Current Affairs: 2018-19

Current-Affairs-2018-19

Hindi-GK की Current Affairs प्रश्नावली भारत सरकार की नीतियों, केंद्र औऱ राज्य सरकार की योजनाओं, खेल गतिविधियों, पुरस्कार, दिन विशेष,  बैंकिंग, आर्थिक और सार्वजनिक क्षेत्र की इकाईयों के नवीनतम अपडेट उपलब्ध कराती है। ये करंट अफेयर्स और सामान्य ज्ञान जानकारी आईएएस, आरएएस, यूपीएससी, आईबीपीएस और रेलवे भर्ती की तरह अऩ्य प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्रों और उम्मीदवारों के लिए लाभकारी है। करंट अफेयर्स और सामान्य ज्ञान केे नवीनतम प्रश्नावली हेतू नीचे दिये गये लिंक को चैक करना न भुले.

Current Affairs in Hindi 2018-19.

  1. अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन को पृथ्वी की पूर्ण परिक्रमा में लगने वाला समय है ?
    1. 92 मिनट
    2. 65 मिनट
    3. 72 मिनट
    4. 85 मिनट

    Show Answers

    अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन पृथ्वी की निम्न कक्षा में स्थापित एक कृत्रिम उपग्रह है, जिसे पृथ्वी की एक पूरी परिक्रमा करने में 92 मिनट का समय लगता है और यह प्रतिदिन 15.5 कक्षाओं को पूर्ण करता है। यह अंतरिक्ष स्टेशन नासा (संयुक्त राज्य अमेरिका), रोस्कोसमोस (रूस), जेएक्सएए (जापान), ईएसए (यूरोप), और सीएसए (कनाडा) की एक संयुक्त परियोजना है। हमें ध्यान देना चाहिए कि हाल ही में रूसी अंतरिक्ष यान ने नासा के अंतरिक्ष यात्री निक हेग और क्रिस्टीना कोच, और कोस्मोनॉट को सफलतापूर्वक अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन में डॉक किया।

  2. राष्ट्रीय सुपर कंप्यूटिंग मिशन के तहत प्रस्तावित सुपर कंप्यूटिंग ग्रिड में ___ उच्च प्रदर्शन कंप्यूटिंग सुविधा केंद्र स्थापित किए जाएंगे ?
    1. 70
    2. 75
    3. 85
    4. 65

    Show Answers

    राष्ट्रीय सुपर कंप्यूटिंग मिशन की स्थापना वर्ष 2015 में 7 वर्षों की अवधि में ₹4500 करोड़ की अनुमानित लागत से विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग द्वारा प्रारंभ किया गया। इस मिशन में 70 उच्च प्रदर्शन कंप्यूटिंग सुविधाओं से युक्त एक विशाल सुपरकंप्यूटिंग ग्रिड स्थापित करके भारत के राष्ट्रीय शैक्षणिक और रिसर्च संस्थानों को सशक्त बनाने की परिकल्पना की गई है। इस परियोजना के तहत हाल ही में आईआईटी खड़गपुर ने 1.3 पेटाफ्लॉप उच्च प्रदर्शन कंप्यूटिंग सुविधा और डेटा सेंटर स्थापित करने के लिए सी-डैक के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं।

    /li>

  3. भौगोलिक संकेत रजिस्ट्रार द्वारा “इरोड हल्दी” को जारी जी आई टैग का संबंध है ?
    1. तमिलनाडु
    2. कर्नाटक
    3. आंध्र प्रदेश
    4. तेलंगाना

    Show Answers

    15 मार्च 2019 को भारतीय भौगोलिक संकेत रजिस्ट्रार द्वारा “इरोड हल्दी” को जी आई टैग जारी किया गया। यह हल्दी मुख्यतः तमिलनाडु राज्य के इरोड (Erode) शहर में पैदा होती है, जिसकी विशेषताएं निम्नानुसार है: (1)औसत लंबाई लगभग 4.15 सेमी, (2)उबलने के बाद कीटों के प्रतिरोध के साथ सुनहरा पीला रंग, (3)हल्दी में 2.5 से 4.5% करक्यूमिन तत्व होते हैं।

  4. प्रोफेसर स्टीफन हॉकिंग को सम्मानित करने के उद्देश्य से 50 पैसे का सिक्का जारी किया गया ?
    1. यूनाइटेड किंगडम
    2. आयरलैंड
    3. स्वीडन
    4. एस्टोनिया

