Current Affairs-2020

  1. अंतर्देशीय जल पारगमन एवं व्यापार प्रोटोकॉल के अंतर्गत “पोर्ट्स ऑफ कॉल” (Ports of Call) के रूप में शामिल किया गया ?
    1. हल्दिया बंदरगाह
    2. कांडला बंदरगाह
    3. विशाखापट्टनम बंदरगाह
    4. पोर्ट ब्लेयर बंदरगाह

    Show Answers

    भारत और बांग्लादेश द्वारा अंतर्देशीय जल पारगमन एवं व्यापार प्रोटोकॉल के अंतर्गत “पोर्ट्स ऑफ कॉल” (Ports of Call) के तहत बंदरगाहों को शामिल किया गया। जिसमें भारत के कोलकाता, हल्दिया और करीमगंज बंदरगाह को शामिल किया गया है। पोर्ट्स ऑफ कॉल के तहत चयनित बंदरगाह को मालवाहक या यात्री (क्रूज) जहाज़ द्वारा सामान और यात्रियों को उतारने तथा चढ़ाने के लिये प्रयोग किया जाता है।

  2. आतंकवाद और संगठित अपराध नियंत्रण अधिनियम (CTOC)” किस राज्य के अपराध नियंत्रण अधिनियम के समतुल्य है ?
    1. महाराष्ट्र
    2. पश्चिमी बंगाल
    3. कर्नाटक
    4. उत्तर प्रदेश

    Show Answers

    गुजरात सरकार द्वारा अनुमोदित CTOC, वर्तमान परिपेक्ष्य में महाराष्ट्र संगठित अपराध नियंत्रण अधिनियम (Maharashtra Control of Organised Crime Act- MCOCA) से अत्यधिक प्रेरित है। यह अधिनियम “पाटीदार आंदोलन जैसे किसी भी आंदोलन को आतंकवादी कृत्य घोषित करने और कठोर सज़ा देने का अवसर प्रदान कर सकता है।

  3. वह राज्य, जहां भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन द्वारा द्वितीय अंतरिक्ष केंद्र स्थापित किया जाएगा ?
    1. तमिलनाडु
    2. कर्नाटक
    3. गुजरात
    4. महाराष्ट्र

    Show Answers

    भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन द्वारा तमिलनाडु के कुलसेकरपट्टिनम के पास थूथुकुडी (Thoothukudi) में द्वितीय अंतरिक्ष केंद्र के लिये भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया शुरू की गई। वर्तमान समय में आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा में स्थित सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र, इसरो का प्रथम और एकमात्र अंतरिक्ष केंद्र है।

  4. विश्व का प्रथम देश, जिसके द्वारा हज यात्रा के संबंध में प्रक्रिया प्रणाली को पूरी तरह डिजिटल बनाया गया है ?
    1. इजराइल
    2. भारत
    3. पाकिस्तान
    4. बांग्लादेश

    Show Answers

    1 दिसंबर 2019 को केंद्रीय अल्पसंख्यक मामलात मंत्रालय द्वारा हज -2020 यात्रा के संबंध में सऊदी अरब के साथ द्विपक्षीय समझौते पर हस्ताक्षर किए गए। जिसके तहत हज -2020 यात्रा को पूरी तरह से डिजिटल प्लेटफॉर्म के माध्यम से पूरा किया जाएगा। यह प्रथम अवसर है जब यात्रियों को एयरलाइंस द्वारा डिजिटल प्री-टैगिंग की व्यवस्था उपलब्ध कराई जाएगी।

  5. भारतीय निर्वाचन आयोग द्वारा किस क्षेत्रीय दल को राज्य स्तरीय दल का दर्जा प्रदान किया गया ?
    1. जननायक जनता पार्टी
    2. भारतीय ग्रामीण समाज पार्टी
    3. जनसेना पार्टी
    4. राष्ट्रीय समाज पक्ष

    Show Answers

    हाल ही में भारतीय निर्वाचन आयोग द्वारा हरियाणा की जननायक जनता पार्टी (JJP) को राज्य स्तरीय दल का दर्जा प्रदान किया गया। JJP का गठन दिसंबर 2018 में इंडियन नेशनल लोकदल के विभाजन के उपरांत हुआ। ज्ञात रहे कि राज्य स्तरीय दल का दर्जा प्राप्त करने के लिए विधानसभा चुनाव में कुल सीटों का 3% या अधिक प्राप्त किया जाना आवश्यक है।

  6. एटालिन हाइड्रोइलेक्ट्रिक परियोजना का संबंध किस राज्य से है ?
    1. अरुणाचल प्रदेश
    2. उड़ीसा
    3. पश्चिमी बंगाल
    4. झारखंड

