Current Affairs-2019

  1. वह देश, जिसे हाल ही में विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा मलेरिया मुक्त राष्ट्र घोषित किया गया ?
    1. नाइजीरिया और वेनेजुएला
    2. अर्जेंटीना और अल्जीरिया
    3. सेनेगल और लाइबेरिया
    4. मोरक्को और वेनेजुएला

    Show Answers

    25 मई 2019 को विश्व स्वास्थ्य संगठन में अल्जीरिया और अर्जेंटीना को मलेरिया मुक्त देश के रूप में घोषित किया है। हमें ध्यान देना चाहिए कि मलेरिया परजीवी को पहली बार अल्जीरिया में मनुष्यों में 1880 में चार्ल्स लुइस अल्फोंस लाॅवरन नामक एक फ्रांसीसी चिकित्सक द्वारा खोजा गया था।

  2. एलिफेंट बॉण्ड्स” की समय अवधि है ?
    1. 25 वर्ष
    2. 21 वर्ष
    3. 15 वर्ष
    4. 11 वर्ष

    Show Answers

    एलीफेंट बॉण्ड’ एक 25 साल का संप्रभु बॉण्ड है, जिसमें अघोषित आय की घोषणा करने वाले लोग 50 % निवेश करने के लिये बाध्य होंगे। इस बॉण्ड से प्राप्त निधि का इस्तेमाल केवल अवसंरचना विकास से संबंधित परियोजनाओं के लिये किया जाएगा। हाल ही में वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय द्वारा अर्थशास्त्री सुरजीत भल्ला के नेतृत्व में गठित उच्च स्तरीय समिति ने निर्यात को वर्ष 2025 तक दोगुना करने के लिए ‘एलिफेंट बॉण्ड्स’ जारी करने का सुझाव दिया है।

  3. वह केंद्रीय मंत्रालय, जहां कृत्रिम बुद्धिमता प्रणाली स्थापित किया जाना प्रस्तावित है ?
    1. कॉरपोरेट मामलों के मंत्रालय
    2. सांख्यिकी एवं कार्यक्रम क्रियान्वयन मंत्रालय
    3. महिला एवं बाल विकास मंत्रालय
    4. रक्षा मंत्रालय

    Show Answers

    कॉरपोरेट मामलों के मंत्रालय (Ministry of Corporate Affairs (MCA)) ने अपने MCA 21 पोर्टल में कृत्रिम बुद्धिमत्ता (AI) प्रणाली शुरू करने की अपनी योजना बनाई है। MCA 21 भारत सरकार के राष्ट्रीय ई-गवर्नेंस प्लान (NeGP) के 31 मिशन मोड प्रोजेक्ट्स (MMP) में से एक है। यह पहला मिशन मोड प्रोजेक्ट है जिसे NeGP के तहत लॉन्च किया गया है और 21 वीं सदी में स्टेकहोल्डर की जरूरतों को पूरा करने के लिए कॉर्पोरेट मामलों के मंत्रालय से ई-गवर्नेंस पहल है।

  4. प्रथम एशियाई देश, जिसके द्वारा समलैंगिक विवाह को वैधता प्रदान की गई ?
    1. ताइवान
    2. मलेशिया
    3. इंडोनेशिया
    4. जापान

    Show Answers

    17 मई 2019 को एक ऐतिहासिक फैसले के तहत ताइवान में समलैंगिक विवाह को वैधता प्रदान की गई। इस कानून को ताइवान संसद द्वारा मान्यता प्रदान की गई जिससे समलैंगिक जोड़ों को ‘राइट टू मैरिज’ अधिकार प्राप्त हुआ। हमें ध्यान देना चाहिए कि यह बिल 17 मई को पारित किया गया था, जिसे ‘ इंटरनेशनल डे अगेंस्ट होमोफोबिया, ट्रांसफोबिया और बीफोबिया ‘ के रूप में प्रतिवर्ष मनाया जाता है।

  5. माउंट एवरेस्ट की सबसे ऊंची चोटी पर अधिकतम बार फतेह करने वाली पर्वतारोही का नाम है ?
    1. बिप्लब वैद्य
    2. कामी रीता
    3. कुंतल करार
    4. कैम्प चिली

