Current Affairs-2019

  1. वह उच्च न्यायालय, जिसके द्वारा लंबित मुकदमों को 1 वर्ष में निपटान हेतु “जीरो पेंडेंसी प्रोजेक्ट” रिपोर्ट प्रकाशित की गई ?
    1. दिल्ली उच्च न्यायालय
    2. कोलकाता उच्च न्यायालय
    3. इलाहाबाद उच्च न्यायालय
    4. केरल उच्च न्यायालय

    Show Answers

    हाल ही में दिल्ली उच्च न्यायालय ने प्रायोगिक परियोजना के तहत न्यायालय में लंबित सभी मुकदमों को 1 वर्ष में निपटाने हेतु ‘जीरो पेंडेंसी प्रोजेक्ट’ रिपोर्ट प्रकाशित की। इस रिपोर्ट के तहत निलंबित मुकदमों को निपटाने हेतु वर्तमान न्यायाधीशों की संख्या में बढ़ोतरी की आवश्यकता को प्रस्तावित किया है। वर्ष 2016 में यह अनुमान लगाया गया कि भारत में न्यायिक देरी और इससे संबंधित रख-रखाव में सकल घरेलू उत्पाद (Gross Domestic Product- GDP) का 1.5% खर्च होता है।

  2. वह शहर, जहां उत्तर पूर्वी रेल कर्मचारियों हेतु क्षेत्रीय रेल प्रशिक्षण संस्थान की स्थापना की गई ?
    1. गाजीपुर
    2. वाराणसी
    3. लखनऊ
    4. इज्जत नगर

    Show Answers

    भारतीय रेलवे ने उत्तर पूर्वी रेल के कर्मचारियों की विशेष योग्यता और क्षमता को बढ़ावा देने के लिए उत्तर प्रदेश के गाजीपुर में क्षेत्रीय रेल प्रशिक्षण संस्थान की स्थापना की। यह प्रशिक्षण केंद्र आधुनिक प्रशिक्षण सुविधाओं, एक उन्नत मॉडल छात्रावास, कंप्यूटर कक्ष, कैफेटेरिया और अन्य आवश्यक सुविधाओं से लैस है।

  3. इसरो द्वारा प्रस्तावित चंद्रयान -II के कितने मॉडल है ?
    1. 3
    2. 4
    3. 5
    4. 2

    Show Answers

    2 मई 2019 को इसरो ने भारत के दूसरे चंद्र अभियान चंद्रयान द्वितीय को प्रक्षेपित करने की दिनांक जारी की| जिसके तहत 9-16 जुलाई 2019 के बीच चंद्रयान द्वितीय का प्रक्षेपण किया जाएगा जिसके लिए भारत के सबसे शक्तिशाली रॉकेट जीएसएलवी MK3 का उपयोग किया जाएगा| इसके तीन मॉड्यूल हैं (एक अंतरिक्ष यान की एक अलग करने योग्य स्व-निहित इकाई) अर्थात् ऑर्बिटर , लैंडर जिसका नाम विक्रम और रोवर जिसका नाम प्रज्ञान है ।

  4. भारत का प्रथम “भारतीय साइबर क्राइम कोऑर्डिनेशन सेंटर” स्थापित किया गया ?
    1. मुंबई
    2. नई दिल्ली
    3. गुरूग्राम
    4. चंडीगढ़

    Show Answers

    केंद्रीय गृह मंत्रालय द्वारा नई दिल्ली में भारतीय साइबर क्राइम कोआर्डिनेशन सेंटर की स्थापना की । यह देश में साइबर अपराधों से निपटने के लिए सर्वोच्च समन्वय केंद्र होगा। यह राज्य सरकारों/संघ शासित प्रदेशों के साथ समन्वय कर आवश्यक सोशल मीडिया और साइबर स्पेस बारीकियों पर नजर रखेगा। यह उन वेबसाइटों को भी अवरुद्ध करेगा, जो भारतीय कानून का पालन नहीं करते है। इस योजना के तहत प्रत्येक राज्य सरकार को राज्य साइबर अपराध समन्वय सेल की स्थापना करनी होगी।

  5. वह भारतीय सैन्य पद, जिस पर पहली बार महिलाओं के लिए आवेदन आमंत्रित किए गए ?
    1. सेकण्ड लेफ्टिनेंट
    2. जनरल ऑफिसर कमांडिंग XVI कोर
    3. क्वार्टर जनरल
    4. सोल्जर जनरल ड्यूटी

    Show Answers

    आजादी के बाद पहली बार भारतीय सेना ने सोल्जर जनरल ड्यूटी (महिला सैन्य पुलिस) के लिए महिला प्रेरणा अभियान शुरू किया है। इसने शुरू में 1,700 महिला सैनिकों की भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। हमें ध्यान देना चाहिए कि 1993 में, महिलाओं को सेना के अधिकारियों के रूप में शामिल किया गया था और उन्हें केवल शॉर्ट सर्विस कमीशन (10 वर्षों की अवधि, जिसे 14 साल तक बढ़ाया जा सकता है) दिया गया था और युद्ध सहायता शाखाओं और समर्थन सेवाओं में शामिल किया गया था।

