Current Affairs: 2018-19

Current Affairs Questions And Answers in Hindi 2018-19.

  1. यू आर राव सैटेलाइट सेंटर की स्थापना की गई थी ?
    1. वर्ष 1972
    2. वर्ष 1962
    3. वर्ष 1952
    4. वर्ष 1942

    Show Answers

    यू आर राव सैटेलाइट सेंटर (इसरो सैटेलाइट सेंटर) भारतीय के उपग्रहों के डिजाइन, विकास, निर्माण और परीक्षण के लिए इसरो का नोडल केंद्र है। यह 1972 के वर्ष में स्थापित किया गया था और कर्नाटक के बेंगलुरु में स्थित है। अप्रैल 2018 में इसरो के पूर्व अध्यक्ष डॉ उडुपी रामचंद्र राव के नाम पर इसका नाम बदल दिया गया।

  2. वह देश, जिसके द्वारा चीनी पूंजी बाजारों से ऋण जुटाने के लिए “पांडा बांड” लॉन्च किया जाएगा ?
    1. पाकिस्तान
    2. तंजानिया
    3. मंगोलिया
    4. जॉर्जिया

    Show Answers

    1 जनवरी 2019 को पाकिस्तान सरकार ने चीनी पूंजी बाजार से इन जुटाने के उद्देश्य से “पांडा बांड” लांच करने का निर्णय किया। यह चीनी मुद्रा निवेश योजना के तहत अमेरिकी डॉलर के समकक्ष चीनी मुद्रा को बढ़ावा देगी। हमें ध्यान देना चाहिए कि चीन पाकिस्तान का सबसे बड़ा व्यापारिक साझेदार है। चीन के साथ पाकिस्तान का व्यापार घाटा सबसे ज्यादा है। चीनी मुद्रा में पूंजी जुटाने से पाकिस्तान को घाटा कम करने में मदद मिलेगी।

  3. वह राज्य, जहां देश का 25 वा उच्च न्यायालय स्थापित किया गया ?
    1. तेलंगाना
    2. छत्तीसगढ़
    3. उत्तराखंड
    4. हिमाचल

    Show Answers

    1 जनवरी 2019 से तेलंगाना और आंध्र प्रदेश राज्यों के लिए अलग-अलग उच्च न्यायालय कार्य करना शुरू कर दिया है। तेलंगाना उच्च न्यायालय देश का 25 वां उच्च न्यायालय है। यह न्यायालय हैदराबाद स्थित उच्च न्यायालय परिसर में संचालित किया गया है। न्यायमूर्ति टीबीएन राधाकृष्णन को तेलंगाना उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश के रूप में शपथ दिलाई जाएगी। हमें ध्यान देना चाहिए कि आंध्र प्रदेश सरकार अमरावती में “जस्टिस सिटी” नाम से एक कॉम्प्लेक्स का निर्माण कर रही है, जहाँ उच्च न्यायालय, अधीनस्थ अदालतें और कुछ न्यायाधिकरणों को समायोजित किया जाएगा।

  4. वह राज्य, जहां देश का प्रथम आध्यात्मिक विभाग स्थापित किया जाएगा ?
    1. मध्य प्रदेश
    2. छत्तीसगढ़
    3. राजस्थान
    4. मेघालय

    Show Answers

    31 दिसंबर 2018 को मध्य प्रदेश सरकार ने मौजूदा विभागों (धर्म न्यास और धर्मस्व सेवा विभाग, मध्यप्रदेश तीर्थ एवम मेला प्राधिकरण) को विलय करके “आध्यात्मिक विभाग” नामक नई विभाग की स्थापना को स्वीकृति प्रदान की। हमें ध्यान देना चाहिए कि मध्य प्रदेश हैप्पीनेस विभाग बनाने वाला भी देश का प्रथम राज्य था।

  5. वह उच्च स्तरीय समिति अध्यक्ष, जिसे “इकोनॉमिक कैपिटल फ्रेमवर्क” पर सुझाव हेतु गठित किया गया ?
    1. बिमल जालान
    2. डी सुब्बाराव
    3. रघुराम राजन
    4. सी डी देशमुख

    Show Answers

    30 दिसंबर 2018 को भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने अपने पूर्व गवर्नर बिमल जालान की अध्यक्षता में एक विशेषज्ञ समिति का गठन किया है। यह समिति “इकोनॉमिक कैपिटल फ्रेमवर्क” पर सुझाव देगी, जिसका मुख्य उद्देश्य केंद्रीय बैंक को अपने भंडार को संभालने और अपने अधिशेष को सरकार को हस्तांतरित करना है। यह समिति अपनी पहली बैठक के 90 दिनों के भीतर अपनी रिपोर्ट प्रस्तुत करेगी।

  6. पम्बन ब्रिज किस भारतीय राज्य में स्थित है ?
    1. तमिलनाडु
    2. कर्नाटक
    3. आंध्र प्रदेश
    4. ओडिशा

