General Knowledge Questions and Answers-2019

  1. वह शहर, जहां विश्व का प्रथम सीएनजी पोर्ट टर्मिनल स्थापित किया जाएगा ?
    1. भावनगर
    2. विशाखापट्टनम
    3. मदुरई
    4. हैदराबाद

    Show Answers

    विश्व का प्रथम कंप्रेस्ड नेचुरल गैस (सीएनजी) पोर्ट टर्मिनल भावनगर में स्थापित किया जाएगा। इसे अहमदाबाद के पद्यनाथ मफतलाल समूह और ब्रिटेन के फोरसाइट सर्विस लिमिटेड समूह द्वारा संयुक्त रूप से स्थापित किया जाएगा। इसकी सालाना कार्गो हैंडलिंग क्षमता ₹60 लाख तक होगी।

  2. राष्ट्रीय जलमार्ग अधिनियम (National Waterways Act), 2016 के लागू होने के साथ देश में राष्ट्रीय जलमार्गों की कुल संख्या हैं ?
    1. 111
    2. 100
    3. 15
    4. 11

    Show Answers

    राष्ट्रीय जलमार्ग अधिनियम (National Waterways Act), 2016 के लागू होने के साथ देश में राष्ट्रीय जलमार्गों की कुल संख्या 111 हो गई हैं। इलाहाबाद-हल्दिया जलमार्ग को भारत में राष्ट्रीय जलमार्ग संख्या-1 का दर्जा दिया गया है। वर्ष 1988 में धुबरी से सदिया तक 891 किमी तक को राष्ट्रीय जलमार्ग संख्या-2 घोषित किया गया।

  3. कैगा परमाणु ऊर्जा स्टेशन किस भारतीय राज्य में स्थित है ?
    1. कर्नाटक
    2. तेलंगाना
    3. आंध्र प्रदेश
    4. पश्चिमी बंगाल

    Show Answers

    कैगा परमाणु ऊर्जा स्टेशन कर्नाटक, भारत के कागा में स्थित एक परमाणु ऊर्जा उत्पादन स्टेशन है। यह परमाणु ऊर्जा निगम द्वारा संचालित है। यह महाराष्ट्र के तारापुर (1400 मेगावाट) और रावतभाता (1180 मेगावॉट) राजस्थान के बाद भारत में तीसरा सबसे बड़ा परमाणु ऊर्जा संयंत्र है। हमें ध्यान देना चाहिए कि कर्नाटक के कैगा परमाणु ऊर्जा स्टेशन की एक इकाई ने 940 दिनों से अधिक समय तक बिना किसी रुकावट के लगातार काम कर एक नया विश्व रिकॉर्ड बनाया है।

  4. अनुबंध कृषि (Contract Farming) पर कानून बनाने वाला देश का प्रथम राज्य है ?
    1. तमिलनाडु
    2. कर्नाटक
    3. राजस्थान
    4. गुजरात

    Show Answers

    तमिलनाडु देश का प्रथम राज्य बन गया है, जिसने कृषि उपज और पशुधन संविदा खेती तथा सेवा (संवर्धन और सुविधा) अधिनियम (Agricultural Produce and Livestock Contract Farming and Services (Promotion and Facilitation) Act) को मंजूरी देने के साथ ही अनुबंध कृषि पर कानून बनाया है। इसके अंतर्गत खरीदारों व किसानों के मध्य हुए फसल-पूर्व समझौते के तहत किसानों को पूर्व-निर्धारित मूल्य का भुगतान किया जाएगा।

  5. वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद द्वारा जीनोम अनुक्रमण अध्ययन हेतु संचालित परियोजना का नाम है ?
    1. इंडीजेन जीनोम
    2. इंडियन जीनोम
    3. स्वदेशी जीनोम
    4. अपना जीनोम

    Show Answers

    हाल ही में वैज्ञानिक एवं औद्योगिक अनुसंधान परिषद (The Council of Scientific & Industrial Research- CSIR) द्वारा इंडीजेन जीनोम परियोजना (IndiGen Genome Project) के तहत 1000 से अधिक लोगों के जीनोम अनुक्रमण (Genome Sequencing) का अध्ययन किया। इस परियोजना के माध्यम से जीनोम डाटा से उपचार व रोकथाम के लिये सटीक दवाएँ विकसित करने की क्षमता बढ़ेगी जिसके द्वारा कैंसर तथा अन्य दुर्लभ आनुवांशिक रोगों का निदान संभव होगा।

