Current Affairs-2019

Current-Affairs-2019-in-Hindi

Hindi-GK की Current Affairs प्रश्नावली भारत सरकार की नीतियों, केंद्र औऱ राज्य सरकार की योजनाओं, खेल गतिविधियों, पुरस्कार, दिन विशेष,  बैंकिंग, आर्थिक और सार्वजनिक क्षेत्र की इकाईयों के नवीनतम अपडेट उपलब्ध कराती है। ये करंट अफेयर्स और सामान्य ज्ञान जानकारी आईएएस, आरएएस, यूपीएससी, आईबीपीएस और रेलवे भर्ती की तरह अऩ्य प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्रों और उम्मीदवारों के लिए लाभकारी है। करंट अफेयर्स और सामान्य ज्ञान केे नवीनतम प्रश्नावली हेतू नीचे दिये गये लिंक को चैक करना न भुले.

Current Affairs 2019 in Hindi.

  1. निवेशक शिक्षा और संरक्षण कोष प्राधिकरण” किस मंत्रालय के अधीन के वैधानिक निकाय है ?
    1. उद्योग मामलात मंत्रालय
    2. गृह मंत्रालय
    3. शिल्पकला मंत्रालय
    4. महिला एवं बाल विकास मंत्रालय

    Show Answers

    निवेशक शिक्षा और संरक्षण कोष (IEPF) की स्थापना केंद्र सरकार ने कंपनी अधिनियम 2013 की धारा 125 के तहत की थी। यह कॉरपोरेट मामलों के मंत्रालय के तहत स्थापित एक वैधानिक निकाय है। हाल ही में IEPF प्राधिकरण ने एक बड़ी सफलता में कोलकाता स्थित पीयरलेस जनरल फाइनेंस एंड इनवेस्टमेंट कंपनी से 1,514 करोड़ रुपये जमा किए। जमाकर्ताओं का यह धन पिछले 15 वर्षों से कंपनी के पास लंबित था।

  2. वह देश, जिसके द्वारा आतंकवादी समूहों पर प्रभावी कार्यवाही हेतु “संयुक्त सीमा प्रतिक्रिया बल” स्थापित करने संबंधी घोषणा की गई ?
    1. भारत और श्रीलंका
    2. ईरान और पाकिस्तान
    3. भारत और म्यांमार
    4. भारत और नेपाल

    Show Answers

    ईरान और पाकिस्तान अपने सीमा पर आतंकवादी समूहों द्वारा घातक हमलों की बढ़ती संख्या का मुकाबला करने के लिए एक संयुक्त सीमा प्रतिक्रिया बल स्थापित करने पर सहमत हुए हैं। ईरान-पाकिस्तान सीमा, सिस्तान-बलूचिस्तान के अस्थिर दक्षिण-पूर्वी ईरानी प्रांत, जो ईरान के सुरक्षा बलों पर लगातार हमलों का दृश्य रहा है, को स्कर्ट करती है।

  3. नेपाल का प्रथम उपग्रह नेपालीसैट -1 किस प्रकार का उपग्रह है ?
    1. सुदूर संवेदन उपग्रह
    2. ग्राउंड उपग्रह
    3. नेविगेशन उपग्रह
    4. संचार उपग्रह

    Show Answers

    20 अप्रैल, 2019 को नेपाल के पहले नेविगेशन उपग्रह नेपालीसैट -1 को अमेरिका में नेशनल एयरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन (NASA) के वर्जीनिया स्थित स्टेशन से अंतरिक्ष में प्रक्षेपित किया गया। नेपालीसैट -1 देश की स्थलाकृति और पृथ्वी के चुंबकीय क्षेत्र के बारे में जानकारी एकत्र करने के लिए पृथ्वी की कक्षा के चारों ओर घूमेगा| इस उपग्रह को जापान के क्यूशू इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी में दो नेपाली अभास मस्की और हरिराम श्रेष्ठ द्वारा विकसित किया गया था।

