General Knowledge Questions and Answers-2019

  1. विश्व के प्रथम तैरते परमाणु रिएक्टर को लांच किया गया ?
    1. अमेरिका
    2. रूस
    3. नीदरलैंड
    4. इजराइल

    Show Answers

    पर्यावरणविदों की चेतावनियों के बावजूद भी रूस ने आर्कटिक महासागर में पहला तैरता परमाणु रिएक्टर अकादमिक लोमोनोसोव (Akademik Lomonosov) लॉन्च किया है। इस प्रकार के रिएक्टर से सदैव बर्फ से ढकें स्थानों को ऊर्जा आसानी से उपलब्ध कराई जा सकेगी। यह संयंत्र साइबेरिया क्षेत्र के एक शहर पेवेक में बंद कोयला संयंत्र का स्थान लेगा।

  2. भारतीय निर्वाचन आयोग द्वारा असम मतदाताओं के लिए किस नई श्रेणी का निर्माण किया गया ?
    1. डी वोटर
    2. बी वोटर
    3. ए वोटर
    4. सी वोटर

    Show Answers

    भारतीय निर्वाचन आयोग द्वारा वर्ष 1997 में मतदाता सूची को संशोधित करते हुए असम के मतदाताओं की एक नई श्रेणी ‘डी वोटर’ (D Voter) का निर्माण किया था। डी वोटर असम में मतदाताओं की वह श्रेणी है, जिनकी नागरिकता या तो संदिग्ध है या विवादास्पद स्थिति में है।

  3. इज़राइल के अंतरिक्षयान बेरेशीट (Beresheet) में किस जीवित जीव को चंद्रमा पर उतरने के लिए भेजा गया था ?
    1. Orea
    2. Tardigrade
    3. Finacle
    4. Roasta

    Show Answers

    बेरेशीट (Beresheet) अंतरिक्षयान को स्पेस IL और इज़राइल एयरोस्पेस द्वारा बनाया गया था। यह इज़राइल का पहला निजी वित्तपोषित मिशन था, जिसका उद्देश्य चंद्रमा पर अध्ययन करना था। इस अंतरिक्षयान के साथ टार्डिग्रेड (Tardigrade) नामक जीवित जीव भी भेजे गए थे। टार्डिग्रेड जीवों को पानी के भालू के रूप में भी जाना जाता है, यह जीव पृथ्वी पर उपलब्ध सबसे जटिल संरचना वाले लचीले जीवों में से एक हैं।

  4. वह राज्य उच्च न्यायालय, जहां देश का प्रथम आभासी न्यायालय/वर्चुअल कोर्ट (Virtual Court) स्थापित किया गया ?
    1. पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय
    2. राजस्थान उच्च न्यायालय
    3. दिल्ली उच्च न्यायालय
    4. गुजरात उच्च न्यायालय

    Show Answers

    हाल ही में पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय ने फरीदाबाद में अपना पहला आभासी न्यायालय/वर्चुअल कोर्ट (Virtual Court) यानी ई-कोर्ट लॉन्च किया है। यह वर्चुअल कोर्ट पूरे हरियाणा राज्य के ट्रैफिक चालान मामलों को निपटाएगा। यह परियोजना भारत के सर्वोच्च न्यायालय की ई-समिति के मार्गदर्शन में शुरू की गई।

  5. उद्योग एवं आंतरिक व्यापार संवर्धन विभाग द्वारा “तवलोहपुआन” को जारी भौगोलिक संकेतक का संबंध किस पूर्वोत्तर राज्य से है ?
    1. असम
    2. मिजोरम
    3. नागालैंड
    4. मणिपुर

    Show Answers

    उद्योग एवं आंतरिक व्यापार संवर्धन विभाग द्वारा मिजोरम के तवलोहपुआन को भौगोलिक संकेतक जारी किया गया। तवलोहपुआन मिजोरम का एक भारी, अत्यंत मजबूत एवं उत्कृष्ट वस्त्र है जो तने हुए धागे, बुनाई और जटिल डिज़ाइन के लिये जाना जाता है। इसे हाथ से बुना जाता है। मिज़ो भाषा में तवलोह का मतलब एक ऐसी मज़बूत चीज़ होती है जिसे पीछे नहीं खींचा जा सकता है।