    Show Answers

    एटालिन हाइड्रोइलेक्ट्रिक परियोजना, अरुणाचल प्रदेश में प्रस्तावित 3097 मेगावाट की जलविद्युत परियोजना है। यह परियोजना दिबांग नदी पर प्रस्तावित है। इसके पूर्ण होने की समयावधि 7 वर्ष निर्धारित की गई है। दिबांग नदी ब्रह्मपुत्र की सहायक नदी है जो अरुणाचल प्रदेश और असम से होकर गुज़रती है।

  7. भारत में सर्कस किस मंत्रालय के अधिकार क्षेत्र में आता है ?
    1. खेल और युवा मामलात
    2. वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय
    3. कॉर्पोरेट मामलों का मंत्रालय
    4. संस्कृति मंत्रालय

    Show Answers

    भारत में सर्कस खेल एवं युवा मामलों के मंत्रालय की परिधि में आता है। भारत में नवंबर 2018 में केंद्र सरकार द्वारा तैयार मसौदे के अनुसार सर्कस में सभी जंगली जानवरों के उपयोग पर प्रतिबंध लगाया गया। हाल ही में हाल ही में पेरिस शहर ने सर्कस में जंगली जानवरों के उपयोग पर प्रतिबंध लगा दिया।

  8. नागरिक उड्डयन मंत्रालय द्वारा उड़ान (Ude Desh Ka Aam Naagrik- UDAN) योजना के संस्करण को प्रारंभ किया गया ?
    1. उड़ान 4.0
    2. उड़ान 3.0
    3. उड़ान 6.0
    4. उड़ान 5.0

    Show Answers

    केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्रालय द्वारा क्षेत्रीय एयर कनेक्टिविटी को सुविधाजनक बनाने के उद्देश्य से अक्टूबर 2016 में उड़ान (Ude Desh Ka Aam Naagrik- UDAN) योजना को प्रारंभ किया गया। हाल ही में मंत्रालय द्वारा छत्तीसगढ़ में बिलासपुर और अंबिकापुर हवाई अड्डों को जोड़ने हेतु उड़ान 4.0 संस्करण को प्रारंभ किया गया।

  9. वह राज्य सरकार, जिसके द्वारा विधान परिषद की स्थापना के लिए राज्यसभा में प्रस्ताव लाने का आग्रह किया गया ?
    1. ओडिशा
    2. तेलंगाना
    3. पंजाब
    4. बिहार

    Show Answers

    हाल ही में ओडिशा सरकार ने केंद्र सरकार से विधानपरिषद की स्थापना के लिये राज्यसभा में एक प्रस्ताव लाने का आग्रह किया है। वर्तमान में छह राज्यों में विधानपरिषद अस्तित्व में हैं, जबकि राजस्थान और असम में विधानपरिषद के गठन के प्रस्ताव संसद में लंबित हैं। संविधान के अनुच्छेद 171 के अनुसार, विधानपरिषद के सदस्यों की कुल संख्या उस राज्य की विधानसभा के सदस्यों की कुल संख्या के एक-तिहाई से अधिक नहीं होगी, किंतु यह सदस्य संख्या 40 से कम नहीं चाहिये।

  10. केंद्रीय अन्वेक्षण/जाँच ब्यूरो द्वारा यौन उत्पीड़न एवं शोषण रोकथाम/जाँच इकाई की स्थापना की गई ?
    1. नई दिल्ली
    2. बेंगलुरु
    3. चंडीगढ़
    4. मुंबई

    Show Answers

    केंद्रीय अन्वेक्षण/जाँच ब्यूरो ने इंटरनेट पर यौन उत्पीड़न एवं शोषण (Online Child Sexual Abuse and Exploitation-OCSAE) के खतरे से निपटने के लिये नई दिल्ली में अपने विशेष अपराध क्षेत्र के तहत एक ऑनलाइन रोकथाम/जाँच इकाई की स्थापना की है। CBI के नई OCSAE रोकथाम/जाँच इकाई का प्रादेशिक क्षेत्राधिकार पूरे भारत में होगा। नई विशेष इकाई ऑनलाइन बाल यौन उत्पीड़न एवं शोषण जैसे अपराधों से संबंधित सूचनाओं के वितरण, प्रकाशन, प्रसारण, निर्माण, संग्रह, मांग, ब्राउज़िंग, डाउनलोडिंग, विज्ञापन, प्रचार, आदान-प्रदान आदि के संबंध में जानकारी एकत्र करेगी।

error:
Scroll to Top