Current Affairs: 2018-19

Current Affairs Questions And Answers in Hindi 2018-19.

  1. वह एयरोस्पेस कंपनी, जिसके द्वारा “लाइट यूटिलिटी हेलीकॉप्टर” का निर्माण भारत में किया गया ?
    1. हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड
    2. भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड
    3. तनेजा एयरोस्पेस एंड एविएशन लिमिटेड
    4. बोइंग इंडिया लिमिटेड

    Show Answers

    लाइट यूटिलिटी हेलीकॉप्टरहिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड के रोटरी विंग रिसर्च एंड डिज़ाइन सेंटर द्वारा डिजाइन और विकसित 3-टन वर्ग नई पीढ़ी के हेलीकॉप्टर है। यह भारतीय सशस्त्र बलों द्वारा उपयोग किए जाने वाले चीता और चेतक हेलीकॉप्टरों के बेड़े को प्रतिस्थापित करेगा। हमें ध्यान देना चाहिए कि इसकी पहली उड़ान सितंबर 2016 में की गई थी और दूसरा प्रोटोटाइप मई 2017 में उड़ाया गया था।

  2. शाहपुरुकंदी बांध परियोजना को किस नदी पर स्थापित किया जाएगा ?
    1. रावी
    2. ब्यास
    3. झेलम
    4. चिनाब

    Show Answers

    10 दिसंबर 2018 को केंद्रीय मंत्रिमंडल ने पंजाब में रावी नदी पर शाहपुरुकंदी बांध परियोजना के कार्यान्वयन को मंजूरी दे दी है। इसे 2019 से 2023 तक पांच साल की अवधि में 485.38 करोड़ रुपये (सिंचाई घटक) की केंद्रीय सहायता को भी मंजूरी दे दी गई है। यह परियोजना पंजाब सरकार द्वारा केंद्रीय सहायता के साथ जून 2022 तक पूर्ण होने की अपेक्षा है।

  3. ग्रामीण विद्युतीकरण निगम का मुख्यालय स्थित है ?
    1. नई दिल्ली
    2. कोलकाता
    3. मुंबई
    4. भोपाल

    Show Answers

    ग्रामीण विद्युतीकरण निगम, विद्युत मंत्रालय के अंतर्गत केंद्रीय क्षेत्र का एक नवरत्न उद्यम है। इसे कंपनी अधिनियम-1956 के तहत नई दिल्ली में 25 जुलाई 1969 को निगमित किया गया था। इसका उद्देश्य पूरे देश में ग्रामीण विद्युतीकरण परियोजनाओं को बढ़ावा देना है। 9 दिसंबर 2018 को केंद्र सरकार ने ग्रामीण विद्युतीकरण निगम में अपनी हिस्सेदारी (52.63%) ऊर्जा वित्त निगम को बेचने का सैद्धांतिक निर्णय लिया है। इसका उद्देश्य ऊर्जा क्षेत्र में एकीकरण , बेहतर तालमेल और ऊर्जा दक्षता बढाना है।

  4. स्वदेश दर्शन योजना के तहत सम्मिलित “पेरेन-कोहिमा-वोखा परियोजना” का संबंध किस पूर्वोत्तर राज्य से है ?
    1. मणिपुर
    2. नागालैंड
    3. मिजोरम
    4. अरुणाचल प्रदेश

    Show Answers

    7 दिसंबर 2018 को केंद्रीय पर्यटन मंत्रालय द्वारा नागालैंड की “पेरेन-कोहिमा-वोखा परियोजना” को स्वदेश दर्शन परियोजना के तहत शामिल किया गया। इस परियोजना के तहत 97।36 करोड़ अनुदान राशि से जनजातीय पर्यटक गांव, इको लॉग हट्स, ओपन एयर थियेटर, जनजातीय कायाकल्प केंद्र, कैफेटेरिया, हेलीपैड, पर्यटक व्याख्या केंद्र, सार्वजनिक सुविधा, बहुउद्देशीय हॉल, प्रकृति ट्रेल्स, ट्रेकिंग रूट इत्यादि जैसी सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएगी। हमें ध्यान देना चाहिए कि स्वदेश दर्शन योजना का शुभारंभ 2014-15 में किया गया था।

  5. फीफा के प्रतिष्ठित “फीफा बैलोन DOR पुरस्कार-2018” के विजेता लुका मॉड्रिच का संबंध किस देश से है ?
    1. क्रोएशिया
    2. ब्राज़ील
    3. अर्जेंटीना
    4. फ्रांस

    Show Answers

    5 दिसंबर 2018 को क्रोएशिया के मिडफील्डर “लुका मोड्रिक” को फीफा के प्रतिष्ठित “फीफा बैलोन DOR पुरस्कार-2018” से नवाजा गया। उन्हें यह पुरस्कार फीफा विश्व कप फाइनल में क्रोएशिया के ऐतिहासिक गोल के लिए प्रदान किया गया। हमें ध्यान देना चाहिए कि यह पुरस्कार एक दशक तक लियोनेल मेस्सी और क्रिस्टियानो रोनाल्डो को प्रदान किया जाता रहा है।

