Current Affairs-2019

Current-Affairs-2019-in-Hindi

Hindi-GK की Current Affairs प्रश्नावली भारत सरकार की नीतियों, केंद्र औऱ राज्य सरकार की योजनाओं, खेल गतिविधियों, पुरस्कार, दिन विशेष,  बैंकिंग, आर्थिक और सार्वजनिक क्षेत्र की इकाईयों के नवीनतम अपडेट उपलब्ध कराती है। ये करंट अफेयर्स और सामान्य ज्ञान जानकारी आईएएस, आरएएस, यूपीएससी, आईबीपीएस और रेलवे भर्ती की तरह अऩ्य प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्रों और उम्मीदवारों के लिए लाभकारी है

Current Affairs 2019 in Hindi.

  1. वह राज्य, जिसके मंदिर के ‘प्रसादम‘ को भौगोलिक संकेत (GI) टैग दिया गया ?
    1. तमिलनाडु
    2. कर्नाटक
    3. आंध्र प्रदेश
    4. केरल

    Show Answers

    तमिलनाडु के पलानी में मुरुगन मंदिर में ‘प्रसादम‘ के रूप में दिए जाने वाले प्रसिद्ध पलानी पंचतीर्थम को भौगोलिक संकेत (जीआई) टैग दिया गया है। यह तमिलनाडु का पहला मंदिर ‘प्रसादम’ है जिसे प्रतिष्ठित जीआई टैग से सम्मानित किया गया है। इसी के साथ तमिलनाडु में दिए जाने वाले भौगोलिक संकेत की संख्या 29 हो गई।

  2. बिहार राज्य का प्रथम सामुदायिक रिजर्व घोषित किया गया ?
    1. गोगाबिल
    2. नकटी डैम
    3. वाल्मीकि राष्ट्रीय उद्यान
    4. उदयपुर वाणी प्राणी अभयारण्य

    Show Answers

    हाल ही में गोगाबिल को बिहार का पहला सामुदायिक रिज़र्व घोषित किया गया है जो बिहार का 15वाँ संरक्षित क्षेत्र (Protected Area) भी है। गोगाबील बिहार के कटिहार ज़िलें में स्थित है जिसके उत्तर में महानंदा और कनखर तथा दक्षिण एवं पूर्व में गंगा नदी है। बॉम्बे नेचुरल हिस्ट्री सोसाइटी के इंडियन बर्ड कंज़र्वेशन नेटवर्क द्वारा गोगाबील को वर्ष 1990 में एक बंद क्षेत्र (Closed Area) के रूप में अधिसूचित किया गया था।

  3. विरासत-ए-खालसा” संग्रहालय पंजाब के किस शहर में स्थित है ?
    1. आनंदपुर
    2. अमृतसर
    3. बठिंडा
    4. चंडीगढ़

    Show Answers

    नवंबर 2011 में स्थापित “विरासत-ए-खालसा” संग्रहालय पंजाब और सिख धर्म के समृद्ध इतिहास और संस्कृति के स्मरण के लिए बनाया गया था। यह सिखों के 500 साल के इतिहास और खालसा के जन्म की 300 वीं वर्षगांठ, गुरु गोविंद सिंह द्वारा लिखित, 10 वें और अंतिम मानव सिख गुरु द्वारा लिखे गए ग्रंथों पर आधारित है।

  4. घरेलू बाजार में खनिज सप्लाई सुनिश्चित करने हेतु किस सार्वजनिक इकाई की स्थापना की जाएगी ?
    1. खनिज बिदेश इंडिया लिमिटेड
    2. इंडिया बिदेश खनिज लिमिटेड
    3. इंडिया खनिज बिदेश लिमिटेड
    4. उपरोक्त में से कोई नहीं

