Current Affairs-2019

Current-Affairs-2019

Hindi-GK की Current Affairs प्रश्नावली भारत सरकार की नीतियों, केंद्र औऱ राज्य सरकार की योजनाओं, खेल गतिविधियों, पुरस्कार, दिन विशेष,  बैंकिंग, आर्थिक और सार्वजनिक क्षेत्र की इकाईयों के नवीनतम अपडेट उपलब्ध कराती है। ये करंट अफेयर्स और सामान्य ज्ञान जानकारी आईएएस, आरएएस, यूपीएससी, आईबीपीएस और रेलवे भर्ती की तरह अऩ्य प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्रों और उम्मीदवारों के लिए लाभकारी है

Current Affairs 2019 in Hindi.

  1. वह राज्य, जहां भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन द्वारा द्वितीय अंतरिक्ष केंद्र स्थापित किया जाएगा ?
    1. तमिलनाडु
    2. कर्नाटक
    3. गुजरात
    4. महाराष्ट्र

    Show Answers

    भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन द्वारा तमिलनाडु के कुलसेकरपट्टिनम के पास थूथुकुडी (Thoothukudi) में द्वितीय अंतरिक्ष केंद्र के लिये भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया शुरू की गई। वर्तमान समय में आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा में स्थित सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र, इसरो का प्रथम और एकमात्र अंतरिक्ष केंद्र है।

  2. विश्व का प्रथम देश, जिसके द्वारा हज यात्रा के संबंध में प्रक्रिया प्रणाली को पूरी तरह डिजिटल बनाया गया है ?
    1. इजराइल
    2. भारत
    3. पाकिस्तान
    4. बांग्लादेश

    Show Answers

    1 दिसंबर 2019 को केंद्रीय अल्पसंख्यक मामलात मंत्रालय द्वारा हज -2020 यात्रा के संबंध में सऊदी अरब के साथ द्विपक्षीय समझौते पर हस्ताक्षर किए गए। जिसके तहत हज -2020 यात्रा को पूरी तरह से डिजिटल प्लेटफॉर्म के माध्यम से पूरा किया जाएगा। यह प्रथम अवसर है जब यात्रियों को एयरलाइंस द्वारा डिजिटल प्री-टैगिंग की व्यवस्था उपलब्ध कराई जाएगी।

  3. भारतीय निर्वाचन आयोग द्वारा किस क्षेत्रीय दल को राज्य स्तरीय दल का दर्जा प्रदान किया गया ?
    1. जननायक जनता पार्टी
    2. भारतीय ग्रामीण समाज पार्टी
    3. जनसेना पार्टी
    4. राष्ट्रीय समाज पक्ष

    Show Answers

    हाल ही में भारतीय निर्वाचन आयोग द्वारा हरियाणा की जननायक जनता पार्टी (JJP) को राज्य स्तरीय दल का दर्जा प्रदान किया गया। JJP का गठन दिसंबर 2018 में इंडियन नेशनल लोकदल के विभाजन के उपरांत हुआ। ज्ञात रहे कि राज्य स्तरीय दल का दर्जा प्राप्त करने के लिए विधानसभा चुनाव में कुल सीटों का 3% या अधिक प्राप्त किया जाना आवश्यक है।

  4. एटालिन हाइड्रोइलेक्ट्रिक परियोजना का संबंध किस राज्य से है ?
    1. अरुणाचल प्रदेश
    2. उड़ीसा
    3. पश्चिमी बंगाल
    4. झारखंड

    Show Answers

    एटालिन हाइड्रोइलेक्ट्रिक परियोजना, अरुणाचल प्रदेश में प्रस्तावित 3097 मेगावाट की जलविद्युत परियोजना है। यह परियोजना दिबांग नदी पर प्रस्तावित है। इसके पूर्ण होने की समयावधि 7 वर्ष निर्धारित की गई है। दिबांग नदी ब्रह्मपुत्र की सहायक नदी है जो अरुणाचल प्रदेश और असम से होकर गुज़रती है।

  5. भारत में सर्कस किस मंत्रालय के अधिकार क्षेत्र में आता है ?
    1. खेल और युवा मामलात
    2. वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय
    3. कॉर्पोरेट मामलों का मंत्रालय
    4. संस्कृति मंत्रालय

    Show Answers

    भारत में सर्कस खेल एवं युवा मामलों के मंत्रालय की परिधि में आता है। भारत में नवंबर 2018 में केंद्र सरकार द्वारा तैयार मसौदे के अनुसार सर्कस में सभी जंगली जानवरों के उपयोग पर प्रतिबंध लगाया गया। हाल ही में हाल ही में पेरिस शहर ने सर्कस में जंगली जानवरों के उपयोग पर प्रतिबंध लगा दिया।

