Current Affairs-2020

Current-Affairs-2020-in-Hindi

Hindi-GK की Current Affairs प्रश्नावली भारत सरकार की नीतियों, केंद्र औऱ राज्य सरकार की योजनाओं, खेल गतिविधियों, पुरस्कार, दिन विशेष,  बैंकिंग, आर्थिक और सार्वजनिक क्षेत्र की इकाईयों के नवीनतम अपडेट उपलब्ध कराती है। ये करंट अफेयर्स और सामान्य ज्ञान जानकारी आईएएस, आरएएस, यूपीएससी, आईबीपीएस और रेलवे भर्ती की तरह अऩ्य प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्रों और उम्मीदवारों के लिए लाभकारी है

Current Affairs 2020 in Hindi.

  1. इंटरपोल द्वारा जारी ब्लू कॉर्नर नोटिस का संबंध निम्नलिखित में से है ?
    1. अपराधिक गतिविधियों के बारे में चेतावनी
    2. अपराधी की पहचान
    3. सार्वजनिक सुरक्षा के संबंध में चेतावनी
    4. संदिग्धों को ट्रैक करने

    Show Answers

    अंतरराष्ट्रीय आपराधिक पुलिस संस्था (इंटरपोल) विभिन्न देशों की पुलिस के बीच सहयोग कर अंतरराष्ट्रीय अपराधियों को पकड़ने में सहयोग करती है। वर्तमान समय में इंटरपोल द्वारा कुल 7 प्रकार के नोटिस जारी किए जाते हैं। इसमें से ब्लू कॉर्नर नोटिस किसी अपराध के संबंध में व्यक्ति की पहचान, स्थान या गतिविधियों के बारे में अतिरिक्त जानकारी एकत्र करने के लिये जारी किया जाता है।

  2. सरकारी डाटा तक पहुंच के लोकतंत्रीकरण करने हेतु “नेशनल डेटा एंड एनालिटिक्स प्लेटफ़ॉर्म (NDAP)” को प्रारंभ किया गया ?
    1. नीति आयोग
    2. विज्ञान प्रसार विभाग
    3. नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ इम्यूनोलॉजी
    4. राष्ट्रीय प्रत्यायन बोर्ड

    Show Answers

    23 जनवरी 2020 को नीति आयोग द्वारा सरकारी डाटा तक पहुंच के लोकतंत्रीकरण करने हेतु “नेशनल डेटा एंड एनालिटिक्स प्लेटफ़ॉर्म (NDAP)” को प्रारंभ किया। यह विभिन्न हित धारकों के लिए आसान तरीके से डेटा तक पहुंचने के लिए एक मंच के रूप में कार्य करेगा। ज्ञात रहे की नीति आयोग की स्थापना वर्ष 2015 में सहकारी संघवाद के माध्यम से सतत विकास लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए की गई थी।

  3. राष्‍ट्रीय स्‍टार्टअप सलाहकार परिषद की अध्यक्षता की जाएगी ?
    1. केंद्रीय मानव संसाधन मंत्री
    2. केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री
    3. केंद्रीय विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री
    4. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री

    Show Answers

    हाल ही में केंद्र सरकार द्वारा राष्ट्रीय स्टार्टअप सलाहकार परिषद को अधिसूचित किया गया है। राष्‍ट्रीय स्‍टार्टअप सलाहकार परिषद की अध्‍यक्षता वाणिज्‍य एवं उद्योग मंत्री द्वारा की जाएगी। जबकि उद्योग एवं आंतरिक व्‍यापार संवर्द्धन विभाग का संयुक्‍त सचिव इस परिषद का संयोजक नियुक्त किया जाएगा।

  4. वह राज्य सरकार, जिसके द्वारा जल विभाग हेतु अत्याधुनिक “सुपरवाइजरी कंट्रोल एंड डेटा एक्विजिशन” स्थापित किया गया ?
    1. राजस्थान
    2. मध्य प्रदेश
    3. गुजरात
    4. महाराष्ट्र

    Show Answers

    राजस्थान सरकार द्वारा राज्य के जल विभाग हेतु SCADA (सुपरवाइजरी कंट्रोल एंड डेटा एक्विजिशन) की स्थापना की गई है। जो एक कंप्यूटर सिस्टम है, जो रियल टाइम डेटा इकट्ठा करता है और उसका विश्लेषण करता है। इस सिस्टम का मुख्य उद्देश्य नागरिकों को बेहतर सेवा प्रदान करते हुए स्वच्छ जल की आपूर्ति को सुनिश्चित करना है।

