Current Affairs-2019

  1. सेंटर फॉर सेल्युलर एंड मॉलिक्यूलर बायोलॉजी स्थापित है ?
    1. हैदराबाद
    2. अहमदाबाद
    3. वाराणसी
    4. नोएडा

    Show Answers

    कोशिकीय और आणविक जीवविज्ञान केंद्र (Centre for Cellular & Molecular Biology- CCMB) हैदराबाद में स्थित एक भारतीय प्रौद्योगिकी अनुसंधान संस्थान है, जो वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद के तत्वावधान में संचालित होता है। हाल ही में सेंटर फॉर सेल्युलर एंड मॉलिक्यूलर बायोलॉजी के वैज्ञानिकों द्वारा एक ऐसे एंज़ाइम की खोज की गई है जो बैक्टीरिया को कोशिका की दीवारों/भित्ति को तोड़ने में मदद करता है। इससे कोशिकाओं में अनियंत्रित वृद्धि को रोका जा सकता है।

  2. विश्व का कला कारखाना: आयल पेंटिंग गांव” के रूप में जाना जाता है ?
    1. इनले, म्यांमार
    2. डफन, चीन
    3. सिमियान, फ्रांस
    4. ला स्पेज़िया, इटली

    Show Answers

    चीन के गुआंग्डोंग प्रांत में स्थित डफन गांव वर्ष 1980 के दशक के अंत से “तेल चित्रकला (आयल पेंटिंग)” के लिए जाना जाता रहा है। यह गांव मशहूर कलाकारों द्वारा कलाकृति तस्वीरों को ऑयल पेंटिंग के माध्यम से उत्पादित करने का बड़ा व्यवसाय करता है। यह गांव आयल पेंटिंग के क्षेत्र में अपनी भूमिका के कारण “ऑयल पेंटिंग ग्राम कला प्रतिकृतियों” में वैश्विक व्यापार के केंद्र में रहा है। यह गांव विश्व भर में उपलब्ध आयल पेंटिंग का 60% उत्पादन करता है।

  3. केंद्रीय गृह मंत्रालय द्वारा गठित जम्मू कश्मीर आतंकवादी निगरानी समूह की कुल सदस्य संख्या है ?
    1. 7
    2. 9
    3. 11
    4. 5

    Show Answers

    1 अप्रैल 2019 को केंद्रीय गृह मंत्रालय ने जम्मू और कश्मीर में आतंक के वित्तपोषण और आतंक से संबंधित गतिविधियों के खिलाफ समन्वित और ठोस कार्रवाई सुनिश्चित करने के लिए एक आतंकवादी निगरानी समूह (टीएमजी) की स्थापना की घोषणा की है। इस सात सदस्यीय आतंकवादी निगरानी समूह (टीएमजी) की अध्यक्षता जम्मू-कश्मीर के अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (ADGP) करेंगे और इसमें इंटेलिजेंस ब्यूरो (IB), CBI, NIA, केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (CBDT) और अप्रत्यक्ष केंद्रीय बोर्ड के प्रतिनिधि होंगे। कर और सीमा शुल्क (CBIC) जम्मू और कश्मीर पुलिस महानिरीक्षक टीएमजी का सातवां सदस्य होगा।

  4. वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय द्वारा किस खाद्य पदार्थ के लिए ब्लॉकचेन आधारित ई-मार्केटप्लेस लॉन्च किया ?
    1. कपास
    2. कॉफी
    3. दलहन
    4. चावल

    Show Answers

    30 मार्च 2019 को वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय ने किसानों को पारदर्शी तरीके से बाजारों के साथ एकीकृत कर कॉफी का उचित मूल्य प्रदान करने हेतु ब्लॉकचेन आधारित ई-मार्केटप्लेस लॉन्च किया। ब्लॉकचेन प्रौद्योगिकी कॉफी उत्पादकों और खरीदारों के बीच मध्यस्थों की संख्या को कम करने में मदद करेगी और किसानों को उनकी आय दोगुनी करने में मदद करेगी। हमें ध्यान देना चाहिए कि ब्लॉकचेन प्रौद्योगिकी का मुख्य उपयोग डिजिटल करेंसी में किया जाता रहा है।

  5. वह राज्य, जहां विश्व का सबसे ऊंचाई पर स्थित मतदान केंद्र स्थापित किया जाएगा ?
    1. हिमाचल प्रदेश
    2. जम्मू कश्मीर
    3. असम
    4. उत्तराखंड

