Current Affairs-2019

  1. वह देश, जिसके द्वारा वर्ष 2020 में जी-20 शिखर सम्मेलन की मेजबानी की जाएगी ?
    1. भारत
    2. ब्राज़ील
    3. इटली
    4. मैक्सिको

    Show Answers

    G-20 शिखर सम्मेलन का 12वां संस्करण वर्ष 2020 में भारत में आयोजित किया जाएगा। यह आयोजन भारतीय स्वतंत्रता के 75 वर्ष पूर्ण होने के एक विशेष महत्व रखता है। हमें ध्यान देना चाहिए कि अंतरराष्ट्रीय आर्थिक सहयोग और आर्थिक मुद्दों विषयों पर ध्यान केंद्रित करने के लिए G-20 प्रमुख मंच है।

  2. वह राज्य सरकार, जिसके द्वारा आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग को रोजगार उपलब्ध कराने हेतु “युवा स्वाभिमान योजना” प्रारंभ की गई ?
    1. मध्य प्रदेश
    2. राजस्थान
    3. गुजरात
    4. दिल्ली

    Show Answers

    28 जनवरी 2019 को मध्य प्रदेश सरकार ने समाज के आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के बेरोजगार युवाओं के लिए रोजगार उपलब्ध कराने हेतु “युवा स्वाभिमान योजना” प्रारंभ की। इस योजना का उद्देश्य शहर क्षेत्र में समाज के आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के युवाओं को शोध दिवस का रोजगार उपलब्ध कराना है जिसके लिए युवाओं को सरकार द्वारा कौशल प्रशिक्षण भी प्रदान किया जाएगा।

    [
  3. वह अंतर राज्य दूध उत्पादक संघ, जिसके द्वारा गुजरात में “कैमल मिल्क” को प्रारंभ किया गया ?
    1. अमूल
    2. उर्मूल
    3. वेरका
    4. मदर डेयरी

    Show Answers

    24 जनवरी 2019 को गुजरात को-ऑपरेटिव मिल्क मार्केटिंग फेडरेशन लिमिटेड (GCMMF) ने गुजरात के गांधीनगर, अहमदाबाद और कच्छ के चुनिंदा बाजारों में अमूल कैमल मिल्क लॉन्च किया है। अमूल डेयरी की यह पहल राज्य के किसानों को उच्च गुणवत्ता वाले दूध के बेहतर मूल्य प्राप्त करने में सहयोग करेंगे। हमें ध्यान देना चाहिए कि ऊंटनी का दूध कैल्शियम से भरपूर होता है जो हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करता है।

  4. कन्याकुमारी-नागरकोइल-तिरुवनंतपुरम रेलखंड विद्युतीकरण परियोजना की कुल प्रस्तावित लंबाई है ?
    1. 349 किलोमीटर
    2. 339 किलोमीटर
    3. 321 किलोमीटर
    4. 311 किलोमीटर

    Show Answers

    हाल ही में नागरकोइल जंक्शन रेलवे स्टेशन पर 349 किलोमीटर लंबे कन्याकुमारी-नागरकोइल-तिरुवनंतपुरम रेलखंड विद्युतीकरण परियोजना का शिलान्यास किया गया था। यह परियोजना आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति द्वारा अगस्त 2017 में पारित की गई थी। इस परियोजना का क्रियांवयन 4 वर्ष की अवधि में रेल विकास निगम लिमिटेड द्वारा किया जाएगा। यह परियोजना, केंद्र सरकार द्वारा प्रस्तावित “विझीनजम बंदरगाह परियोजना” के पूर्ण होने पर भारतीय रेलवे को अच्छा राजस्व प्रदान करेगा।

  5. भारत स्टेज 6 उत्सर्जन मानदंडों के अनुरूप निर्मित प्रथम स्वदेशी कार निर्माता कंपनी है ?
    1. टाटा मोटर्स
    2. मर्सिडीज बेंज
    3. मारुति सुजुकी इंडिया
    4. फोर्ड इंडिया

    Show Answers

    जर्मन ऑटो प्रमुख मर्सिडीज-बेंज ने भारत स्टेज (बीएस) 6 उत्सर्जन मानदंडों के अनुरूप प्रथम स्वदेश निर्मित कार का अनावरण किया। इस क्रम में मर्सिडीज बेंज ऑटोमोटिव रिसर्च असोसिएशन ऑफ इंडिया से CMVR (केंद्रीय मोटर वाहन नियम) के अनुपालन का प्रमाण पत्र प्राप्त करने वाली प्रथम ऑटो निर्माता कंपनी बन गई। केंद्र सरकार ने वर्ष 2020 तक प्रथम चरण के तहत भारत स्टेज 6 उत्सर्जन मानदंडों की अनुपालना का लक्ष्य रखा है, जिसमें CO,HC,NOx और PM उत्सर्जन मानकों को कम करके पर्यावरण प्रदूषण को कम किया जाएगा।

  6. वह राज्य, जहां देश का दूसरा डिफेंस इंडस्ट्रियल कॉरिडोर स्थापित किया गया ?
    1. तमिलनाडु
    2. कर्नाटक
    3. गुजरात
    4. आंध्र प्रदेश

