Current Affairs: 2018-19

Current Affairs Questions And Answers in Hindi 2018-19.

  1. वह अधिनियम, जिसके तहत अपराध की जांच के लिए डिक्रिप्शन के साथ-साथ अवरोधन और निगरानी के प्रावधान शामिल है ?
    1. सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम, 2000
    2. सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम, 2010
    3. सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम, 2014
    4. सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम, 2018

    Show Answers

    22 दिसंबर 2018 को केंद्र सरकार ने 10 केंद्रीय एजेंसियों को भारत में “किसी भी” कंप्यूटर सिस्टम में निहित सभी डेटा को इंटरसेप्ट करने, मॉनिटर करने और डिक्रिप्ट करने की शक्ति प्रदान की है। यह शक्तियां सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम, 2000 की धारा 69 में साइबर अपराध की जांच के लिए डिक्रिप्शन के साथ-साथ अवरोधन और निगरानी के लिए प्रावधान शामिल हैं।

  2. वह केंद्रीय मंत्रालय, जिसके द्वारा “स्टार्टअप रैंकिंग 2018” जारी की गई ?
    1. वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय
    2. मानव संसाधन मंत्रालय
    3. उपरोक्त दोनों
    4. उपरोक्त में से कोई नही

    Show Answers

    20 दिसंबर 2018 को नई दिल्ली में वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय के तहत औद्योगिक नीति और संवर्धन विभाग ने पहली बार राज्य स्टार्टअप रैंकिंग 2018 जारी किया। स्टार्टअप रैंकिंग 2018 के अनुसार, गुजरात राज्य स्टार्टअप के लिए देश में सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाला राज्य है। इस रैंकिंग का प्राथमिक उद्देश्य राज्यों और यूटीएस को अपने क्षेत्र में स्टार्टअप पारिस्थितिक तंत्र को सुदृढ़ करने के लिए प्रोत्साहित करना है।

  3. भारत का प्रथम कृत्रिम बुद्धि (Artificial Intelligence) केंद्र स्थापित किया जा रहा है?
    1. नई दिल्ली
    2. मुंबई, महाराष्ट्र
    3. बेंगलुरु कर्नाटक
    4. राजकोट गुजरात

    Show Answers

    19 दिसंबर 2018 को महाराष्ट्र सरकार “Magnetic Maharashtra Summit” शिखर सम्मेलन का आयोजन करेगी, जिसका उद्देश्य भारत के प्रथम कृत्रिम बुद्धि (Artificial Intelligence) केंद्र को मुंबई महाराष्ट्र में स्थापित करना है। यह कृत्रिम बुद्धि केंद्र ना सिर्फ चौथी औद्योगिक क्रांति में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा, बल्कि देश के नवाचार और डेटा विश्लेषण कार्यक्रमों में भी सहयोग प्रदान करेगा। इसी क्रम में 13 फरवरी 2018 को महाराष्ट्र सरकार ने कनाडा सरकार के साथ कृत्रिम बुद्धि केंद्र स्थापित करने के सहयोग के लिए संयुक्त कार्य दल की स्थापना की।

  4. Sextortion के खिलाफ कानून लाने वाला देश का प्रथम राज्य है ?
    1. जम्मू कश्मीर
    2. पंजाब
    3. हरियाणा
    4. हिमाचल प्रदेश

    Show Answers

    रणबीर दंड संहिता (RPC) की धारा 354 ई के तहत जम्मू-कश्मीर देश में पहला राज्य बन गया है, जहां महिलाओं के यौन शोषण पर प्रतिबंध लगाने वाले कानून को लागू किया गया है। इस कानून के तहत छेड़छाड़ के अपराधी को कम से कम 3 साल के कठोर कारावास का दंड प्रावधान किया गया है, जिसे अधिकतम 5 वर्ष तक बढ़ाया जा सकता है।

  5. भारत के प्रथम “Indian Regional Navigation Satellite System” का नाम है ?
    1. NavIC
    2. Youthsat
    3. Jugnu
    4. Megha-Tropiques

    Show Answers

    NavIC भारत की प्रथम “Indian Regional Navigation Satellite System” प्रणाली है। यह अमेरिका की ग्लोबल पोजिशनिंग सिस्टम, रूस की ग्लोनास और चीन की Beidou प्रणाली के समान है। वर्ष 2013 से प्रारंभ, इस प्रणाली के तहत कुल 7 नेविगेशन उपग्रहों को इसरो द्वारा प्रक्षेपित किया गया। IRNSS प्रणाली का मुख्य उद्देश्य समुद्री नेविगेशन वाहन ट्रैकिंग, आपदा प्रबंधन और रक्षा क्षेत्र में सेवाएं उपलब्ध कराना है।

  6. कैटोवाइस जलवायु परिवर्तन सम्मेलन- 2018 को आयोजित किया गया ?
    1. हंगरी
    2. पोलैंड
    3. डेनमार्क
    4. भारत