  4. वह देश, जहां अंतरिक्ष यात्रियों के लिए मंगल ग्रह के आधार की प्रतिकृति “मार्स बेस 1” स्थापित की गई ?
    1. डेनमार्क
    2. चीन
    3. स्विट्ज़रलैंड
    4. रूस

    Show Answers

    हाल ही में चीन के गोबी रेगिस्तान की गांसु प्रांत स्थित रेगिस्तानी पहाड़ियों में मंगल ग्रह के आधार की प्रतिकृति तैयार की गई है। जिससे “मार्स बेस 1” के रूप में नामित किया गया है| इसमें सफेद रंग के आधार पर एक गुंबद और नौ मॉड्यूल हैं, जिसमें रहने के लिये क्वार्टर, एक नियंत्रण कक्ष, एक ग्रीनहाउस और एक एयरलॉक शामिल हैं। फिलहाल इसका उपयोग शैक्षिक उद्देश्यों के लिये किया जाएगा किंतु भविष्य में इसे एक पर्यटन स्थल के रूप में भी विस्तारित किया जाएगा।

  5. वह अंतरिक्षयान, जिसके द्वारा हाल ही में शनि के सबसे बड़े चंद्रमा टाइटन में छोटी तरल झीलें की खोज की गई ?
    1. कैसिनी अंतरिक्ष यान
    2. एंडेवर अंतरिक्ष यान
    3. अटलांटिस अंतरिक्ष यान
    4. आइंस्टीन ऑब्जर्वेटरी

    Show Answers

    18 अप्रैल 2019 को नासा के कैसिनी अंतरिक्ष यान द्वारा प्राप्त आंकड़ों का उपयोग करते हुए, वैज्ञानिकों ने शनि के सबसे बड़े चंद्रमा टाइटन में छोटी तरल झीलें हैं जो 100 मीटर से अधिक गहरी, परकोटे वाली पहाड़ियों और मीथेन से भरी होने की संभावना जारी की हैं। टाइटन जो कि शनि का चंद्रमा है, का व्यास 5,150 किमी है और यह केवल बृहस्पति के गैनीमेड के पीछे सौर मंडल का दूसरा सबसे बड़ा चंद्रमा है। यह बुध ग्रह से भी बड़ा है।

  6. वह अंतरिक्ष एजेंसी, जिसके द्वारा ग्रह-रक्षा मिशन के तहत दोहरे क्षुद्रग्रह पुनर्निर्देशन परीक्षण (DART) को आयोजित किया जाएगा?
    1. NASA
    2. ISRO
    3. Roscosmos
    4. JAXA

    Show Answers

    17 अप्रैल 2019 को नासा ने अपने दोहरे क्षुद्रग्रह पुनर्निर्देशन परीक्षण (DART) घोषणा की। DART एक नियोजित अंतरिक्ष जांच है, जो ग्रहों के रक्षा उद्देश्यों के लिए एक अंतरिक्ष यान को एक क्षुद्रग्रह चंद्रमा में दुर्घटनाग्रस्त करने के गतिज प्रभावों को प्रदर्शित करेगा। हमें ध्यान देना चाहिए कि जून 2021 में कैलिफोर्निया में वांडेनबर्ग एयर फोर्स बेस से फाल्कन 9 रॉकेट द्वारा DART ग्रहों-रक्षा मिशन का शुभारंभ किया जाएगा।

  7. वह देश, जिसके द्वारा विश्व का प्रथम भूमि और समुद्र में संचालित एम्फीबियन ड्रोन विकसित किया गया ?
    1. चीन
    2. जापान
    3. अमेरिका
    4. इजराइल

    Show Answers

    16 अप्रैल 2019 को चीन शिपबिल्डिंग इंडस्ट्री कॉर्पोरेशन (CSIC) के तहत वुचांग शिपबिल्डिंग इंडस्ट्री ग्रुप द्वारा विश्व का प्रथम भूमि और समुद्र में संचालित एम्फीबियन (Amphibian) ड्रोन प्रदर्शित किया गया। इसका उपयोग भूमि और समुद्री हमले के संचालन में किया जा सकता है। यह उभयचर ड्रोन मानव रहित समुद्री-भूमि-वायु एकीकृत लड़ाकू प्रणाली का प्रथम उदाहरण है, जिसकी अधिकतम परिचालन सीमा 1200 किलोमीटर है।

