General Knowledge Questions and Answers-2019

GK-Questions-Answers-in-Hindi

General Knowledge Questions And Answers प्रश्नावली भारत सरकार की नीतियों, केंद्र औऱ राज्य सरकार की योजनाओं, खेल गतिविधियों, पुरस्कार, दिन विशेष,  बैंकिंग, आर्थिक और सार्वजनिक क्षेत्र की इकाईयों के नवीनतम अपडेट उपलब्ध कराती है। यह सामान्य ज्ञान और समसामयिक जानकारी आईएएस, आरएएस, यूपीएससी, आईबीपीएस और रेलवे भर्ती की तरह अऩ्य प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्रों और उम्मीदवारों के लिए लाभकारी है

GK Questions Answers in Hindi on Recent Trade.

  1. केंद्रीय गृह मंत्रालय द्वारा देश के प्रथम राष्ट्रीय पुलिस विश्वविद्यालय की स्थापना की जाएगी ?
    1. नोएडा, उत्तर प्रदेश
    2. गुरुग्राम, हरियाणा
    3. शिमला, हिमाचल प्रदेश
    4. शिलांग, मेघालय

    Show Answers

    केंद्रीय गृह मंत्रालय ने उत्तर प्रदेश के ग्रेटर नोएडा में विश्व स्तरीय राष्ट्रीय पुलिस विश्वविद्यालय (NPU) स्थापित करने की घोषणा की है। प्रस्तावित बहु-अनुशासनात्मक विश्वविद्यालय, पुलिस और विज्ञान और संबंधित क्षेत्रों में शिक्षा और अनुसंधान की उन्नति और प्रसार के लिए गतिशील सीखने, काम करने का माहौल प्रदान करेगा। यह ग्रेटर नोएडा में आईटी क्षेत्र, टेक जोन में स्थित 100 एकड़ के भूखंड पर एनसीआर क्षेत्र में प्रमुख स्थान पर स्थापित किया जाएगा।

  2. केंद्र सरकार द्वारा प्रस्तावित “तालचेर यूरिया परियोजना” को किस राज्य में स्थापित किया जाएगा ?
    1. कर्नाटक
    2. उड़ीसा
    3. पश्चिमी बंगाल
    4. हरियाणा

    Show Answers

    केंद्र सरकार द्वारा नेचुरल गैस और यूरिया के आयात में कटौती के लिए ओडिशा में कोयला आधारित नीम लेपित यूरिया उत्पादन इकाई “तालचेर यूरिया परियोजना” को स्थापित किया जाएगा। जिसके लिए तालचर र्फिटलाइजर्स लिमिटेड नाम की नई कंपनी का गठन किया गया। जिसमें गेल, कोल इंडिया लिमिटेड, राष्ट्रीय केमिकल्स एंड र्फिटलाइजर्स और एफसीआईएल नाम की चार सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनियां साझेदार हैं।

  3. देश के प्रथम भारतीय कौशल संस्थान की आधारशिला रखी गई ?
    1. लखनऊ
    2. मुंबई
    3. रायपुर
    4. विजयवाड़ा

    Show Answers

    केंद्र सरकार ने भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) की तर्ज पर दसवीं और बारहवीं कक्षा पूर्ण करने के उपरांत रोजगार और उद्योग मुखी शिक्षा प्रदान करने हेतु मुंबई, महाराष्ट्र में भारतीय कौशल संस्थान (IIS) की आधारशिला रखी है। यह संस्थान निजी भागीदारी (टाटा एजुकेशन डेवलपमेंट ट्रस्ट -TEDT) के सहयोग से स्थापित किया जा रहा है।

  4. दक्षिण एशिया की पहली सीमा पार जाने वाली पेट्रोलियम उत्पादों की पाइपलाइन की कुल लंबाई है ?
    1. 69 किलोमीटर
    2. 81 किलोमीटर
    3. 88 किलोमीटर
    4. 72 किलोमीटर

    Show Answers

    69 किलोमीटर लंबी मोतिहारी-अमलेखगंज पाइपलाइन दक्षिण एशिया की पहली सीमा पार जाने वाली पेट्रोलियम उत्पादों की पाइपलाइन है। यह पाइपलाइन बिहार के मोतिहारी से नेपाल के अमलेखगंज को जोड़ती है। इस पाइपलाइन की क्षमता दो मिलियन मीट्रिक टन प्रति वर्ष है।

  5. स्पेशल प्रोटेक्शन ग्रुप (Special Protection Group-SPG) सुरक्षा की स्थापना की सिफारिश की गई थी ?
    1. बीरबल नाथ समिति
    2. भरत कुमार समिति
    3. गजेंद्र सिंह समिति
    4. चंद्रशेखर समिति

    Show Answers

    वर्ष 1984 में तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की मृत्यु के पश्चात् बीरबल नाथ समिति द्वारा स्पेशल प्रोटेक्शन ग्रुप सुरक्षा की स्थापना की सिफारिश की गई। वर्ष 1991 में पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की हत्या के उपरांत एसपीजी सुरक्षा अधिनियम में संशोधन कर प्रधानमंत्री और उसके परिवार सदस्यों को 10 वर्ष की अवधि के लिए एसपीजी सुरक्षा का प्रस्ताव दिया गया। जिसे पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेई द्वारा घटाकर 1 वर्ष कर दिया गया था।

  6. वायुमंडलीय अध्ययन हेतु SCISAT उपग्रह का प्रक्षेपण किस अंतरिक्ष अनुसंधान एजेंसी द्वारा किया गया था ?
    1. नासा
    2. इसरो
    3. कैनेडियन स्पेस एजेंसी
    4. यूरोपियन स्पेस एजेंसी