    Show Answers

    29 मार्च 2019 को हिमाचल प्रदेश के एक छोटे से गांव ताशींग को दुनिया के सबसे ऊंचे मतदान केंद्र का गौरव प्राप्त हुआ है। ताशींग 15,256 फीट की ऊंचाई पर स्थित है। ताशींग मतदान केंद्र बौद्ध बहुल लाहौल-स्पीति में पड़ता है, और भारत में दूसरा सबसे बड़ा निर्वाचन क्षेत्र मंडी लोकसभा सीट का हिस्सा है। इस मतदान केंद्र में 48 मतदाता हैं, जिनमें से 30 पुरुष और 18 महिलाएं हैं।

  6. भारत और बांग्लादेश के मुख्य रूप क्रूज़ सेवा के संचालन हेतु किस नदी जलमार्ग को चयनित किया गया ?
    1. रूपनारायण नदी
    2. कंसावती नदी
    3. अजय नदी
    4. तिस्ता नदी

    Show Answers

    केंद्र सरकार द्वारा भारत और बांग्लादेश के मध्य नदी मार्ग के रास्ते क्रूज़ सेवा प्रारंभ करने की घोषणा की गई है। यह भारत और बांग्लादेश के मध्य पर्यटन विकास के लिए एक महत्वपूर्ण कदम होगा। इस परियोजना के तहत रूप से कोलकाता से सुंदरबन होते हुए बांग्लादेश जाएगा। हमें ध्यान देना चाहिए कि इस परियोजना हेतु जल परिवहन के लिए रूपनारायण नदी (राष्ट्रीय जल मार्ग- 86) को प्रोटोकॉल मार्ग के रूप में शामिल किया गया है।

  7. वह देश, जिसके द्वारा हिंदू तीर्थयात्री हेतु “शारदा पीठ कॉरिडोर” खोलने की योजना को सहमति प्रदान की गई ?
    1. पाकिस्तान
    2. बांग्लादेश
    3. नेपाल
    4. म्यांमार

    Show Answers

    26 मार्च 2019 को पाकिस्तान सरकार ने भारत की हिंदू तीर्थयात्रियों को पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर (POK) के क्षेत्र में शारदा पीठ की यात्रा करने की अनुमति प्रदान करने संबंधित सहमति प्रदान की। शारदा पीठ कॉरिडोर, करतारपुर कॉरिडोर के बाद स्थापित होने वाला दूसरा कॉरिडोर होगा, जो पाकिस्तान में करतारपुर में गुरुद्वारा दरबार साहिब तक पहुंच प्रदान करता है।

  8. इंटीग्रल कोच फैक्ट्री की स्थापना की गई थी ?
    1. वर्ष 1952
    2. वर्ष 1965
    3. वर्ष 1942
    4. वर्ष 1955

    Show Answers

    इंटीग्रल कोच फैक्ट्री भारतीय रेलवे द्वारा स्वामित्व संचालित फैक्ट्री है, जिससे वर्ष 1952 में चेन्नई, तमिलनाडु में रेल डिब्बों की निर्माण के लिए स्थापित किया गया था। हाल ही में ICF ने चालू वित्त वर्ष में लगभग 3000 रेलवे कोच बनाकर दुनिया की सबसे बड़ी कोच बनाने वाली फैक्टरी बन गई है। ICF ने अब तक सबसे ज़्यादा रेल कोच का निर्माण करने वाली चीन की कोच फैक्टरी को पीछे छोड़ दिया है, जिसने इसी अवधि में लगभग 2600 रेल कोच का निर्माण किया था।

  9. वह देश, जहां विश्व के सबसे बड़े पंख (11.15 सेंटीमीटर) वाले विशाल मच्छर की खोज की गई ?
    1. क्यूबा
    2. फिलीपींस
    3. चीन
    4. डेनमार्क

    Show Answers

    23 मार्च 2019 में चीन के सिचुआन प्रांत में कीटवैज्ञानिकों ने काफी बड़े आकार के मच्छर की खोज की है। इस मच्छर के पंखों का फैलाव 11।15 सेंटीमेटर है। शोधकर्ताओं के अनुसार यह मच्छर दुनिया की सबसे लंबी मच्छर प्रजाति ‘हालोरूसिया मिकादो’ से है। सबसे पहले इस प्रजाति को जापान में खोजा गया था। शोधकर्ताओं के मुताबिक सामान्यतः इस प्रजाति के मच्छरों के पंखों का फैलाव 8 सेंटीमीटर तक होता है लेकिन यह नया मच्छर वास्तव में बहुत बड़ा है।

error:
Scroll to Top