General Knowledge Questions and Answers-2019

  1. वह राज्य, जहां आधिकारिक तौर पर ट्रांसजेंडर शब्द के प्रयोग की घोषणा की गई ?
    1. केरल
    2. कर्नाटक
    3. तमिलनाडु
    4. आंध्र प्रदेश

    Show Answers

    4 जुलाई 2019 को केरल सरकार ने सभी प्रकार के सरकारी संवादों में ’अदर जेंडर’ (Other Gender) या ‘थर्ड जेंडर’ (Third Gender) के स्थान पर केवल ट्रांसजेंडर (Transgender) शब्द का प्रयोग किया जाएगा। हमें ध्यान देना चाहिए कि ट्रांसजेंडर समुदाय को समाज की मुख्यधारा से जोड़ने और उनके अधिकारों को संरक्षित करने के उद्देश्य से केरल सरकार के सामाजिक न्याय विभाग ने फरवरी 2018 में ट्रांसजेंडर सेल की स्थापना की थी।

  2. वह दक्षिण भारतीय राज्य, जहां आधिकारिक रूप से “तमिल योमन” को राज्य तितली घोषित किया गया ?
    1. आंध्र प्रदेश
    2. तमिलनाडु
    3. कर्नाटक
    4. केरल

    Show Answers

    1 जुलाई 2019 को तमिलनाडु सरकार ने तितली प्रजाति की “तमिल योमन” (Cirrochroa Thais) को राज्य तितली घोषित किया गया। इसे तमीज़ मारवन (जिसका अर्थ योद्धा भी है) के रूप में जाना जाता है। यह तितली प्रजाति पश्चिमी घाटों के लिए स्थानिक है। यह पश्चिमी घाट में पाए जाने वाले 32 तितली प्रजातियों में से एक है हमें ध्यान देना चाहिए कि यह प्रथम अवसर है, जब तमिलनाडु में अपना राज्य तितली घोषित किया, इसी के साथ ऐसा करने वाला तमिलनाडु देश का पांचवा राज्य बन गया है।

  3. चमलियाल मेले का आयोजन किस राज्य में किया जाता है ?
    1. पंजाब
    2. जम्मू कश्मीर
    3. हिमाचल
    4. उत्तराखंड

    Show Answers

    “चमलियाल” एक प्रसिद्ध मेला है, जो बाबा दलीप सिंह मन्हास की समाधि पर लगता है। यह संत बाबा चमलियाल के नाम से प्रसिद्ध है, जो सांबा, जम्मू कश्मीर के रामगढ़ सेक्टर में शून्य रेखा पर स्थित गाँव का नाम है। हाल ही में यह मेला आयोजित किया गया, जिसमें पाकिस्तान के पारंपरिक रूप से “चद्दर” और “शरबत” का आदान प्रदान नहीं किया जा सका।

  4. वह सार्वजनिक क्षेत्र उपक्रम, जिसने नेशनल इलेक्ट्रिसिटी डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी लिमिटेड की स्थापना संबंधी समझौता हस्ताक्षर किए?
    1. NTPC & PGCIL
    2. NTPC & ONGC
    3. CIL & IOCL
    4. CIL & ONGC

    Show Answers

    24 जून 2019 को सार्वजनिक क्षेत्र उपक्रम नेशनल थर्मल पावर कॉरपोरेशन लिमिटेड (NTPC) और भारतीय पावर ग्रिड कॉरपोरेशन (PGCIL) ने नेशनल इलेक्ट्रिसिटी डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी लिमिटेड की स्थापना संबंधी समझौता हस्ताक्षर किए। इस समझौते के तहत NTPC और PGCIL 50:50 इक्विटी आधार पर संयुक्त उपक्रम स्थापित करेंगे।

  5. वह देश, जहां पहली बार चुनाव आयोजन किया जा रहा है ?
    1. मॉरिटानिया
    2. जाम्बिया
    3. बुस्र्न्दी
    4. सियरा लिओन

    Show Answers

    60 साल पहले फ्रांस से आजादी मिलने के बाद पहली बार उत्तरपश्चिम अफ्रीकी देश मॉरिटानिया में चुनाव आयोजन किया गया था। देश में ज्यादातर गैर-निर्वाचित सैन्य सरकारों का शासन रहा है। देश का आधिकारिक तौर पर नाम इस्लामिक गणराज्य मॉरिटानिया है, जो अफ्रीका के अटलांटिक तट पर स्थित है। औपचारिक रूप से 1981 में गुलामी को खत्म करने वाला मॉरिटानिया दुनिया का अंतिम देश था।

  6. वह केंद्रीय मंत्रालय, जिसके द्वारा यौन अपराधों के लिए “जांच ट्रैकिंग प्रणाली” नामक निगरानी पोर्टल प्रारंभ किया गया ?
    1. केंद्रीय गृह मंत्रालय
    2. महिला एवं बाल विकास मंत्रालय
    3. उपरोक्त दोनों
    4. उपरोक्त में से कोई नहीं

