Current Affairs-2019

  1. लोकपाल अधिनियम के तहत लोकपाल में अधिकतम सदस्य संख्या होगी ?
    1. 8
    2. 5
    3. 10
    4. 6

    Show Answers

    लोकपाल अधिनियम के तहत केंद्र में लोकपाल (सुप्रीम कोर्ट के पूर्व न्यायाधीश पिनाकी चंद्र घोष) और राज्य स्तर पर लोकायुक्त की नियुक्ति होगी, जिसमें लोकपाल में एक अध्यक्ष और अधिकतम 8 सदस्य होंगे, जिनमें से 50% न्यायिक सदस्य होना अनिवार्य है। हमें ध्यान देना चाहिए कि हमारे देश में 1963 में पहली बार लोकपाल की स्पष्ट अवधारणा सामने आई थी। इससे पहले के.एम. मुंशी ने 1960 में संसद में लोकपाल के मुद्दे को उठाया था। इसके बाद प्रथम प्रशासनिक सुधार आयोग की 1966 की सिफारिश पर 9 मई, 1968 को प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी सरकार में लोकपाल विधेयक पहली बार संसद में पेश हुआ था।

  2. डोंगरिया कोंध जनजाति का संबंध किस राज्य से है ?
    1. ओडिशा
    2. झारखंड
    3. छत्तीसगढ़
    4. मध्य प्रदेश

    Show Answers

    ओडिशा के नियमगिरि पहाड़ियों में रहने वाले डोंगरिया कोंध जनजाति आदिवासी पहाड़ों में बॉक्साइट के खनन के कारण लगातार विस्थापित हो रहे हैं। डोंगरिया कोंध आदिवासी नियमगिरि रेंज के ढलानों पर रायगढ़ ज़िले के बिस्सम कटक, मुनिगुड़ा तथा कल्याणसिंहपुर ब्लॉक और कालाहांडी ज़िले के लांजीगढ़ ब्लॉक में जैसे दुर्गम रूप क्षेत्रों में शांति से रहते है। हमें ध्यान देना चाहिए कि 18 अप्रैल 2013 को सर्वोच्च न्यायालय की स्पष्ट निर्देशों के अनुसार डोंगरिया ग्राम सभा द्वारा परियोजना को सहमति प्रदान करने के उपरांत भी क्षेत्र में खनन मंजूरी प्रदान की जा सकेगी।

  3. वह भारतीय नवरत्न कंपनी, जिसके द्वारा “एटमोस्फेरिक वॉटर जनरेटर” प्रदर्शित किया गया ?
    1. भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड
    2. हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड
    3. इंजीनियर्स इंडिया लिमिटेड
    4. इंजीनियर्स इंडिया लिमिटेड

    Show Answers

    19 मार्च 2019 को नवरत्न कंपनी, भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड (Bharat Electronics Ltd-BEL) ने एक नए उत्पाद, एटमोस्फेरिक वॉटर जनरेटर (Atmospheric Water Generator-AWG) का एयरो इंडिया 2019 कार्यक्रम में अनावरण किया है। एटमोस्फेरिक वॉटर जनरेटर दुनिया में पेयजल की बढ़ती हुई ज़रूरत को पूरा करने हेतु एक नया समाधान उपलब्ध कराएगा। यह वायुंडल की नमी को संघनित करते हुए शुद्ध, सुरक्षित और स्वच्छ पीने योग्य पानी बनाने के लिये उष्मा विनिमय का प्रयोग करता है।

  4. अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन को पृथ्वी की पूर्ण परिक्रमा में लगने वाला समय है ?
    1. 92 मिनट
    2. 65 मिनट
    3. 72 मिनट
    4. 85 मिनट

    Show Answers

    अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन पृथ्वी की निम्न कक्षा में स्थापित एक कृत्रिम उपग्रह है, जिसे पृथ्वी की एक पूरी परिक्रमा करने में 92 मिनट का समय लगता है और यह प्रतिदिन 15.5 कक्षाओं को पूर्ण करता है। यह अंतरिक्ष स्टेशन नासा (संयुक्त राज्य अमेरिका), रोस्कोसमोस (रूस), जेएक्सएए (जापान), ईएसए (यूरोप), और सीएसए (कनाडा) की एक संयुक्त परियोजना है। हमें ध्यान देना चाहिए कि हाल ही में रूसी अंतरिक्ष यान ने नासा के अंतरिक्ष यात्री निक हेग और क्रिस्टीना कोच, और कोस्मोनॉट को सफलतापूर्वक अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन में डॉक किया।

  5. राष्ट्रीय सुपर कंप्यूटिंग मिशन के तहत प्रस्तावित सुपर कंप्यूटिंग ग्रिड में ___ उच्च प्रदर्शन कंप्यूटिंग सुविधा केंद्र स्थापित किए जाएंगे ?
    1. 70
    2. 75
    3. 85
    4. 65

    Show Answers

    राष्ट्रीय सुपर कंप्यूटिंग मिशन की स्थापना वर्ष 2015 में 7 वर्षों की अवधि में ₹4500 करोड़ की अनुमानित लागत से विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग द्वारा प्रारंभ किया गया। इस मिशन में 70 उच्च प्रदर्शन कंप्यूटिंग सुविधाओं से युक्त एक विशाल सुपरकंप्यूटिंग ग्रिड स्थापित करके भारत के राष्ट्रीय शैक्षणिक और रिसर्च संस्थानों को सशक्त बनाने की परिकल्पना की गई है। इस परियोजना के तहत हाल ही में आईआईटी खड़गपुर ने 1.3 पेटाफ्लॉप उच्च प्रदर्शन कंप्यूटिंग सुविधा और डेटा सेंटर स्थापित करने के लिए सी-डैक के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं।

