Current Affairs-2019

Current-Affairs-2019-in-Hindi

Hindi-GK की Current Affairs प्रश्नावली भारत सरकार की नीतियों, केंद्र औऱ राज्य सरकार की योजनाओं, खेल गतिविधियों, पुरस्कार, दिन विशेष,  बैंकिंग, आर्थिक और सार्वजनिक क्षेत्र की इकाईयों के नवीनतम अपडेट उपलब्ध कराती है। ये करंट अफेयर्स और सामान्य ज्ञान जानकारी आईएएस, आरएएस, यूपीएससी, आईबीपीएस और रेलवे भर्ती की तरह अऩ्य प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्रों और उम्मीदवारों के लिए लाभकारी है। करंट अफेयर्स और सामान्य ज्ञान केे नवीनतम प्रश्नावली हेतू नीचे दिये गये लिंक को चैक करना न भुले.

Current Affairs 2019 in Hindi.

  1. वह पूर्वोत्तर राज्य, जहां जापान द्वारा द्वितीय विश्व युद्ध की स्मृति में एक शांति संग्रहालय की स्थापना की गई ?
    1. मिजोरम
    2. असम
    3. मेघालय
    4. मणिपुर

    Show Answers

    जापान सरकार द्वारा द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान इंफाल की लड़ाई की यादों को चरितार्थ करने के लिए मणिपुर में एक शांति संग्रहालय की स्थापना की गई।इम्फाल शांति संग्रहालय का उद्घाटन लाल पहाड़ी पर किया गया था जो इंफाल (मणिपुर की राजधानी) से लगभग 20 किमी दक्षिण पश्चिम में स्थित है। हमें ध्यान देना चाहिए कि इम्फाल में 1994 में युद्ध की 50 वीं वर्षगांठ को चिह्नित करने के लिए रेड हिल में जापानी युद्ध स्मारक भी बनाया गया था।

  2. भारत का अत्याधुनिक एयर ट्रेफिक फ्लो मैनेजमेंट कमांड सेंटर स्थापित किया गया ?
    1. बेंगलुरु
    2. नई दिल्ली
    3. मुंबई
    4. चंडीगढ़

    Show Answers

    23 जून 2019 को भारत का अत्याधुनिक एयर ट्रेफिक फ्लो मैनेजमेंट (C-AFTM) कमांड सेंटर नई दिल्ली में स्थापित किया गया। यह कमांड सेंटर ऑटोमेशन सिस्टम, उड़ान अपडेट और उड़ान अपडेट संदेशों जैसे विभिन्न उप-प्रणालियों से उड़ान डेटा को एकीकृत करता है ताकि यातायात के सुरक्षित और व्यवस्थित प्रवाह प्रदान किया जा सके।

  3. बहु-चर्चित सबरीमला मंदिर के शब्द “सबरीमला” का शाब्दिक अर्थ है ?
    1. पर्वत
    2. अयप्पा
    3. देवी
    4. वृश्चिक

    Show Answers

    सबरीमला एक मलयालम शब्द है, जिसका शाब्दिक अर्थ “पर्वत” है। यह मंदिर केरल की राजधानी तिरुवनंतपुरम से 175 किमी की दूरी पर स्थित है। यह 18 पहाडि़यों के बीच स्थित है, उसी तरह मंदिर के प्रांगण में पहुंचने के लिए भी 18 सीढि़यां पार करनी पड़ती हैं। मंदिर में अयप्पन के अलावा मालिकापुरत्त अम्मा, गणेश और नागराजा जैसे उप देवताओं की भी मूर्तियां हैं। हमें ध्यान देना चाहिए कि सर्वोच्च न्यायालय द्वारा मंदिर ट्रस्ट “त्रावणकोर देवासम बोर्ड” को मंदिर में सभी उम्र की महिलाओं के प्रवेश संबंधी आदेश प्रदान किए गए हैं।

  4. नामीबिया के ट्रांसलेटेड चीता के पुनर्वास हेतु किस भारतीय अभ्यारण को चयनित किया गया है ?
    1. काराकोरम अभयारण्य
    2. नौरादेही अभयारण्य
    3. केलादेवी अभयारण्य
    4. समरसोत अभयारण्य

    Show Answers

    हाल ही में नेशनल टाइगर कंजर्वेशन अथॉरिटी ने नामीबिया से पुनर्वास हेतु लाए गए ट्रांसलेटेड चीते को रखने के लिए मध्यप्रदेश के नौरादेही अभ्यारण को चयनित किया है। हाल ही में केंद्र सरकार ने चीता पुनर्वास हेतु विशेषज्ञ पैनल का गठन किया था जिसके सिफारिशों पर मध्यप्रदेश के नौरादेही अभ्यारण को चयनित किया गया है। हमें ध्यान देना चाहिए कि 1947 में भारत के अंतिम चित्तीदार चीता की मृत्यु हो गई थी। 1952 में, देश में पशु को विलुप्त घोषित किया गया था।

