General Knowledge Questions and Answers-2019

  1. कवल वन्यजीव अभयारण्य किस भारतीय राज्य में स्थित है ?
    1. तेलंगाना
    2. कर्नाटक
    3. आंध्र प्रदेश
    4. मध्य प्रदेश

    Show Answers

    कवल टाइगर रिजर्व भारत के तेलंगाना राज्य में मनचेरियल जिला (पुराना आदिलाबाद) के जन्नाराम मंडल में स्थित है। भारत सरकार द्वारा इस अभयारण्य को वर्ष 2012 में वन्यजीव टाइगर रिजर्व घोषित किया गया। हाल ही में टाइगर रिजर्व में संवेदनशील आक्रामक खरपतवार प्रजाति यथा- हाईपिस (Hyptis), कैसिया तोरा (Cassia Tora) और पार्थेनियम (Parthenium) के प्रसार की जानकारी प्रकाशित हुई, जो वन्य जीव के लिए हानिकारक है।

  2. हाज़ोंग, राभा और कोच जनजाति किस राज्य में निवास करती है ?
    1. मेघालय
    2. मणिपुर
    3. उड़ीसा
    4. झारखंड

    Show Answers

    हाल ही में मेघालय सरकार ने बोडो-कछारी, हाज़ोंग, कोच, मान तथा राभा को मेघालय की स्वायत्त आदिवासी परिषदों में ‘अनारक्षित जनजातियों’ के रूप में नामांकित किया गया है। ये आदिवासी परिषदें गारो, खासी तथा जयंतिया जनजातियों के नाम पर आधारित हैं, जो राज्य के तीन प्रमुख मातृसत्तात्मक समुदाय हैं।

  3. भारत का प्रथम ई-कचरा क्लीनिक स्थापित किया जाएगा ?
    1. भोपाल
    2. चंडीगढ़
    3. जयपुर
    4. लखनऊ

    Show Answers

    घरेलू और व्यावसायिक इकाइयों के कचरे के पृथक्करण, प्रसंस्करण और निपटान के लिये भारत का पहला ई-कचरा क्लिनिक जल्द ही मध्य प्रदेश के भोपाल में स्थापित किया जाएगा। यह घरों और वाणिज्यिक प्रतिष्ठानों से उत्पन्न इलेक्ट्रॉनिक कचरे के वैज्ञानिक हैंडलिंग और निपटान को सुनिश्चित करेगा।

  4. सफेद बाघ और मेलेनिस्टिक टाइगर की ब्रीडिंग (प्रजनन) वाला विश्व का प्रथम चिड़ियाघर है ?
    1. नंदनकानन जूलॉजिकल पार्क, उड़ीसा
    2. नागार्जुनासागर- श्रीशैलम, आंध्र प्रदेश
    3. पलामू, झारखंड
    4. काजीरंगा, असम

    Show Answers

    नंदनकानन का शाब्दिक अर्थ है गार्डन ऑफ हेवन, ओडिशा के भुवनेश्वर के समीप अवस्थित जूलॉजिकल पार्क है। देश में अन्य चिड़ियाघरों के विपरीत, नंदनकानन को जंगल के अंदर स्थापित किया गया है। यह सफेद बाघ और मेलेनिस्टिक (काला धारीदार) टाइगर की ब्रीडिंग वाला विश्व का प्रथम चिड़ियाघर है।

  5. भारत की पहली सेमी-हाई स्पीड पूरी तरह से वातानुकूलित ट्रेन है ?
    1. तेजस
    2. राजधानी
    3. शताब्दी
    4. गरीब रथ

    Show Answers

    तेजस भारतीय रेलवे द्वारा शुरू भारत की पहली सेमी-हाई स्पीड पूरी तरह से वातानुकूलित ट्रेन है। इसका उद्घाटन रन 2017 में मुंबई छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस से गोवा में करमाली तक था। हाल ही में राष्ट्रीय वाहक से अपनी तरह की पहली पेशकश में, भारतीय रेलवे ने शेडूल में देरी के मामले में नए लखनऊ-दिल्ली तेजस एक्सप्रेस के यात्रियों को मुआवजा देने की घोषणा की।

  6. भारतीय रेलवे द्वारा “हेड ऑन ज़ेनरेशन प्रौद्योगिकी” के तहत कोच निर्माण किए जाएंगे ?
    1. चितरंजन लोकोमोटिव वर्क्स, पश्चिम बंगाल
    2. इंटीग्रल कोच फैक्ट्री पैराम्बूर (चेन्नई)
    3. रेल कोच फैक्ट्री, कपूरथला (पंजाब)
    4. व्हील एंड एक्सेल, बेंगलुरु