  6. नागरिक उड्डयन मंत्रालय द्वारा उड़ान (Ude Desh Ka Aam Naagrik- UDAN) योजना के संस्करण को प्रारंभ किया गया ?
    1. उड़ान 4.0
    2. उड़ान 3.0
    3. उड़ान 6.0
    4. उड़ान 5.0

    Show Answers

    केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्रालय द्वारा क्षेत्रीय एयर कनेक्टिविटी को सुविधाजनक बनाने के उद्देश्य से अक्टूबर 2016 में उड़ान (Ude Desh Ka Aam Naagrik- UDAN) योजना को प्रारंभ किया गया। हाल ही में मंत्रालय द्वारा छत्तीसगढ़ में बिलासपुर और अंबिकापुर हवाई अड्डों को जोड़ने हेतु उड़ान 4.0 संस्करण को प्रारंभ किया गया।

  7. वह राज्य सरकार, जिसके द्वारा विधान परिषद की स्थापना के लिए राज्यसभा में प्रस्ताव लाने का आग्रह किया गया ?
    1. ओडिशा
    2. तेलंगाना
    3. पंजाब
    4. बिहार

    Show Answers

    हाल ही में ओडिशा सरकार ने केंद्र सरकार से विधानपरिषद की स्थापना के लिये राज्यसभा में एक प्रस्ताव लाने का आग्रह किया है। वर्तमान में छह राज्यों में विधानपरिषद अस्तित्व में हैं, जबकि राजस्थान और असम में विधानपरिषद के गठन के प्रस्ताव संसद में लंबित हैं। संविधान के अनुच्छेद 171 के अनुसार, विधानपरिषद के सदस्यों की कुल संख्या उस राज्य की विधानसभा के सदस्यों की कुल संख्या के एक-तिहाई से अधिक नहीं होगी, किंतु यह सदस्य संख्या 40 से कम नहीं चाहिये।

  8. केंद्रीय अन्वेक्षण/जाँच ब्यूरो द्वारा यौन उत्पीड़न एवं शोषण रोकथाम/जाँच इकाई की स्थापना की गई ?
    1. नई दिल्ली
    2. बेंगलुरु
    3. चंडीगढ़
    4. मुंबई

    Show Answers

    केंद्रीय अन्वेक्षण/जाँच ब्यूरो ने इंटरनेट पर यौन उत्पीड़न एवं शोषण (Online Child Sexual Abuse and Exploitation-OCSAE) के खतरे से निपटने के लिये नई दिल्ली में अपने विशेष अपराध क्षेत्र के तहत एक ऑनलाइन रोकथाम/जाँच इकाई की स्थापना की है। CBI के नई OCSAE रोकथाम/जाँच इकाई का प्रादेशिक क्षेत्राधिकार पूरे भारत में होगा। नई विशेष इकाई ऑनलाइन बाल यौन उत्पीड़न एवं शोषण जैसे अपराधों से संबंधित सूचनाओं के वितरण, प्रकाशन, प्रसारण, निर्माण, संग्रह, मांग, ब्राउज़िंग, डाउनलोडिंग, विज्ञापन, प्रचार, आदान-प्रदान आदि के संबंध में जानकारी एकत्र करेगी।

  9. सर्वोच्च न्यायालय द्वारा अयोध्या विवाद मामले (Ayodhya verdict) में किस उपासना स्थल (विशेष प्रावधान) अधिनियम का उल्लेख किया ?
    1. उपासना स्थल (विशेष प्रावधान) अधिनियम -1991
    2. उपासना स्थल (विशेष प्रावधान) अधिनियम -1993
    3. उपासना स्थल (विशेष प्रावधान) अधिनियम -1995
    4. उपासना स्थल (विशेष प्रावधान) अधिनियम -1998

    Show Answers

    हाल ही में सर्वोच्च न्यायालय ने अयोध्या विवाद मामले (Ayodhya verdict) में उपासना स्थल (विशेष प्रावधान) अधिनियम, 1991 (Places of Worship (Special Provisions) Act, 1991) का उल्लेख किया, जो स्वतंत्रता के समय मौजूद धार्मिक उपासना स्थलों को बदलने (Conversion of Religious Places) पर रोक लगाता है। यह अधिनियम बाबरी मस्ज़िद (वर्ष 1992) के विध्वंस से एक वर्ष पहले सितंबर 1991 में पारित किया गया था।