    Show Answers

    21 जनवरी 2019 को केंद्रीय रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा 3038 करोड रुपए से अधिक के निवेश के साथ देश के दूसरे डिफेंस इंडस्ट्रियल कॉरिडोर की स्थापना की घोषणा की गई। इस डिफेंस कॉरिडोर को तमिलनाडु डिफेंस प्रोडक्शन चतुर्भुज भी कहा जा रहा है क्योंकि यह चेन्नई, होसुर, सलेम, कोयंबटूर और तिरुचिरापल्ली के नोडल शहर केंद्र में एक के साथ एक चतुर्भुज हैं। हमें ध्यान देना चाहिए कि अगस्त 2018 में उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ में देश के प्रथम डिफेंस इंडस्ट्रियल कॉरिडोर की स्थापना की गई थी।

  7. वह भारतीय उपक्रम, जिसके द्वारा देश की प्रथम लिथियम आयन गीगाफैक्ट्री स्थापित की जाएगी ?
    1. भारत हेवी इलेक्ट्रिकल्स लिमिटेड
    2. राष्ट्रीय अल्युमीनियम लिमिटेड
    3. भारत डायनामिक्स लिमिटेड
    4. भारत इंजीनियरिंग प्रोजेक्ट्स लिमिटेड

    Show Answers

    21 जनवरी 2018 को केंद्र सरकार ने भारत हेवी इलेक्ट्रिक लिमिटेड और Libcoin द्वारा संयुक्त रूप से देश के प्रथम लिथियम आयन गीगाफैक्ट्री (Lithium Ion Giga Factory) स्थापित करने संबंधी स्वीकृति प्रदान की। यह संयंत्र क विश्व स्तरीय कंसोर्टियम होगा जिसकी प्रारंभिक क्षमता 1GWh होगी और इसे नियत समय में 30 GWh तक बढ़ाया जाएगा। हमें ध्यान देना चाहिए कि इस परियोजना के माध्यम से केंद्र सरकार एकीकृत विनिर्माण पारिस्थितिकी तंत्र विकसित करना चाहती है, जिससे आत्मनिर्भरता और कम लागत का लक्ष्य प्राप्त हो सके।

  8. देश का प्रथम प्रौद्योगिकी संस्थान, जिसके द्वारा आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर पूर्ण स्नातक कार्यक्रम शुरू किया गया ?
    1. IIT हैदराबाद
    2. IIT कानपुर
    3. IIT मुंबई
    4. IIT दिल्ली

    Show Answers

    18 जनवरी 2018 को आईआईटी हैदराबाद में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस तकनीक में एक पूर्व स्नातक कार्यक्रम की शुरुआत की। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस में स्नातक कार्यक्रम की शुरुआत करने वाला आईआईटी हैदराबाद देश का प्रथम और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर तीसरा प्रौद्योगिकी संस्थान बन गया है। हमें ध्यान देना चाहिए कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस एक कंप्यूटर, एक कंप्यूटर-नियंत्रित रोबोट या एक सॉफ्टवेयर बनाने की प्रक्रिया को बुद्धिमानी से सोचने के तरीके को संदर्भित करता है।

  9. भारत के अतिरिक्त साॅलिसिटर जनरल की नियुक्ति की जाती है ?
    1. राष्ट्रपति
    2. प्रधानमंत्री
    3. केन्द्रीय गृहमंत्री
    4. केन्द्रीय कानून मंत्री

    Show Answers

    अतिरिक्त साॅलिसिटर जनरल पदानुक्रम में देश का तीसरा सबसे महत्वपूर्ण कानून कार्यालय होता है। यह पद न तो संवैधानिक है और न ही वैधानिक है। हाल ही में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने वरिष्ठ अधिवक्ताओं संजय जैन और के एम नटराज को भारत के अतिरिक्त साॅलिसिटर जनरल के रूप में नियुक्त किया है।

  10. वह केंद्रीय मंत्रालय,जिसके द्वारा हाल ही में मादक द्रव्यों के सेवन के समाधान हेतु राष्ट्रीय कार्य योजना का मसौदा जारी किया गया ?
    1. खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्रालय
    2. सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय
    3. स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय
    4. जल संसाधन मंत्रालय

    Show Answers

    15 जनवरी 2019 को सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय ने देश में ड्रग और मादक द्रव्यों के सेवन की समस्या के समाधान के लिए ड्रग डिमांड रिडक्शन (2018-2023) के लिए राष्ट्रीय कार्य योजना का मसौदा जारी किया है। इस कार्य योजना का उद्देश्य समस्या से निपटने के लिए प्रभावित व्यक्तियों और उनके परिवारों की शिक्षा, नशामुक्ति और पुनर्वास से जुड़ी एक बहुस्तरीय रणनीति का इस्तेमाल करना है। हमें ध्यान देना चाहिए कि राष्ट्रीय ड्रग डिपेंडेंस ट्रीटमेंट सेंटर के सहयोग से सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय मादक द्रव्यों के सेवन की सीमा और पैटर्न पर एक राष्ट्रीय सर्वेक्षण कर रहा है।