Current Affairs-2020

  1. भारतीय रेलवे द्वारा एकीकृत हेल्पलाइन नंबर जारी किया गया ?
    1. 139
    2. 145
    3. 121
    4. 181

    Show Answers

    भारतीय रेलवे द्वारा कुल 12 भाषाओं में यात्रियों की शिकायतों के त्वरित समाधान और पूछताछ के लिए एकीकृत हेल्पलाइन नंबर 139 जारी किया। यह सुविधा इंटरएक्टिव वायस रेस्‍पोंस प्रणाली पर आधारित होगी। इस सेवा का लाभ लेने के लिए नागरिकों को स्मार्टफोन के अतिरिक्त सामान्य मोबाइल फोन का उपयोग भी किया जा सकेगा।

  2. वह दक्षिण भारतीय राज्य, जहां दक्षिण अफ्रीका मॉडल पर राज्य की तीन विकेंद्रीकृत राजधानियाँ स्थापित की जाएगी ?
    1. आंध्र प्रदेश
    2. कर्नाटक
    3. तमिलनाडु
    4. तेलंगाना

    Show Answers

    27 दिसंबर, 2019 को आंध्र प्रदेश मंत्रिमंडल ने राज्य की राजधानी को तीन अलग स्थानों पर स्थानांतरित करने का निर्णय लिया। जिसके तहत अमरावती विधायी राजधानी, तटवर्ती विशाखापत्तनम कार्यकारी राजधानी और कर्नूल न्यायिक राजधानी के रूप में स्थापित की जाएगी। ज्ञात रहे कि वर्तमान समय में श्रीलंका की आधिकारिक राजधानी श्री जयवर्धनेपुरा कोट्टे है जबकि न्यायपालिका कोलम्बो में स्थित है।

  3. वह राज्य सरकार, जिसके द्वारा सरकारी फाइलों को शीघ्रता से निपटान हेतु “रन थ्रू फाइल्स (Run Through Files -RTF) प्रणाली” की शुरुआत की गई ?
    1. हरियाणा
    2. पंजाब
    3. राजस्थान
    4. मध्य प्रदेश

    Show Answers

    हरियाणा सरकार द्वारा सरकारी फाइलों को शीघ्रता से निपटाने एवं विभिन्न विभागीय कार्यों में तीव्रता लाने के लिये हरियाणा सरकार द्वारा “रन थ्रू फाइल्स” (Run Through Files -RTF) प्रणाली की शुरुआत की है। इस प्रणाली का संचालन स्वयं मुख्यमंत्री कार्यालय द्वारा केंद्रीकृत फाइल मूवमेंट और ट्रैकिंग सूचना प्रणाली (CFMS) के माध्यम से किया जाएगा।

  4. वह राज्य, जहां न्यूट्रॉन संबंधी परीक्षणों के लिए प्रयोगशाला की स्थापना को पर्यावरण मंत्रालय से सहमति प्रदान की गई ?
    1. तमिलनाडु
    2. कर्नाटक
    3. तेलंगाना
    4. आंध्र प्रदेश

    Show Answers

    केंद्रीय पर्यावरण और वन मंत्रालय द्वारा तमिलनाडु के थेनी (बोदी पहाड़ी) पर न्युट्रीनो प्रयोगशाला की स्थापना संबंधी प्रस्ताव को सहमति प्रदान की गई। इस परियोजना के तहत बोदी पहाड़ी के पास भूमिगत प्रयोगशाला में एक बड़ी गुफा और कई छोटी गुफाओं का निर्माण किया जाएगा, जिनकी लंबाई 19 मीटर और चौड़ाई 7.5 मीटर आकार की होगी। यह परमाणु ऊर्जा विभाग एवं विज्ञान तथा प्रौद्योगिकी विभाग द्वारा संयुक्त रुप से संबंधित है।

  5. ब्रह्मपुत्र क्रैकर एंड पॉलीमर लिमिटेड” द्वारा संचालित परियोजना का नाम है ?
    1. हल्दिया पेट्रोकेमिकल्स प्रोजेक्ट
    2. असम गैस क्रैकर परियोजना
    3. मनाली पेट्रोकेमिकल्स प्रोजेक्ट
    4. पगलिया हाइड्रो प्रोजेक्ट

