General Knowledge Questions and Answers-2019

GK-Questions-Answers-in-Hindi

General Knowledge Questions And Answers प्रश्नावली भारत सरकार की नीतियों, केंद्र औऱ राज्य सरकार की योजनाओं, खेल गतिविधियों, पुरस्कार, दिन विशेष,  बैंकिंग, आर्थिक और सार्वजनिक क्षेत्र की इकाईयों के नवीनतम अपडेट उपलब्ध कराती है। यह सामान्य ज्ञान और समसामयिक जानकारी आईएएस, आरएएस, यूपीएससी, आईबीपीएस और रेलवे भर्ती की तरह अऩ्य प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्रों और उम्मीदवारों के लिए लाभकारी है

GK Questions Answers in Hindi on Recent Trade.

  1. वह प्रौद्योगिकी कंपनी, जिसके द्वारा ‘डायरेक्ट स्पीच टू स्पीच ट्रांसलेशन सिस्टम’ सेवा प्रारंभ की गई ?
    1. फेसबुक
    2. गूगल
    3. माइक्रोसॉफ्ट
    4. अमेजॉन

    Show Answers

    सर्च इंजन गूगल ने अपने पहले ‘डायरेक्ट स्पीच टू स्पीच ट्रांसलेशन सिस्टम’ का ऐलान किया है। गूगल की इस नई मौखिक संचार प्रणाली का नाम ट्रांसलेटोट्रोन रखा गया है। इस नई प्रणाली के तहत गूगल को बोलकर दिये गए निर्देशों का वह दूसरी ऐच्छिक भाषा में तुरंत सटीक अनुवाद करके दे सकता है।

  2. विश्व बैडमिंटन महासंघ (BWF) द्वारा बैडमिंटन खेल के कितने नई प्रारूप जारी किए गए ?
    1. 2
    2. 3
    3. 4
    4. 5

    Show Answers

    20 मई 2019 को विश्व बैडमिंटन भाषण में बैडमिंटन खेल के 2 नए प्रारूप AirBadminton और Triples लॉन्च किए हैं। AirBadminton को खेल के मैदानों, उद्यानों, पार्कों, सड़कों और समुद्र तटों जैसे सख्त, घास और रेत की सतहों पर खेला जाता है, जहां हवाओं की रफ्तार 12 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से अधिक होती है. इसके अतिरिक्त (Triples) ट्रिपल फॉर्मेट कुल तीन खिलाड़ियों की टीम के बीच खेला जाएगा, प्रत्येक टीम में कम से कम एक महिला एथलीट होना अनिवार्य है।

  3. बहु विख्यात पेंटिंग ‘मुल्स’, जिसे 110.7 मिलियन डॉलर की रिकॉर्ड-तोड़ कीमत पर बेचा गया, के चित्रकार का संबंध किस देश से है ?
    1. ब्राज़ील
    2. अमेरिका
    3. जर्मनी
    4. फ्रांस

    Show Answers

    फ्रांसीसी चित्रकार क्लाउड मोनेट की पेंटिंग “मील्स” शीर्षक 1890 में बनाई गई थी। नीलाम पेंटिंग 25 “मील्स” (जिसका अर्थ है “ग्रेनस्टैक्स“) है और इसे वर्ष 1890-91 में चित्रकार द्वारा बनाया गया था। $110.7 मिलियन की पेंटिंग प्राप्त करके कलाकार (मोनेट) के लिए एक विश्व नीलामी रिकॉर्ड बनाया और साथ ही एक नीलामी में 100 मिलियन डॉलर से अधिक की सीमा पार करने के लिए एक छाप कला का पहला काम बन गया।

  4. वह पूर्वोत्तर राज्य, जहां भारत के सबसे छोटे ऑर्किड की खोज की गई ?
    1. मेघालय
    2. असम
    3. मणिपुर
    4. नागालैंड

    Show Answers

    Lecanorchis Taiwaniana भारत के सबसे छोटे ऑर्किड (परजीवी पौध) है। ऑर्किड प्रजाति जापान, ताइवान और लाओस में पहले से ही जानी जाती है। यह भारत के असम क्षेत्र में पहली बार खोजा गया है। यह एक जापानी आर्किड का एक प्रकार है।

  5. बेसल कन्वेंशन का संबंध है ?
    1. बालिका शिक्षा
    2. औद्योगिक विकास
    3. बाल संरक्षण
    4. प्लास्टिक अपशिष्ट

    Show Answers

    वर्ष 1989 में बेसल, स्विटज़रलैंड में प्लेनिपोटेंटियरीज (COP) के सम्मेलन ने खतरनाक कचरे के ट्रांसबाउंड्री के नियंत्रण और उनके निपटान पर बेसल कन्वेंशन को अपनाया गया। जिसका मुख्य कारण विषाक्त कचरे को विदेशों से विकासशील देशों में पाया किया जाना था। संयुक्त राष्ट्र (यूएन) के संरक्षण में 12 दिनों की बातचीत के बाद लगभग 180 सरकारों ने संयुक्त राष्ट्र के समझौते पर अपनी राष्ट्रीय सीमाओं के बीच प्लास्टिक कचरे के संचलन और निर्यात को विनियमित करने के लिए सहमति व्यक्त की।

