General Knowledge Questions and Answers-2019

  1. आपातकालीन प्रतिक्रिया समर्थन प्रणाली को अपनाने वाला देश का दूसरा राज्य है ?
    1. उत्तराखंड
    2. नागालैंड
    3. केरल
    4. उड़ीसा

    Show Answers

    4 दिसंबर 2018 को पेन इंडिया हेल्पलाइन “आपातकालीन प्रतिक्रिया समर्थन प्रणाली (ERSS)” को अपनाने वाला नागालैंड देश का दूसरा राज्य (इससे पूर्व हिमाचल प्रदेश का प्रथम राज्य) बन गया था। हाल ही में केंद्र सरकार ने हिमाचल और नागालैंड के अतिरिक्त देश के 16 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में आपातकालीन प्रतिक्रिया समर्थन प्रणाली को प्रारंभ किया। हमें ध्यान देना चाहिए कि दिसंबर 2012 में दुर्भाग्यपूर्ण निर्भया घटना की पृष्ठभूमि में जस्टिस वर्मा कमेटी ने पूरे भारत में आपातकालीन प्रतिक्रिया समर्थन प्रणाली के कार्यान्वयन का सुझाव दिया था।

  2. केरल के अगस्त्यकुड़म शिखर पर चढ़ने वाली प्रथम महिला है ?
    1. धन्या सानल के
    2. एकता शर्मा
    3. भूमिका चोपड़ा
    4. सीमा विश्वास

    Show Answers

    19 फरवरी 2019 को महिला नौकरशाह “धन्या सानल के” ने केरल स्थित अगस्त्यकुड़म शिखर पर चढ़ाई सफलतापूर्वक पूर्ण की। इसी के साथ वह अगस्त्यकुड़म शिखर पर चढ़ने वाली प्रथम महिला बन गई। हमें ध्यान देना चाहिए कि अगस्त्यकुड़म शिखर केरल में नेय्यर वन्यजीव अभयारण्य के भीतर 1868 मीटर ऊंची पर्वत चोटी है। यह अगस्त्य के भक्तों के लिए हिंदू पुराणों के रूप में एक तीर्थस्थल है और अगस्त्य को तमिल भाषा का जनक माना जाता है।

  3. पटना मेट्रो रेल निगम द्वारा प्रस्तावित मेट्रो रेल परियोजना की कुल प्रस्तावित लंबाई है ?
    1. 31 किलोमीटर
    2. 35 किलोमीटर
    3. 40 किलोमीटर
    4. 45 किलोमीटर

    Show Answers

    18 फरवरी 2019 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कुल 13,300 करोड रुपए से अनुमानित लागत की पटना मेट्रो रेल परियोजना का शिलान्यास किया। इस परियोजना का स्वामित्व राज्य संचालित पटना मेट्रो रेल निगम द्वारा किया जाएगा। इस परियोजना की अनुमानित लंबाई 31 किलोमीटर (19 मील) है, जिसमें कुल स्टेशनों की संख्या 55 होगी। पटना मेट्रो के अंतर्गत दो कॉरिडोर बनाए जाएंगे। पहला कॉरिडोर दानापुर से मीठापुर 16.94 किलोमीटर का होगा तो दूसरा कॉरिडोर पटना जंक्शन से लेकर न्यू आईएसबीटी तक 14.45 किलोमीटर का होगा।

  4. भारतीय वायु सेना की प्रथम महिला फ्लाइट इंजीनियर है ?
    1. हिना जयसवाल
    2. सीमा विश्वास
    3. साक्षी चारण
    4. आराध्या गुप्ता

