General Knowledge Questions and Answers-2019

  1. वह राज्य सरकार, जिसके द्वारा प्रधानमंत्री जन सेवा योजना से बाहर निकलने की घोषणा की ?
    1. पश्चिम बंगाल
    2. केरल
    3. कर्नाटक
    4. आंध्र प्रदेश

    Show Answers

    11 जनवरी 2019 को पश्चिम बंगाल सरकार ने केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन स्वास्थ्य सेवा योजना से बाहर निकलने की घोषणा की। इसका मुख्य कारण भारत सरकार द्वारा राज्य सरकार की जानकारी के बिना लाभार्थियों की पात्रता जारी करना है। हमें ध्यान देना चाहिए कि आयुष्मान भारत योजना के शुभारंभ से पूर्व पश्चिम बंगाल में स्वास्थ्य-शांति योजना संचालित थी।

  2. वह भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, जिसके शोधकर्ताओं द्वारा प्रयोगशाला में अंतरिक्ष इंधन का निर्माण किया गया ?
    1. IIT कानपुर
    2. IIT मद्रास
    3. IIT मुंबई
    4. IIT हैदराबाद

    Show Answers

    भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान मद्रास के शोधकर्ताओं ने इंटरस्टेलर स्थितियों का अनुकरण करके अंतरिक्ष इंधन का निर्माण किया। यह जीवाश्म ईंधन के लिए स्वच्छ और टिकाऊ विकल्पों की खोज में भारत के लिए एक बड़ी सफलता है। इस प्रक्रिया के तहत शोधकर्ताओं द्वारा अल्ट्रा-हाई वैक्यूम (वायुमंडलीय दबाव से 1000 बिलियन गुना नीचे) और -263 C के तापमान पर मीथेन युक्त क्लैथ्रेट हाइड्रेट से अंतरिक्ष इंधन का निर्माण किया गया। हमें ध्यान देना चाहिए कि क्लैट्रेट हाइड्रेट क्रिस्टलीय ठोस पदार्थ होते हैं, जिनमें मीथेन और कार्बन डाइऑक्साइड जैसे गैस होते हैं।

  3. हिंद महासागर में अंडमान निकोबार में नव स्थापित एयर बेस स्टेशन का नाम है ?
    1. INS Halwara
    2. INS Kohasa
    3. INS Chabua
    4. INS Jorhat

    Show Answers

    हिंद महासागर में चीन की बढ़ती गतिविधियों से सतर्क भारतीय नौसेना अंडमान-निकोबार में एक नया एयरबेस “INS Kohaasa” शुरू करने जा रही है। 24 जनवरी को उत्तरी अंडमान के दिगलीपुर में नौसेनाध्यक्ष एडमिरल सुनील लांबा आईएनएस कोहासा (INS KOHAASA) को नौसेना में शामिल करेंगे। हमें ध्यान देना चाहिए कि वर्तमान समय में अंडमान निकोबार में कुल तीन एयरबेस हैं।

  4. केंद्र सरकार द्वारा “प्रधानमंत्री वय-वंदना योजना” हेतु नोडल एजेंसी के रूप में नियुक्त किया गया ?
    1. भारतीय जीवन बीमा निगम
    2. स्टेट बैंक ऑफ इंडिया
    3. पंजाब नेशनल बैंक
    4. यूनाइटेड इंडिया इंशोरेंस कॉरपोरेशन

    Show Answers

    केंद्र सरकार द्वारा वयोवृद्ध स्थिति में सामाजिक सुरक्षा प्रदान करने और अनिश्चित बाजार स्थितियों को सुरक्षित करने के उद्देश्य से ” प्रधानमंत्री वय-वंदना योजना” का शुभारंभ किया गया था। इस योजना के क्रियान्वयन हेतु भारतीय जीवन बीमा निगम को नोडल एजेंसी के रूप में नियुक्त किया गया। इस योजना का लाभार्थी 60 वर्ष या उससे अधिक का भारतीय नागरिक होगा। 2 मई 2018 को केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने वित्तीय समावेश और सामाजिक सुरक्षा के प्रति सरकारी प्रतिबद्धता के अंतर्गत प्रधानमंत्री वय वंदना योजना के तहत निवेश सीमा को 7.5 लाख रुपये से दोगुना कर 15 लाख रुपये करने के साथ-साथ इसकी सदस्यता की समय सीमा को 4 मई, 2018 से बढ़ाकर 31 मार्च, 2020 करने की भी मंजूरी दे दी।

  5. वह चक्रवात, जो भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार अंडमान द्वीप समूह पर भारी वर्षा का मुख्य कारक है ?
    1. ओनिल
    2. पाबुक
    3. येमयिन
    4. फनूस