    Show Answers

    14 मार्च 2019 को यूनाइटेड किंग्डम ने प्रोफेसर स्टीफन हॉकिंग को सम्मानित करने के उद्देश्य 50 पैसे का सिक्का जारी किया। इस सिक्के पर ब्लैक होल पर उभरा भौतिक विज्ञानी के अग्रणी काम को संदर्भित करता है। इस सिक्के को ब्रिटिश एंग्रेवर और प्रिंटमेकर एडविना एलिस ने डिजाइन किया है। हमें ध्यान देना चाहिए कि यह एक स्मारक सिक्का है, जिसे मुद्रा के रूप में ही प्रचलित नहीं किया जाएगा।

  5. DRDO द्वारा विकसित कॉम्बैट कैजुअल्टी ड्रक्स में शामिल किया गया है ?
    1. Glycerated Saline
    2. Cocaine
    3. Barbiturates
    4. Laudanum

    Show Answers

    13 मार्च 2019 को डिफेंस रिसर्च एंड डेवलपमेंट ऑर्गेनाइजेशन (DRDO) ने सैन्य टुकड़ी को अस्पताल में स्थानांतरित करने के दौरान होने वाली मृत्यु दर को कम करने के उद्देश्य से कॉम्बैट कैजुअल्टी ड्रक्स की एक नई रेंज को विकसित किया। यह कॉम्बैट कैजुअल्टी ड्रक्स “Glycerated Saline” है, जो माइनस 18 डिग्री सेंटीग्रेड तापमान में भी युद्ध क्षेत्र में सैन्य टुकड़ी को जीवन रक्षक क्षमता प्रदान कर शक्ति है।

  6. शत्रु संपत्ति अधिनियम के तहत (पाकिस्तान के संदर्भ में) सार्वजनिक उपयोग हेतु सर्वाधिक संपत्ति प्राप्तकर्ता राज्य/केंद्र शासित प्रदेश है ?
    1. उत्तर प्रदेश
    2. राजस्थान
    3. पंजाब
    4. दिल्ली

    Show Answers

    11 मार्च 2019 को केंद्र सरकार ने राज्य सरकारों को शत्रु संपत्तियों को सार्वजनिक उपयोग में लाने की अनुमति प्रदान की। उन लोगों की संपत्ति होती है, जो विभाजन के दौरान पाकिस्तान या चीन चले गए थे। वर्तमान समय में देश में 9280 संपत्तियां (पाकिस्तान के संदर्भ) और 126 संपत्तियां (चीन के संदर्भ में) स्थित है। हमें ध्यान देना चाहिए कि पाकिस्तान के संदर्भ की कुल संपत्तियों में से 4991 उत्तर प्रदेश, 2735 पश्चिमी बंगाल और कुल 486 नई दिल्ली में स्थित है। भारत में सर्वप्रथम वर्ष 1968 में शत्रु संपत्ति अधिनियम लागू किया गया था।

  7. वह शहर, जहां प्रधानमंत्री द्वारा “पंडित दीनदयाल उपाध्याय पुरातत्व संस्थान” का उद्घाटन किया गया ?
    1. नोएडा, उत्तर प्रदेश
    2. नयागढ़, ओडीशा
    3. जमशेदपुर, झारखंड
    4. सोलापुर, महाराष्ट्र

    Show Answers

    11 मार्च 2019 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उत्तर प्रदेश के ग्रेटर नोएडा में पंडित दीनदयाल उपाध्याय पुरातत्व संस्थान का उद्घाटन किया। यह संस्थान 25 एकड़ क्षेत्र में कुल 289 करोड रुपए की लागत से स्थापित किया गया है। भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई), संस्कृति मंत्रालय के तहत, पुरातात्विक शोध और भारत में सांस्कृतिक विरासत के संरक्षण के लिए प्रमुख संगठन है।

  8. वह केंद्रीय उपक्रम, जिसके द्वारा 500 मेगावाट की “तीस्ता हाइड्रो-इलेक्ट्रिक पावर परियोजना” का अधिग्रहण किया गया ?
    1. एनएचपीसी लिमिटेड
    2. एनटीपीसी लिमिटेड
    3. कोल इंडिया लिमिटेड
    4. स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया

    Show Answers

    10 मार्च 2019 को केंद्रीय मंत्रिमंडल ने सिक्किम स्थित 500 मेगावाट की “तीस्ता हाइड्रो-इलेक्ट्रिक पावर परियोजना” के अधिग्रहण की सहमति  एनएचपीसी लिमिटेड को प्रदान की। जिसके तहत 907 करोड रुपए की लेनदारई वाली लैंको (Lanco) की 500 मेगावाट की तीस्ता हाइड्रो-इलेक्ट्रिक पावर परियोजना का अधिग्रहण करेगी। तीस्ता स्टेज-वीएल हाइड्रो इलेक्ट्रिक प्रोजेक्ट सिक्किम के सिरवानी गाँव में रन ऑफ़ रिवर प्रोजेक्ट है, जो तीस्ता नदी के बेसिन की शक्ति क्षमता का उपयोग करने के लिए स्थापित किया गया।

