Current Affairs-2019

  1. नव विकसित वैक्यूम एक्सटिंग्विश मेथड का संबंध है ?
    1. ध्वनि यंत्र
    2. अग्निशामक यंत्र
    3. ठंडक यंत्र
    4. उपरोक्त सभी

    Show Answers

    हाल ही में वैज्ञानिकों ने अंतरिक्ष में उपयोग हेतु एक नए अग्निशामक यंत्र (Novel Fire Extinguisher) को विकसित किया है। जो फ्लेम/लौ के साथ-साथ जले हुए पदार्थों को भी सोख लेगा। इस विधि में वैक्यूम एक्सटिंग्विश मेथड (Vacuum Extinguish Method- VEM) का उपयोग किया गया है। वैक्यूम एक्सटिंग्विश मेथड को जापान में टोयोहाशी प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय (Toyohashi University of Technology) के शोधकर्त्ताओं द्वारा डिज़ाइन किया गया है।

  2. राष्ट्रीय पर्यावरण इंजीनियरिंग और अनुसंधान संस्थान” के अध्ययन में किस नदी में सर्वाधिक जीवाणुरोधी गुणों वाले जीव पाए जाते हैं ?
    1. गंगा
    2. यमुना
    3. नर्मदा
    4. सिंधु

    Show Answers

    केंद्रीय जल संसाधन मंत्रालय द्वारा गठित आयोग (नागपुर स्थित राष्ट्रीय पर्यावरण इंजीनियरिंग और अनुसंधान संस्थान (NEERI), द्वारा) के एक अध्ययन के अनुसार गंगा के ‘अद्वितीय गुणों’ की जाँच में नदी के पानी में जीवाणुरोधी गुणों वाले जीवों (बैक्टीरियोफेज) का अनुपात काफी अधिक पाया गया है। बैक्टीरियोफेज एक प्रकार के वायरस हैं जो बैक्टीरिया को मारते हैं। गंगा नदी के सैम्पल में लगभग 1,100 प्रकार के बैक्टीरियोफेज थे, जबकि यमुना और नर्मदा से प्राप्त नमूनों में 200 से कम प्रजातियाँ पाई गईं।

  3. केंद्र सरकार द्वारा भारत के नियंत्रक और महालेखा परीक्षक कार्यालय में किस पद के सृजन को सहमति प्रदान की गई ?
    1. सहायक नियंत्रक और महालेखा परीक्षक
    2. सह नियंत्रक और महालेखा परीक्षक
    3. उप नियंत्रक और महालेखा परीक्षक
    4. अतिरिक्त नियंत्रक और महालेखा परीक्षक

    Show Answers

    केंद्र सरकार ने भारत के नियंत्रक एवं महालेखापरीक्षक (CAG) के कार्यालय में उप-नियंत्रक और महालेखापरीक्षक (समन्वय, संचार और सूचना प्रणाली) के एक पद के सृजन को मंजूरी दे दी। इस पद के धारक का काम राज्य लेखाधिकारियों के बीच समन्वय स्थापित करना, दूरसंचार के लेखा और भारतीय लेखा विभाग (IA&AD) के अंतर्गत विभिन्न सूचना प्रणाली की पहलों का निरीक्षण करना होगा।

  4. केंद्रीय मंत्रिमंडल द्वारा अनुमोदित GSLV-P4 उपग्रह की अधिकतम प्रक्षेपण क्षमता है ?
    1. 2 टन
    2. 3 टन
    3. 4 टन
    4. 5 टन

    Show Answers

    18 अप्रैल 2019 को केंद्रीय मंत्रिमंडल ने 2021-2024 के दौरान पांच रॉकेट उड़ानों को जियोसिंक्रोनस सैटेलाइट लॉन्च व्हीकल (GSLV) प्रोग्राम चरण -4 से जारी रखने की मंजूरी कर दी है। इस क्रम में केंद्रीय मंत्रिमंडल द्वारा कुल 2729.13 करोड रुपए का बजट आवंटन भी किया गया है। हमें ध्यान देना चाहिए कि GSLV कार्यक्रम को वर्ष 2003 में प्रारंभ किया गया था।

  5. वह बहुराष्ट्रीय प्रौद्योगिकी कंपनी, जिसके द्वारा एंथोस (Anthos) नामक क्लाउड प्लेटफॉर्म लॉन्च किया गया ?
    1. अमेजॉन
    2. गूगल
    3. फेसबुक
    4. माइक्रोसॉफ्ट