  5. किम्बर्ले प्रक्रिया प्रमाणन योजना का संबंध निम्न में से किस रत्न/आभूषण से है ?
    1. सोना
    2. हीरा
    3. चांदी
    4. प्लैटिनम

    Show Answers

    किम्‍बर्ले प्रक्रिया (Kimberley Process) हीरे के दुरुपयोग को रोकने के लिये कई देशों, उद्योगों और नागरिक समाजों की संयुक्त पहल है। यह ऐसे हीरों के व्‍यापार पर अंकुश लगाने की प्रक्रिया है जिनका इस्‍तेमाल विद्रोही गुटों द्वारा चुनी हुई सरकारों के खिलाफ संघर्ष एवं युद्ध के वित्तपोषण के लिये किया जाता है। किम्बर्ले प्रक्रिया (Kimberley Process) की अंतर-सत्रीय बैठक का आयोजन 17 से 21 जून, 2019 के बीच मुंबई में किया जा रहा है।

  6. वह देश, जहां विश्व का सबसे ऊंचाई पर स्थित मौसम स्टेशन है ?
    1. रूस
    2. नेपाल
    3. अमेरिका
    4. ब्राज़ील

    Show Answers

    14 जून 2019 को माउंट एवरेस्ट पर दुनिया का सबसे ऊंचा मौसम स्टेशन लगाया गया है जिसमें नेशनल ज्योग्राफी की ओर से कुल 5 स्टेशन स्थापित किए गए, जिनका मुख्य उद्देश्य मौसम के बदलाव को समझना और उन पर नजर रखना है। यह मौसम स्टेशन 8430 मीटर ऊंचाई पर स्थापित किए गए हैं, जबकि इससे पूर्व कुल 3810 मीटर ऊंचाई पर विश्व का सबसे ऊंचा मौसम स्टेशन स्थापित था।

  7. वह राज्य जिसके प्रसिद्ध बौद्ध स्थल “चौखंडी स्तूप” को राष्ट्रीय महत्व का संरक्षित क्षेत्र घोषित किया ?
    1. उत्तर प्रदेश
    2. मध्य प्रदेश
    3. कर्नाटक
    4. बिहार

    Show Answers

    11 जून 2019 को केंद्रीय संस्कृति मंत्रालय के अधीन भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण द्वारा उत्तर प्रदेश के सारनाथ में स्थित एक प्राचीन बौद्ध स्थल चौखंडी स्तूप को राष्ट्रीय महत्व का संरक्षित क्षेत्र घोषित किया गया है। यह स्तूप अपनी चार सशस्त्र योजना ‘ चौखंडी ‘ के रूप में जाना जाता है। हमें ध्यान देना चाहिए कि यह 7 वीं शताब्दी ईस्वी के चीनी यात्री हियुएन त्सांग के खाते में उल्लेखित है ।

  8. वह विमानन कंपनी, जिसे विश्व की सबसे अधिक पंक्चुअल एयरलाइन का दर्जा दिया गया ?
    1. हांगकांग एयरलाइंस
    2. श्रीलंकन एयरलाइंस
    3. बैंकॉक एयरवेज
    4. एयर-टैक्सी यूरोप

    Show Answers

    8 जून 2019 को वैश्विक उड़ान ट्रैकर ‘फ्लाइटस्टैट्स (FlightStats)‘ द्वारा श्रीलंका एयरलाइंस, द्वीपीय राष्ट्र के राष्ट्रीय वाहक एयरलाइंस “श्रीलंकन एयरलाइंस” को लगातार दूसरी बार विश्व की सबसे अधिक पंक्चुअल एयरलाइन नामित किया गया है। इस सूची के लिए यूरोप, उत्तरी अमेरिका, दक्षिण अमेरिका, एशिया और मध्य पूर्व के 41 से अधिक विमान वाहकों के डेटा का विश्लेषण किया गया था।

  9. वह केंद्रीय मंत्रालय, जिसके अधीन जन शिक्षण संस्थान सेवारत है ?
    1. कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय
    2. मानव संसाधन विकास मंत्रालय
    3. उपरोक्त दोनों
    4. उपरोक्त में से कोई नहीं

    Show Answers

    जनवरी 2019 में जन शिक्षण संस्थान के लिए व्यापक सुधार के तहत कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय में स्थानांतरित कर दिया गया। इससे पूर्व जन शिक्षण संस्थान मानव संसाधन विकास मंत्रालय के अधीन सेवारत थे। हमें ध्यान देना चाहिए कि जन शिक्षण संथान (JSS) योजना को शुरू में 1967 में श्रमिक विद्यापीठ के रूप में शुरू किया गया था, जिसका उद्देश्य औद्योगिक श्रमिकों और उनके परिवार के सदस्यों और प्रवासियों के श्रमिकों के व्यावसायिक कौशल और जीवन की गुणवत्ता में सुधार करना था।

  10. केंद्र सरकार द्वारा किन 2 मंत्रालय को एकीकृत करने का निर्णय लिया गया है ?
    1. मानव संसाधन और पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय
    2. कृषि और ग्रामीण विकास मंत्रालय
    3. भारी उद्योग और इस्पात मंत्रालय
    4. सामाजिक न्याय और जनजाति मंत्रालय

