General Knowledge Questions and Answers-2020

  1. केंद्रीय पर्यटन मंत्रालय द्वारा इंडियन कलिनरी इंस्टिट्यूट की स्थापना की गई ?
    1. हुबली, कर्नाटक
    2. निजामाबाद, तेलंगाना
    3. तिरुपति, आंध्र प्रदेश
    4. कण्णूर, केरल

    Show Answers

    हाल ही में उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू द्वारा तिरुपति, आंध्र प्रदेश में “इंडियन कलिनरी इंस्टिट्यूट” का उद्घाटन किया गया। यह संस्थान केंद्रीय पर्यटन मंत्रालय द्वारा भारतीय व्यंजनों को सुरक्षित रखने और प्रचार प्रसार के प्रयासों के समर्थन के लिए स्थापित की गई है। हमें ध्यान देना चाहिए कि वर्तमान समय में भारत में भारतीय व्यंजन के लिए विशिष्ट औपचारिक शिक्षा प्रणाली नहीं है।

  2. विश्व के सबसे जोखिम युक्त जल मार्गों में से एक “ड्रेक पैसेज” का संबंध किस महासागरीय/सागर क्षेत्र से है ?
    1. दक्षिणी महासागर
    2. प्रशांत महासागर
    3. दक्षिण चीन सागर
    4. जापान सागर

    Show Answers

    विश्व के सबसे जोखिम युक्त जल मार्गों में से एक “ड्रेक पैसेज” दक्षिणी महासागर में स्थित सबसे संकीर्ण पैसेज है। यह दक्षिण अमेरिका के दक्षिणी सिरे और पश्चिम अंटार्कटिक प्रायद्वीप के उत्तरी सिरे के बीच लगभग 800 किमी तक फैला हुआ है। यहाँ दक्षिण दिशा से ठंडा समुद्री जलधाराएँ और उत्तर से गर्म समुद्री जलधाराएँ आपस में मिलती है। हाल ही में चार देशों के 6 रोअर्स (Rowers) ने पहली बार में बिना किसी सहायता के ड्रेक पैसेज (Drake Passage) को पार करने का विश्व रिकॉर्ड स्थापित किया है।

  3. भारत में वनस्पति के सबसे लोकप्रिय “चैंपियन एवं सेठ वर्गीकरण” पद्धति के तहत वनों को कितने मुख्य वर्गों में विभाजित किया गया ?
    1. 16
    2. 18
    3. 20
    4. 22

    Show Answers

    वर्ष 1936 में हैरी जॉर्ज चैंपियन (Harry George Champion)एवं एस.के. सेठ (S.K Seth) ने भारत की वनस्पति का सबसे लोकप्रिय एवं मान्य वर्गीकरण किया था। यह वर्गीकरण पौधों की संरचना, आकृति विज्ञान और पादपी स्वरुप पर आधारित है। इस वर्गीकरण में वनों को 16 मुख्य वर्गों में विभाजित कर उन्हें 221 उपवर्गों में बाँटा गया है।

  4. स्वच्छ भारत मिशन-शहरी (SBM-U) के तहत “ODF++ मानदंड” से तात्पर्य है ?
    1. मल और कीचड़ का सुरक्षित निस्तारण
    2. खुले में शौच या मूत्रत्याग नहीं करना
    3. सार्वजनिक शौचालयों का उचित रखरखाव
    4. उपरोक्त सभी

    Show Answers

    2 अक्तूबर, 2014 को महात्मा गांधी की 145वीं जयंती के अवसर पर राजघाट, नई दिल्ली से स्वच्छ भारत अभियान शुरु किया गया। इस अभियान में दो उप-अभियान स्वच्छ भारत अभियान (ग्रामीण) तथा स्वच्छ भारत अभियान (शहरी) सम्मिलित हैं। SBM-U के तहत ODF++ मानदंड में शौचालयों से मल और कीचड़ का सुरक्षित निस्तारण करने पर ध्यान दिया जाता है।

  5. केंद्रीय मंत्रिमंडल द्वारा देश में उच्च रक्षा प्रबंधन हेतु सृजित नए पद का नाम है ?
    1. आर्मी चीफ फॉर डिफेंस स्टॉफ
    2. चीफ ऑफ डिफेंस स्टॉफ
    3. चीफ आर्मी डिफेंस स्टॉफ
    4. चीफ फॉर डिफेंस ऑफ आर्मी स्टॉफ

