेतु “निर्णय समर्थन प्रणाली” विकसित की गई?
    1. IIT खड़कपुर
    2. IIT कानपुर
    3. IIT मुंबई
    4. IIT दिल्ली

    Show Answers

    20 मार्च 2019 को भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान खड़गपुर के शोधकर्ताओं ने “प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना” के तहत बीपीएल परिवारों में एलपीजी कनेक्शन को अधिकतम करने में मदद के लिए “निर्णय समर्थन प्रणाली” विकसित करने की घोषणा की। यह कंप्यूटर प्रोग्राम है जो गणितीय प्रोग्रामिंग और ऑपरेशन शोध तकनीकों का उपयोग करके तर्कसंगत निर्णय लेने में मदद करता है। यह निर्धारित पॉलिसी समय अवधि पर महत्वपूर्ण मानकों के सटीक मूल्यांकन में भी सहयोग करता है।

  3. नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ न्यूट्रीशन द्वारा प्रारंभ पहल “FeFA गर्ल्स” का उद्देश्य है ?
    1. हीमोग्लोबिन
    2. आयरन
    3. उपरोक्त दोनो
    4. उपरोक्त में से कोई नही

    Show Answers

    नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ न्यूट्रीशन (National Institute of Nutrition-NIN) और सेमी-एरिड ट्रॉपिक्स इंटरनेशनल क्रॉप्स रिसर्च इंस्टीट्यूट (International Crops Research Institute for the Semi-Arid Tropics-Icrisat) ने तेलंगाना सरकार के साथ मिलकर किशोरियों में देखी जाने वाली कुपोषण की समस्या से निपटने हेतु ‘FeFA गर्ल्स’ की शुरुआत की है। ‘FeFA गर्ल्स’ का उद्देश्य लड़कियों में हीमोग्लोबिन और आयरन के स्तर में सुधार लाना है। ‘FeFA गर्ल्स’ का तात्पर्य Fe- आयरन का रासायनिक प्रतीक, FA- किशोरियों के लिये (For Adolescent) है।

  4. परियोजना 75 के तहत निर्माणाधीन देश की दूसरी स्कॉर्पियन पनडुब्बी है ?
    1. आईएनएस अरिधमन
    2. आईएनएस सिंधुकीर्ति
    3. आईएनएस खंडेरी
    4. आईएनएस अरिहंत

    Show Answers

    आईएनएस खंडेरी परियोजना 75 के तहत दूसरी स्कॉर्पियन पनडुब्बी है, जिसे मुंबई के मझगांव डॉक लिमिटेड द्वारा बनाया गया है। पनडुब्बी के नाम का प्रमुख कारण 17वी सदी में समुद्र में अपनी बादशाहत को सुनिश्चित करने के लिए मराठा बलो ने खंडेरी द्वीप पर अपना किला निर्माण किया गया था। हमें ध्यान देना चाहिए कि आईएनएस खंडेरी, कलवारी श्रेणी की एक स्कॉर्पियन पनडुब्बी है। कलवारी श्रेणी के तहत भारत में कुल 6 स्कॉर्पियन पनडुब्बी का निर्माण किया जाएगा, जिसके तहत दिसंबर 2016 में आईएनएस कलवारी और जनवरी 2017 में आईएनएस खंडेरी का निर्माण किया गया।

  5. वह कॉफी, जिसे केरल की कॉफी अर्थव्यवस्था की रीढ़ माना जाता है ?
    1. वायनाड रॉबस्टा कॉफी
    2. चिकमंगलूर अरेबिका कॉफी
    3. बाबूबुध गिरी अरेबिका कॉफी
    4. अरकू वैली अरेबिका कॉफी

    Show Answers

    वायनाड रॉबस्टा कॉफी” का उत्पादन उत्तरी केरल राज्य में होता है। हर साल उत्तरी केरल राज्य में 50 – 60 हजार टन कॉफी का उत्पादन के कारण इस से केरल की कॉपी अर्थव्यवस्था की रीढ़ भी माना जाता है। 16 मार्च 2019 को भौगोलिक संकेत रजिस्ट्रार ने केरल के वायनाड रॉबस्टा कॉफी और कर्नाटक की चिकमंगलूर अरेबिका कॉफी, बाबू बुध गिरी अरेबिका कॉफी, अरकू वैली अरेबिका कॉफी को भौगोलिक संकेत (GI) टैग जारी किए।

  6. अरेबिका कॉफी” का संबंध किस क्षेत्र से है ?
    1. विशाखापट्टनम, आंध्र प्रदेश
    2. मैसूर, कर्नाटक
    3. भुवनेश्वर, ओडिशा
    4. मदुरै, तमिलनाडु