  9. वह देश, जहां वीरभद्रासन (योग आसन का प्रकार) के आयोजन का एक गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड स्थापित किया गया ?
    1. हांगकांग
    2. ताइवान
    3. वियतनाम
    4. मैक्सिको

    Show Answers

    6 मार्च 2019 को हांगकांग स्थित सन यात सेन मेमोरियल पार्क (Sun Yat Sen Memorial Park) में एक हजार से अधिक लोगों द्वारा वीरभद्रासन (योग आसन का प्रकार) के आयोजन का एक गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड स्थापित किया। इस आयोजन के तहत योगकर्ताओं द्वारा 3 मिनट के लिए वीरभद्रासन आसन किया गया। हमें ध्यान देना चाहिए कि यह कार्यक्रम हांगकांग में योग को बढ़ावा देने के लिए आयोजित किया गया था।

  10. केंद्रीय मंत्रिमंडल द्वारा समिति द्वारा प्रस्तावित राइफल निर्माण इकाई है ?
    1. एके-47
    2. एके-56
    3. एके-75ए
    4. एके-52ए

    Show Answers

    4 मार्च 2019 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उत्तर प्रदेश के अमेठी में AK-47 राइफल निर्माण इकाई की आधारशिला रखी। यह राइफल विनिर्माण इकाई भारत और रूस के संयुक्त उपक्रम के रूप में स्थापित की जाएगी। इस अमेठी विनिर्माण सुविधा में, नवीनतम 200 श्रृंखलाओं की विश्व प्रसिद्ध कलाश्निकोव (AK-47) हमला राइफलें निर्मित की जाएंगी। हमें ध्यान देना चाहिए कि वर्ष 1949 में राइफल्स को सोवियत सशस्त्र बलों के लिए आधिकारिक रूप से स्वीकार कर लिया गया था।

  11. सामाजिक, राजनीतिक और धार्मिक संगठन जमात-ए-इस्लामी के संबंध में जो कथन सत्य है ?
    1. स्थापना: वर्ष 1945
    2. संस्थापक: अबुल आला मौदूदी
    3. उपरोक्त दोनों
    4. उपरोक्त में से कोई नहीं

    Show Answers

    जमात-ए-इस्लामी एक सामाजिक-राजनीतिक और धार्मिक संगठन है, जिसकी स्थापना 1945 में इस्लामिक धर्मशास्त्री और सामाजिक-राजनीतिक दार्शनिक अबुल आला मौदूदी ने की थी। देश विभाजन के बाद, संगठन दो समूहों, जमात-ए-इस्लामी पाकिस्तान और जमात-ए-इस्लामी हिंद में टूट गया। हाल ही में केंद्र सरकार ने जमात-ए-इस्लामी (जम्मू और कश्मीर) पर उग्रवादियों के साथ संगठन के ‘करीबी स्पर्श’ के कारण 5 साल की अवधि के लिए प्रतिबंध लगा दिया है।

  12. अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 500 छक्के लगाने वाले प्रथम खिलाड़ी है ?
    1. क्रिस गेल
    2. विराट कोहली
    3. बाबर आजम
    4. जोए रूट

    Show Answers

    2 मार्च 2019 को वेस्टइंडीज के सलामी बल्लेबाज क्रिस गेल ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 500 या उससे अधिक छक्के लगाने वाले प्रथम बल्लेबाज बनने का विश्व कीर्तिमान स्थापित किया। उनके नाम 506 छक्के (टेस्ट मैचों में 98, वनडे में 305 और टी20 में 103) हो चुके हैं। इस श्रेणी में शाहिद अफरीदी 476 छक्कों के साथ दूसरे स्थान पर है।

  13. वह भारतीय कंपनी, जिससे Ethisphere Institute द्वारा विश्व की सबसे नैतिक कंपनी के रूप में मान्यता प्रदान की गई ?
    1. टाटा स्टील
    2. इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन
    3. रिलायंस इंडस्ट्रीज
    4. हिंदुस्तान पैट्रोलियम

    Show Answers

    1 मार्च 2019 को नैतिक व्यावसायिक प्रभाव को मान्यता प्रदान करने वाले अंतर्राष्ट्रीय संगठन “Ethisphere Institute” द्वारा टाटा स्टील को विश्व की सबसे बड़ी नैतिक कंपनी के रूप में मान्यता प्रदान की गई। यह चयन धातु, खनिज और खनन श्रेणी में टाटा स्टील के लिए आठवीं बार प्रदान किया गया है। हमें ध्यान देना चाहिए कि वर्ष 2019 में कुल 128 कंपनियों को नैतिक कंपनी के रूप में मान्यता प्रदान की गई है जिसमें भारत की दूसरी कंपनी विप्रो को भी प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में स्थान दिया गया।

