General Knowledge Questions and Answers-2020

  1. वह संवैधानिक अनुच्छेद/अनुसूची, जिसके तहत “बोडोलैंड प्रादेशिक परिषद” की स्थापना की गई ?
    1. पांचवी अनुसूची
    2. छठी अनुसूची
    3. 11वीं अनुसूची
    4. आठवीं अनुसूची

    Show Answers

    बोडोलैंड, आधिकारिक तौर पर बोडोलैंड प्रादेशिक परिषद (BTC), भारत के असम राज्य में एक स्वायत्त क्षेत्र है। यह भूटान और अरुणाचल प्रदेश की तलहटी द्वारा ब्रह्मपुत्र नदी के उत्तरी तट पर चार जिलों (चिरांग, कोकराझार, बस्का और उदलगुरी) से बना है। बोडोलैंड प्रादेशिक परिषद (BTC) की स्थापना संविधान की छठी अनुसूची के तहत की गई।

  2. वह देश, जहां हाल ही में विश्व के सबसे पुराने क्षुदग्रह क्रेटर याराबुबा क्रेटर की खोज की गई ?
    1. ऑस्ट्रेलिया
    2. नीदरलैंड
    3. आइसलैंड
    4. डेनमार्क

    Show Answers

    हाल ही में भू-वैज्ञानिकों ने ऑस्ट्रेलिया में दुनिया के सबसे पुराने क्षुदग्रह क्रेटर याराबुबा क्रेटर (Yarrabubba Crater) की खोज की है, जिससे पृथ्वी के हिमयुग से बाहर निकलने से संबंधित जानकारी प्राप्त हो सकती है। याराबुबा क्रेटर को वर्ष 1979 में खोजा गया था। यह क्रेटर पृथ्वी पर सबसे पुराना क्रेटर है जो कि दक्षिण अफ्रीका में अवस्थित व्रेडफोर्ट क्रेटर (Vredefort Crater) से लगभग 200 मिलियन वर्ष पुराना है।

  3. 21 जनवरी 1972 को किस राज्य को राज्य का दर्जा दिया गया था ?
    1. त्रिपुरा
    2. मेघालय
    3. मणिपुर
    4. उपरोक्त सभी

    Show Answers

    21 जनवरी 1972 को मणिपुर, मेघालय और त्रिपुरा को एक राज्य का दर्जा दिया गया था। हमें ध्यान देना चाहिए कि इन तीनों राज्यों को राज्य का दर्जा पूर्वोत्तर क्षेत्र (पुनर्गठन) अधिनियम 1971 के तहत दिया गया था। जिसके अंतर्गत तत्कालीन असम राज्य के विभाजन स्वरूप मणिपुर, मेघालय और त्रिपुरा राज्य अस्तित्व में आए थे।

  4. वह शहर, जहां देश का दूसरा रक्षा नवाचार केंद्र स्थापित किया गया ?
    1. नासिक
    2. आगरा
    3. तिरुचिरापल्ली
    4. अहमदाबाद

    Show Answers

    19 जनवरी को केंद्रीय रक्षा राज्य मंत्री ने महाराष्ट्र के नासिक में देश के दूसरे रक्षा नवाचार केंद्र की स्थापना की घोषणा की। यह घोषणा रक्षा मंत्रालय के 2025 तक देश के शीर्ष पांच हथियार निर्यातकों के लक्ष्य के अनुरूप है। हमें ध्यान देना चाहिए कि 13 जुलाई 2018 को तेलंगाना सरकार ने देश का प्रथम रक्षा क्षेत्र का इनक्यूबेशन सेंटर हैदराबाद में स्थापित करने संबंधी प्रस्ताव को सहमति प्रदान की थी।

  5. भारत द्वारा किस देश में “हिमाद्रि-पोलर रिसर्च स्टेशन” स्थापित किया गया ?
    1. नॉर्वे
    2. आइसलैंड
    3. स्वीडन
    4. फिनलैंड

    Show Answers

    भारत ने, 2008 में, नॉर्वे में अपना पहला आर्कटिक रिसर्च स्टेशन खोला। इसे हिमाद्री कहा जाता है। इस स्टेशन का मुख्य शोध फूड-वेब डायनेमिक्स, स्पेस वेदर, एरोसोल रेडिएशन, ग्लेशियर, माइक्रोबियल कम्युनिटी, कार्बन रिसाइकलिंग और सेडिमेटोलॉजी पर है।

