Current Affairs-2019

  1. वह केंद्रीय उपक्रम, जिसके द्वारा 500 मेगावाट की “तीस्ता हाइड्रो-इलेक्ट्रिक पावर परियोजना” का अधिग्रहण किया गया ?
    1. एनएचपीसी लिमिटेड
    2. एनटीपीसी लिमिटेड
    3. कोल इंडिया लिमिटेड
    4. स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया

    Show Answers

    10 मार्च 2019 को केंद्रीय मंत्रिमंडल ने सिक्किम स्थित 500 मेगावाट की “तीस्ता हाइड्रो-इलेक्ट्रिक पावर परियोजना” के अधिग्रहण की सहमति  एनएचपीसी लिमिटेड को प्रदान की। जिसके तहत 907 करोड रुपए की लेनदारई वाली लैंको (Lanco) की 500 मेगावाट की तीस्ता हाइड्रो-इलेक्ट्रिक पावर परियोजना का अधिग्रहण करेगी। तीस्ता स्टेज-वीएल हाइड्रो इलेक्ट्रिक प्रोजेक्ट सिक्किम के सिरवानी गाँव में रन ऑफ़ रिवर प्रोजेक्ट है, जो तीस्ता नदी के बेसिन की शक्ति क्षमता का उपयोग करने के लिए स्थापित किया गया।

  2. वह देश, जहां वीरभद्रासन (योग आसन का प्रकार) के आयोजन का एक गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड स्थापित किया गया ?
    1. हांगकांग
    2. ताइवान
    3. वियतनाम
    4. मैक्सिको

    Show Answers

    6 मार्च 2019 को हांगकांग स्थित सन यात सेन मेमोरियल पार्क (Sun Yat Sen Memorial Park) में एक हजार से अधिक लोगों द्वारा वीरभद्रासन (योग आसन का प्रकार) के आयोजन का एक गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड स्थापित किया। इस आयोजन के तहत योगकर्ताओं द्वारा 3 मिनट के लिए वीरभद्रासन आसन किया गया। हमें ध्यान देना चाहिए कि यह कार्यक्रम हांगकांग में योग को बढ़ावा देने के लिए आयोजित किया गया था।

  3. केंद्रीय मंत्रिमंडल द्वारा समिति द्वारा प्रस्तावित राइफल निर्माण इकाई है ?
    1. एके-47
    2. एके-56
    3. एके-75ए
    4. एके-52ए

    Show Answers

    4 मार्च 2019 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उत्तर प्रदेश के अमेठी में AK-47 राइफल निर्माण इकाई की आधारशिला रखी। यह राइफल विनिर्माण इकाई भारत और रूस के संयुक्त उपक्रम के रूप में स्थापित की जाएगी। इस अमेठी विनिर्माण सुविधा में, नवीनतम 200 श्रृंखलाओं की विश्व प्रसिद्ध कलाश्निकोव (AK-47) हमला राइफलें निर्मित की जाएंगी। हमें ध्यान देना चाहिए कि वर्ष 1949 में राइफल्स को सोवियत सशस्त्र बलों के लिए आधिकारिक रूप से स्वीकार कर लिया गया था।

  4. सामाजिक, राजनीतिक और धार्मिक संगठन जमात-ए-इस्लामी के संबंध में जो कथन सत्य है ?
    1. स्थापना: वर्ष 1945
    2. संस्थापक: अबुल आला मौदूदी
    3. उपरोक्त दोनों
    4. उपरोक्त में से कोई नहीं

    Show Answers

    जमात-ए-इस्लामी एक सामाजिक-राजनीतिक और धार्मिक संगठन है, जिसकी स्थापना 1945 में इस्लामिक धर्मशास्त्री और सामाजिक-राजनीतिक दार्शनिक अबुल आला मौदूदी ने की थी। देश विभाजन के बाद, संगठन दो समूहों, जमात-ए-इस्लामी पाकिस्तान और जमात-ए-इस्लामी हिंद में टूट गया। हाल ही में केंद्र सरकार ने जमात-ए-इस्लामी (जम्मू और कश्मीर) पर उग्रवादियों के साथ संगठन के ‘करीबी स्पर्श’ के कारण 5 साल की अवधि के लिए प्रतिबंध लगा दिया है।

  5. अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 500 छक्के लगाने वाले प्रथम खिलाड़ी है ?
    1. क्रिस गेल
    2. विराट कोहली
    3. बाबर आजम
    4. जोए रूट

    Show Answers

    2 मार्च 2019 को वेस्टइंडीज के सलामी बल्लेबाज क्रिस गेल ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 500 या उससे अधिक छक्के लगाने वाले प्रथम बल्लेबाज बनने का विश्व कीर्तिमान स्थापित किया। उनके नाम 506 छक्के (टेस्ट मैचों में 98, वनडे में 305 और टी20 में 103) हो चुके हैं। इस श्रेणी में शाहिद अफरीदी 476 छक्कों के साथ दूसरे स्थान पर है।

  6. वह भारतीय कंपनी, जिससे Ethisphere Institute द्वारा विश्व की सबसे नैतिक कंपनी के रूप में मान्यता प्रदान की गई ?
    1. टाटा स्टील
    2. इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन
    3. रिलायंस इंडस्ट्रीज
    4. हिंदुस्तान पैट्रोलियम

