Current Affairs-2019

  1. भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण को हाल ही में किस राज्य में लौहकालीन बस्‍ती होने के प्रमाण मिले हैं ?
    1. महाराष्ट्र
    2. तेलंगाना
    3. कर्नाटक
    4. केरल

    Show Answers

    भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (ASI) को महाराष्ट्र में अमरावती ज़िले के फूपगांव में लौहकालीन बस्‍ती होने के प्रमाण मिले हैं। यह स्थल तापी की प्रमुख सहायक नदी पूर्णा नदी के विशाल घुमावदार मार्ग में स्थित है, जो बारहमासी नदी हुआ करती थी। इस स्‍थान को कालक्रमानुसार 7 ईसा पूर्व और 4 ईसा पूर्व के बीच रखा जा रहा है।

  2. जम्मू-कश्मीर जन सुरक्षा अधिनियम (J&K Public Safety Act-PSA) को लागू किया गया था ?
    1. 8 अप्रैल 1978
    2. 10 मई 1970
    3. 15 अप्रैल 1975
    4. 17 मई 1974

    Show Answers

    जम्मू और कश्मीर जन सुरक्षा अधिनियम को 8 अप्रैल, 1978 को जम्मू-कश्मीर के राज्यपाल से मंज़ूरी प्राप्त हुई थी। यह कानून सरकार को 16 वर्ष से अधिक उम्र के किसी भी व्यक्ति को मुकदमा चलाए बिना दो साल की अवधि हेतु बंदी बनाने की अनुमति देता है। इसे अक्सर “बेरहम” (Draconian) कानून के रूप में जाना जाता है।

  3. विश्व का एकमात्र संरक्षित क्षेत्र, जहां “मैंग्रोव बाघ” निवास करते हैं ?
    1. सुंदरबन
    2. कॉर्बेट
    3. रणथंबोर
    4. कान्हा

    Show Answers

    विश्व के एकमात्र मैंग्रोव बाघ निवास स्थान सुंदरबन (पश्चिम बंगाल) को संरक्षित करने के लिये डिस्कवरी इंडिया और WWF इंडिया के बीच एक समझौता हुआ है। यह परियोजना वैश्विक परियोजना प्रोजेक्ट कैट (Project CAT) का हिस्सा है। प्रोजेक्ट Conserving Acres for Tigers (CAT) बाघों और अन्य लुप्तप्राय वन्यजीवों के लिये बेहतर भविष्य सुनिश्चित करने हेतु डिस्कवरी की एक परियोजना है।

  4. विश्व का प्रथम देश, जहां स्वास्थ्य सुविधाओं हेतु राष्ट्रीय आवश्यक निदान सूची” जारी की गई ?
    1. भारत
    2. मैक्सिको
    3. ब्राज़ील
    4. कनाडा

    Show Answers

    भारतीय आयुर्वेद अनुसंधान परिषद (Indian Council of Medical Research-ICMR) ने देश की प्रथम राष्ट्रीय आवश्यक निदान सूची जारी की है। यह सार्वजनिक स्वास्थ्य प्रणाली के अलग-अलग स्तरों पर परीक्षणों की विस्तृत रेंज प्रदान करने के लिए नि: शुल्क नैदानिक सेवा पहल (Free Diagnostics Service Initiative-FDI) और स्वास्थ्य मंत्रालय की अन्य नैदानिक पहलों का निर्माण करता है।

  5. वह राज्य, जिसके मंदिर के ‘प्रसादम‘ को भौगोलिक संकेत (GI) टैग दिया गया ?
    1. तमिलनाडु
    2. कर्नाटक
    3. आंध्र प्रदेश
    4. केरल

    Show Answers

    तमिलनाडु के पलानी में मुरुगन मंदिर में ‘प्रसादम‘ के रूप में दिए जाने वाले प्रसिद्ध पलानी पंचतीर्थम को भौगोलिक संकेत (जीआई) टैग दिया गया है। यह तमिलनाडु का पहला मंदिर ‘प्रसादम’ है जिसे प्रतिष्ठित जीआई टैग से सम्मानित किया गया है। इसी के साथ तमिलनाडु में दिए जाने वाले भौगोलिक संकेत की संख्या 29 हो गई।

  6. बिहार राज्य का प्रथम सामुदायिक रिजर्व घोषित किया गया ?
    1. गोगाबिल
    2. नकटी डैम
    3. वाल्मीकि राष्ट्रीय उद्यान
    4. उदयपुर वाणी प्राणी अभयारण्य