    Show Answers

    16 फरवरी 2019 को भारतीय वायु सेना की प्रथम महिला फ्लाइट इंजीनियर के रूप में फ्लाइट लेफ्टिनेंट हिना जयसवाल ने नियुक्ति प्राप्त की। इस पद पर नियुक्त होने वाली प्रथम भारतीय महिला इंजीनियर है। फ्लाइट लेफ्टिनेंट हिना जयसवाल ने जनवरी 2015 में भारतीय वायुसेना के इंजीनियरिंग ब्रांच में नियुक्ति प्राप्त की थी। हमें ध्यान देना चाहिए कि एक फ्लाइट इंजीनियर एक विमान के उड़ान चालक दल का सदस्य होता है और उसे अपने जटिल सिस्टम की लगातार निगरानी और संचालन के लिए विशेष कौशल की आवश्यकता होती है।

  5. नवीनीकरण ऊर्जा मंत्रालय द्वारा ग्रिड आधारित सौर ऊर्जा संयंत्र स्थापित करने संबंधी योजना का नाम है ?
    1. आदर्श
    2. कुसुम
    3. सुखद
    4. स्वाभिमान

    Show Answers

    हालही में केंद्रीय नवीनीकरण ऊर्जा मंत्रालय ने ग्रिड आधारित सौर ऊर्जा संयंत्र स्थापित करने संबंधी योजना “कुसुम” की जानकारी सार्वजनिक की। इस योजना का पूरा नाम ‘Kisan Urja Suraksha evam Utthaan Mahabhiyan (KUSUM/कुसुम) है। इस योजना के तहत प्रत्येक ग्रामीण इलाके में 2 मेगावाट क्षमता की सौर ऊर्जा संयंत्र को ग्रिड से जोड़ा जाएगा। इस योजना के तहत किसान बिजली वितरण कंपनियों को अधिशेष विद्युत बेचकर अतिरिक्त आय प्राप्त कर सकेंगे।

  6. हरियाणा का शहर, जहां देश का सबसे बड़ा कैंसर संस्थान, राष्ट्रीय कैंसर संस्थान स्थापित किया जाएगा ?
    1. झज्जर
    2. रोहतक
    3. हिसार
    4. अंबाला

    Show Answers

    14 फरवरी 2019 को भारत का सबसे बड़ा कैंसर संस्थान, “राष्ट्रीय कैंसर संस्थान” सार्वजनिक सेवाओं के लिए हरियाणा के झज्जर में खोला गया। राष्ट्रीय कैंसर संस्थान की स्थापना दिल्ली की अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान की एक परियोजना के तहत की गई है। हमें ध्यान देना चाहिए कि दिल्ली में ऑल इंडिया इंस्टिट्यूट ऑफ़ मेडिकल साइंसेस में इंस्टीट्यूट कैंसर अस्पताल के प्रमुख डॉक्टर जी के रथ को राष्ट्रीय कैंसर संस्थान का डायरेक्टर नियुक्त किया गया।

  7. वह राज्य, जहां न्यूट्रॉन संबंधी परीक्षणों के लिए प्रयोगशाला की स्थापना को पर्यावरण मंत्रालय से सहमति प्रदान की गई ?
    1. तमिलनाडु
    2. कर्नाटक
    3. तेलंगाना
    4. आंध्र प्रदेश

    Show Answers

    केंद्रीय पर्यावरण और वन मंत्रालय द्वारा तमिलनाडु के थेनी (बोदी पहाड़ी) पर न्युट्रीनो प्रयोगशाला की स्थापना संबंधी प्रस्ताव को सहमति प्रदान की गई। इस परियोजना के तहत बोदी पहाड़ी के पास भूमिगत प्रयोगशाला में एक बड़ी गुफा और कई छोटी गुफाओं का निर्माण किया जाएगा, जिनकी लंबाई 19 मीटर और चौड़ाई 7.5 मीटर आकार की होगी। यह परमाणु ऊर्जा विभाग एवं विज्ञान तथा प्रौद्योगिकी विभाग द्वारा संयुक्त रुप से संबंधित है। इस परियोजना के लिए परमाणु ऊर्जा विभाग नोडल एजेंसी है। इस परियोजना का उद्देश्य पार्टिकल न्युट्रीनो का अध्ययन करना है।