  6. वह प्रथम खाड़ी देश, जिसके द्वारा ओपेक ब्लॉक/ संगठन को छोड़ने की घोषणा की ?
    1. इराक
    2. कतर
    3. कुवैत
    4. वेनेजुएला

    Show Answers

    4 दिसंबर 2018 को विश्व के सबसे बड़े तरल पदार्थ प्राकृतिक गैस के निर्यातक देश कतर ने जनवरी 2019 से ओपेक ब्लॉक/ को छोड़ने की घोषणा की। इसी के साथ कतर सऊदी अरब के नेतृत्व में तेल उत्पादक देशों के ब्लॉक को छोड़ने वाला प्रथम खाड़ी देश बन जाएगा। हमें ध्यान देना चाहिए कि वर्ष 1960 में इराक के बगदाद में 15 तेल निर्यातक देशों द्वारा एक अंतर सरकारी संगठन ओपेक की स्थापना की गई थी। जिसका मुख्य उद्देश्य सदस्य देशों की पेट्रोलियम नीतियों का समन्वय और एकीकरण करना था।

  7. वह उत्तर पूर्वी भारतीय राज्य, जहां हॉर्नबिल फेस्टिवल का आयोजन किया गया ?
    1. नागालैंड
    2. अरुणाचल प्रदेश
    3. असम
    4. मणिपुर

    Show Answers

    उत्तर पूर्वी भारतीय राज्य नागालैंड में प्रति वर्ष दिसंबर माह के प्रथम सप्ताह (1-10 दिसंबर) में हॉर्नबिल महोत्सव आयोजित किया जाता है। हॉर्नबिल महोत्सव को “महोत्सवों का महोत्सव” रूप में भी जाना जाता है। यह महोत्सव वर्ष 2018 में राज्य पर्यटन और कला संस्कृति विभाग द्वारा कोहिमा में आयोजित किया गया।

  8. इसरो द्वारा प्रक्षेपित हाइपर स्पेक्ट्रल इमेजिंग सैटलाइट किस प्रौद्योगिकी पर कार्य करता है ?
    1. Digital Imaging
    2. Sea Serface
    3. Analog Pattern
    4. Audio Tuning

    Show Answers

    हाइपर स्पेक्ट्रल इमेजिंग या हिस्पेक्स इमेजिंग (इमेजिंग स्पेक्ट्रोस्कोपी) डिजिटल इमेजिंग और स्पेक्ट्रोस्कोपी की शक्ति को जोड़ने वाली प्रौद्योगिकी है। यह प्रौद्योगिकी अंतरिक्ष दृश्य के प्रत्येक पिक्सेल के लिए पृथ्वी पर वस्तुओं, सामग्री या प्रक्रियाओं की अलग पहचान सक्षम बनाता है। हमें ध्यान देना चाहिए कि हाल ही में इसरो ने देश के प्रथम हाइपर स्पेक्ट्रल इमेजिंग सैटलाइट सफलतापूर्वक प्रक्षेपित किया।

  9. भारतीय रेलवे द्वारा विकसित केंद्रीय रेलवे सूचना प्रणाली, जिसे ट्रेनों के माल ढुलाई और यात्री कमाई को ट्रैक करने हेतु विकसित किया गया ?
    1. ई-दृष्टि
    2. ई-ऋषि
    3. ई-मित्रा
    4. ई-सूर्या

    Show Answers

    30 नवंबर 2018 को भारतीय रेलवे ने केंद्रीय रेल मंत्री को ट्रेनों की समय-समय पर माल ढुलाई और यात्री कमाई जानकारी उपलब्ध कराने के उद्देश्य से ई दृष्टि नामक केंद्रीय रेलवे सूचना प्रणाली को विकसित किया। इस सॉफ्टवेयर के माध्यम से रेलवे मंत्री, किसी भी जानकारी को माउस के एक क्लिक के साथ ट्रैक कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त यह खाद्य गुणवत्ता की जानकारी भी उपलब्ध कराएगा।

  10. महाराष्ट्र विधान सभा द्वारा नौकरी और शैक्षिक संस्थाओं में मराठा समुदाय के लिए कितने प्रतिशत आरक्षण को सहमति प्रदान किया ?
    1. 16%
    2. 20%
    3. 14%
    4. 18%

    Show Answers

    29 नवंबर 2018 को महाराष्ट्र सरकार ने मराठा समुदाय के लिए सर्वसम्मति से Socially and Educationally Backward Class (SEBC) नामक एक अलग श्रेणी बनाई है। इस श्रेणी के अंतर्गत मराठा समुदाय को नौकरियों और शैक्षणिक संस्थाओं में 16% आरक्षण प्रदान किया जाएगा। इसके बाद, ओबीसी, एससी / एसटी समूहों, अन्य मामूली सामाजिक समूहों, और मराठों के लिए राज्य में कुल आरक्षण 68% होगा।

16 thoughts on “Current Affairs: 2018-19”

  1. Kya sir daily current affairs question Jo aap update krte h o complete hota h. Hme aur to isse jsde to nhi pdna pdega please sir btaiye.

Comments are closed.