  6. निवेशक शिक्षा और संरक्षण कोष प्राधिकरण” किस मंत्रालय के अधीन के वैधानिक निकाय है ?
    1. उद्योग मामलात मंत्रालय
    2. गृह मंत्रालय
    3. शिल्पकला मंत्रालय
    4. महिला एवं बाल विकास मंत्रालय

    Show Answers

    निवेशक शिक्षा और संरक्षण कोष (IEPF) की स्थापना केंद्र सरकार ने कंपनी अधिनियम 2013 की धारा 125 के तहत की थी। यह कॉरपोरेट मामलों के मंत्रालय के तहत स्थापित एक वैधानिक निकाय है। हाल ही में IEPF प्राधिकरण ने एक बड़ी सफलता में कोलकाता स्थित पीयरलेस जनरल फाइनेंस एंड इनवेस्टमेंट कंपनी से 1,514 करोड़ रुपये जमा किए। जमाकर्ताओं का यह धन पिछले 15 वर्षों से कंपनी के पास लंबित था।

  7. वह देश, जिसके द्वारा आतंकवादी समूहों पर प्रभावी कार्यवाही हेतु “संयुक्त सीमा प्रतिक्रिया बल” स्थापित करने संबंधी घोषणा की गई ?
    1. भारत और श्रीलंका
    2. ईरान और पाकिस्तान
    3. भारत और म्यांमार
    4. भारत और नेपाल

    Show Answers

    ईरान और पाकिस्तान अपने सीमा पर आतंकवादी समूहों द्वारा घातक हमलों की बढ़ती संख्या का मुकाबला करने के लिए एक संयुक्त सीमा प्रतिक्रिया बल स्थापित करने पर सहमत हुए हैं। ईरान-पाकिस्तान सीमा, सिस्तान-बलूचिस्तान के अस्थिर दक्षिण-पूर्वी ईरानी प्रांत, जो ईरान के सुरक्षा बलों पर लगातार हमलों का दृश्य रहा है, को स्कर्ट करती है।

  8. नेपाल का प्रथम उपग्रह नेपालीसैट -1 किस प्रकार का उपग्रह है ?
    1. सुदूर संवेदन उपग्रह
    2. ग्राउंड उपग्रह
    3. नेविगेशन उपग्रह
    4. संचार उपग्रह

    Show Answers

    20 अप्रैल, 2019 को नेपाल के पहले नेविगेशन उपग्रह नेपालीसैट -1 को अमेरिका में नेशनल एयरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन (NASA) के वर्जीनिया स्थित स्टेशन से अंतरिक्ष में प्रक्षेपित किया गया। नेपालीसैट -1 देश की स्थलाकृति और पृथ्वी के चुंबकीय क्षेत्र के बारे में जानकारी एकत्र करने के लिए पृथ्वी की कक्षा के चारों ओर घूमेगा| इस उपग्रह को जापान के क्यूशू इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी में दो नेपाली अभास मस्की और हरिराम श्रेष्ठ द्वारा विकसित किया गया था।

  9. वह देश, जहां अंतरिक्ष यात्रियों के लिए मंगल ग्रह के आधार की प्रतिकृति “मार्स बेस 1” स्थापित की गई ?
    1. डेनमार्क
    2. चीन
    3. स्विट्ज़रलैंड
    4. रूस

    Show Answers

    हाल ही में चीन के गोबी रेगिस्तान की गांसु प्रांत स्थित रेगिस्तानी पहाड़ियों में मंगल ग्रह के आधार की प्रतिकृति तैयार की गई है। जिससे “मार्स बेस 1” के रूप में नामित किया गया है| इसमें सफेद रंग के आधार पर एक गुंबद और नौ मॉड्यूल हैं, जिसमें रहने के लिये क्वार्टर, एक नियंत्रण कक्ष, एक ग्रीनहाउस और एक एयरलॉक शामिल हैं। फिलहाल इसका उपयोग शैक्षिक उद्देश्यों के लिये किया जाएगा किंतु भविष्य में इसे एक पर्यटन स्थल के रूप में भी विस्तारित किया जाएगा।

  10. वह अंतरिक्षयान, जिसके द्वारा हाल ही में शनि के सबसे बड़े चंद्रमा टाइटन में छोटी तरल झीलें की खोज की गई ?
    1. कैसिनी अंतरिक्ष यान
    2. एंडेवर अंतरिक्ष यान
    3. अटलांटिस अंतरिक्ष यान
    4. आइंस्टीन ऑब्जर्वेटरी

    Show Answers

    18 अप्रैल 2019 को नासा के कैसिनी अंतरिक्ष यान द्वारा प्राप्त आंकड़ों का उपयोग करते हुए, वैज्ञानिकों ने शनि के सबसे बड़े चंद्रमा टाइटन में छोटी तरल झीलें हैं जो 100 मीटर से अधिक गहरी, परकोटे वाली पहाड़ियों और मीथेन से भरी होने की संभावना जारी की हैं। टाइटन जो कि शनि का चंद्रमा है, का व्यास 5,150 किमी है और यह केवल बृहस्पति के गैनीमेड के पीछे सौर मंडल का दूसरा सबसे बड़ा चंद्रमा है। यह बुध ग्रह से भी बड़ा है।