    Show Answers

    भारत के घरेलू बाज़ार को महत्त्वपूर्ण खनिजों की सप्‍लाई सुनिश्चित करने के लिये सार्वजनिक क्षेत्र के तीन केंद्रीय प्रतिष्‍ठान- राष्‍ट्रीय एल्‍यूमि‍नियम कम्‍पनी लिमिटेड (NALCO), हिन्‍दुस्‍तान कॉपर लिमिटेड (HCL) तथा मिनरल एक्‍सप्लोरेशन कम्‍पनी लिमिटेड (MECL) की भागीदारी से खनिज बिदेश इंडिया लिमिटेड (Khanij Bidesh India Ltd।-KABIL) की स्थापना की जाएगी। ‘KABIL’ वाणिज्यिक उपयोग और घरेलू आवश्‍यकताओं के लिये विदेशों में महत्त्वपूर्ण खनिजों की पहचान, अधिग्रहण, खोज, विकास, खनन और प्रसंस्करण का कार्य करेगी।

  5. वह केंद्रीय मंत्रालय, जिसके द्वारा पोषक तत्वों पर आधारित सब्सिडी योजना (NBS) का संचालन किया जा रहा है ?
    1. उर्वरक और रसायन मंत्रालय
    2. खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्रालय
    3. स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय
    4. उपभोक्ता मामलात, खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्रालय

    Show Answers

    पोषक तत्वों पर आधारित सब्सिडी योजना (NBS) उर्वरक और रसायन मंत्रालय के उर्वरक विभाग द्वारा अप्रैल 2010 से लागू की जा रही है। NBS के तहत वार्षिक आधार पर तय की गई सब्सिडी की एक निश्चित राशि सब्सिडी वाले फॉस्फेट और पोटाश आधारित उर्वरकों के प्रत्येक ग्रेड पर उसके पोषक तत्त्व के आधार पर प्रदान की जाती है। NBS के तहत सरकार उर्वरक विनिर्माताओं/आयातकों के माध्‍यम से किसानों को रियायती दरों पर उर्वरक, यूरिया और 21 ग्रेड के पोटाश और फॉस्‍फोरस उर्वरक उपलब्‍ध कराती है।

  6. वह पूर्वोत्तर राज्य, जहां 10 हज़ार रुपए में एक किलोग्राम सफेद चाय (White Tea) बेचकर कीर्तिमान स्थापित किया ?
    1. मणिपुर
    2. त्रिपुरा
    3. मेघालय
    4. नागालैंड

    Show Answers

    पूर्वोत्तर राज्य त्रिपुरा के उनाकोटि ज़िले में साल की शुरुआत में ही 95 वर्ष पुराने गोलोकपुर टी एस्टेट (Golokpur Tea Estate) ने 10 हज़ार रुपए में एक किलोग्राम सफेद चाय (White Tea) बेचकर कीर्तिमान स्थापित किया। चाय की कलियों और नई पत्तियों के आसपास के सफेद रोएं/रेशे से तैयार चाय को सफेद चाय कहा जाता है। यह दिखने में हल्के भूरे या सफेद रंग की होती है।

  7. एराविकुलम राष्ट्रीय उद्यान किस दक्षिण भारतीय राज्य में स्थित है ?
    1. केरल
    2. कर्नाटक
    3. आंध्र प्रदेश
    4. तेलंगाना

    Show Answers

    भारत में दक्षिणी-पश्चिमी घाटों के नेल्लम्पैथी-अनामलाई पहाड़ियों (Nelliampathy -Anamalai Hills) में एक संरक्षित पारिस्थितिक क्षेत्र है। यह केरल के पालक्काड ज़िले में स्थित है। यह जैव विविधता के गर्म स्थानों में से एक है। एराविकुलम नेशनल पार्क में किये अध्ययन के अनुसार, बड़े घास के मैदानों के निर्धारित क्षेत्रों को जलाना, वहाँ मौजूद अकशेरुकी जीवों एवं टिड्डों के लिये बेहद हानिकारक है।

  8. वह राज्य, जहां 1 वर्ष की अवधि के लिए बंदरों को हिंसक जानवर घोषित किया गया ?
    1. उत्तराखंड
    2. हिमाचल प्रदेश
    3. मणिपुर
    4. असम