    Show Answers

    49 वर्षीय नेपाली शेरपा कामी रीता ने 23 वीं बार माउंट एवरेस्ट पर फतह किया, जिससे उनका खुद का विश्व रिकॉर्ड टूट गया। रीटा ने 1994 से अपने माउंट एवरेस्ट की चढ़ाई अभियान शुरू किया। वर्ष 2017 में, कामी 21 वीं बार माउंट एवरेस्ट पर चढ़ने वाले तीसरे व्यक्ति बने। हमें ध्यान देना चाहिए कि शेरपा शब्द शर (“पूर्व”) और वा (“लोग”) से लिया गया है, जिसका मूल अर्थ “पूर्व के लोग” था।

  6. वह राज्य, जहां देश का सर्वाधिक ग्रेफाइट भंडार स्थित है ?
    1. अरुणाचल प्रदेश
    2. उड़ीसा
    3. मेघालय
    4. झारखंड

    Show Answers

    अरुणाचल प्रदेश के भूविज्ञान और खनन उद्योग विभाग द्वारा वार्षिक इंटरएक्टिविटी बैठक के दौरान ग्रेफाइट डिपॉजिट से संबंधित आंकड़े जारी किए गए। इन नवीनतम आंकड़ों के अनुसार देश के कुल ग्रेफाइट भंडार का लगभग 35% अरुणाचल प्रदेश में स्थित है। इसके अतिरिक्त चीन तिब्बत स्वायत्त क्षेत्र में सीमा के पार भारी ग्रेफाइट खनन गतिविधियां कर रहा है। वर्तमान समय में भारत अन्य देशों से ग्रेफाइट के अधिकतम आयात पर निर्भर है।

  7. लाइट स्पोर्ट्स एयरक्राफ्ट में अटलांटिक महासागर सोलो पार करने वाली दुनिया की पहली महिला है ?
    1. कल्पना श्रीवास्तव
    2. आरोही पंडित
    3. वैभवी गहलोत
    4. सुचिता उपाध्याय

    Show Answers

    भारतीय वायु सेना की कैप्टन आरोही पंडित एक लाइट स्पोर्ट्स एयरक्राफ्ट (LSA) में अटलांटिक महासागर सोलो पार करने वाली दुनिया की पहली महिला बन गई है. यह उपलब्धि उन्होंने महिला सशक्तिकरण अभियान “माही” के तहत प्राप्त की है. आरोही पंडित द्वारा उपलब्धि भारतीय नागरिक उड्डयन महानिदेशालय द्वारा पंजीकृत लाइट स्पोर्ट्स एयरक्राफ्ट “सायनस 912” उड़ान द्वारा प्राप्त की।

  8. फॉर्मूला वन स्पैनिश ग्रां प्री प्रतियोगिता के “ग्रां प्री” का शाब्दिक अर्थ है ?
    1. भव्य पुरस्कार
    2. महान पुरस्कार
    3. उपरोक्त दोनों
    4. उपरोक्त में से कोई नहीं

    Show Answers

    फॉर्मूला वन (या F1) एकल-सीटर ऑटो रेसिंग का उच्चतम वर्ग है। स्पैनिश ग्रां प्री एक फॉर्मूला वन (एफ 1) रेस है जो स्पेन के बार्सिलोना में सर्किट डी कैटालुना में आयोजित की गई थी। इसकी सर्किट लंबाई 4।655 किमी और रेस की लंबाई 307।104 किमी है। द ग्रैंड प्रिक्स ‘भव्य पुरस्कार‘ या ‘महान पुरस्कार‘ का फ्रांसीसी शब्द है।

  9. वह रेलवे कॉरपोरेशन, जिसके द्वारा नेपाल को 1600 एचपी डीजल इलेक्ट्रिक मल्टीपल यूनिट (डेमू) ट्रेन आपूर्ति की जाएगी ?
    1. कोंकण रेलवे कॉर्पोरेशन लिमिटेड
    2. रेलटेल कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड
    3. मुंबई रेलवे विकास कॉर्पोरेशन लिमिटेड
    4. रेल विकास निगम लिमिटेड

    Show Answers

    12 मई 2019 को भारत के कोंकण रेलवे कॉर्पोरेशन लिमिटेड और नेपाल के रेलवे विभाग के बीच दो 1600 एचपी डीजल इलेक्ट्रिक मल्टीपल यूनिट (डेमू) ट्रेन सेटों की आपूर्ति के लिए अनुबंध समझौते पर हस्ताक्षर किए गए। ट्रेनों का निर्माण एकीकृत कोच फैक्ट्री (भारतीय रेलवे द्वारा स्वामित्व और संचालित) चेन्नई, तमिलनाडु में किया जाएगा।