  14. मार्च 2019 में इसरो द्वारा प्रस्तावित “Emisat” उपग्रह का प्रकार है ?
    1. अंतरिक्ष भौतिकी उपग्रह
    2. संचार उपग्रह
    3. खगोल उपग्रह
    4. ग्रह विज्ञान उपग्रह

    Show Answers

    भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन मार्च 2019 में एक विशेष मिशन के तहत 28 तृतीय पक्ष (Third Party) उपग्रह लॉन्च करेगा, जिन्हें तीन अलग-अलग कक्षाओं में नई तकनीक के माध्यम से स्थापित किया जाएगा। इस मिशन के तहत इसरो, रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन के इलेक्ट्रॉनिक खुफिया संचार उपग्रह “एमिसाट/Emisat” को भी प्रक्षेपित करेगा। हमें ध्यान देना चाहिए कि इस मिशन के तहत Emisat उपग्रह प्रक्षेपण (763 किलोमीटर ऊंचाई पर) के उपरांत, PSLV रॉकेट से 28 उपग्रहों को 504 किलोमीटर ऊंचाई पर स्थित कक्षा में प्रक्षेपित करने के लिए पृथ्वी की तरफ नीचे लाएगा।

  15. वह शहर, जहां केंद्रीय मंत्रिमंडल द्वारा राष्ट्रीय डिजाइन संस्थान की स्थापना को स्वीकृति प्रदान की गई है ?
    1. भोपाल, मध्य प्रदेश
    2. बीजापुर, कर्नाटक
    3. कुन्नूर, तमिलनाडु
    4. जलगांव, महाराष्ट्र

    Show Answers

    27 फरवरी 2019 को केंद्रीय मंत्रिमंडल द्वारा भोपाल, मध्य प्रदेश और जोरहाट, असम में राष्ट्रीय डिजाइन संस्थान की स्थापना संबंधी प्रस्ताव को स्वीकृति प्रदान की गई। यह संस्थान “मेक इन इंडिया”, “स्किल इंडिया”, “डिजिटल इंडिया”, “स्टार्टअप इंडिया” और “स्मार्ट सिटी पहल” जैसी सरकार के कई क्षेत्रों, नीतियों और योजनाओं में डिजाइन और नवाचार को बल प्रदान करेगा। हमें ध्यान देना चाहिए कि राष्ट्रीय डिजाइन संस्थान की स्थापना Eames रिपोर्ट की सिफारिशों के आधार पर की गई थी।

  16. वह क्रिकेट टीम, जिसके द्वारा T-20 अंतरराष्ट्रीय खेलों में सर्वाधिक रन का रिकॉर्ड स्थापित किया गया ?
    1. अफगानिस्तान
    2. ऑस्ट्रेलिया
    3. न्यूजीलैंड
    4. भारत

    Show Answers

    25 फरवरी 2019 को उत्तराखंड के देहरादून स्थित राष्ट्रीय गांधी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में अफगानिस्तान की टीम ने टी-20 अंतरराष्ट्रीय खेलों में सर्वाधिक रन का रिकॉर्ड स्थापित किया। अफगानिस्तान की टीम ने निर्धारित 20 ओवरों में 3 विकेट के नुकसान पर 278 रन बनाए। हमें ध्यान देना चाहिए कि इससे पूर्व वर्ष 2016 में ऑस्ट्रेलिया ने श्रीलंका के खिलाफ 263 रन का रिकॉर्ड स्थापित किया था।

  17. नामीबिया के ट्रांसलेटेड चीता के पुनर्वास हेतु किस भारतीय अभ्यारण को चयनित किया गया है ?
    1. काराकोरम अभयारण्य
    2. नौरादेही अभयारण्य
    3. केलादेवी अभयारण्य
    4. समरसोत अभयारण्य

    Show Answers

    23 फरवरी 2019 को नेशनल टाइगर कंजर्वेशन अथॉरिटी ने नामीबिया से पुनर्वास हेतु लाए गए ट्रांसलेटेड चीते को रखने के लिए मध्यप्रदेश के नौरादेही अभ्यारण को चयनित किया है। हाल ही में केंद्र सरकार ने चीता पुनर्वास हेतु विशेषज्ञ पैनल का गठन किया था जिसके सिफारिशों पर मध्यप्रदेश के नौरादेही अभ्यारण को चयनित किया गया है। हमें ध्यान देना चाहिए कि 1947 में भारत के अंतिम चित्तीदार चीता की मृत्यु हो गई थी। 1952 में, देश में पशु को विलुप्त घोषित किया गया था।

16 thoughts on “Current Affairs: 2018-19”

  1. Kya sir daily current affairs question Jo aap update krte h o complete hota h. Hme aur to isse jsde to nhi pdna pdega please sir btaiye.

Comments are closed.