    Show Answers

    हाल ही में केंद्रीय पर्यावरण मंत्रालय ने हिमाचल प्रदेश में बंदरों को एक वर्ष के लिये हिंसक जानवर (Vermin) घोषित किया है। हिमाचल प्रदेश सरकार ने राज्य में रीसस मकाक प्रजाति के बंदरों की संख्या में वृद्धि होने तथा उनके द्वारा बड़े पैमाने पर फसलों, लोगों के जीवन और संपत्ति को नुकसान पहुँचाए जाने के संबंध में केंद्र सरकार को सूचित किया था। वन्यजीव (संरक्षण) अधिनियम की धारा 62 के अंतर्गत प्रावधान है कि केंद्र सरकार अनुसूची I, II के अतिरिक्त अन्य जंगली जानवरों को निर्दिष्ट क्षेत्र एवं अवधि के लिये हिंसक जानवर घोषित कर सकता है।

  9. मिश्र के पुरातन मंत्रालय द्वारा हाल ही में किस पिरामिड को दर्शकों के लिए खोला गया ?
    1. Bent Pyramid
    2. Sekhemkhet Pyramid
    3. Khaba Pyramid
    4. Sneferu Pyramid

    Show Answers

    हाल ही में मिश्र के पुरातन मंत्रालय (Egyptian Ministry of Antiquities) ने पहली बार ‘बेंट’ पिरामिड (Bent Pyramid) को दर्शकों/पर्यटकों के लिये खोले जाने की अनुमति दी है। यह पिरामिड मेम्फिस पिरामिड फील्ड्स (Memphis Pyramid Fields) का हिस्सा है। ‘मेम्फिस पिरामिड फील्ड्स’ यूनेस्को विश्व धरोहर स्थलों की सूची में शामिल है जो दाहशूर शाही नेक्रोपोलिस/कब्रिस्तान (Dahshur Royal Necropolis) में काहिरा के दक्षिण में 40 किमी की दूरी पर स्थित है।

  10. बोसफोरस क्रॉस-इंटरकॉन्टिनेंटल स्विमिंग प्रतियोगिता का आयोजन किया गया ?
    1. स्पेन
    2. तुर्की
    3. पुर्तगाल
    4. डेनमार्क

    Show Answers

    बोसफोरस क्रॉस-इंटरकॉन्टिनेंटल स्विमिंग प्रतियोगिता यूरोप और एशिया के बीच बोस्फोरस , इस्तांबुल , तुर्की में सालाना आयोजित होने वाली तैराकी प्रतियोगिता है जिससे 1989 में तुर्की ओलंपिक समिति द्वारा स्थापित किया गया था। 6।5 किलोमीटर की प्रतियोगिता को विश्व की सर्वश्रेष्ठ ओपन वॉटर स्विमिंग रेस भी कहा जाता है।

  11. लोअर सुबनसिरी जलविद्युत परियोजना का संबंध किस राज्य से है ?
    1. असम और अरुणाचल प्रदेश
    2. बिहार और झारखंड
    3. पश्चिमी बंगाल और ओडिशा
    4. मणिपुर और मिजोरम

    Show Answers

    लोअर सुबनसिरी जलविद्युत परियोजना असम एवं अरुणाचल प्रदेश की सीमा के साथ सुबनसिरी नदी पर एक निर्माणाधीन ग्रेविटी बांध है। सुबनसिरी नदी (स्वर्ण नदी) तिब्बत पठार से निकलती है तथा अरुणाचल प्रदेश में मिरी पहाड़ियों के माध्यम से भारत में प्रवेश करती है। सुबनसिरी ब्रह्मपुत्र नदी की सबसे बड़ी सहायक नदी है। हाल ही में बांध सुरक्षा और प्रशासनिक मुद्दों पर स्थानीय आंदोलन के कारण इस परियोजना को लंबित रखा गया था।

  12. जल संरक्षण सुनिश्चित करने वाला देश का प्रथम राज्य है ?
    1. मेघालय
    2. राजस्थान
    3. मध्य प्रदेश
    4. उत्तराखंड

