Current Affairs-2019

  1. सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय ने दिव्यांग सशक्तिकरण हेतु ____ घंटे में ___ दिव्यांगों के प्रत्यारोपण का विश्व रिकॉर्ड स्थापित किया ?
    1. 8 घंटे और 260 लोग
    2. 6 घंटे और 250 लोग
    3. 8 घंटे और 270 लोग
    4. 6 घंटे और 280 लोग

    Show Answers

    7 जुलाई 2019 को सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय के तहत दिव्यांग सशक्तिकरण विभाग (Department of Empowerment of Persons) ने गुजरात के भरूच में आधुनिक कृत्रिम अंग प्रत्यारोपण का सातवां विश्व रिकॉर्ड स्थापित किया। इस रिकॉर्ड के तहत विभाग में 8 घंटे में 260 लोगों के सफल प्रत्यारोपण आयोजित किए। हमें ध्यान देना चाहिए कि इससे पूर्व दिव्यांगजन के लिए सशक्तिकरण विभाग द्वारा 6 विश्व रिकॉर्ड पूर्व में स्थापित किए जा चुके हैं।

  2. वह राष्ट्रीय वन्य जीव उद्यान, जहां विशेष राइनो संरक्षण पर की स्थापना की गई ?
    1. संजय राष्ट्रीय उद्यान
    2. सुन्दरबन राष्ट्रीय उद्यान
    3. काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान
    4. राजाजी राष्ट्रीय उद्यान

    Show Answers

    82 सदस्यीय विशेष राइनो संरक्षण बल, जिसे शिकारियों का मुकाबला करने और जानवरों के व्यवहार को समझने के लिए (पूर्वी असम के माकुम में वन रक्षक स्कूल में) प्रशिक्षित किया गया था, हाल ही में काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान में तैनात किया गया।

  3. नेशनल एल्युमीनियम कंपनी लिमिटेड द्वारा संचालित “अलियाली झिया” कार्यक्रम का संबंध है ?
    1. ग्रामीण रोजगार
    2. बालिका शिक्षा
    3. महिला उत्थान
    4. जल संचयन

    Show Answers

    ओडिशा के नेशनल अल्युमिनियम कंपनी लिमिटेड द्वारा सामाजिक विकास में कॉरपोरेट सोशल रिस्पांसिबिलिटी फंड के तहत “अलियाली झिया” कार्यक्रम का संचालन किया गया। यह योजना “बेटी बचाओ बेटी पढाओ” की तर्ज पर शिक्षा के लिए गरीब और प्रतिभाशाली लड़कियों को अनुकूलित करने और बढ़ावा देने के लिए थी। हाल ही में इस कार्यक्रम को राष्ट्रपति पुरस्कार हेतु चयनित किया गया है।

  4. वह प्रौद्योगिकी तकनीक, जिससे भारतीय रेलवे द्वारा पटरियों पर अवरोधों की जानकारी के लिए विकसित किया है ?
    1. TRI-NETRA
    2. EAGLE-EYE
    3. SECOND-EYE
    4. BLUE-NETRA

    Show Answers

    भारतीय रेलवे द्वारा पटरियों पर अवरोधों की जानकारी के लिए “TRI-NETRA” प्रौद्योगिकी तकनीक विकसित की है, जिसे TRI-NETRA (ड्राइवर इंफ्रारेड, एन्हैंस्ड, ऑप्टिकल और रडार असिस्टेड) भी कहा जा रहा है। इसमें इंफ्रारेड कैमरा, ऑप्टिकल कैमरा और रडार असिस्टेड इमेजिंग सिस्टम शामिल हैं, जो मुख्य रूप से धुंधली परिस्थितियों में पटरियों पर अवरोधों की पहचान करने में लोको पायलटों की सहायता के लिए है।

  5. भारत के प्रथम “Indian Regional Navigation Satellite System” का नाम है ?
    1. NavIC
    2. Youthsat
    3. Jugnu
    4. Megha-Tropiques

    Show Answers

    NavIC भारत की प्रथम “Indian Regional Navigation Satellite System” प्रणाली है। यह अमेरिका की ग्लोबल पोजिशनिंग सिस्टम, रूस की ग्लोनास और चीन की Beidou प्रणाली के समान है। वर्ष 2013 से प्रारंभ, इस प्रणाली के तहत कुल 7 नेविगेशन उपग्रहों को इसरो द्वारा प्रक्षेपित किया गया। IRNSS प्रणाली का मुख्य उद्देश्य समुद्री नेविगेशन वाहन ट्रैकिंग, आपदा प्रबंधन और रक्षा क्षेत्र में सेवाएं उपलब्ध कराना है।

  6. वह पूर्वोत्तर राज्य, जहां जापान द्वारा द्वितीय विश्व युद्ध की स्मृति में एक शांति संग्रहालय की स्थापना की गई ?
    1. मिजोरम
    2. असम
    3. मेघालय
    4. मणिपुर