    Show Answers

    पम्बन ब्रिज एक रेलवे ब्रिज है जो पंबन द्वीप पर रामेश्वरम शहर को भारत से जोड़ता है। इसे 24 फरवरी 1914 को खोला गया, और भारत का पहला समुद्री पुल था, और 2010 में बांद्रा-वर्ली सी लिंक के खुलने तक भारत का सबसे लंबा समुद्री पुल था। हालही में भारतीय रेलवे पम्बन ब्रिज पर देश का पहला ऊर्ध्वाधर-लिफ्ट पुल बना रही है। यह पुल जहाजों और स्टीमर को बिना किसी बाधा के गुजरने की अनुमति देगा। नया पुल मौजूदा 104 साल पुराने पंबन पुल की जगह लेगा। यह अगले चार वर्षों में तैयार हो जाएगा।

  7. गहिरमाथा समुद्री अभयारण्य” किस भारतीय राज्य में है ?
    1. आंध्र प्रदेश
    2. उड़ीसा
    3. केरल
    4. तमिलनाडु

    Show Answers

    गहिरमाथा समुद्री अभयारण्य, ओडिशा में स्थित एक समुद्री वन्य जीव अभ्यारण है। यह वन्य जीव अभ्यारण उत्तर में धामरा नदी से दक्षिण में महानदी तक फैला हुआ है। यह समुद्री अभ्यारण ओलिव रिडले समुद्री कछुए के प्रजनन और शिकार का विश्व प्रसिद्ध समुद्र तट है। यह समुद्री अभ्यारण विश्व के सबसे महत्वपूर्ण कछुआ प्रजनन केंद्रों में से एक है। गहिरमाथा समुद्री अभयारण्य अपने सिकुड़ते तटीय क्षेत्र की वजह से समाचार में रहा।

  8. राष्ट्रीय मुनाफाखोरी निरोधक प्राधिकरण की सदस्य सख्या है ?
    1. 4
    2. 6
    3. 8
    4. 10

    Show Answers

    व्यापारिक समुदाय द्वारा अनुचित लाभकारी गतिविधियों की जाँच के लिए जीएसटी कानून के तहत एक संस्थागत तंत्र प्रदान करने के लिए केंद्र सरकार द्वारा राष्ट्रीय मुनाफाखोरी निरोधक प्राधिकरण का गठन किया गया था। नेशनल एंटी-मुनाफाखोरी प्राधिकरण का नेतृत्व भारत सरकार के सचिव के स्तर के एक वरिष्ठ अधिकारी द्वारा किया जाता है। जिसमें केंद्र या राज्यों से चार तकनीकी सदस्य होते है। हाल ही में नेशनल एंटी-मुनाफाखोरी प्राधिकरण के आकलन में हिंदुस्तान यूनिलीवर लिमिटेड (HUL) ने बड़े पैमाने पर माल एवं सेवा कर (GST) दर में कटौती के बाद 383 करोड़ रुपये की कथित तौर पर मुनाफाखोरी का खुलासा किया है।

  9. केंद्र सरकार द्वारा देश का प्रथम संगीत संग्रहालय स्थापित किया जाना प्रस्तावित है ?
    1. तमिलनाडु
    2. कर्नाटक
    3. राजस्थान
    4. मध्यप्रदेश

    Show Answers

    25 दिसंबर 2018 को तमिलनाडु के थिरुवियारु में केंद्र सरकार से सहायता के साथ देश का पहला संगीत संग्रहालय स्थापित करने की घोषणा की है जो कर्नाटक संगीत की त्रिमूर्ति में से एक, संत “त्यागराज” का जन्मस्थान है। त्रिमूर्ति के अन्य दो “मुथुस्वामी दीक्षितार” और “श्यामा शास्त्री” हैं। संत त्यागराज कर्नाटक संगीत के प्रसिद्ध संगीतकार थे। उन्होंने हजारों भक्ति रचनाएं की हैं, जिनमें ज्यादातर तेलुगु में भगवान राम की प्रशंसा में हैं।

  10. वह देश, जिसके द्वारा विश्व के प्रथम उपग्रह आधारित ब्रॉडबैंड सेवा के लिए प्रथम सैटलाइट लॉन्च किया गया ?
    1. चीन
    2. जापान
    3. अमेरिका
    4. रुस

    Show Answers

    24 दिसंबर 2018 को चीन ने दुनिया भर में उपयोगकर्ताओं को ब्रॉडबैंड इंटरनेट सेवाएं प्रदान करने के लिए अपना पहला संचार उपग्रह लॉन्च किया है। यह चाइना एयरोस्पेस साइंस एंड इंडस्ट्री कॉर्पोरेशन का चीन के “होंग्युन प्रोजेक्ट” के तहत पहला उपग्रह प्रक्षेपण है। यह परियोजना दुनिया के अनछुए क्षेत्रों के लिए इंटरनेट कनेक्टिविटी ले जाना भी चाहती है।

16 thoughts on “Current Affairs: 2018-19”

  1. Kya sir daily current affairs question Jo aap update krte h o complete hota h. Hme aur to isse jsde to nhi pdna pdega please sir btaiye.

Comments are closed.