  5. वह राज्य, जहां खुदाई में हाल ही में मध्ययुगीन काल के दो बौद्ध मठों मुगलयिकविहारिका और यज्ञपींडिकमहाविहार मठों की पहचान की गई ?
    1. कर्नाटक
    2. पश्चिमी बंगाल
    3. गुजरात
    4. मध्य प्रदेश

    Show Answers

    हाल ही में पश्चिमी बंगाल के मेदिनीपुर जिले के मोगलमारी में खुदाई के दौरान मध्ययुगीन काल के दो बौद्ध मठों मुगलयिकविहारिका और यज्ञपींडिकमहाविहार मठों की पहचान की गई। यज्ञपिंडिकामहाविहार के के प्रथम शब्द यज्ञ से तात्पर्य ‘यज्ञ का स्थान’ है। ज्ञात रहे की खुदाई के दौरान उत्कीर्ण मोहरों के 6 पुरातात्विक टुकड़े भी प्राप्त हुए हैं।

  6. बोज्जनकोंडा तथा लिंगलामेत्ता बौद्ध स्थल” किस दक्षिण भारतीय राज्य में स्थित है ?
    1. आंध्र प्रदेश
    2. कर्नाटक
    3. तेलंगाना
    4. तमिलनाडु

    Show Answers

    आंध्र प्रदेश के बोज्जनकोंडा तथा लिंगलामेत्ता ईसा पूर्व तीसरी शताब्दी में स्थापित जुड़वां बौद्ध मठ हैं। यहां ग्रामीणों द्वारा प्राचीन प्रथा के रूप में बोज्जनकोंडा स्थित एक पेट नुमा आकृति पर पत्थर फेंके जाते हैं। इस प्रथा के कारण पुरातात्विक स्थल को नुकसान पहुंचता है।

  7. वह केंद्रीय मंत्रालय, जिसके द्वारा 5G और कृत्रिम बुद्धिमता हेतु नए प्रभाग “नई एवं उभरती सामरिक प्रौद्योगिकी” को स्थापित किया गया ?
    1. विदेश मंत्रालय
    2. सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय
    3. मानव संसाधन मंत्रालय
    4. विज्ञान मंत्रालय

    Show Answers

    हाल ही में भारतीय विदेश मंत्रालय ने 5G और कृत्रिम बुद्धिमत्ता (Artificial Intelligence-AI) जैसी नई तकनीकों के कारण उत्पन्न सुरक्षा चुनौतियों से निपटने हेतु एक नए प्रभाग- नई एवं उभरती सामरिक प्रौद्योगिकियाँ (New and Emerging Strategic Technologies- NEST) की स्थापना की घोषणा की है। इस नए प्रभाग का उद्देश्य विभिन्न भारतीय राज्यों में विदेशी निवेश को बढ़ावा देना तथा उनके बीच समन्वय स्थापित करना है।

  8. राष्ट्रीय आपदा अनुक्रिया बल अकादमी” की स्थापना की जाएगी ?
    1. पुणे
    2. चंडीगढ़
    3. भोपाल
    4. विशाखापट्टनम

    Show Answers

    हाल ही में केंद्रीय गृह मंत्रालय द्वारा महाराष्ट्र के नागपुर जिले में “राष्ट्रीय आपदा अनुक्रिया बल अकादमी” की आधारशिला रखी। यह विश्व स्तरीय अकादमी विभिन्न आपदाओं से निपटने के लिए अंतरराष्ट्रीय स्तरीय प्रशिक्षण उपलब्ध कराएगी। ज्ञात रहे कि राष्ट्रीय आपदा अनुक्रिया बल (NDRF) की स्थापना वर्ष 2006 में की गई थी।

  9. वह प्रथम राज्य सरकार, जिसके द्वारा राज्य भूमि रिकॉर्ड को प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना से एकीकृत किया गया ?
    1. महाराष्ट्र
    2. तेलंगाना
    3. केरल
    4. गुजरात

    Show Answers

    हाल ही में महाराष्ट्र अपने भूमि रिकॉर्ड को प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना (PMFBY) के वेब पोर्टल से एकीकृत करने वाला देश का पहला राज्य बन गया है। वर्तमान समय में महाराष्ट्र को PMFBY के तहत दावों के भुगतान के मामले में देश के शीर्ष पाँच राज्यों में गिना जाता है।

error:
Scroll to Top