    Show Answers

    जापान सरकार द्वारा द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान इंफाल की लड़ाई की यादों को चरितार्थ करने के लिए मणिपुर में एक शांति संग्रहालय की स्थापना की गई।इम्फाल शांति संग्रहालय का उद्घाटन लाल पहाड़ी पर किया गया था जो इंफाल (मणिपुर की राजधानी) से लगभग 20 किमी दक्षिण पश्चिम में स्थित है। हमें ध्यान देना चाहिए कि इम्फाल में 1994 में युद्ध की 50 वीं वर्षगांठ को चिह्नित करने के लिए रेड हिल में जापानी युद्ध स्मारक भी बनाया गया था।

  7. भारत का अत्याधुनिक एयर ट्रेफिक फ्लो मैनेजमेंट कमांड सेंटर स्थापित किया गया ?
    1. बेंगलुरु
    2. नई दिल्ली
    3. मुंबई
    4. चंडीगढ़

    Show Answers

    23 जून 2019 को भारत का अत्याधुनिक एयर ट्रेफिक फ्लो मैनेजमेंट (C-AFTM) कमांड सेंटर नई दिल्ली में स्थापित किया गया। यह कमांड सेंटर ऑटोमेशन सिस्टम, उड़ान अपडेट और उड़ान अपडेट संदेशों जैसे विभिन्न उप-प्रणालियों से उड़ान डेटा को एकीकृत करता है ताकि यातायात के सुरक्षित और व्यवस्थित प्रवाह प्रदान किया जा सके।

  8. बहु-चर्चित सबरीमला मंदिर के शब्द “सबरीमला” का शाब्दिक अर्थ है ?
    1. पर्वत
    2. अयप्पा
    3. देवी
    4. वृश्चिक

    Show Answers

    सबरीमला एक मलयालम शब्द है, जिसका शाब्दिक अर्थ “पर्वत” है। यह मंदिर केरल की राजधानी तिरुवनंतपुरम से 175 किमी की दूरी पर स्थित है। यह 18 पहाडि़यों के बीच स्थित है, उसी तरह मंदिर के प्रांगण में पहुंचने के लिए भी 18 सीढि़यां पार करनी पड़ती हैं। मंदिर में अयप्पन के अलावा मालिकापुरत्त अम्मा, गणेश और नागराजा जैसे उप देवताओं की भी मूर्तियां हैं। हमें ध्यान देना चाहिए कि सर्वोच्च न्यायालय द्वारा मंदिर ट्रस्ट “त्रावणकोर देवासम बोर्ड” को मंदिर में सभी उम्र की महिलाओं के प्रवेश संबंधी आदेश प्रदान किए गए हैं।

  9. नामीबिया के ट्रांसलेटेड चीता के पुनर्वास हेतु किस भारतीय अभ्यारण को चयनित किया गया है ?
    1. काराकोरम अभयारण्य
    2. नौरादेही अभयारण्य
    3. केलादेवी अभयारण्य
    4. समरसोत अभयारण्य

    Show Answers

    हाल ही में नेशनल टाइगर कंजर्वेशन अथॉरिटी ने नामीबिया से पुनर्वास हेतु लाए गए ट्रांसलेटेड चीते को रखने के लिए मध्यप्रदेश के नौरादेही अभ्यारण को चयनित किया है। हाल ही में केंद्र सरकार ने चीता पुनर्वास हेतु विशेषज्ञ पैनल का गठन किया था जिसके सिफारिशों पर मध्यप्रदेश के नौरादेही अभ्यारण को चयनित किया गया है। हमें ध्यान देना चाहिए कि 1947 में भारत के अंतिम चित्तीदार चीता की मृत्यु हो गई थी। 1952 में, देश में पशु को विलुप्त घोषित किया गया था।

  10. किम्बर्ले प्रक्रिया प्रमाणन योजना का संबंध निम्न में से किस रत्न/आभूषण से है ?
    1. सोना
    2. हीरा
    3. चांदी
    4. प्लैटिनम

    Show Answers

    किम्‍बर्ले प्रक्रिया (Kimberley Process) हीरे के दुरुपयोग को रोकने के लिये कई देशों, उद्योगों और नागरिक समाजों की संयुक्त पहल है। यह ऐसे हीरों के व्‍यापार पर अंकुश लगाने की प्रक्रिया है जिनका इस्‍तेमाल विद्रोही गुटों द्वारा चुनी हुई सरकारों के खिलाफ संघर्ष एवं युद्ध के वित्तपोषण के लिये किया जाता है। किम्बर्ले प्रक्रिया (Kimberley Process) की अंतर-सत्रीय बैठक का आयोजन 17 से 21 जून, 2019 के बीच मुंबई में किया जा रहा है।