  8. वह एयरोस्पेस कंपनी, जिसके द्वारा विश्व के सबसे बड़े विमान का सफलतापूर्वक परीक्षण किया गया ?
    1. स्ट्रैटोलांच
    2. बोइंग
    3. एअरबस
    4. लॉकहीड मार्टिन

    Show Answers

    माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक पॉल एलन द्वारा वर्ष 2011 में स्थापित “स्ट्रैटोलांच” कंपनी द्वारा विश्व के सबसे बड़े विमान का सफलतापूर्वक परीक्षण किया गया। 6 जेट इंजन वाले स्ट्रैटोलांच विमान के पंखों का विस्तार 385 फुट है और इसका वजन 580 टन है। इस विमान को अंतरिक्ष में रॉकेट लॉन्च करने के लिए डिजाइन किया गया है जिससे अंतरिक्ष में कार्गो भेजने की लागत को कम किया जा सके।

  9. केरिबियन देश “हैती” में संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के शांति अभियान का नाम था ?
    1. MINUSTAH
    2. FATSALPS
    3. HATILAPS
    4. PEACEHETI

    Show Answers

    संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) ने 15 अक्टूबर को हैती में अपने शांति अभियानों को पूरी तरह से समाप्त करने के संकल्प के लिए सर्वसम्मति से मतदान किया। हैती में संयुक्त राष्ट्र शांति मिशन को MINUSTAH के रूप में जाना जाता था, जिसका फ्रांसिसी शाब्दिक अर्थ “संयुक्त राष्ट्र नहीं छोड़ रहा है” हैं। हमें ध्यान देना चाहिए कि MINUSTAH को वर्ष 2004 में हैती में हिंसक विद्रोह के बाद देश को तबाह होने से रोकने के लिए प्रारंभ किया गया था।

  10. नौवीं से बारहवीं कक्षा के छात्रों को अध्ययन के लिए साइकिल वितरित करने वाली ‘Sabooj Sathi’ योजना का संबध किस राज्य से है ?
    1. उड़ीसा
    2. पश्चिमी बंगाल
    3. तेलंगाना
    4. कर्नाटक

    Show Answers

    Sabooj Sathi (सबूज साथी), पश्चिम बंगाल सरकार की एक योजना है, जो नौवीं से बारहवीं कक्षा के छात्रों को सरकार में अध्ययन के लिए साइकिल वितरित करती है। यह योजना सितंबर 2015 में शुरू की गई थी। हाल ही में पश्चिम बंगाल सरकार की योजनाओं “उत्कर्ष बांग्ला“(युवाओं के कौशल प्रशिक्षण) और सबूज साथी (छात्रों के लिए साइकिल) ने यूएन के सूचना समाज (World Summit on the Information Society) पुरस्कारों जीता है।

  11. स्वदेश दर्शन योजना के तहत सम्मिलित “पेरेन-कोहिमा-वोखा परियोजना” का संबंध किस पूर्वोत्तर राज्य से है ?
    1. मणिपुर
    2. नागालैंड
    3. मिजोरम
    4. अरुणाचल प्रदेश

    Show Answers

    हाल ही में केंद्रीय पर्यटन मंत्रालय द्वारा नागालैंड की “पेरेन-कोहिमा-वोखा परियोजना” को स्वदेश दर्शन परियोजना के तहत शामिल किया गया। इस परियोजना के तहत 97.36 करोड़ अनुदान राशि से जनजातीय पर्यटक गांव, इको लॉग हट्स, ओपन एयर थियेटर, जनजातीय कायाकल्प केंद्र, कैफेटेरिया, हेलीपैड, पर्यटक व्याख्या केंद्र, सार्वजनिक सुविधा, बहुउद्देशीय हॉल, प्रकृति ट्रेल्स, ट्रेकिंग रूट इत्यादि जैसी सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएगी। हमें ध्यान देना चाहिए कि स्वदेश दर्शन योजना का शुभारंभ 2014-15 में किया गया था।

