Current Affairs-2019

  1. वह सागर, जहां विश्व के सबसे पुराने डूबे हुए जहाज की खोज की गई ?
    1. प्रशांत महासागर
    2. काला सागर
    3. हिंद महासागर
    4. बाल्टिक सागर

    Show Answers

    21 मार्च 2019 को ब्लैक सागर समुद्री पुरातत्व परियोजना के तहत 2400 से अधिक वर्ष पूर्व का एक जहाज काला सागर के तल पर खोजा गया है। यह जहाज पोत रोमन जहाजों और ब्लैक सागर समुद्री पुरातत्व परियोजना द्वारा पहचाने गए 17 वीं शताब्दी के कोसाक बेड़े के 60 जहाजों में से एक है। हमें ध्यान देना चाहिए कि 400 ईसा पूर्व काला सागर यूनानी उपनिवेश का प्रमुख व्यापारिक केंद्र था।

  2. वह भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, जिसके द्वारा उज्वला योजना हेतु “निर्णय समर्थन प्रणाली” विकसित की गई?
    1. IIT खड़कपुर
    2. IIT कानपुर
    3. IIT मुंबई
    4. IIT दिल्ली

    Show Answers

    20 मार्च 2019 को भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान खड़गपुर के शोधकर्ताओं ने “प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना” के तहत बीपीएल परिवारों में एलपीजी कनेक्शन को अधिकतम करने में मदद के लिए “निर्णय समर्थन प्रणाली” विकसित करने की घोषणा की। यह कंप्यूटर प्रोग्राम है जो गणितीय प्रोग्रामिंग और ऑपरेशन शोध तकनीकों का उपयोग करके तर्कसंगत निर्णय लेने में मदद करता है। यह निर्धारित पॉलिसी समय अवधि पर महत्वपूर्ण मानकों के सटीक मूल्यांकन में भी सहयोग करता है।

  3. वह कॉफी, जिसे केरल की कॉफी अर्थव्यवस्था की रीढ़ माना जाता है ?
    1. वायनाड रॉबस्टा कॉफी
    2. चिकमंगलूर अरेबिका कॉफी
    3. बाबूबुध गिरी अरेबिका कॉफी
    4. अरकू वैली अरेबिका कॉफी

    Show Answers

    वायनाड रॉबस्टा कॉफी” का उत्पादन उत्तरी केरल राज्य में होता है। हर साल उत्तरी केरल राज्य में 50 – 60 हजार टन कॉफी का उत्पादन के कारण इस से केरल की कॉपी अर्थव्यवस्था की रीढ़ भी माना जाता है। 16 मार्च 2019 को भौगोलिक संकेत रजिस्ट्रार ने केरल के वायनाड रॉबस्टा कॉफी और कर्नाटक की चिकमंगलूर अरेबिका कॉफी, बाबू बुध गिरी अरेबिका कॉफी, अरकू वैली अरेबिका कॉफी को भौगोलिक संकेत (GI) टैग जारी किए।

  4. वह विमानन कंपनी, जिसे विश्व की सबसे अधिक पंक्चुअल एयरलाइन का दर्जा दिया गया ?
    1. हांगकांग एयरलाइंस
    2. श्रीलंकन एयरलाइंस
    3. बैंकॉक एयरवेज
    4. एयर-टैक्सी यूरोप

    Show Answers

    8 जून 2019 को वैश्विक उड़ान ट्रैकर ‘फ्लाइटस्टैट्स (FlightStats)‘ द्वारा श्रीलंका एयरलाइंस, द्वीपीय राष्ट्र के राष्ट्रीय वाहक एयरलाइंस “श्रीलंकन एयरलाइंस” को लगातार दूसरी बार विश्व की सबसे अधिक पंक्चुअल एयरलाइन नामित किया गया है। इस सूची के लिए यूरोप, उत्तरी अमेरिका, दक्षिण अमेरिका, एशिया और मध्य पूर्व के 41 से अधिक विमान वाहकों के डेटा का विश्लेषण किया गया था।

error:
Scroll to Top