  6. विश्व की प्रथम संस्कृत इंटरनेट रेडियो सेवा का शुभारंभ किया गया ?
    1. नासिक, महाराष्ट्र
    2. विशाखापट्टनम, आंध्र प्रदेश
    3. सूरत, गुजरात
    4. उदयपुर, राजस्थान

    Show Answers

    15 अगस्त को महाराष्ट्र के नासिक में विश्व के प्रथम संस्कृत इंटरनेट रेडियो स्टेशन “संस्कृत भारती” का शुभारंभ किया गया। जिसका उद्देश्य देव भाषा संस्कृत के प्रति लोगों को और अधिक सहज बनाना है। हमें ध्यान देना चाहिए कि 15 अगस्त को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर विश्व संस्कृत दिवस का आयोजन किया जाता है।

  7. प्रथम भारतीय महिला, जिसने मोटर स्पोर्ट्स में विश्व खिताब जीता ?
    1. ऐश्वर्या पिस्से
    2. एम डी वलसम्मा
    3. गीता जुत्शी
    4. हरवंत कौर

    Show Answers

    हंगरी के वरपालोटा में चैंपियनशिप के फाइनल राउंड के बाद महिला वर्ग में FIM वर्ल्ड कप (Fédération Internationale de Motocyclisme) जीतकर मोटरस्पोर्ट्स में विश्व खिताब का दावा करने वाली ऐश्वर्या पिस्से पहली भारतीय बन गईं।

  8. इस्लामी कैलेंडर के तहत ईद-उल-अज़हा का आयोजन किया जाता है ?
    1. ज़िल हज
    2. जमादी-उल-अव्वल
    3. शाबान
    4. ज़िल क़दा

    Show Answers

    ईद-उल-अज़हा (Id–ul–Azha) अथवा ईद-उल-जुहा को इस्लाम धर्म के पैगंबर हज़रत इब्राहिम (Prophet Hazrath Ibrahim) द्वारा बलिदान के प्रतीक के रूप में मनाया जाता है। यह पर्व हर साल मुसलमानों द्वारा 12वें इस्लामी महीने ज़िलहज (Zilhaj) पर मनाया जाता है। ईद उल ज़ुहा को बकरीद भी कहा जाता है। अंग्रेज़ी कैलेंडर की तुलना में इस्लामिक कैलेंडर थोड़ा छोटा होता है। इसमें 11 दिन कम माने जाते हैं।

  9. केंद्रीय मंत्रिमंडल द्वारा अनुमोदित “काशी विश्वनाथ कॉरिडोर” का प्रस्तावित माप है ?
    1. 50 फीट
    2. 100 फीट
    3. 150 फीट
    4. 175 फीट

    Show Answers

    मार्च 2019 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने काशी विश्वनाथ कॉरिडोर की आधारशिला रखी गई थी। इस परियोजना के तहत 1780 ईस्वी में स्थापित मणिकर्णिका और ललिता घाट को सीधे काशी विश्वनाथ ज्योतिर्लिंग मंदिर से जोड़ा जाएगा। इस परियोजना के तहत 50 फीट लंबे गलियारे का निर्माण 600 करोड़ रुपए की बजट आवंटन द्वारा किया जाएगा। हमें ध्यान देना चाहिए कि इससे पूर्व इंदौर की मराठा रानी अहिल्याबाई होल्कर ने मंदिर के आसपास के क्षेत्र का जीर्णोद्धार किया था।

  10. पुलिस जाँच में डिजिटल फिंगरप्रिंट और आईरिस स्कैन प्रणाली का प्रयोग करने वाला देश का प्रथम राज्य है ?
    1. महाराष्ट्र
    2. उत्तर प्रदेश
    3. कर्नाटक
    4. तमिलनाडु

    Show Answers

    हाल ही में महाराष्ट्र पुलिस ने स्वचालित मल्टी-मोडल बायोमेट्रिक पहचान प्रणाली (Automated Multi-modal Biometric Identification System-AMBIS) अपनाई है। AMBIS इकाई में एक कंप्यूटर, एक कैमरा और आईरिस, फिंगरप्रिंट और हथेली का स्कैनर (Palm Scanner) शामिल होता है। यह प्रणाली यूएस नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ स्टैंडर्ड एंड टेक्नोलॉजी द्वारा निर्धारित मानकों के अनुरूप है।