General Knowledge Questions and Answers-2019

  1. सेंटर फॉर सेल्युलर एंड मॉलिक्यूलर बायोलॉजी स्थापित है ?
    1. हैदराबाद
    2. अहमदाबाद
    3. वाराणसी
    4. नोएडा

    Show Answers

    कोशिकीय और आणविक जीवविज्ञान केंद्र (Centre for Cellular & Molecular Biology- CCMB) हैदराबाद में स्थित एक भारतीय प्रौद्योगिकी अनुसंधान संस्थान है, जो वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद के तत्वावधान में संचालित होता है। हाल ही में सेंटर फॉर सेल्युलर एंड मॉलिक्यूलर बायोलॉजी के वैज्ञानिकों द्वारा एक ऐसे एंज़ाइम की खोज की गई है जो बैक्टीरिया को कोशिका की दीवारों/भित्ति को तोड़ने में मदद करता है। इससे कोशिकाओं में अनियंत्रित वृद्धि को रोका जा सकता है।

  2. वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय द्वारा किस खाद्य पदार्थ के लिए ब्लॉकचेन आधारित ई-मार्केटप्लेस लॉन्च किया ?
    1. कपास
    2. कॉफी
    3. दलहन
    4. चावल

    Show Answers

    30 मार्च 2019 को वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय ने किसानों को पारदर्शी तरीके से बाजारों के साथ एकीकृत कर कॉफी का उचित मूल्य प्रदान करने हेतु ब्लॉकचेन आधारित ई-मार्केटप्लेस लॉन्च किया। ब्लॉकचेन प्रौद्योगिकी कॉफी उत्पादकों और खरीदारों के बीच मध्यस्थों की संख्या को कम करने में मदद करेगी और किसानों को उनकी आय दोगुनी करने में मदद करेगी। हमें ध्यान देना चाहिए कि ब्लॉकचेन प्रौद्योगिकी का मुख्य उपयोग डिजिटल करेंसी में किया जाता रहा है।

  3. वह कॉफी, जिसे केरल की कॉफी अर्थव्यवस्था की रीढ़ माना जाता है ?
    1. वायनाड रॉबस्टा कॉफी
    2. चिकमंगलूर अरेबिका कॉफी
    3. बाबूबुध गिरी अरेबिका कॉफी
    4. अरकू वैली अरेबिका कॉफी

    Show Answers

    वायनाड रॉबस्टा कॉफी” का उत्पादन उत्तरी केरल राज्य में होता है। हर साल उत्तरी केरल राज्य में 50 – 60 हजार टन कॉफी का उत्पादन के कारण इस से केरल की कॉपी अर्थव्यवस्था की रीढ़ भी माना जाता है। 16 मार्च 2019 को भौगोलिक संकेत रजिस्ट्रार ने केरल के वायनाड रॉबस्टा कॉफी और कर्नाटक की चिकमंगलूर अरेबिका कॉफी, बाबू बुध गिरी अरेबिका कॉफी, अरकू वैली अरेबिका कॉफी को भौगोलिक संकेत (GI) टैग जारी किए।

  4. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा विमोचित विश्व की सबसे बड़ी भागवत गीता का कुल वजन है ?
    1. 800 किलोग्राम
    2. 700 किलोग्राम
    3. 600 किलोग्राम
    4. 500 किलोग्राम

    Show Answers

    27 फरवरी 2019 को दक्षिण दिल्ली के ईस्ट ऑफ कैलाश में इस्कॉन मंदिर में दुनिया की सबसे बड़ी भगवद गीता का विमोचन किया गया। जिसमें कुल 670 पृष्ठ है और इसका कुल वजन 800 किलोग्राम है। यह 2.8 मीटर लंबी और 2 मीटर चौड़ी (बंद होने पर) है। इस पुस्तक को ‘अचरज भगवद गीता’ के नाम से जाना जाता है।

error:
Scroll to Top