  6. वह अंतरराष्ट्रीय संगठन, जिसके द्वारा “स्टैच्यू ऑफ यूनिटी” को आठवें आश्चर्य के रूप में मान्यता प्रदान की ?
    1. आसियान
    2. शंघाई सहयोग संगठन
    3. ब्रिक्स
    4. ओपेक

    Show Answers

    हाल ही में शंघाई सहयोग संगठन द्वारा स्टेचू ऑफ यूनिटी (Statue of Unity) को आठवें आश्चर्य के रूप में मान्यता प्रदान की गई। वर्तमान समय में शंघाई सहयोग संगठन द्वारा कज़ाखस्तान- तमगली के पुरातात्त्विक परिदृश्य, किर्गिज़स्तान- इसीक-कुल झील, चीन- डेमिंग पैलेस, रूस- द गोल्डन रिंग सिटीज़ समेत कुल आठ स्थलों को आश्चर्य स्थल के रूप में मान्यता प्रदान की।

  7. वह दक्षिण भारतीय राज्य, जहां राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन संस्थान के दक्षिणी परिषद की स्थापना की गई ?
    1. तेलंगाना
    2. आंध्र प्रदेश
    3. कर्नाटक
    4. तमिलनाडु

    Show Answers

    14 जनवरी 2020 को, उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने आंध्र प्रदेश के कृष्ण जिले के गन्नवारम मंडल, कोंडापावुलुरू गांव में राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन संस्थान (एनआईडीएम) के दक्षिणी परिसर का आधारशिला रखी। राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन संस्थान गृह मंत्रालय के तहत एक सरकारी संस्थान है, जिसे आंध्र प्रदेश पुनर्गठन अधिनियम 2014 के अनुरूप आंध्र प्रदेश में स्थापित किया गया है।

  8. देश की प्रथम “साइबर क्राइम प्रिवेंशन यूनिट” की स्थापना की गई ?
    1. प्रयागराज
    2. गांधीनगर
    3. गुरुग्राम
    4. पुणे

    Show Answers

    11 जनवरी 2020 को केंद्रीय गृह मंत्री द्वारा गांधीनगर, गुजरात में देश की प्रथम साइबर क्राईम प्रीवेंशन यूनिट की स्थापना की गई। जिसे “साइबर आश्वस्त (AASHVAST)” उपनाम भी दिया गया है। यह केंद्रीय इकाई विश्वास (VISWAS– Video Integration and State Wide Advance Security project) नामक परियोजना के माध्यम से साइबर अपराधों को रोकने में सहायक होगी।

  9. अमेरिका- ईरान के संबंध में “जुस कोजेंस (JUS COGENS)” कन्वेंशन से तात्पर्य है ?
    1. नागरिक सुरक्षा
    2. सांस्कृतिक स्थल सुरक्षा
    3. वन्य जीव सुरक्षा
    4. जलसंधि

    Show Answers

    द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान सांस्कृतिक विरासत को पहुंची क्षति के कारण वर्ष 1954 में द हेग (वियना) में सांस्कृतिक स्थल सुरक्षा/संरक्षण हेतु “जुस कोजेंस (JUS COGENS)” को अपनाया गया था। वर्तमान समय में इस कन्वेंशन को अमेरिका और ईरान समेत कुल 133 देशों द्वारा स्वीकार किया जा चुका है।

  10. इसरो द्वारा “मानव अंतरिक्ष उड़ान केंद्र” की स्थापना प्रस्तावित की गई ?
    1. कर्नाटक
    2. तेलंगाना
    3. आंध्र प्रदेश
    4. तमिलनाडु

    Show Answers

    भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन द्वारा मानव अंतरिक्ष उड़ान केंद्र (Human Space Flight Centre- HSFC) को कर्नाटक के चित्रदुर्ग जिले में स्थापित किया जाना प्रस्तावित किया गया है। वर्तमान समय में चित्रदुर्ग जिले में भाभा परमाणु अनुसंधान केंद्र कोई स्थापित किया जा चुका है। यह प्रस्तावित केंद्र गगनयान मिशन के संचालन में उपयोग में लिया जाएगा।

error:
Scroll to Top