    Show Answers

    हाल ही में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने देश में उच्च रक्षा प्रबंधन में चीफ ऑफ डिफेंस स्टॉफ (Chief of Defence Staff- CDS) के पद के सृजन को मंज़ूरी दे दी है। इसका गठन रक्षा मंत्रालय (Ministry of Defence) के तहत किया जाएगा और वह उसके सचिव के रूप में कार्य करेगा। CDS परमाणु कमान प्राधिकरण के सैन्य सलाहकार के रूप में कार्य करेंगे।

  6. पूर्वोत्तर राज्य त्रिपुरा का प्रथम विशेष आर्थिक क्षेत्र (SEZ) स्थापित किया जाएगा ?
    1. अगरतला
    2. सबरूम
    3. धर्मनगर
    4. उदयपुर

    Show Answers

    वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय द्वारा त्रिपुरा के प्रथम विशेष आर्थिक क्षेत्र (SEZ) स्थापना को स्वीकृति प्रदान की गई। यह प्रस्तावित विशेष आर्थिक क्षेत्र दक्षिणी त्रिपुरा के सबरूम जिले में स्थापित किया जाएगा। यह विशेष रूप से कृषि उत्‍पादों से जुड़े प्रसंस्‍करण उद्योग पर केंद्रित होगा।

  7. वह देश, जिसके द्वारा भारतीय भेषज संहिता (Indian Pharmacopoeia- IP) को स्वीकृति प्रदान की ?
    1. इजराइल
    2. अफगानिस्तान
    3. दक्षिण अफ्रीका
    4. ऑस्ट्रेलिया

    Show Answers

    हाल ही में अफगानिस्तान के स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा भारतीय भेषज संहिता (Indian Pharmacopoeia- IP) को औपचारिक तौर पर स्वीकृति दे दी गई। इसके बाद IP का प्रयोग अफगानिस्तान में दवाओं व अन्य स्वास्थ्य उत्पादों के निर्माण में किया जाएगा। IP को औपचारिक तौर पर स्वीकृति देने वाला अफगानिस्तान पहला देश है।

  8. भारत के प्रथम “ब्रेस्ट मिल्क बैंक” की स्थापना की गई थी ?
    1. वर्ष 1999
    2. वर्ष 1989
    3. वर्ष 1959
    4. वर्ष 1979

    Show Answers

    बच्चों को कृत्रिम रूप से मां का दूध उपलब्ध कराने के उद्देश्य से केंद्र सरकार द्वारा “ब्रेस्ट मिल्क बैंक” की स्थापना की गई। भारत के प्रथम “ब्रेस्ट मिल्क बैंक” की स्थापना वर्ष 1989 की गई थी। वर्तमान समय में केंद्र सरकार द्वारा देश में स्तनपान को बढ़ावा देने के लिए “माँ (Mothers Absolute Affection-MAA)” का संचालन किया जा रहा है।

  9. वह नदी, जिसे दुनिया की सबसे कमजोर “वाटर टॉवर्स” में से एक के रूप में चयनित किया गया ?
    1. सिंधु नदी
    2. महानदी नदी
    3. यमुना नदी
    4. नर्मदा नदी

    Show Answers

    “वाटर टावर्स” एक प्रकार से प्राकृतिक भंडारण टैंक होते हैं, जो हिमनदों तथा पर्वतों पर उपलब्ध बर्फ के पिघलने से भरते हैं। हाल ही में जारी नवीनतम रिपोर्ट के अनुसार सिंधु नदी और उसकी सहायक नदियों को दुनिया के सबसे कमजोर वाटर टावर के रूप में चयनित किया गया। ज्ञात रहे कि वाटर टॉवर्स पर विश्व के तकरीबन 1.9 बिलियन लोग निर्भर हैं।

  10. लोकसभा द्वारा पारित “केंद्रीय संस्कृत विश्वविद्यालय विधेयक-2019” का संबंध किस संस्थान से है ?
    1. राष्ट्रीय संस्कृत संस्थान, भोपाल
    2. लाल बहादुर शास्त्री राष्ट्रीय संस्कृत विद्यापीठ, नई दिल्ली
    3. राष्ट्रीय संस्कृत विद्यापीठ तिरुपति
    4. उपरोक्त सभी

    Show Answers

    हाल ही में केंद्र सरकार द्वारा लोकसभा में “केंद्रीय संस्कृत विश्वविद्यालय विधेयक-2019” पारित किया गया। यह विधायक वर्तमान में कार्यरत तीन डीम्ड संस्कृत विश्वविद्यालयों को केंद्रीय विश्वविद्यालय का दर्जा प्रदान करता है। यह विश्वविद्यालय राष्ट्रीय संस्कृत संस्थान, लाल बहादुर शास्त्री राष्ट्रीय संस्कृत विद्यापीठ, राष्ट्रीय संस्कृत विद्यापीठ तिरुपति है।

error:
Scroll to Top