    Show Answers

    15 अगस्त, 1985 को असम एकॉर्ड पर हस्ताक्षर के बाद अप्रैल 2006 में “असम गैस क्रैकर परियोजना” अस्तित्व में आई थी। इस परियोजना का उद्देश्य क्षेत्र का सामाजिक-आर्थिक विकास सुनिश्चित करना है। इस परियोजना का संचालन “ब्रह्मपुत्र क्रैकर एंड पॉलीमर लिमिटेड” द्वारा किया जा रहा है।

  6. संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम द्वारा पोषित “हाई रेंज माउंटेन लैंडस्केप प्रोजेक्ट” का संचालन निम्नलिखित में से किस राज्य में किया जा रहा है ?
    1. हिमाचल
    2. केरल
    3. उत्तराखंड
    4. मेघालय

    Show Answers

    संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम द्वारा पोषित “हाई रेंज माउंटेन लैंडस्केप प्रोजेक्ट” का संचालन केरल के 11 ग्राम पंचायतों में किया जा रहा है। इस परियोजना का उद्देश्य पश्चिमी घाट के पर्वतीय परिदृश्य में जैव-विविधता के संरक्षण के लिये एक प्रभावी बहु-उपयोग प्रबंधन ढाँचा विकसित करना है।

  7. वह देश, जिसकी रक्षा कंपनियों के हितों की रक्षा के लिए “इंडस्ट्रियल सिक्योरिटी एनेक्स” समझौता किया गया ?
    1. अमेरिका
    2. इजरायल
    3. रूस
    4. फ्रांस

    Show Answers

    इंडस्ट्रियल सिक्योरिटी एनेक्स, समझौता भारत में निवेश करने वाली अमेरिकी रक्षा कंपनियों के हितों की रक्षा करने की गारंटी देता है। यह समझौता अमेरिकी सरकार और अमेरिकी कंपनियों को भारतीय निजी क्षेत्र के साथ गोपनीय जानकारी साझा करने की अनुमति देता है।

  8. राजस्थान का प्रथम भालू अभ्यारण स्थापित किया जाएगा ?
    1. जालौर
    2. उदयपुर
    3. बांसवाड़ा
    4. प्रतापगढ़

    Show Answers

    देश का चौथा और राजस्थान का प्रथम भालू अभ्यारण, जालौर के सुंधा माता क्षेत्र (Sundha Mata Area) में विकसित किया जाएगा। यह भालू अभयारण्य सिरोही ज़िले की माउंट आबू सेंक्चुअरी के 326.1 वर्ग किलोमीटर क्षेत्र और जालोर के सुंधा माता कंज़रवेशन रिज़र्व के 117.49 वर्ग किलोमीटर के जंगल को मिलाकर बनाया जाएगा।

  9. वह ऐतिहासिक और प्राकृतिक स्थल, जिसकी आकृतियों को फ्रेस्को पेंटिंग का उपयोग करके दर्शाया गया ?
    1. अजंता की गुफाएं
    2. लाल किला
    3. चित्तौड़गढ़ किला
    4. जंतर मंतर

    Show Answers

    अजंता की गुफाएँ महाराष्ट्र में औरंगाबाद के पास वाघोरा नदी के पास सह्याद्रि पर्वतमाला (पश्चिमी घाट) में रॉक-कट गुफाओं की एक श्रृंखला के रूप में स्थित हैं। इन गुफाओं में आकृतियों को फ्रेस्को पेंटिंग का उपयोग करके दर्शाया गया था। इन गुफाओं के चित्रों में लाल रंग की प्रचुरता है किंतु नीले रंग की अनुपस्थिति है।

  10. नागालैंड सरकार द्वारा किस जिले को नागरिकता संशोधन विधेयक 2019 से बाहर रखना प्रस्तावित किया ?
    1. किफायर
    2. दीमापुर
    3. कोहिमा
    4. लोंगलेंग

    Show Answers

    हाल ही में नगालैंड सरकार ने दीमापुर ज़िले को नागरिकता संशोधन विधेयक, 2019 (Citizenship Amendment Bill-CAB) से बाहर रखने के लिये इनर लाइन परमिट प्रणाली के अधीन कर दिया। ज्ञात रहे कि इनर लाइन परमिट भारत सरकार द्वारा जारी एक आधिकारिक यात्रा दस्तावेज़ है। यह भारतीय नागरिकों को देश के अंदर किसी संरक्षित क्षेत्र में निश्चित अवधि के लिये यात्रा की अनुमति देता है।

error:
Scroll to Top