    Show Answers

    SCISAT उपग्रह को कैनेडियन स्पेस एजेंसी (Canadian Space Agency) ने ओज़ोन परत पर शोध के लिये विकसित किया था। इसका उद्देश्य वातावरण में मौजूद कणों पर गुज़रते हुए सूर्य के प्रकाश के प्रभावों का अध्ययन करना था। हाल ही में कनाडा के मैकगिल विश्वविद्यालय (McGill University) के खगोलविदों ने SCISAT उपग्रह द्वारा पृथ्वी के वायुमंडल का एक फिंगरप्रिंट बनाया है, जिसका उद्देश्य बाह्य अंतरिक्ष में मानव के रहने के अनुकूल ग्रहों का पता लगाना है।

  7. वह बीमारी (रोग), जिसके अनुसंधान हेतु राष्ट्रीय जीनोम ग्रिड (National Genomic Grid) की स्थापना की जाएगी ?
    1. त्वचा रोग
    2. कैंसर रोग
    3. आनुवांशिक रोग
    4. संक्रामक रोग

    Show Answers

    सरकार कैंसर अनुसंधान को और विकसित करने हेतु एक राष्ट्रीय जीनोम ग्रिड (National Genomic Grid) की स्थापना करेगी। राष्ट्रीय जीनोम ग्रिड भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान मद्रास में स्थापित राष्ट्रीय कैंसर ऊतक बायोबैंक (National Cancer Tissue Biobank- NCTB) के अनुरूप होगा। राष्ट्रीय जीनोम ग्रिड को चार भागों उत्तर, दक्षिण, पूर्व और पश्चिम में विभाजित किया जाएगा।

  8. वह अधिनियम, जिसके तहत भारत में किसी व्यक्ति विशेष को “व्यक्तिगत तौर पर आतंकी घोषित” किया जाएगा ?
    1. गैरकानूनी गतिविधियाँ (रोकथाम) अधिनियम – 1967
    2. भारतीय आतंकवाद (रोकथाम) अधिनियम – 1965
    3. भारतीय गैर कानूनी आतंकवाद (रोकथाम) अधिनियम – 1962
    4. गैर कानूनी आतंकवाद (रोकथाम) अधिनियम – 1963

    Show Answers

    गैर कानूनी गतिविधि रोकथाम अधिनियम (UAPA) 1967 एक भारतीय आतंकवाद विरोधी कानून है। जिसका उद्देश्य भारत में गैर कानूनी गतिविधियों में लिप्त होने पर किसी व्यक्ति को व्यक्तिगत तौर पर आतंकी घोषित करना है। जिसके तहत मसूद अज़हर, हाफिज़ मोहम्मद सईद, ज़की-उर-रहमान लखवी और दाऊद इब्राहिम को आतंकी घोषित किया गया है।

  9. चंद्रमा पर किस भारतीय वैज्ञानिक के नाम पर क्रेटर का नामांकन किया गया ?
    1. शिशिर कुमार मित्रा
    2. विक्रम साराभाई
    3. सी वी रमन
    4. उपरोक्त सभी

    Show Answers

    वर्तमान समय में चंद्रमा पर 6 भारतीय वैज्ञानिकों शिशिर कुमार मित्रा, विक्रम साराभाई,सी वी रमन, जे सी बोस, आर्यभट्ट क्रेटर और शिशिर कुमार मित्रा के नाम पर क्रेटर (गड्ढा) का नामांकन किया गया। हाल ही में चंद्रयान-2 के ऑर्बिटर ने चंद्रमा पर उपस्थित एक गड्ढे ‘मित्रा क्रेटर’ (Mitra Crater) को लक्षित किया। जिसका 20वीं शताब्दी में शिशिर कुमार मित्रा के नाम पर नामकरण किया गया था।

  10. भारत में पहली फुटबॉल प्रतियोगिता “डूरंड कप” का आयोजन किया गया ?
    1. भोपाल
    2. शिमला
    3. दिल्ली
    4. कोलकाता

    Show Answers

    वर्ष 1888 में शिमला में भारत में पहली फुटबॉल प्रतियोगिता डूरंड कप आयोजित हुई थी। आज भी यह इस खेल की दुनिया की दूसरी सबसे पुरानी प्रतियोगिता है। इसका नाम इसके संस्थापक सर मोर्टीमर डूरंड के नाम पर रखा गया है, जो वर्ष 1884 से वर्ष 1894 के बीच विदेश सचिव थे।

  11. वह वन्य जीव संरक्षण क्षेत्र, जिसे क्लाउडेड लेपर्ड के अध्ययन स्थल के रूप में चुना गया है ?
    1. नंदफा बाघ अभयारण्य
    2. डंपा बाघ अभयारण्य
    3. पाकुई बाघ अभयारण्य
    4. नेमरी बाघ अभयारण्य

    Show Answers

    भारत के मिज़ोरम में स्थित डंपा बाघ अभयारण्य (Dampa Tiger Reserve) को क्लाउडेड लेपर्ड के अध्ययन स्थल के रूप में चुना गया है। क्लाउडेड लेपर्ड की त्वचा पर बादल की तरह पैटर्न बने होने के कारण, इसका नाम क्लाउडेड लेपर्ड रखा गया है। इसे IUCN की रेड लिस्ट में सुभेद्य (Vulnerable) के रूप में सूचीबद्ध किया गया है। यह मेघालय का राजकीय पशु है।