Current Affairs-2019

  1. वह देश, जिसे अंतरराष्ट्रीय आपराधिक न्यायालय के 124 वे राष्ट्र के रूप में शामिल किया गया ?
    1. मलेशिया
    2. अल्जीरिया
    3. मोरक्को
    4. लीबिया

    Show Answers

    7 मार्च 2019 को अंतरराष्ट्रीय आपराधिक न्यायालय के 124वे राष्ट्र के रूप में मलेशिया को शामिल किया गया। अंतरराष्ट्रीय अपराध न्यायालय एक स्थायी न्यायाधिकरण है, जिसमें जन-संहार, मानवता के खिलाफ अपराध, युद्ध अपराधों और आक्रमण का अपराध के लिए अपराधियों के खिलाफ मुकदमा चलाया जाता है। हमें ध्यान देना चाहिए कि वर्तमान समय में मलेशिया में रोहिंग्या मुसलमानों का सैन्य कार्यवाही अंतर्राष्ट्रीय मंच पर देखी गई थी।

  2. भारत की प्रथम श्रेणी हाई स्पीड एसी ट्रेन “तेजस एक्सप्रेस” को मदुरई और _____ के बीच प्रारंभ किया गया ?
    1. चेन्नई
    2. डिंडीगुल
    3. तिरुचिरापल्ली
    4. कोयंबटूर

    Show Answers

    4 मार्च 2019 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चेन्नई-मदुरई कॉरिडोर पर देश की प्रथम श्रेणी हाई स्पीड एसी लग्जरी ट्रेन को प्रारंभ किया। इसके अतिरिक्त प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रामेश्वरम और धनुषकोडि के बीच रेल संपर्क की बहाली के लिए 208 करोड रुपए की 17.20 किलोमीटर लंबी रेल लाइन परियोजना की आधारशिला रखी।

  3. संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद द्वारा __________ का नाम रूपांतरण कर अलकायदा प्रतिबंध समिति रखा गया ?
    1. 1267 ISIL
    2. 1126 ISIL
    3. 1990 ISIL
    4. 2005 ISIL

    Show Answers

    संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद द्वारा अपने संकल्प 1267 के तहत अलकायदा पर प्रतिबंध लगाने हेतु 1267 ISIL समिति का गठन किया गया था। जिसका नाम वर्ष 2011 में नाम रूपांतरण कर अलकायदा प्रतिबंध समिति कर दिया गया था। हाल ही में इस समिति की सिफारिशों के आधार पर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने अलकायदा प्रमुख ओसामा बिन लादेन के बेटे “हमजा बिन लादेन” को ब्लैक लिस्ट आतंकवादियों की सूची में शामिल किया। हमें ध्यान देना चाहिए कि संयुक्त राज्य अमेरिका ने हमजा बिन लादेन पर एक मिलियन डॉलर का इनाम घोषित कर रखा है।

  4. सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय ने दिव्यांग सशक्तिकरण हेतु ____ घंटे में ___ दिव्यांगों के प्रत्यारोपण का विश्व रिकॉर्ड स्थापित किया ?
    1. 8 घंटे और 260 लोग
    2. 6 घंटे और 250 लोग
    3. 8 घंटे और 270 लोग
    4. 6 घंटे और 280 लोग

    Show Answers

    1 मार्च 2019 को सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय के तहत दिव्यांग सशक्तिकरण विभाग (Department of Empowerment of Persons) ने गुजरात के भरूच में आधुनिक कृत्रिम अंग प्रत्यारोपण का सातवां विश्व रिकॉर्ड स्थापित किया। इस रिकॉर्ड के तहत विभाग में 8 घंटे में 260 लोगों के सफल प्रत्यारोपण आयोजित किए। हमें ध्यान देना चाहिए कि इससे पूर्व दिव्यांगजन के लिए सशक्तिकरण विभाग द्वारा 6 विश्व रिकॉर्ड पूर्व में स्थापित किए जा चुके हैं।

  5. वह देश, जहां विश्व का सबसे ऊंचाई पर स्थित मौसम स्टेशन है ?
    1. रूस
    2. नेपाल
    3. अमेरिका
    4. ब्राज़ील

    Show Answers

    14 जून 2019 को माउंट एवरेस्ट पर दुनिया का सबसे ऊंचा मौसम स्टेशन लगाया गया है जिसमें नेशनल ज्योग्राफी की ओर से कुल 5 स्टेशन स्थापित किए गए, जिनका मुख्य उद्देश्य मौसम के बदलाव को समझना और उन पर नजर रखना है। यह मौसम स्टेशन 8430 मीटर ऊंचाई पर स्थापित किए गए हैं, जबकि इससे पूर्व कुल 3810 मीटर ऊंचाई पर विश्व का सबसे ऊंचा मौसम स्टेशन स्थापित था।

  6. वह राज्य जिसके प्रसिद्ध बौद्ध स्थल “चौखंडी स्तूप” को राष्ट्रीय महत्व का संरक्षित क्षेत्र घोषित किया ?
    1. उत्तर प्रदेश
    2. मध्य प्रदेश
    3. कर्नाटक
    4. बिहार

    Show Answers

    11 जून 2019 को केंद्रीय संस्कृति मंत्रालय के अधीन भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण द्वारा उत्तर प्रदेश के सारनाथ में स्थित एक प्राचीन बौद्ध स्थल चौखंडी स्तूप को राष्ट्रीय महत्व का संरक्षित क्षेत्र घोषित किया गया है। यह स्तूप अपनी चार सशस्त्र योजना ‘ चौखंडी ‘ के रूप में जाना जाता है। हमें ध्यान देना चाहिए कि यह 7 वीं शताब्दी ईस्वी के चीनी यात्री हियुएन त्सांग के खाते में उल्लेखित है ।

  7. वह विमानन कंपनी, जिसे विश्व की सबसे अधिक पंक्चुअल एयरलाइन का दर्जा दिया गया ?
    1. हांगकांग एयरलाइंस
    2. श्रीलंकन एयरलाइंस
    3. बैंकॉक एयरवेज
    4. एयर-टैक्सी यूरोप

    Show Answers

    8 जून 2019 को वैश्विक उड़ान ट्रैकर ‘फ्लाइटस्टैट्स (FlightStats)‘ द्वारा श्रीलंका एयरलाइंस, द्वीपीय राष्ट्र के राष्ट्रीय वाहक एयरलाइंस “श्रीलंकन एयरलाइंस” को लगातार दूसरी बार विश्व की सबसे अधिक पंक्चुअल एयरलाइन नामित किया गया है। इस सूची के लिए यूरोप, उत्तरी अमेरिका, दक्षिण अमेरिका, एशिया और मध्य पूर्व के 41 से अधिक विमान वाहकों के डेटा का विश्लेषण किया गया था।