    Show Answers

    7 जनवरी 2018 को भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने अंडमान द्वीप समूह पर भारी बारिश की चेतावनी जारी की। इस चेतावनी रूप में 90 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलेगी। इसका मुख्य कारण उत्तर पश्चिम की ओर से बढ़ने वाले चक्रवात पाबुक को बताया गया है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग द्वारा इस चक्रवात को पीले रंग की चेतावनी से प्रदर्शित किया गया। चक्रवात पाबुक की उत्पत्ति थाईलैंड की खाड़ी में हुई है।

  6. पोलावरम बहुउद्देशीय परियोजना का संबंध किस राज्य से है ?
    1. आंध्र प्रदेश
    2. कर्नाटक
    3. तमिलनाडुओडिशा

    Show Answers

    पोलावरम बहुउद्देशीय परियोजना के तहत, आंध्र प्रदेश के पश्चिमी गोदावरी जिले और पूर्वी गोदावरी जिले में गोदावरी नदी एक बांध बनाया गया है। बांध का जलाशय छत्तीसगढ़ और उड़ीसा राज्यों के कुछ हिस्सों में भी फैला है। हाल ही में केंद्रीय सिंचाई और बिजली बोर्ड (CBIP) ने पोलावरम बहुउद्देशीय परियोजना को बेहतर नियोजन, कार्यान्वयन, निगरानी और त्वरित निष्पादन के लिए CBIP के “जल संसाधन परियोजना के सर्वश्रेष्ठ कार्यान्वयन” से सम्मानित किया गया।

  7. मकरविलक्कु त्योहार का संबंध निम्नलिखित में से किस मंदिर से है ?
    1. सबरीमाला मंदिर
    2. मीनाक्षी मंदिर
    3. बृहदिश्वर मंदिर
    4. रामनाथस्वामी मंदिर

    Show Answers

    मकरविलक्कु त्योहार” पोन्नम्बलमेडु के जंगल में जनजातियों द्वारा की जाने वाली धार्मिक प्रथा है। जब साइरस स्टार (मकर ज्योति) मकर संक्रांति त्योहार के दिन के दौरान आकाश में दिखाई देता है, तो कबीले पोन्नम्बलमेडु जंगल में अनुष्ठान करते हैं। जनजातियों द्वारा निष्पादित इस आरती को मकरविलक्कू कहा जाता है। हमें ध्यान देना चाहिए कि 3 जनवरी 2018 को सबरीमाला मंदिर को वार्षिक 21-दिवसीय मकरविलक्कु त्योहार के मौसम के लिए खोला गया है।

  8. वह राज्य, जहां कृषि संकट दूर करने हेतु “कृषक बंधु” योजना प्रारंभ की गई ?
    1. पश्चिम बंगाल
    2. उड़ीसा
    3. बिहार
    4. असम

    Show Answers

    2 जनवरी 2018 को पश्चिम बंगाल सरकार ने राज्य में कृषि संकट को दूर करने के लिए “कृषक बंधु” योजना की घोषणा की। इस योजना के तहत राज्य सरकार को दो किस्तों में ₹5000 प्रति एकड़ की वित्तीय सहयोग राशि प्रदान करेगी। इसके अतिरिक्त इस योजना में कृषक को ₹2,00000 का जीवन बीमा कवर भी प्रदान किया जाएगा।

  9. सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय द्वारा सभी पुलों की एक सूची बनाने और उनकी संरचनात्मक स्थिति का मूल्यांकन का सिस्टम है ?
    1. MIBS
    2. IBMS
    3. BBMS
    4. SBMS

    Show Answers

    1 जनवरी 2019 को सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने इंडियन ब्रिज मैनेजमेंट सिस्टम (IBMS) का अनावरण किया। जिसके तहत देश के सभी पुलों की एक सूची बनाई गई और संरचनात्मक स्थिति का मूल्यांकन भी किया गया। हमें ध्यान देना चाहिए कि इस व्यवस्था के तहत अक्षांश-देशांतर के संदर्भ में पुल का सटीक स्थान जीपीएस के माध्यम से एकत्र किया जाता है और इन्हीं के आधार पर पुल को ब्रिज लोकेशन नंबर दिया जाता है।

  10. बांग्लादेश में विधायिका को किस नाम से जाना जाता है ?
    1. मजलिस-ए-शूरा
    2. जतिओ संगसद
    3. मजलिस अल-उम्मा
    4. मजलिस

    Show Answers

    बांग्लादेश में विधायिका को बंगाली में जतिओ संगसद (Jatiya Sangsad) और अंग्रेजी में हाउस ऑफ द नेशन के रूप में संदर्भित किया जाता है। इस 350 सदस्यीय सदन में 300 सदस्य सीधे वयस्क मताधिकार के आधार पर चुने जाते हैं और शेष 50 सीटें महिलाओं के लिए आरक्षित होती हैं। हालही में बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना (अवामी लीग) के नेतृत्व वाले सत्तारूढ़ गठबंधन ने संसदीय चुनावों में शानदार जीत (300 में से 288 सीटें) दर्ज की है।