  12. रेमिटस्कोप – प्रेषण बाजार और अवसर – एशिया और प्रशांत‘ के अनुसार वर्ष 2018 में सर्वाधिक प्रेषण प्राप्त करता देश है ?
    1. भारत
    2. फिलीपींस
    3. चीन
    4. मेक्सिको

    Show Answers

    मई 2018 में ‘रेमिटस्कोप – प्रेषण बाजार और अवसर – एशिया और प्रशांत’ रिपोर्ट के अनुसार वर्ष 2018 में लगभग 79 बिलियन डॉलर (लगभग 5.5 लाख करोड़ रुपये) के साथ भारत प्रेषण प्राप्तकर्ता के रूप में शीर्ष स्थान पर है। जबकि चीन को $64 बिलियन के साथ द्वितीय, फिलीपींस $33 बिलियन के साथ तृतीय स्थान पर रहा। हमें ध्यान देना चाहिए कि रिपोर्ट के अनुसार वर्ष 2018 में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कुल $689 बिलियन का प्रेषण किया गया।

  13. रवांडा नरसंहार का संबंध किन दो समुदायों से है ?
    1. Akan और Chewa
    2. Tutsi और HuTu
    3. Fulani और Husa
    4. Nubians और Shona

    Show Answers

    रवांडा नरसंहार तुत्सी और हुतु समुदाय के लोगों के बीच हुआ एक जातीय संघर्ष था। 6 अप्रैल 1994 को किगली में हवाई जहाज पर बोर्डिंग के दौरान रवांडा के राष्ट्रपति हेबिअरिमाना और बुरुन्डियान के राष्ट्रपति सिप्रेन की हत्या कर दी गई, जिसके बाद ये नरसंहार शुरू हुआ। करीब 100 दिनों तक चले इस नरसंहार में 5 लाख से लेकर दस लाख लोग मारे गए। हमें ध्यान देना चाहिए कि हाल ही में 7 अप्रैल को रवांडा नरसंहार दिवस आयोजित किया गया।

  14. ऑपरेशन सी मिशन का संबंध है ?
    1. द्वितीय विश्व युद्ध
    2. कोहिमा की लड़ाई
    3. पूर्व का स्टेलिनग्राद
    4. उपरोक्त सभी

    Show Answers

    कोहिमा की लड़ाई को जापानी यू गो आक्रामक, या द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान 1944 में भारत में शुरू किए गए ऑपरेशन सी मिशन के रूप में माना जाता है। यह लड़ाई 3 अप्रैल से 22 जून 1944 तक उत्तर भारत के नागालैंड के कोहिमा शहर के आसपास तीन चरणों में लड़ी गई थी। इस लड़ाई को अक्सर “पूर्व का स्टेलिनग्राद” भी कहा जाता है। हाल ही में नगालैंड ने कोहिमा की लड़ाई की 75 वीं वर्षगांठ मनाई।

  15. पर्व और राज्य के संबंध में  निम्नलिखित में कौनसा आमेल सही नहीं है ?
    1. Yugadi-उड़ीसा
    2. Puthandu- तमिल
    3. Losoong- सिक्किम
    4. Bohag Bihu- असम

    Show Answers

    6 अप्रैल 2019 को भारत में नवरात्रा स्थापना पर नववर्ष की स्थापना दिवस को भी आयोजित किया गया। यह दिवस देश के विभिन्न भागों में अलग-अलग उपनाम से भी जाना जाता है, जैसे Yugadi-कर्नाटक, तेलंगाना और आंध्र प्रदेश, Puthandu- तमिल बाहुल्य क्षेत्र, Losoong- सिक्किम और Bohag Bihu- असम में आयोजित किया जाता है।