Current Affairs-2019

  1. वह राज्य, जहां विज्ञान विशेषज्ञों को प्रोत्साहित करने हेतु “कैफे साइंटिफिक” स्थापित किया जा रहा है ?
    1. कर्नाटक
    2. केरल
    3. राजस्थान
    4. गुजरात

    Show Answers

    केरल के ह्यूम सेंटर फ़ॉर इकोलॉजी एंड वाइल्डलाइफ़ बायोलॉजी के विज्ञान विशेषज्ञों का एक समूह एक दिलचस्प तरीके से जनता के बीच विज्ञान को बढ़ावा देने के लिए ‘कैफ़े साइंटिफिक‘ लॉन्च किया। यह केंद्र सार्वजनिक अनुसंधान के लिए वैज्ञानिकों को लोकप्रिय सांस्कृतिक वातावरण उपलब्ध कराने और जमीनी स्तर पर सार्वजनिक विज्ञान की पहल को बढ़ावा प्रदान करने का कार्य करेगा। हमें ध्यान देना चाहिए कि यह राज्य स्तर पर देश की प्रथम विज्ञान प्रोत्साहन पहल है।

  2. M/s General Electric और भारतीय रेलवे का संयुक्त उपक्रम स्थापित किया जा रहा है ?
    1. सारन, बिहार
    2. इलाहाबाद, उत्तर प्रदेश
    3. हैदराबाद, तेलंगाना
    4. कोझिकोड, केरल

    Show Answers

    M/s General Electric अमेरिका स्थित बहुराष्ट्रीय कंपनी है, जिसमें कुल 13,000 करोड़ों रुपए का निवेश किया गया है, जिसमें 26% भारतीय रेलवे की हिस्सेदारी है। M/s General Electric भारतीय रेलवे को संयुक्त उपक्रम के माध्यम से 2025 तक 1000 ईंधन कुशल इंजनों (100 प्रति वर्ष) की आपूर्ति करेगी। प्रारंभ में 40 ईंधन कुशल डीजल इंजनों का निर्माण पेनसिल्वेनिया, संयुक्त राज्य अमेरिका में किया जाएगा और शेष 960 डीजल इंजनों का निर्माण मारहोत्रा, सारन जिला, बिहार में किया जाएगा। यह कारखाना अक्टूबर 2018 से लोको निर्माण शुरू करेगा। 23 फरवरी 2018 को भारतीय रेलवे ने पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप के तहत 2 उच्च हॉर्स पावर लोकोमोटिव इंजन कमीशन किए। यह भारतीय रेलवे की प्रथम पूरी तरह से डिजिटल लोकोमोटिव इंजन है, जो अधिक विश्वसनीयता रखरखाव और उपलब्धता के साथ सेवाएं देंगे।

  3. इंटरनेशनल यूनियन फॉर कंजर्वेशन ऑफ नेचर द्वारा लुप्तप्राय प्रजातियों की लाल सूची में सूचीबद्ध किया गया ?
    1. Humpback Mahseer
    2. Siamese Fighting Fish
    3. Gold Fish
    4. Wels Catfish

    Show Answers

    1 अप्रैल 2019 को इंटरनेशनल यूनियन फॉर कंजर्वेशन ऑफ नेचर (IUCN) ने हंप-समर्थित महसीर को गंभीर रूप से लुप्तप्राय प्रजातियों की लाल सूची में सूचीबद्ध किया है. हम्प-समर्थित महसीर मीठे पानी की किरण-फिन मछली की एक प्रजाति है और इसे पानी के बाघ के रूप में जाना जाता है। हम्प-समर्थित महसीर कावेरी नदी बेसिन में ही पाया जाता है जिसमें पम्बर, काबिनी और भवानी नदी शामिल हैं। भारत में महासीर की लगभग 16 प्रजातियां हैं।

  4. वह शहर, जहां लोकसभा चुनाव के दौरान बैलट पेपर का उपयोग किया जाएगा ?
    1. निजामाबाद, तेलंगाना
    2. बीजापुर, कर्नाटक
    3. पलवल, हरियाणा
    4. मंडी, हिमाचल प्रदेश

    Show Answers

    निजामाबाद, तेलंगाना लोकसभा सीट पर लोकसभा चुनाव 2019 के लिए, 185 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। जैसा कि हमें ज्ञात है कि एक ईवीएम केवल 16 उम्मीदवारों को समायोजित कर सकती है और एक मतदान केंद्र में अधिकतम 4 ईवीएम का उपयोग किया जा सकता है, इसलिए चुनाव आयोग को बैलट पेपर के पुराने अभ्यास को वापस करने के लिए मजबूर होना पड़ता है।

  5. भारत की दूसरी सबसे बड़ी सरकारी स्वामित्व वाली वित्तीय फर्म है ?
    1. पावर फाइनेंस कॉरपोरेशन
    2. अखिल भारतीय विकास बैंक
    3. भारतीय लघु उद्योग विकास बैंक
    4. भारतीय जीवन बीमा निगम

    Show Answers

    29 मार्च 2019 को राज्य के स्वामित्व वाली पावर फाइनेंस कॉरपोरेशन (पीएफसी) ने सरकार को 14,500 करोड़ रुपये हस्तांतरित करके आरईसी लिमिटेड में बहुमत हिस्सेदारी का अधिग्रहण पूरा कर लिया है। इस अधिग्रहण और विलय से भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) के बाद मौजूदा बाजार पूंजी के आधार पर देश में पीएफसी दूसरी सबसे बड़ी सरकारी स्वामित्व वाली वित्तीय फर्म बन जाएगी।