    Show Answers

    2-15 दिसंबर 2018 के बीच जलवायु परिवर्तन पर संयुक्त राष्ट्र फ्रेमवर्क कन्वेंशन के पक्षों का 24 वां सम्मेलन (कैटोवाइस जलवायु परिवर्तन सम्मेलन- 2018) को केटोवाइस, पोलैंड में आयोजित किया गया। इस सम्मेलन के दौरान राष्ट्रो द्वारा समझौते के क्रियान्वयन के नियमों पर सहमति प्रदान की गई। हमें ध्यान देना चाहिए कि सदस्य राष्ट्रों द्वारा 1.5 डिग्री सेल्सियस पर जलवायु परिवर्तन के लिए बनाए गए अंतर सरकारी फाइनल रिपोर्ट को अस्वीकार कर दिया गया है।

  7. Institute of High-Altitude Medicinal Plants (IHAMP) को किस राज्य में स्थापित किया गया है ?
    1. जम्मू-कश्मीर
    2. उत्तराखंड
    3. हिमाचल
    4. अरुणाचल प्रदेश

    Show Answers

    16 दिसंबर 2018 को केंद्र सरकार ने जम्मू-कश्मीर के डोडा जिले के भद्रवाड़ा में Institute of High-Altitude Medicinal Plants (IHAMP) को स्थापित करने की घोषणा की है। यह संस्थान औषधीय पौधों में अनुसंधान प्रदान करेगा और औषधीय पौधों की खेती को भी बढ़ावा देगा। इस संस्थान की स्थापना हेतु केंद्र सरकार द्वारा 100 करोड़ रुपये का बजट आंवटित किया गया है।

  8. वह शख्सियत, जिसे वर्ष 2018 के प्रतिष्ठित ज्ञानपीठ पुरस्कार से नवाजा जाएगा ?
    1. अमिताव घोष
    2. कृष्णा सोबती
    3. रघुवीर चौधरी
    4. प्रतिभा रे

    Show Answers

    14 दिसंबर 2018 को अंग्रेजी कथा लेखक अमिताव घोष को ज्ञानपीठ पुरस्कार 2018 के लिए चयनित किया गया है। उन्हें वर्ष 2007 में पद्मश्री से सम्मानित किया गया था और वर्ष 2009 में रॉयल सोसाइटी ऑफ लिटरेचर के फेलो के रूप में चुने गए थे। ज्ञानपीठ पुरस्कार 1961 में स्थापित किया गया था। इस पुरस्कार के माध्यम से, भारतीय ज्ञानपीठ भारतीय कथा लेखको को मान्यता देता है जो भारतीय संविधान की अनुसूची आठ में सूचीबद्ध 22 भारतीय भाषाओं में से एक में लिखते हैं।

  9. वह राज्य, जिसके HelpUsGreen स्टार्टअप को संयुक्त राष्ट्र द्वारा सम्मानित किया गया ?
    1. उत्तर प्रदेश
    2. कर्नाटक
    3. आंध्र प्रदेश
    4. तेलंगाना

    Show Answers

    13 दिसंबर 2018 को संयुक्त राष्ट्र ने गंगा नदी निकले कचरे को पुनः रीसाइक्लिंग कर उपयोग लायक बनाने के लिए उत्तर प्रदेश आधारित स्टार्ट HelpUsGreen को सम्मानित किया। यह स्टार्टअप उत्तर प्रदेश के मंदिरों से हर रोज स्टार्टअप द्वारा कुल 8.4 टन पुष्प अपशिष्ट एकत्र किया जाता है। इन फूलों को फॉर्चसाइक्लिंग प्रौद्योगिकी के माध्यम से चारकोल मुक्त धूप, कार्बनिक वर्मी कंपोस्ट और बायोडिग्रेडेबल पैकेजिंग सामग्री का उत्पादन करने के लिए पुनर्नवीनीकरण किया जाता है।

  10. केंद्र सरकार द्वारा नवनियुक्त आरबीआई गवर्नर “शक्तिकांत दास” आरबीआई के गवर्नर होंगे ?
    1. 24 वें
    2. 25 वें
    3. 23 वें
    4. 26 वें

    Show Answers

    भारत के पूर्व आर्थिक मामलों के सचिव और वित्त आयोग के वर्तमान सदस्य शक्तिकांत दास को अगले आरबीआई गवर्नर के रूप में नियुक्त किया जाना है। वह देश के शीर्ष बैंक के 25 वें गवर्नर होंगे। शक्तिकांत दास की नियुक्ति, उर्जित पटेल के इस्तीफे के बाद की गई है। हमें ध्यान देना चाहिए कि ऊर्जित पटेल भारत के चौथे रिजर्व बैंक गवर्नर (सर ओसबोर्न स्मिथ, बेनेगल राम राउ और एस जगन्नाथन) है जिन्होंने कार्यकाल के अंत से पहले अपने पद से इस्तीफा दिया।

16 thoughts on “Current Affairs: 2018-19”

  1. Kya sir daily current affairs question Jo aap update krte h o complete hota h. Hme aur to isse jsde to nhi pdna pdega please sir btaiye.

Comments are closed.