    Show Answers

    14 मार्च 2019 को केंद्रीय कॉफी बोर्ड द्वारा विशाखापट्टनम, आंध्र प्रदेश के अराकु घाटी उपनगरीय समुदाय द्वारा विकसित कॉफी को भौगोलिक संकेतक प्रदान करने के क्रम में आवेदन किया गया है। केंद्र सरकार कॉफी बोर्ड के माध्यम से “एकीकृत कॉफी विकास परियोजना” को लागू करके अराकू घाटी में कॉफी का उत्पादन कर रही है। हमें ध्यान देना चाहिए कि अराकू घाटी क्षेत्र में विकसित अरेबिका कॉफी को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर एक उच्च गुणवत्ता वाले विशेष कॉपी के रूप में लोकप्रियता हासिल की है।

  7. गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में शामिल “वस्त्र दान (Vastradan)” अभियान का संबंध _____ शहर के पूर्व राज शाही परिवार से है ?
    1. जयपुर
    2. उदयपुर
    3. जैसलमेर
    4. बीकानेर

    Show Answers

    13 मार्च 2019 को उदयपुर के पूर्ववर्ती शाही परिवार द्वारा “वस्त्र दान अभियान” के तहत कपड़ों के एक बड़े संग्रह को दान किया था, जिसने एक नया विश्व रिकॉर्ड स्थापित किया। वस्त्र दान अभियान के माध्यम से 76,000 से अधिक दानदाताओं के 3,29,250 से अधिक कपड़ों को इकट्ठा किया गया और जरूरतमंदों को वितरित किया गया। इस अभियान के लिए राजपूत शासक महाराणा प्रताप के वंशज लक्ष्यराज सिंह मेवाड़ को गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड के लिए प्रमाण पत्र सौंपा गया था।

  8. आदर्श आचार संहिता के प्रथम संस्करण को_____ विधानसभा चुनाव – 1960 में पेश किया गया था ?
    1. केरल
    2. कर्नाटक
    3. राजस्थान
    4. आंध्र प्रदेश

    Show Answers

    आदर्श आचार संहिता, चुनाव से पहले राजनीतिक दलों और उम्मीदवारों को विनियमित करने के लिए भारत निर्वाचन आयोग द्वारा जारी दिशानिर्देशों के एक समूह को संदर्भित करता है। आदर्श आचार संहिता के प्रथम संस्करण को पहली बार वर्ष 1960 में केरल विधानसभा चुनाव के दौरान किया गया था, जिसके उपरांत वर्ष 1962 में लोकसभा चुनाव के दौरान इसे बड़े पैमाने पर अपनाया गया। हमें ध्यान देना चाहिए कि आदर्श आचार संहिता में सामान्य आचरण, बैठकें, जुलूस, मतदान दिवस, मतदान केंद्र, पर्यवेक्षक, सत्ता में पार्टी और चुनाव घोषणापत्र के साथ आठ प्रावधान हैं।

  9. बौद्धिक संपदा विभाग द्वारा “मरयूर जग्गी” को जारी भौगोलिक संकेत टैग का संबंध किस राज्य से है ?
    1. कर्नाटक
    2. केरल
    3. आंध्र प्रदेश
    4. तेलंगाना

    Show Answers

    11 मार्च 2019 को बौद्धिक संपदा अधिकार सेल ने केरल के मारायूर और कंथल्लूर ग्राम पंचायतों के क्षेत्रों में बड़े पैमाने पर उत्पादित मयूर जग्गी को जीआई टैग प्रदान किया। हमें ध्यान देना चाहिए कि मरयूर गुड़ का उत्पादन बिना किसी रसायन को मिलाए किया जाता है, जो हमेशा से उच्च गुणवत्ता के लिए जाना जाता है।

  10. इंडिया शीतलक एक्शन प्लान के तहत वर्ष 2037-2038 तक____ शीतलन ऊर्जा की आवश्यकता को कम किया जाएगा ?
    1. 25-30%
    2. 20-25%
    3. 25-35%
    4. 20-40%

    Show Answers

    10 मार्च 2019 को केंद्रीय पर्यावरण वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय द्वारा इंडिया शीतलक एक्शन प्लान जारी किया गया। यह उत्सर्जन को कम करने और नागरिकों को शीतलन ऊर्जा की आवश्यकता को संतुलित करने के उद्देश्य से जारी किया गया है। इस एक्शन प्लान के तहत 2037-2038 तक देश में 20% से 40% शीतलन ऊर्जा की आवश्यकता को कम किया जाएगा।