    Show Answers

    हाल ही में गूगल ने अपना नया क्लाउड प्लेटफॉर्म एंथोस (Anthos) लॉन्च किया। यह क्लाउड सर्विसेज प्लेटफॉर्म पर आधारित है, जिसकी सहायता से उपयोगकर्ता कहीं से भी एप्लीकेशन चला सकता है। एंथोस अपने उपयोकर्त्ताओं को Unmodified, Curent On-Premises Hardware या General Cloud पर एप्लीकेशन चलाने की अनुमति देता है। एंथोस उपयोगकर्ताओं को एमेज़ोन वेब सर्विसेज़ और माइक्रोसॉफ्ट Azure जैसे Third-party Cloud पर चलने वाले वर्कलोड का प्रबंधन भी करने देगा।

  6. विश्व का प्रथम निजी तौर पर वित्त पोषित चंद्र मिशन “Baresheet/बेर्सेट” का संबंध किस देश से है ?
    1. इजराइल
    2. चीन
    3. सऊदी अरब
    4. कतर

    Show Answers

    बेर्सेट (हिब्रू की पुस्तक से शाब्दिक अर्थ “शुरुआत में”) एक इजरायली मिशन था, जिसे गैर-लाभकारी SpaceIL और सरकार के स्वामित्व वाली एयरोस्पेस कंपनी इज़राइल एयरोस्पेस इंडस्ट्रीज के बीच एक साझेदारी द्वारा शुरू किया गया था। यह चंद्र अभियान दुनिया का पहला निजी चंद्र अभियान था जिसे इजरायल की प्राइवेट कंपनी में 21 फरवरी को प्रक्षेपित किया था, हाल ही में यह विमान चंद्रमा की सतह पर उतरने की कोशिश के दौरान क्रैश हो गया।

  7. वह राज्य सरकार, जिसके द्वारा राज्य में बांस चावल के प्रदर्शन को स्वीकृति प्रदान की गई ?
    1. ओडिशा
    2. पश्चिमी बंगाल
    3. तेलंगाना
    4. केरल

    Show Answers

    14 अप्रैल 2019 को लगभग चार दशकों के उपरांत उड़ीसा सरकार ने बांस चावल के प्रदर्शन को स्वीकृति प्रदान की। ओडिशा राज्य ने आखिरी बार 1979 (कटक जिले के चंदका-दांपारा वन्यजीव अभयारण्य) में बांस चावल देखा था। मुख्य तथ्य: बाँस का चावल मरने वाले बाँस की डाल से निकलता है। बाँस के चावल धान के चावल की तरह लगते हैं और गेहूँ की तरह अधिक स्वादिष्ट होते हैं।

  8. मुल्लापेरियार बांध किन दो राज्यों के बीच विवाद का विषय है ?
    1. कर्नाटक और केरल
    2. महाराष्ट्र और कर्नाटक
    3. केरल और तमिलनाडु
    4. आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु

    Show Answers

    मुल्लापेरियार बांध केरल के पेरियार नदी पर बना बांध है। यह समुद्र तल से 881 मीटर की उच्चाई पर केरल के इडुक्की जिले में स्थित है। यह वर्ष 1887 से 1895 के बीच निर्मित किया गया था। यह तमिलनाडु और केरल के बीच विवाद का विषय रहा है। पेरियार नेशनल पार्क भी बांध के जलाशय के चारों ओर स्थित है।

  9. वह पूर्वोत्तर राज्य, जहां 5000 महिलाओं द्वारा कोन्याक नृत्य प्रदर्शन कर विश्व रिकॉर्ड स्थापित किया गया ?
    1. मिजोरम
    2. नागालैंड
    3. मणिपुर
    4. मेघालय

    Show Answers

    9 अप्रैल 2019 को नागालैंड में लगभग 5000 नागा कोन्याक महिलाओं ने कोन्याक नृत्य प्रदर्शन कर विश्व रिकॉर्ड स्थापित किया। यह विश्व रिकॉर्ड राज्य के पारंपरिक Aoleang त्योहार के दौरान मनाया गया है, जिसे मिनी हॉर्नबिल त्योहार भी कहा जाता है। इस त्यौहार के द्वारा महिलाओं द्वारा पारंपरिक रंग बिरंगी पोशाक पहनकर एक औपचारिक गीत की धुन पर नृत्य प्रदर्शन किया।

  10. भारत का प्रथम कार्बन पॉजिटिव ग्राम स्थित है ?
    1. सिक्किम
    2. मणिपुर
    3. हिमाचल
    4. केरल

    Show Answers

    7 अप्रैल 2019 को मणिपुर के फयेंग गांव को भारत के प्रथम कार्बन पॉजिटिव गांव का दर्जा दिया गया। इस कार्बन पॉजिटिव दर्जे का अर्थ ग्राम द्वारा उत्सर्जित कार्बन के अनुपात में अधिक कार्बन संचयन (परिवर्तन) है। इस लक्ष्य को हासिल करने के लिए फयेंग गांव के साथ बहने वाली मकलंग नदी के जलग्रहण क्षेत्र में वनीकरण की सुविधा के लिए चरणों में 10 करोड़ रुपये का अनुदान प्रदान किया गया।

error:
Scroll to Top