  6. मुंबई नेचुरल हिस्ट्री सोसाइटी द्वारा चिल्का झील पर स्थापित पहला क्षेत्रीय केंद्र है ?
    1. Avifauna वेधशाला
    2. WroVirous वेधशाला
    3. Patafauna वेधशाला
    4. WqasVirous वेधशाला

    Show Answers

    भारत के प्रमुख एवियन शोध संस्थानों में से एक बॉम्बे नेचुरल हिस्ट्री रिसोर्सेज (BNHS), चिल्का झील (एशिया के सबसे बड़े खारे पानी के लैगून), ओडिशा के पास वेटलैंड रिसर्च एंड ट्रेनिंग सेंटर के परिसर में अपना पहला क्षेत्रीय केंद्र AviFauna वेधशाला शुरू कर देगा। इस प्रयोगशाला की स्थापना का मुख्य उद्देश्य नलबाण पक्षी अभयारण्य की निगरानी करके एवियन रोग पर अनुसंधान करना है।

  7. वह अंतरराष्ट्रीय इलेक्ट्रॉनिक कंपनी, जिसके द्वारा विश्व का सबसे उच्च रेजोल्यूशन इमेज सेंसर “64 मेगापिक्सल” का अनावरण किया ?
    1. तोशीबा
    2. पैनासोनिक
    3. सोनी
    4. सैमसंग

    Show Answers

    दक्षिण कोरियाई इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनी सैमसंग स्मार्टफोन के लिए 64 मेगापिक्सल का रेजोल्यूशन इमेज सेंसर जारी किया। यह बेहतर छवि गुणवत्ता वाले मोबाइल उपकरणों की बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए एक कदम है। हमें ध्यान देना चाहिए कि इमेज सेंसर शिपमेंट के ग्लोबल मार्केट शेयर में, 2018 में जापान के सोनी कंपनी का वैश्विक बाजार में 26.1% हिस्सा था, इसके बाद सैमसंग का 23.2% था।

  8. वह अनुसंधान केंद्र, जिसके द्वारा देश के अत्याधुनिक वायु गुणवत्ता और मौसम पूर्वानुमान “सफर” प्रणाली का अनावरण किया गया ?
    1. भारतीय उष्णकटिबंधीय मौसम विज्ञान केंद्र, पुणे
    2. हार्कोर्ट बटलर टेक्नोलॉजिकल इंस्टिट्यूट, कानपुर
    3. हरीश चंद्र अनुसंधान संस्थान, इलाहाबाद
    4. सेंट्रल इंस्टिट्यूट ऑफ ब्रेकिश वॉटर एक्वाकल्चर, चेन्नई

    Show Answers

    3 मई 2019 को पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय ने नई दिल्ली स्थित चांदनी चौक में देश के अत्याधुनिक वायु गुणवत्ता और मौसम पूर्वानुमान “सफर” प्रणाली का अनावरण किया गया। यह भारत में अपनी तरह का सबसे उन्नत और सबसे उन्नत प्रणाली है। इसे देश के तीन अन्य शहरों पुणे, मुंबई और अहमदाबाद में चरणबद्ध तरीके से स्थापित किया जाना प्रस्तावित है। यह प्रणाली भारतीय उष्णकटिबंधीय मौसम विज्ञान केंद्र, पुणे द्वारा स्वदेशी रूप में विकसित की गई है।

  9. लोया जिरगा/Loya Jirga” नामक शांति शिखर सम्मेलन का आयोजन किया गया था ?
    1. उज़्बेकिस्तान
    2. कजाकिस्तान
    3. अफगानिस्तान
    4. तुर्की

    Show Answers

    29 अप्रैल 2019 को अफ़गानिस्तान ने तालिबान के साथ शांति समझौते के लिए युद्ध और संयुक्त राज्य अमेरिका के प्रयासों पर चर्चा करने के लिए देश भर के प्रतिनिधियों के लिए चार दिवसीय भव्य विधानसभा या विशाल बैठक, दुर्लभ “लोया जिरगा” बुलाई। यह अफगानिस्तान में एक सदियों पुरानी परंपरा है जो आमतौर पर राष्ट्रीय संकट के समय या राष्ट्रीय मुद्दों को सुलझाने के लिए बुलाई जाती है। “लोया जिरगा/Loya Jirga” का मतलब पश्तो में “भव्य परिषद” है।