  6. “करतारपुर गलियारा” की कुल प्रस्तावित लंबाई (अंतरराष्ट्रीय सीमा के दोनों ओर) है ?
    1. 2 किमी
    2. 3 किमी
    3. 5 किमी
    4. 6 किमी

    Show Answers

    करतारपुर गलियारा भारत में पंजाब के गुरदासपुर ज़िले के डेरा बाबा नानक साहिब को पाकिस्तान स्थित करतारपुर से जोड़ेगा। गलियारे की लंबाई लगभग 4 किमी (अंतरराष्ट्रीय सीमा के दोनों ओर 2 किमी) है। भारत और पाकिस्तान की सहमति के बाद यह गलियारा गुरु नानक देव की 550वीं जयंती के अवसर पर खोला जाएगा।

  7. आदर्श आचार संहिता के प्रथम संस्करण को_____ विधानसभा चुनाव – 1960 में पेश किया गया था ?
    1. केरल
    2. कर्नाटक
    3. राजस्थान
    4. आंध्र प्रदेश

    Show Answers

    आदर्श आचार संहिता, चुनाव से पहले राजनीतिक दलों और उम्मीदवारों को विनियमित करने के लिए भारत निर्वाचन आयोग द्वारा जारी दिशानिर्देशों के एक समूह को संदर्भित करता है। आदर्श आचार संहिता के प्रथम संस्करण को पहली बार वर्ष 1960 में केरल विधानसभा चुनाव के दौरान किया गया था, जिसके उपरांत वर्ष 1962 में लोकसभा चुनाव के दौरान इसे बड़े पैमाने पर अपनाया गया। हमें ध्यान देना चाहिए कि आदर्श आचार संहिता में सामान्य आचरण, बैठकें, जुलूस, मतदान दिवस, मतदान केंद्र, पर्यवेक्षक, सत्ता में पार्टी और चुनाव घोषणापत्र के साथ आठ प्रावधान हैं।

  8. पोबीटोरा वन्य जीव अभ्यारण्य किस पूर्वोत्तर राज्य में स्थित है ?
    1. असम
    2. मेघालय
    3. मणिपुर
    4. नागालैंड

    Show Answers

    पोबितोरा वन्यजीव अभयारण्य (Pobitora Wildlife Sanctuary) गुवाहाटी से लगभग 45 किमी. दूर मोरीगाँव ज़िले में ब्रह्मपुत्र नदी के बाढ़ के मैदान में स्थित है। पोबितोरा को वर्ष 1971 में आरक्षित वन और वर्ष 1987 में एक वन्यजीव अभयारण्य के रूप में घोषित किया गया था। यह अभयारण्य मुख्य रूप से एक सींग वाले भारतीय गैंडों के लिये प्रसिद्ध है।

  9. केंद्र सरकार द्वारा जनसंघ के संस्थापक डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी के नाम पर किस सुरंग का नामांतरण किया गया ?
    1. चेनानी-नाशरी सुरंग
    2. जवाहर सुरंग
    3. बनिहाल क़ाज़ीगुंड रोड सुरंग
    4. पीर पंजाल रेलवे सुरंग

    Show Answers

    सड़क परिवहन राज्य मार्ग मंत्रालय द्वारा अनुमोदित प्रस्ताव को स्वीकृति प्रदान करते हुए केंद्र सरकार ने जम्मू कश्मीर स्थित चेनानी-नाशरी सुरंग का नाम डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी सुरंग कर दिया है। यह फैसला भारत द्वारा अगस्त 2019 में अनुच्छेद 370 को निरस्त करने के दो महीने बाद आया है। यह पूरी तरह से एकीकृत सुरंग नियंत्रण प्रणाली के साथ भारत की पहली सुरंग भी है।

  10. वह शहर, जहां भारतीय सड़क परिवहन मंत्रालय द्वारा “वन नेशन वन टैग- फास्टैग” इलेक्ट्रॉनिक प्रणाली प्रक्रिया की शुरुआत की ?
    1. नई दिल्ली
    2. मुंबई
    3. हिसार
    4. प्रयागराज

    Show Answers

    केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय द्वारा नई दिल्ली में “वन नेशन वन टैग- फास्टैग” इलेक्ट्रॉनिक प्रणाली प्रक्रिया की शुरुआत की गई। इस प्रणाली के लिए GST ई-वे बिल सिस्टम के साथ FASTag को एकीकृत किया गया है। जिसका उद्देश्य राजस्व अधिकारियों को वाहनों की आवाजाही को ट्रैक करने में सुविधा प्राप्त हो सके।

error:
Scroll to Top