    Show Answers

    हाल ही में गोगाबिल को बिहार का पहला सामुदायिक रिज़र्व घोषित किया गया है जो बिहार का 15वाँ संरक्षित क्षेत्र (Protected Area) भी है। गोगाबील बिहार के कटिहार ज़िलें में स्थित है जिसके उत्तर में महानंदा और कनखर तथा दक्षिण एवं पूर्व में गंगा नदी है। बॉम्बे नेचुरल हिस्ट्री सोसाइटी के इंडियन बर्ड कंज़र्वेशन नेटवर्क द्वारा गोगाबील को वर्ष 1990 में एक बंद क्षेत्र (Closed Area) के रूप में अधिसूचित किया गया था।

  7. विरासत-ए-खालसा” संग्रहालय पंजाब के किस शहर में स्थित है ?
    1. आनंदपुर
    2. अमृतसर
    3. बठिंडा
    4. चंडीगढ़

    Show Answers

    नवंबर 2011 में स्थापित “विरासत-ए-खालसा” संग्रहालय पंजाब और सिख धर्म के समृद्ध इतिहास और संस्कृति के स्मरण के लिए बनाया गया था। यह सिखों के 500 साल के इतिहास और खालसा के जन्म की 300 वीं वर्षगांठ, गुरु गोविंद सिंह द्वारा लिखित, 10 वें और अंतिम मानव सिख गुरु द्वारा लिखे गए ग्रंथों पर आधारित है।

  8. घरेलू बाजार में खनिज सप्लाई सुनिश्चित करने हेतु किस सार्वजनिक इकाई की स्थापना की जाएगी ?
    1. खनिज बिदेश इंडिया लिमिटेड
    2. इंडिया बिदेश खनिज लिमिटेड
    3. इंडिया खनिज बिदेश लिमिटेड
    4. उपरोक्त में से कोई नहीं

    Show Answers

    भारत के घरेलू बाज़ार को महत्त्वपूर्ण खनिजों की सप्‍लाई सुनिश्चित करने के लिये सार्वजनिक क्षेत्र के तीन केंद्रीय प्रतिष्‍ठान- राष्‍ट्रीय एल्‍यूमि‍नियम कम्‍पनी लिमिटेड (NALCO), हिन्‍दुस्‍तान कॉपर लिमिटेड (HCL) तथा मिनरल एक्‍सप्लोरेशन कम्‍पनी लिमिटेड (MECL) की भागीदारी से खनिज बिदेश इंडिया लिमिटेड (Khanij Bidesh India Ltd।-KABIL) की स्थापना की जाएगी। ‘KABIL’ वाणिज्यिक उपयोग और घरेलू आवश्‍यकताओं के लिये विदेशों में महत्त्वपूर्ण खनिजों की पहचान, अधिग्रहण, खोज, विकास, खनन और प्रसंस्करण का कार्य करेगी।

  9. वह केंद्रीय मंत्रालय, जिसके द्वारा पोषक तत्वों पर आधारित सब्सिडी योजना (NBS) का संचालन किया जा रहा है ?
    1. उर्वरक और रसायन मंत्रालय
    2. खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्रालय
    3. स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय
    4. उपभोक्ता मामलात, खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्रालय

    Show Answers

    पोषक तत्वों पर आधारित सब्सिडी योजना (NBS) उर्वरक और रसायन मंत्रालय के उर्वरक विभाग द्वारा अप्रैल 2010 से लागू की जा रही है। NBS के तहत वार्षिक आधार पर तय की गई सब्सिडी की एक निश्चित राशि सब्सिडी वाले फॉस्फेट और पोटाश आधारित उर्वरकों के प्रत्येक ग्रेड पर उसके पोषक तत्त्व के आधार पर प्रदान की जाती है। NBS के तहत सरकार उर्वरक विनिर्माताओं/आयातकों के माध्‍यम से किसानों को रियायती दरों पर उर्वरक, यूरिया और 21 ग्रेड के पोटाश और फॉस्‍फोरस उर्वरक उपलब्‍ध कराती है।

  10. वह पूर्वोत्तर राज्य, जहां 10 हज़ार रुपए में एक किलोग्राम सफेद चाय (White Tea) बेचकर कीर्तिमान स्थापित किया ?
    1. मणिपुर
    2. त्रिपुरा
    3. मेघालय
    4. नागालैंड

    Show Answers

    पूर्वोत्तर राज्य त्रिपुरा के उनाकोटि ज़िले में साल की शुरुआत में ही 95 वर्ष पुराने गोलोकपुर टी एस्टेट (Golokpur Tea Estate) ने 10 हज़ार रुपए में एक किलोग्राम सफेद चाय (White Tea) बेचकर कीर्तिमान स्थापित किया। चाय की कलियों और नई पत्तियों के आसपास के सफेद रोएं/रेशे से तैयार चाय को सफेद चाय कहा जाता है। यह दिखने में हल्के भूरे या सफेद रंग की होती है।