    Show Answers

    हाल ही में केंद्रीय गृह मंत्रालय और महिला एवं बाल विकास मंत्रालय द्वारा संयुक्त रूप से यौन अपराधों के लिए “जांच ट्रैकिंग प्रणाली (ITSSO)” नामक निगरानी पोर्टल प्रारंभ किया गया। यह यौन अपराधों की जांच के लिए एकीकृत मॉड्यूल है, जो कानून प्रवर्तन एजेंसियों के लिए सभी स्तरों (राजकीय राष्ट्रीय और पुलिस स्टेशन) पर उपलब्ध रहेगा।

  7. पाकिस्तान में इंटर सर्विसेज इंटेलिजेंस (ISI) के महानिर्देशक की नियुक्ति की जाती है ?
    1. राष्ट्रपति
    2. प्रधानमंत्री
    3. सेना प्रमुख
    4. सर्वोच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश

    Show Answers

    वर्ष 1948 में स्थापित पाकिस्तान की खुफिया नेटवर्क एजेंसी इंटर सर्विसेज इंटेलिजेंस (ISI) के महानिदेशक की नियुक्ति पाकिस्तान के प्रधानमंत्री द्वारा की जाती है। ISI पाकिस्तानी सेना की विभिन्न शाखाओं के साथ बाहरी खुफिया जानकारी एकत्रित करने के लिए खुफिया जानकारी साझा करती है। 18 जून 2019 को लेफ्टिनेंट जनरल फैज हमीद को आईएसआई के महानिर्देशक के रूप में नियुक्त किया गया। हमें ध्यान देना चाहिए कि आई एस आई महानिदेशक पाकिस्तानी सेना के प्रति जवाबदेह होता है।

  8. वह विश्वविद्यालय, जिसके द्वारा हाल ही में विश्व के सबसे छोटे मेडिकल रोबोट का अनावरण किया गया ?
    1. टेक्सास विश्वविद्यालय
    2. स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी
    3. हार्वर्ड यूनिवर्सिटी
    4. कोलंबिया यूनिवर्सिटी

    Show Answers

    टेक्सास विश्वविद्यालय, डेल्लास के वैज्ञानिकों ने दुनिया का सबसे छोटा मेडिकल रोबोट विकसित करके एक नया गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है। रोबोट आकार में केवल 120 नैनोमीटर है। यह भविष्य में कैंसर और अल्जाइमर के उपचार में मदद करेगा। संयुक्त राज्य अमेरिका में साउथिक बेटल द्वारा नैनोरोबॉट की श्रृंखला बनाई गई थी। विद्युत चुम्बकीय क्षेत्र द्वारा दूरस्थ रूप से नियंत्रित नैनोकोमोसाइट कण विकसित किए गए हैं। वे छोटे रोबोट की तरह काम करते हैं और जैविक कोशिकाओं को उपचार हेतु सहयोग प्रदान करते हैं।

  9. वह शहर, जहां देश का प्रथम दुपहिया वाहन “भारत स्‍टेज-VI” टाइप अप्रूवल सर्टिफिकेट जारी किया गया ?
    1. बेंगलुरु
    2. नई दिल्ली
    3. कोलकाता
    4. मुंबई

    Show Answers

    11 जून 2019 को इंटरनेशनल सेंटर फॉर ऑटोमोटिव टेक्‍नोलॉजी (International Centre for Automotive Technology– ICAT) ने नई दिल्‍ली में दोपहिया वाहनों हेतु भारत स्‍टेज-VI (Bharat Stage – VI/BS – VI) मानकों का पहला टाइप अप्रूवल सर्टिफिकेट (Type Approval Certificate) जारी किया। BS-VI मानकों के लिये दोपहिया वाहनों के क्षेत्र में यह भारत का प्रथम प्रमाण पत्र है। इस प्रकार 1 अप्रैल, 2020 से बीएस-V मानकों को छोड़कर सीधे बीएस VI मानक लागू करने का फैसला किया गया है।

  10. केंद्रीय निर्वाचन आयोग द्वारा हाल ही में किस पार्टी को राष्ट्रीय पार्टी का दर्जा दिया गया ?
    1. नेशनल पीपुल्स पार्टी
    2. ऑल झारखंड स्टूडेंट्स यूनियन
    3. बीजू जनता दल
    4. इंडियन नेशनल लोकदल

    Show Answers

    8 जून 2019 को केंद्रीय निर्वाचन आयोग में मेघालय के मुख्यमंत्री ‘कॉनराड के संगमा’ (Conrad K Sangma) के नेतृत्व वाली नेशनल पीपुल्स पार्टी (National People’s Party- NPP) को एक राष्ट्रीय पार्टी के रूप में मान्यता प्रदान की। इस घोषणा पत्र के उपरांत नेशनल पीपुल्स पार्टी पूर्वोत्तर क्षेत्र की प्रथम राष्ट्रीय पार्टी का दर्जा प्राप्त पार्टी बन गई है। हमें ध्यान देना चाहिए कि मेघालय के मुख्यमंत्री और दिवंगत पूर्व लोकसभा अध्यक्ष पूर्णो अगितोक संगमा द्वारा वर्ष 2013 में नेशनल पीपुल्स पार्टी का गठन किया गया था।