    Show Answers

    15 जुलाई 2019 को मेघालय राज्य सरकार ने राज्य जल नीति तैयार कर मेघालय को भारत में जल संरक्षण सुनिश्चित करने वाले प्रथम राज्य के रूप में स्थापित किया। नीति राज्य में सभी जल स्रोतों के जलग्रहण क्षेत्रों के संरक्षण और संरक्षण को सुनिश्चित करने का प्रयास भी करती है ताकि जल स्रोतों की मात्रा और गुणवत्ता में गिरावट को रोका जा सके।

  13. Click For: Indian History GK Questions Answers

  14. भारतीय रेलवे द्वारा अनाधिकृत पैकेज्ड ड्रिंकिंग वॉटर बिक्री की रोकथाम हेतु ऑपरेशन का संचालन किया ?
    1. ऑपरेशन प्यास
    2. ऑपरेशन पानी
    3. ऑपरेशन शुद्धता
    4. ऑपरेशन जलज

    Show Answers

    रेलवे प्रोटेक्शन फोर्स (RPF) ने हाल ही में अनधिकृत पैकेज्ड ड्रिंकिंग वॉटर (PDW) की बिक्री को रोकने के लिए ‘ऑपरेशन प्यास‘ की शुरुआत की। इसे रेलवे सुरक्षा बल (RPF) द्वारा दिल्ली में अनधिकृत पैकेज्ड ड्रिंकिंग वॉटर (PDW) की बिक्री को रोकने के लिए एक अखिल भारतीय अभियान के रूप में शुरू किया गया था।

  15. वह देश, जिसके द्वारा “एशियाई शेर संरक्षण परियोजना” प्रारंभ की गई ?
    1. पाकिस्तान
    2. भारत
    3. नेपाल
    4. बांग्लादेश

    Show Answers

    एशियाई शेर संरक्षण परियोजना” पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय द्वारा शुरू परियोजना है। इस परियोजना का मुख्य उद्देश्य दुनिया की आखिरी रेंज मुक्त एशियाई शेर (Asiatic Lion) आबादी और इसके साथ जुड़े पारिस्थितिकी तंत्र के संरक्षण के लिए काम करना है। हमें ध्यान देना चाहिए कि एशियाई शेरों को IUCN की लाल सूची के तहत ‘लुप्तप्राय’ के रूप में सूचीबद्ध किया गया है।

  16. आंध्र प्रदेश के प्रकाशम जिले में विचरण करने वाले “ओंगोल मवेशी” का उपनाम है ?
    1. करन फ्राइ मवेशी
    2. नेलोर मवेशी
    3. देओनी मवेशी
    4. हल्लीकर मवेशी

    Show Answers

    ओंगोल मवेशी” नस्ल का नाम ‘ओंगोले’ नामक स्थान के नाम से पड़ा है, जो आंध्र प्रदेश में गुंडलाकम्मा और मुसी नदियों के बीच एक छोटे से क्षेत्र में स्थित है। इसे ‘ नेलोर मवेशी ‘ के रूप में भी जाना जाता है क्योंकि ओंगोल कभी नेल्लोर क्षेत्र का हिस्सा था। हमें ध्यान देना चाहिए कि ओंगोल बैल की दुनिया भर में बड़ी मांग है। हाल ही में उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने स्वदेशी ओंगोल मवेशी की रक्षा और बढ़ावा देने का आह्वान किया।

  17. भारत द्वारा मॉडल गांव कार्यक्रम के तहत किस देश में युद्ध प्रभावित क्षेत्र हेतु आवासीय परियोजना का संचालन किया जा रहा है ?
    1. श्रीलंका
    2. नेपाल
    3. म्यानमार
    4. कजाकिस्तान

    Show Answers

    मॉडल गाँव कार्यक्रम के तहत भारतीय सहायता से निर्मित पहले मॉडल गाँव का उद्घाटन श्रीलंका के गम्पहा में रानीदुगामा में किया गया था। यह युद्ध प्रभावित लोगों और संपत्ति श्रमिकों के लिए बनाई गई आवास परियोजना का एक हिस्सा है। हमें ध्यान देना चाहिए कि भारत ने 100 मॉडल गांवों के निर्माण के लिए श्रीलंका के आवास और निर्माण और सांस्कृतिक मामलों के मंत्रालय के साथ भागीदारी की है।