    Show Answers

    हाल ही में भारत सरकार ने कृषि और ग्रामीण विकास मंत्रालय (Ministry of Agriculture and Rural Development) को एकीकृत करने का निर्णय लिया है। इसके अतिरिक्त केंद्र सरकार द्वारा एक नए मंत्रालय के रूप में “पशुपालन, डेयरी और मत्स्य पालन मंत्रालय” को स्थापित किया जा रहा है। हमें ध्यान देना चाहिए कि वर्तमान समय में कृषि मंत्रालय के अधीन कृषि खाद्य प्रसंस्करण सहकारिता जैसे प्रमुख कार्य क्षेत्र शामिल है।

  11. भारत में हॉक जेट विमान उड़ान भरने वाली प्रथम महिला पायलट है ?
    1. मोहना सिंह
    2. अवनी चतुर्वेदी
    3. भावना कंठ
    4. सरिता चौधरी

    Show Answers

    31 मई 2019 को भारतीय वायु सेना की फ्लाइट लेफ्टिनेंट मोहना सिंह हॉक जेट विमान उड़ान भरने वाली प्रथम महिला पायलट बन गई है। उसके पास कुल 500 घंटे की घटना-मुक्त उड़ान है जिसमें से 380 घंटे हॉक एमके-132 जेट पर हैं। हमें ध्यान देना चाहिए कि इससे पूर्व फ्लाइट लेफ्टिनेंट भावना कंठ फाइटर जेट पर लड़ाकू मिशन को अंजाम देने वाली प्रथम भारतीय महिला महिला पायलट बनी थी।

  12. देश का प्रथम राज्य, जहां ड्रैगनफ्लाई का दस्तावेजीकरण किया गया ?
    1. गोवा
    2. महाराष्ट्र
    3. कर्नाटक
    4. गुजरात

    Show Answers

    31 मई 2019 को गोवा में जीनस कुदक्रममिया से ततैया की एक नई प्रजाति की पहचान की गई। इस ततैया प्रजापति कोशोधकर्ता पराग रंगनेकर के नाम पर कुदक्रममिया रंगनेकरी नाम दिया गया है। पराग रंगनेकर गोवा बर्ड कंजर्वेशन नेटवर्क (GBCN) के संस्थापक-अध्यक्ष हैं, जहां देश का प्रथम ड्रैगनफ्लाई का दस्तावेजीकरण किया गया।

  13. भारतीय रेलवे द्वारा ऑनलाइन ट्रांजैक्शन और पीओएस मशीन संचालन हेतु जारी नए इलेक्ट्रॉनिक कार्ड है ?
    1. ई-कैश कार्ड
    2. ई-मुद्रा कार्ड
    3. ई-धन कार्ड
    4. ई-रीति कार्ड

    Show Answers

    28 मई 2019 को भारतीय रेलवे ने रेल टिकट सेवाओं का सरलीकरण करने के उद्देश्य से ई-मुद्रा नामक एक वीजा कार्ड लांच किया। इस कार्ड का इस्तेमाल POS मशीन, ऑनलाइन ट्रांज़ेक्शन और ATM से धन निकालने के लिये किया जा सकता है।

  14. वह देश, जिसके द्वारा “यूराल” नामक परमाणु संचालित आइस ब्रेकर का अनावरण किया गया ?
    1. रूस
    2. जर्मनी
    3. ब्रिटेन
    4. आयरलैंड

    Show Answers

    28 मई 2019 को रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने सेंट पीटर्सबर्ग के बाल्टिक शिपयार्ड में ‘यूराल‘ नाम से परमाणु-संचालित आर्कटिक आइसब्रेकर लॉन्च किया। यह आइस ब्रेकर विश्व के सबसे बड़े और शक्तिशाली आइस ब्रेकरो की कड़ी में प्रथम है। हमें ध्यान देना चाहिए कि इससे पूर्व रूस के पास विश्व के 2 सबसे बड़े आइस ब्रेकर अर्कटिका (आर्कटिक) और सिबिर (साइबेरिया) हैं।

  15. वह देश, जहां विश्व के सबसे पुरानी ज्ञात कवक ( गोलाकार बीजाणु) की खोज की गई है ?
    1. कनाडा
    2. आइसलैंड
    3. कोलंबिया
    4. बोत्सवाना

    Show Answers

    27 मई 2019 को उत्तर पश्चिमी कनाडा के आर्थिक क्षेत्र में खुदाई के दौरान टी-आकार के फिलामेंट से जुड़े एक गोलाकार बीजाणु के माइक्रोफोसिल सबसे पुराने-ज्ञात कवक की खोज की गई। यह खोज पृथ्वी के जीवन की एक महत्वपूर्ण शाखा की उत्पत्ति पर प्रकाश डालती है। हमें ध्यान देना चाहिए कि कवक को यूकेरियोट्स भी कहा जाता है।