  10. निम्नलिखित सूची में से चीन के साथ खुली व्यापारिक सीमा है ?
    1. सिक्किम में नाथू ला
    2. हिमाचल प्रदेश में शिपकिला
    3. उत्तराखंड में लिपुलेख (या लिपुलेक)
    4. उपरोक्त सभी

    Show Answers

    44 वर्षों के अंतराल के उपरांत 6 जुलाई 2006 को भारत और चीन के मध्य पुनः सीमा पार व्यापार सुविधा को प्रारंभ किया गया था| जिसके तहत 6 महीने की अवधि (1 मई से 30 नवंबर) के लिए सप्ताह में 4 दिन तक सीमा व्यापार का आयोजन प्रस्तावित है| यह व्यापार भारत और चीन की सीमा के साथ तीन खुली व्यापारिक सीमा सिक्किम में नाथू ला, हिमाचल प्रदेश में शिपकिला और उत्तराखंड में लिपुलेख (या लिपुलेक) पर आयोजित किया जाता है।

  11. वह भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, जिसके शोधकर्ताओं द्वारा “बहु-भाषी ऑप्टिकल कैरेक्टर रिकग्निशन” विकसित की गई है ?
    1. आईआईटी दिल्ली
    2. आईआईटी मद्रास
    3. आईआईटी मुंबई
    4. आईआईटी कानपुर

    Show Answers

    प्रोफेसर वी श्रीनिवास चक्रवर्ती की अगुवाई में आईआईटी-मद्रास के शोधकर्ता की एक टीम ने बहु-भाषी ऑप्टिकल कैरेक्टर रिकग्निशन (OCR) योजना का उपयोग करके भारतीय स्क्रिप्ट में दस्तावेजों को पढ़ने के लिए एक तरीका विकसित किया। यह नौ भारतीय भाषाओं के लिए एक एकीकृत स्क्रिप्ट है जिसे भारत के लिए एक सामान्य स्क्रिप्ट के रूप में प्रस्तावित किया जा रहा है।

  12. कैम्ब्रिज एनालिटिका स्कैंडल” का संबंध किस बहुराष्ट्रीय कंपनी से है ?
    1. अमेजॉन
    2. फेसबुक
    3. माइक्रोसॉफ्ट
    4. गूगल

    Show Answers

    कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी (यूके) के शोधकर्ता ब्रायन कोगन और उनकी कंपनी ग्लोबल साइंस रिसर्च ने 2014 में “thisisyourdigitallife” नामक एक ऐप बनाया। इसने अपने उपयोगकर्ताओं को मनोवैज्ञानिक परीक्षण और ऐप एकत्र डेटा देने के लिए भुगतान किया। जिसका बाद में उपयोग अमेरिकी चुनाव के दौरान का संवैधानिक रूप से किया गया| फेसबुक ने अपने प्लेटफॉर्म पर व्यक्तित्व क्विज़ ऐप पर प्रतिबंध लगाने की घोषणा की।

  13. BepiColombo मिशन” का संबंध किस अंतरिक्ष अनुसंधान एजेंसी से है ?
    1. यूरोपियन स्पेस एजेंसी
    2. जापान एयरोस्पेस एक्सप्लोरेशन एजेंसी
    3. उपरोक्त दोनों
    4. उपरोक्त में से कोई नहीं

    Show Answers

    BepiColombo बुध ग्रह पर यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी (ESA) और जापान एयरोस्पेस एक्सप्लोरेशन एजेंसी (JAXA) का एक संयुक्त मिशन है। इस मिशन के तहत दो उपग्रहों मरकरी प्लैनेटरी ऑर्बिटर (MPO), पारा मैग्नेटोस्फेरिक ऑर्बिटर (MMO) को प्रक्षेपित भी किया जाएगा जो बुध ग्रह के चुंबकीय क्षेत्र, मैग्नेटोस्फीयर, और आंतरिक और सतह संरचना दोनों के लक्षण का वर्णन भी करेगा।

  14. वह मंत्रालय, जिसके द्वारा “यौन उत्पीड़न साक्ष्य संग्रह किट (SAECKs)” तैयार करवाई गई है ?
    1. गृह मंत्रालय
    2. स्वास्थ्य मंत्रालय
    3. महिला एवं बाल विकास मंत्रालय
    4. उपरोक्त सभी

    Show Answers

    केंद्रीय गृह मंत्रालय ने राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के बीच यौन उत्पीड़न के मामलों की तत्काल जांच करने के लिए, अन्य सबूतों के अलावा, 3,100 से अधिक विशेष किट SAECK वितरित किए । यौन उत्पीड़न साक्ष्य संग्रह किट (SAECKs) या ‘बलात्कार जांच किट’ विशेष रूप से तत्काल मेडिको-कानूनी जांच करने के लिए किट तैयार किए गए हैं। SAECK को केंद्र सरकार के निर्भया फंड के तहत वित्तीय सहायता के साथ खरीदा जा रहा है।