GK in Hindi & Current Affairs Quiz February 12

GK-in-Hindi-Current-Affairs-Quiz-February-12-2020

SSC GK in Hindi & Current Affairs Quiz February 12, 2020.

  1. भारत द्वारा किस देश के सहयोग से संयुक्त सैन्य अभ्यास “अजय योद्धा” का आयोजन किया गया ?
    1. ब्रिटेन
    2. जर्मनी
    3. ऑस्ट्रेलिया
    4. नीदरलैंड

    Show Answers

    13 फरवरी 2020 को भारत द्वारा ब्रिटेन के साथ संयुक्त सैन्य अभ्यास “अजय योद्धा” का आयोजन ब्रिटेन के सैलिसबरी में आयोजित किया गया। यह युद्धाभ्यास सर्व प्रथम वर्ष 2005 में आयोजित किया गया था। हमें ध्यान देना चाहिए कि भारत द्वारा ब्रिटेन के साथ संयुक्त नौसेना अभ्यास कोकण व्यायाम, और संयुक्त air-to-air अभ्यास इंद्रधनुष का आयोजन किया जाता है।

  2. इजराइल और भारत के बीच कलात्मक का सांस्कृतिक व्यवहारिकता को बढ़ाने हेतु प्रथम जेरूसलम उत्सव का आयोजन किया गया ?
    1. कोयंबटूर, तमिलनाडु
    2. मुंबई, महाराष्ट्र
    3. कोझीकोड, केरल
    4. देहरादून, उत्तराखंड

    Show Answers

    15 फरवरी 2020 को इजराइल और भारत के बीच कलात्मक और सांस्कृतिक संबंधों को बढ़ावा प्रदान करने के लिए मुंबई में यरुशलम-मुंबई उत्सव का आयोजन किया जाना है। त्योहार का मुख्य उद्देश्य संगीत, पाक कला और नृत्य के क्षेत्र में देशों के बीच सहयोग को बढ़ावा देना है। हमें ध्यान देना चाहिए कि वर्तमान समय में इजराइल द्वारा जेरूसलम उत्सव का आयोजन प्राग, ब्रुसेल्स और मास्को जैसे देशों के साथ किया जाता है।

  3. राष्ट्रीय उत्पादकता दिवस प्रतिवर्ष भारत में आयोजित किया जाता है ?
    1. 12 फरवरी
    2. 13 फरवरी
    3. 14 फरवरी
    4. 15 फरवरी

    Show Answers

    देश भर में प्रतिवर्ष राष्ट्रीय उत्पादकता दिवस 12 फरवरी को आयोजित किया जाता है, जबकि 12-18 फरवरी तक राष्ट्रीय उत्पादकता सप्ताह आयोजित किया जाता है। वर्ष 2020 राष्ट्रीय उत्पादकता परिषद की 62 वीं वर्षगांठ है और इसे डायमंड जयंती वर्ष के रूप में मनाया जा रहा है। वर्ष 2019 में आयोजित राष्ट्रीय उत्पादकता सप्ताह का विषय “Industry 4. Leapfrog Opportunity for India” है।

  4. वह राज्य, जहां न्यूट्रॉन संबंधी परीक्षणों के लिए प्रयोगशाला की स्थापना को पर्यावरण मंत्रालय से सहमति प्रदान की गई ?
    1. तमिलनाडु
    2. कर्नाटक
    3. तेलंगाना
    4. आंध्र प्रदेश

    Show Answers

    केंद्रीय पर्यावरण और वन मंत्रालय द्वारा तमिलनाडु के थेनी (बोदी पहाड़ी) पर न्युट्रीनो प्रयोगशाला की स्थापना संबंधी प्रस्ताव को सहमति प्रदान की गई। इस परियोजना के तहत बोदी पहाड़ी के पास भूमिगत प्रयोगशाला में एक बड़ी गुफा और कई छोटी गुफाओं का निर्माण किया जाएगा, जिनकी लंबाई 19 मीटर और चौड़ाई 7.5 मीटर आकार की होगी। यह परमाणु ऊर्जा विभाग एवं विज्ञान तथा प्रौद्योगिकी विभाग द्वारा संयुक्त रुप से संबंधित है। इस परियोजना के लिए परमाणु ऊर्जा विभाग नोडल एजेंसी है। इस परियोजना का उद्देश्य पार्टिकल न्युट्रीनो का अध्ययन करना है।

  5. वह भारतीय राज्य, जहां वायु सेना उपयोग हेतु “टुटींग एयरफ़ील्ड” स्थापित है ?
    1. पश्चिमी बंगाल
    2. अरुणाचल प्रदेश
    3. मिजोरम
    4. नागालैंड

    Show Answers

    भारतीय वायु सेना ने पहली बार अरुणाचल प्रदेश में रणनीतिक टुट्यूटिंग एडवांस्ड लैंडिंग ग्राउंड (चीनी सीमा के करीब) में अपने सबसे बड़े परिवहन यूएस-निर्मित विमान, सी -17 ग्लोबमास्टर को लैंड कराया। इस उड़ान के दौरान सी -17 ग्लोबमास्टर ने 18 टन वजन को भारित किया। इस विमान की लैंडिंग भारतीय वायुसेना के रणनीतिक समग्र संचालन को प्रदर्शित करता है क्योंकि टुटींग एयरफ़ील्ड (Tuting airfield) बेहद संकीर्ण घाटी में उच्च पहाड़ियों से घिरा क्षेत्र है। इस सफल संचालन से पूर्व भारतीय वायुसेना ने अरुणाचल प्रदेश के पश्चिम सियांग जिले में मेचुका एयरफ़ील्ड पर सी -17 ग्लोबमास्टर को लैंड कराया था।

  6. Download Link: 12 February GK & Current Affairs in PDF

error:
Scroll to Top