Current Affairs-2019

  1. वह अधिनियम, जिसके तहत अपराध की जांच के लिए डिक्रिप्शन के साथ-साथ अवरोधन और निगरानी के प्रावधान शामिल है ?
    1. सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम, 2000
    2. सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम, 2010
    3. सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम, 2014
    4. सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम, 2018

    Show Answers

    22 दिसंबर 2018 को केंद्र सरकार ने 10 केंद्रीय एजेंसियों को भारत में “किसी भी” कंप्यूटर सिस्टम में निहित सभी डेटा को इंटरसेप्ट करने, मॉनिटर करने और डिक्रिप्ट करने की शक्ति प्रदान की है। यह शक्तियां सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम, 2000 की धारा 69 में साइबर अपराध की जांच के लिए डिक्रिप्शन के साथ-साथ अवरोधन और निगरानी के लिए प्रावधान शामिल हैं।

  2. वह केंद्रीय मंत्रालय, जिसके द्वारा “स्टार्टअप रैंकिंग 2018” जारी की गई ?
    1. वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय
    2. मानव संसाधन मंत्रालय
    3. उपरोक्त दोनों
    4. उपरोक्त में से कोई नही

    Show Answers

    20 दिसंबर 2018 को नई दिल्ली में वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय के तहत औद्योगिक नीति और संवर्धन विभाग ने पहली बार राज्य स्टार्टअप रैंकिंग 2018 जारी किया। स्टार्टअप रैंकिंग 2018 के अनुसार, गुजरात राज्य स्टार्टअप के लिए देश में सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाला राज्य है। इस रैंकिंग का प्राथमिक उद्देश्य राज्यों और यूटीएस को अपने क्षेत्र में स्टार्टअप पारिस्थितिक तंत्र को सुदृढ़ करने के लिए प्रोत्साहित करना है।

  3. भारत का प्रथम कृत्रिम बुद्धि (Artificial Intelligence) केंद्र स्थापित किया जा रहा है?
    1. नई दिल्ली
    2. मुंबई, महाराष्ट्र
    3. बेंगलुरु कर्नाटक
    4. राजकोट गुजरात

    Show Answers

    19 दिसंबर 2018 को महाराष्ट्र सरकार “Magnetic Maharashtra Summit” शिखर सम्मेलन का आयोजन करेगी, जिसका उद्देश्य भारत के प्रथम कृत्रिम बुद्धि (Artificial Intelligence) केंद्र को मुंबई महाराष्ट्र में स्थापित करना है। यह कृत्रिम बुद्धि केंद्र ना सिर्फ चौथी औद्योगिक क्रांति में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा, बल्कि देश के नवाचार और डेटा विश्लेषण कार्यक्रमों में भी सहयोग प्रदान करेगा। इसी क्रम में 13 फरवरी 2018 को महाराष्ट्र सरकार ने कनाडा सरकार के साथ कृत्रिम बुद्धि केंद्र स्थापित करने के सहयोग के लिए संयुक्त कार्य दल की स्थापना की।