  10. विश्व स्मारक कोष द्वारा विश्व स्मारक निगरानी सूची-2020 में शामिल प्राचीन भूमिगत जल प्रणाली “सुरंगा बावड़ी” किस राज्य में स्थित है ?
    1. कर्नाटक
    2. उड़ीसा
    3. महाराष्ट्र
    4. केरल

    Show Answers

    न्यूयार्क स्थित गैर सरकारी संगठन विश्व स्मारक कोष (World Monuments Fund-WMF) ने प्राचीन भूमिगत जल प्रणाली सुरंगा बावड़ी (Suranga Bawadi) को विश्व स्मारक निगरानी सूची-2020 में शामिल किया है। सुरंगा बावड़ी कर्नाटक के विजयपुरा में स्थित है। सुरंगा बावड़ी प्राचीन कारेज़ प्रणाली पर आधारित है। इस बावड़ी का निर्माण 16वीं शताब्दी में आदिल शाह प्रथम ने शहर को जलापूर्ति हेतु किया था।

  11. वह प्रौद्योगिकी कंपनी, जिसके द्वारा संगणना (Computing) के क्षेत्र में “क्वांटम सुप्रीमेसी” उपलब्धि हासिल की गई ?
    1. गूगल
    2. अमेजॉन
    3. फेसबुक
    4. ओरेकल

    Show Answers

    हाल ही में गूगल ने घोषणा की है, कि उसने संगणना (Computing) के क्षेत्र में “क्वांटम सुप्रीमेसी (Quantum Supremacy)” उपलब्धि हासिल की। इस शब्द का सर्वप्रथम प्रयोग कैलिफ़ोर्निया इंस्टीट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी के प्रोफेसर जॉन प्रेस्किल द्वारा 2012 में किया गया था। उनके अनुसार क्वांटम कंप्यूटर किसी भी ऐसी गणना को कर सकता है, जिसे आधुनिक सुपर कंप्यूटर करने में सक्षम नहीं है।

  12. भारत का सर्वाधिक उन्नत इलेक्ट्रॉनिक इंटरलॉकिंग सिस्टम स्थापित किया गया ?
    1. उत्तर मध्य रेलवे
    2. पूर्वोत्तर रेलवे
    3. दक्षिण मध्य रेलवे
    4. पश्चिम मध्य रेलवे

    Show Answers

    भारत का सर्वाधिक उन्‍नत इलेक्‍ट्रॉनिक इंटरलॉकिंग सिस्‍टम को ग्रैंड कॉर्ड मार्ग पर लगाया गया है। भारतीय रेलवे को विभिन्‍न ट्रेनों की रफ्तार बढ़ाने तथा दिल्‍ली और हावड़ा के बीच सफर में लगने वाले समय को मौजूदा 17-19 घंटे से कम करके करीब 12 घंटे ही कर देने की उम्मीद है। टुंडला जंक्‍शन की ट्रेन संचालन क्षमता मौजूदा अधिकतम 200 ट्रेनों से बढ़कर 250 ट्रेनें प्रतिदिन हो गई हैं।

  13. वह प्रौद्योगिकी संस्थान, जिसके द्वारा अर्द्ध-डाइरेक (Semi-Dirac) नामक विशेष वर्ग के धातु में विशिष्ट गुणों का पता लगाया गया?
    1. IIT मुंबई
    2. IIT दिल्ली
    3. IIT मद्रास
    4. IIT हैदराबाद

    Show Answers

    भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान बॉम्बे के शोधकर्त्ताओं ने अर्द्ध-डाइरेक (Semi-Dirac) (उदाहरण: टाइटेनियम ऑक्साइड) नामक विशेष वर्ग के धातु में विशिष्ट गुणों का पता लगाया है। सोना एवं चाँदी जैसी धातुएँ विद्युत की सुचालक होती हैं तथा इनकी सुचालकता व ऊर्जा इलेक्ट्रॉनों की गति पर निर्भर करती है। इसके विपरीत डाइरेक धातु सामान्य धातुओं की तुलना में भिन्न होती हैं व इसमें ऊर्जा का स्थानांतरण रैखिक गति द्वारा होता है।

  14. वह मंत्रालय, जिसके अधीन “सशस्त्र गंगा प्रोटेक्शन कोर” की स्थापना प्रस्तावित है ?
    1. गृह मंत्रालय
    2. जल संसाधन मंत्रालय
    3. जल शक्ति मंत्रालय
    4. उपरोक्त सभी