  6. वह मिशन, जिसके अंतर्गत भारत ने एंटी-सैटेलाइट मिसाइल का उपयोग कर एक लाइव भारतीय सैटेलाइट को अंतरिक्ष में खत्म किया ?
    1. मिशन अग्नि
    2. मिशन शक्ति
    3. मिशन वीरता
    4. मिशन पराक्रम

    Show Answers

    27 मार्च 2019 को भारत ने मिशन शक्ति को सफलतापूर्वक अंजाम देते हुए एंटी-सैटेलाइट मिसाइल (A-SAT) से तीन मिनट में एक लाइव भारतीय सैटेलाइट को सफलतापूर्वक मार गिराया। A-SAT मिसाइल सिस्‍टम अग्नि मिसाइल और अडवांस्‍ड एयर डिफेंस सिस्‍टम का मिश्रण है। यह इंटरसेप्टर मिसाइल दो सॉलिड रॉकेट बूस्टरों सहित तीन चरणों वाली मिसाइल थी।

  7. केंद्र सरकार द्वारा निर्भया फंड के तहत कुल कितने फास्ट्रेक स्पेशल कोर्ट की स्थापना को सहमति प्रदान की गई ?
    1. 1023
    2. 1150
    3. 1050
    4. 1515

    Show Answers

    केंद्र सरकार ने निर्भया फंड के तहत 3 प्रस्तावों को सहमति प्रदान की, जिसमें 1023 फास्ट ट्रैक स्पेशल कोर्ट (FTSC) की स्थापना भी शामिल है। यह प्रस्ताव केंद्रीय न्याय और कानून मंत्रालय द्वारा केंद्र सरकार को प्रस्तुत किया गया था। जिसमें प्रथम चरण के तहत 777 FTSC की स्थापना 9 राज्य में की जाएगी जबकि द्वितीय चरण में 246 FTSC की स्थापना की जाएगी। इसमें 767.25 करोड़ रुपये का कुल वित्तीय व्यय होगा।

  8. वह म्यूच्यूअल फंड योजना, जिनमें सरकार, भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा जारी सरकारी प्रतिभूतियों में निवेश करती है ?
    1. हाइब्रिड फंड
    2. गिल्ट फंड
    3. इक्विटी फंड
    4. कैपिटल प्रोटक्शन फंड

    Show Answers

    गिल्ट फंड, म्यूचुअल फंड योजनाएँ होती हैं, जो मुख्य रूप से सरकार की ओर से भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) द्वारा जारी की गई सरकारी प्रतिभूतियों (G-sec) में निवेश करती हैं। गिल्ट फंड्स में निवेश करने के बाद निवेशकों को किसी तरह का क्रेडिट रिस्क नहीं होता है, क्योंकि इन प्रतिभूतियों की गारंटी केंद्र सरकार द्वारा दी जाती है। हमें ध्यान देना चाहिए कि वित्तीय वर्ष 2018 में गिल्ट फंड्स ने अन्य सभी डेब्ट फंड श्रेणियों से बेहतर प्रदर्शन करते हुए पिछले वर्ष की तुलना में 8.3 प्रतिशत का वार्षिक रिटर्न दिया है। टॉप गिल्ट फंडों ने रिटर्न में 11 प्रतिशत तक की वृद्धि प्रदर्शित की है।

  9. गोंड,कोया, नाइकपोड आदिवासी जनजाति किस राज्य से संबंधित है ?
    1. मणिपुर
    2. तेलंगाना
    3. झारखंड
    4. छत्तीसगढ़

    Show Answers

    25 मार्च 2019 को तेलंगाना सरकार ने राज्य के दूरदराज क्षेत्रों में रहने वाले आदिवासी कलाकारों द्वारा बनाई पेंटिंग को वैश्विक मंच उपलब्ध कराने के उद्देश्य से ई कॉमर्स बाजार अमेजॉन पर प्रसारित किया। इस प्रदर्शनी में चमकीले रंगों और जटिल रेखाओं का उपयोग कर गोंड पेंटिंग, राजाओं के चेहरे की मुखोटे और पांडवों के पारंपरिक देवताओं के प्रतिबिंब को नाइकपोड आदिवासियों द्वारा बनाया जाता है।

  10. वह भारतीय राज्य जहां, ओफियोग्लोसम मालवीय नामक दुनिया की सबसे छोटी भूमि फर्न की खोज की गई ?
    1. गुजरात
    2. केरल
    3. मणिपुर
    4. उड़ीसा

    Show Answers

    24 मार्च 2019 को शोधकर्ताओं के एक दल ने गुजरात के डांग जिले में पश्चिमी घाट के अहवा जंगलों में मालवी के एडर-जीभ फर्न (adder’s-tongue fern -Ophioglossum malviae) नामक दुनिया की सबसे छोटी भूमि फर्न की खोज की है। ये फर्न मौसमी होते हैं और ज्यादातर मानसून बारिश में वृद्धि करते हैं। इसका आकार केवल एक सेंटीमीटर होता है (सबसे समान एडर-जीभ फर्न 10 सेमी लंबा होता है)। इसके बीज (जिसे बीजाणु कहा जाता है) में अद्वितीय मोटी बाहरी परत होती है जो इसकी समान प्रजातियों में मौजूद नहीं होती है।