    /li>
  6. भौगोलिक संकेत रजिस्ट्रार द्वारा “इरोड हल्दी” को जारी जी आई टैग का संबंध है ?
    1. तमिलनाडु
    2. कर्नाटक
    3. आंध्र प्रदेश
    4. तेलंगाना

    Show Answers

    15 मार्च 2019 को भारतीय भौगोलिक संकेत रजिस्ट्रार द्वारा “इरोड हल्दी” को जी आई टैग जारी किया गया। यह हल्दी मुख्यतः तमिलनाडु राज्य के इरोड (Erode) शहर में पैदा होती है, जिसकी विशेषताएं निम्नानुसार है: (1)औसत लंबाई लगभग 4.15 सेमी, (2)उबलने के बाद कीटों के प्रतिरोध के साथ सुनहरा पीला रंग, (3)हल्दी में 2.5 से 4.5% करक्यूमिन तत्व होते हैं।

  7. प्रोफेसर स्टीफन हॉकिंग को सम्मानित करने के उद्देश्य से 50 पैसे का सिक्का जारी किया गया ?
    1. यूनाइटेड किंगडम
    2. आयरलैंड
    3. स्वीडन
    4. एस्टोनिया

    Show Answers

    14 मार्च 2019 को यूनाइटेड किंग्डम ने प्रोफेसर स्टीफन हॉकिंग को सम्मानित करने के उद्देश्य 50 पैसे का सिक्का जारी किया। इस सिक्के पर ब्लैक होल पर उभरा भौतिक विज्ञानी के अग्रणी काम को संदर्भित करता है। इस सिक्के को ब्रिटिश एंग्रेवर और प्रिंटमेकर एडविना एलिस ने डिजाइन किया है। हमें ध्यान देना चाहिए कि यह एक स्मारक सिक्का है, जिसे मुद्रा के रूप में ही प्रचलित नहीं किया जाएगा।

  8. DRDO द्वारा विकसित कॉम्बैट कैजुअल्टी ड्रक्स में शामिल किया गया है ?
    1. Glycerated Saline
    2. Cocaine
    3. Barbiturates
    4. Laudanum

    Show Answers

    13 मार्च 2019 को डिफेंस रिसर्च एंड डेवलपमेंट ऑर्गेनाइजेशन (DRDO) ने सैन्य टुकड़ी को अस्पताल में स्थानांतरित करने के दौरान होने वाली मृत्यु दर को कम करने के उद्देश्य से कॉम्बैट कैजुअल्टी ड्रक्स की एक नई रेंज को विकसित किया। यह कॉम्बैट कैजुअल्टी ड्रक्स “Glycerated Saline” है, जो माइनस 18 डिग्री सेंटीग्रेड तापमान में भी युद्ध क्षेत्र में सैन्य टुकड़ी को जीवन रक्षक क्षमता प्रदान कर शक्ति है।

  9. शत्रु संपत्ति अधिनियम के तहत (पाकिस्तान के संदर्भ में) सार्वजनिक उपयोग हेतु सर्वाधिक संपत्ति प्राप्तकर्ता राज्य/केंद्र शासित प्रदेश है ?
    1. उत्तर प्रदेश
    2. राजस्थान
    3. पंजाब
    4. दिल्ली

    Show Answers

    12 मार्च 2019 को केंद्र सरकार ने राज्य सरकारों को शत्रु संपत्तियों को सार्वजनिक उपयोग में लाने की अनुमति प्रदान की। उन लोगों की संपत्ति होती है, जो विभाजन के दौरान पाकिस्तान या चीन चले गए थे। वर्तमान समय में देश में 9280 संपत्तियां (पाकिस्तान के संदर्भ) और 126 संपत्तियां (चीन के संदर्भ में) स्थित है। हमें ध्यान देना चाहिए कि पाकिस्तान के संदर्भ की कुल संपत्तियों में से 4991 उत्तर प्रदेश, 2735 पश्चिमी बंगाल और कुल 486 नई दिल्ली में स्थित है। भारत में सर्वप्रथम वर्ष 1968 में शत्रु संपत्ति अधिनियम लागू किया गया था।

  10. वह शहर, जहां प्रधानमंत्री द्वारा “पंडित दीनदयाल उपाध्याय पुरातत्व संस्थान” का उद्घाटन किया गया ?
    1. नोएडा, उत्तर प्रदेश
    2. नयागढ़, ओडीशा
    3. जमशेदपुर, झारखंड
    4. सोलापुर, महाराष्ट्र

    Show Answers

    11 मार्च 2019 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उत्तर प्रदेश के ग्रेटर नोएडा में पंडित दीनदयाल उपाध्याय पुरातत्व संस्थान का उद्घाटन किया। यह संस्थान 25 एकड़ क्षेत्र में कुल 289 करोड रुपए की लागत से स्थापित किया गया है। भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई), संस्कृति मंत्रालय के तहत, पुरातात्विक शोध और भारत में सांस्कृतिक विरासत के संरक्षण के लिए प्रमुख संगठन है।