    Show Answers

    केंद्र सरकार द्वारा पारित राष्ट्रीय नदी गंगा (पुनरुद्धार, संरक्षण तथा प्रबंधन) विधेयक 2018 के तहत गंगा में तटबंधों, बंदरगाहों तथा स्थायी हाइड्रोलिक संरचना के निर्माण पर पाबंदी रहेगी। इसके अतिरिक्त गृह मंत्रालय के अंतर्गत एक सशस्त्र गंगा प्रोटेक्शन कोर (GPC) की स्थापना की जाएगी तथा उन्हें गंगा रीजुवनेशन अथॉरिटी द्वारा तैनात किया जाएगा। GPC को अधिकार होगा कि जो भी नदी को प्रदूषित करे या वाणिज्यिक मत्स्यपालन हेतु नदी के प्रवाह को अवरुद्ध करे उसे गिरफ्तार किया जाए।

  15. वह नदी घाटी, जहां कर्नल चेवांग रिनचेन सेतु का उद्घाटन किया गया ?
    1. श्योक नदी
    2. बीन नदी
    3. रावी नदी
    4. सोन नदी

    Show Answers

    हाल ही में पूर्वी लद्दाख में दुरबुक और दौलत बेग ओल्‍डी को जोड़ने वाले कर्नल चेवांग रिनचेन सेतु (Col Chewang Rinchen bridge) का उद्घाटन किया गया। यह सेतु श्‍योक नदी (River Shyok) पर सीमा सड़क संगठन (Border Roads Organisation- BRO) द्वारा बनाया गया है। काराकोरम और चांग चेनमो पर्वत शृंखलाओं के बीच स्थित कर्नल चेवांग रिनचेन सेतु 400 मीटर लंबा सेतु है, जिसे माइक्रो पाइलिंग टेक्‍नोलॉजी का इस्‍तेमाल करते हुए करीब 15,000 फीट की ऊँचाई पर बनाया गया है।

  16. केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा “निक्षय पोषण योजना” का संचालन किया जा रहा है ?
    1. कर्णशूल रोग
    2. तपेदिक रोग
    3. पायोरिया रोग
    4. एरीथेमा रोग

    Show Answers

    हाल ही में विश्व स्वास्थ्य संगठन (World Health Organization) ने वैश्विक तपेदिक रिपोर्ट- 2019 (Global Tuberculosis Report- 2019) जारी की है। इस रिपोर्ट के अनुसार भारत में पिछले वर्ष तपेदिक के रोगियों की संख्या में 50,000 की कमी आई है। वर्तमान समय में स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा “निक्षय पोषण योजना” के अंतर्गत तपेदिक से प्रभावित रोगियों को प्रत्यक्ष हस्तांतरण योजना के अंतर्गत पोषक आहार के लिये आर्थिक सहायता प्रदान की जा रही है।

  17. भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन द्वारा “पुन: प्रयोज्य लॉन्च वाहन (RLV)” कार्यक्रम का संचालन किया जा रहा है ?
    1. कर्नाटक
    2. तमिलनाडु
    3. आंध्र प्रदेश
    4. तेलंगाना

    Show Answers

    भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) द्वारा 2016 में कर्नाटक के चित्रदुर्ग जिले के चैलकेरे में पुन: प्रयोज्य लॉन्च वाहन (Reusable Launch Vehicle-RLV) कार्यक्रम  शुरू किया गया था। इसका उद्देश्य अंतरिक्ष यान का पुन: उपयोग करके प्रक्षेपण लागत में कटौती करना है। RLV एक अंतरिक्ष यान के रूप में कार्य करेगा जो पेलोड को अंतरिक्ष में ले जाएगा और वापस पृथ्वी पर ग्लाइड करेगा।

  18. पोप फ्रांसिस द्वारा संत की उपाधि से सम्मानित “नन मरियम थ्रेसिया” द्वारा किस धर्म सभा की स्थापना की गई थी ?
    1. होली फैमिली
    2. होली चर्च
    3. होली सिटी
    4. होली इंडिया

    Show Answers

    हाल ही में वेटिकन सिटी में पोप फ्रांसिस द्वारा “नन मरियम थ्रेसिया” को उपाधि से सम्मानित किया गया। उन्हें यह सम्मान उनकी मृत्यु के 93 वर्ष के उपरांत प्रदान किया गया। नन मरियम थ्रेसिया बालिका शिक्षा के लिए अग्रणी संत थी, जिन्होंने वर्ष 1914 में ‘होली फैमिली’ नाम की एक धर्मसभा की स्थापना की थी।

error:
Scroll to Top