    Show Answers

    वर्ष 1996 में रेलवे द्वारा जर्मन रेल निर्माता लिंक हॉफमैन बुश से तकनीकी हस्तांतरण के बाद पश्चिम बंगाल के आसनसोल स्थित चितरंजन लोकोमोटिव वर्क्स (Chittaranjan Locomotive Works- CLW) में LHB कोच बनाए जाने लगे। ये कोच मूल रूप से एंड ऑन जेनरेशन (End on Generation- EOG) सिद्धांत पर काम करने के लिए डिज़ाइन किये गए थे। EOG प्रणाली के तहत ट्रेन के ‘होटल लोड’ ( एयर कंडीशनर, बल्ब, पंखे और पेंट्री कोच का विद्युत् भार आदि) को बिजली प्रदान की जाती है। HOG तकनीक वायु और ध्वनि प्रदूषण से मुक्त है।

  7. लेफ्टिनेंट कर्नल पद पर पदोन्नत होने वाली मेजर पोनुंग डोमिंग किस पूर्वोत्तर राज्य की प्रथम महिला सैन्य अधिकारी है ?
    1. अरुणाचल प्रदेश
    2. मेघालय
    3. मणिपुर
    4. मिजोरम

    Show Answers

    अरुणाचल प्रदेश से भारतीय सेना में जाने वाली मेजर पोनुंग डोमिंग अपने प्रदेश से लेफ्टिनेंट कर्नल के पद पर पदोन्नत होने वाली पहली महिला सेना अधिकारी बन गई हैं। उन्होंने वर्ष 2014 में डेमोक्रेटिक रिपब्लिक ऑफ कांगो में यूनाइटेड नेशन पीस कीपिंग मिशन में भी हिस्सा लिया।

  8. वह अपशिष्ट उपचार प्रणाली, जिसमें अपशिष्ट पदार्थों में निहित कार्बनिक पदार्थों का दहन किया जाता है ?
    1. इंसीनरेटर
    2. बैलिंग
    3. वाहितमल
    4. दाफ प्रणाली

    Show Answers

    इंसीनरेटर (Incinerator) एक अपशिष्ट उपचार प्रणाली है, जिसमें अपशिष्ट पदार्थों में निहित कार्बनिक पदार्थों का दहन किया जाता है। इंसीनरेटर अपशिष्ट पदार्थों को राख और फ्लू गैसों (Flue Gas) में परिवर्तित कर देता है। इंसीनरेटर द्वारा अपशिष्टों के भस्मीकरण से उत्पन्न ऊष्मा का उपयोग विद्युत बनाने में किया जाता है।

  9. केंद्र सरकार द्वारा बहु प्रत्याशी “राष्ट्रीय ई-आकलन केंद्र” स्थापित किया जाएगा ?
    1. नई दिल्ली
    2. चंडीगढ़
    3. लखनऊ
    4. वाराणसी

    Show Answers

    केंद्र सरकार द्वारा आयकर अधिकारियों और करदाताओं के बीच सीधे संवाद को कम करने के लिए नई दिल्ली में “राष्ट्रीय ई-आकलन केंद्र” स्थापित किया जाएगा। इस योजना को ‘फेसलैस ऐंड नेमलेस’ उपनाम देकर पूर्णतया कंप्यूटरीकृत व्यवस्था का संचालन किया जाएगा। इस केंद्र का नेतृत्व प्रधान मुख्य आयकर आयुक्त द्वारा किया जाएगा।

  10. केंद्रीय गृह मंत्रालय द्वारा देश के प्रथम राष्ट्रीय पुलिस विश्वविद्यालय की स्थापना की जाएगी ?
    1. नोएडा, उत्तर प्रदेश
    2. गुरुग्राम, हरियाणा
    3. शिमला, हिमाचल प्रदेश
    4. शिलांग, मेघालय

    Show Answers

    केंद्रीय गृह मंत्रालय ने उत्तर प्रदेश के ग्रेटर नोएडा में विश्व स्तरीय राष्ट्रीय पुलिस विश्वविद्यालय (NPU) स्थापित करने की घोषणा की है। प्रस्तावित बहु-अनुशासनात्मक विश्वविद्यालय, पुलिस और विज्ञान और संबंधित क्षेत्रों में शिक्षा और अनुसंधान की उन्नति और प्रसार के लिए गतिशील सीखने, काम करने का माहौल प्रदान करेगा। यह ग्रेटर नोएडा में आईटी क्षेत्र, टेक जोन में स्थित 100 एकड़ के भूखंड पर एनसीआर क्षेत्र में प्रमुख स्थान पर स्थापित किया जाएगा।

error:
Scroll to Top