    Show Answers

    1 मार्च 2019 को नैतिक व्यावसायिक प्रभाव को मान्यता प्रदान करने वाले अंतर्राष्ट्रीय संगठन “Ethisphere Institute” द्वारा टाटा स्टील को विश्व की सबसे बड़ी नैतिक कंपनी के रूप में मान्यता प्रदान की गई। यह चयन धातु, खनिज और खनन श्रेणी में टाटा स्टील के लिए आठवीं बार प्रदान किया गया है। हमें ध्यान देना चाहिए कि वर्ष 2019 में कुल 128 कंपनियों को नैतिक कंपनी के रूप में मान्यता प्रदान की गई है जिसमें भारत की दूसरी कंपनी विप्रो को भी प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में स्थान दिया गया।

  7. मार्च 2019 में इसरो द्वारा प्रस्तावित “Emisat” उपग्रह का प्रकार है ?
    1. अंतरिक्ष भौतिकी उपग्रह
    2. संचार उपग्रह
    3. खगोल उपग्रह
    4. ग्रह विज्ञान उपग्रह

    Show Answers

    भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन मार्च 2019 में एक विशेष मिशन के तहत 28 तृतीय पक्ष (Third Party) उपग्रह लॉन्च करेगा, जिन्हें तीन अलग-अलग कक्षाओं में नई तकनीक के माध्यम से स्थापित किया जाएगा। इस मिशन के तहत इसरो, रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन के इलेक्ट्रॉनिक खुफिया संचार उपग्रह “एमिसाट/Emisat” को भी प्रक्षेपित करेगा। हमें ध्यान देना चाहिए कि इस मिशन के तहत Emisat उपग्रह प्रक्षेपण (763 किलोमीटर ऊंचाई पर) के उपरांत, PSLV रॉकेट से 28 उपग्रहों को 504 किलोमीटर ऊंचाई पर स्थित कक्षा में प्रक्षेपित करने के लिए पृथ्वी की तरफ नीचे लाएगा।

  8. वह शहर, जहां केंद्रीय मंत्रिमंडल द्वारा राष्ट्रीय डिजाइन संस्थान की स्थापना को स्वीकृति प्रदान की गई है ?
    1. भोपाल, मध्य प्रदेश
    2. बीजापुर, कर्नाटक
    3. कुन्नूर, तमिलनाडु
    4. जलगांव, महाराष्ट्र

    Show Answers

    27 फरवरी 2019 को केंद्रीय मंत्रिमंडल द्वारा भोपाल, मध्य प्रदेश और जोरहाट, असम में राष्ट्रीय डिजाइन संस्थान की स्थापना संबंधी प्रस्ताव को स्वीकृति प्रदान की गई। यह संस्थान “मेक इन इंडिया”, “स्किल इंडिया”, “डिजिटल इंडिया”, “स्टार्टअप इंडिया” और “स्मार्ट सिटी पहल” जैसी सरकार के कई क्षेत्रों, नीतियों और योजनाओं में डिजाइन और नवाचार को बल प्रदान करेगा। हमें ध्यान देना चाहिए कि राष्ट्रीय डिजाइन संस्थान की स्थापना Eames रिपोर्ट की सिफारिशों के आधार पर की गई थी।

  9. वह क्रिकेट टीम, जिसके द्वारा T-20 अंतरराष्ट्रीय खेलों में सर्वाधिक रन का रिकॉर्ड स्थापित किया गया ?
    1. अफगानिस्तान
    2. ऑस्ट्रेलिया
    3. न्यूजीलैंड
    4. भारत

    Show Answers

    25 फरवरी 2019 को उत्तराखंड के देहरादून स्थित राष्ट्रीय गांधी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में अफगानिस्तान की टीम ने टी-20 अंतरराष्ट्रीय खेलों में सर्वाधिक रन का रिकॉर्ड स्थापित किया। अफगानिस्तान की टीम ने निर्धारित 20 ओवरों में 3 विकेट के नुकसान पर 278 रन बनाए। हमें ध्यान देना चाहिए कि इससे पूर्व वर्ष 2016 में ऑस्ट्रेलिया ने श्रीलंका के खिलाफ 263 रन का रिकॉर्ड स्थापित किया था।

  10. नामीबिया के ट्रांसलेटेड चीता के पुनर्वास हेतु किस भारतीय अभ्यारण को चयनित किया गया है ?
    1. काराकोरम अभयारण्य
    2. नौरादेही अभयारण्य
    3. केलादेवी अभयारण्य
    4. समरसोत अभयारण्य

    Show Answers

    23 फरवरी 2019 को नेशनल टाइगर कंजर्वेशन अथॉरिटी ने नामीबिया से पुनर्वास हेतु लाए गए ट्रांसलेटेड चीते को रखने के लिए मध्यप्रदेश के नौरादेही अभ्यारण को चयनित किया है। हाल ही में केंद्र सरकार ने चीता पुनर्वास हेतु विशेषज्ञ पैनल का गठन किया था जिसके सिफारिशों पर मध्यप्रदेश के नौरादेही अभ्यारण को चयनित किया गया है। हमें ध्यान देना चाहिए कि 1947 में भारत के अंतिम चित्तीदार चीता की मृत्यु हो गई थी। 1952 में, देश में पशु को विलुप्त घोषित किया गया था।