GK in Hindi & Current Affairs Quiz February 1

GK-in-Hindi-Current-Affairs-Quiz-February-1-2020

SSC GK in Hindi & Current Affairs Quiz February 1, 2020.

  1. भारतीय रेलवे द्वारा अमेजॉन इंडिया प्राइवेट लिमिटेड का प्रथम रेलवे स्टेशन पिकअप कियोस्क स्थापित किया गया ?
    1. मुंबई
    2. कोलकाता
    3. जयपुर
    4. दिल्ली

    Show Answers

    भारतीय रेलवे द्वारा वर्ष 2019 में ई कॉमर्स कंपनी अमेजॉन इंडिया प्राइवेट लिमिटेड का प्रथम रेलवे स्टेशन पिकअप कियोस्क मुंबई के 4 रेलवे स्टेशनों पर स्थापित किया गया। पिक अप कियोस्क ग्राहकों को रेलवे स्टेशनों पर पैकेज लेने की अनुमति देता है। हाल ही में अमेजॉन इंडिया द्वारा कोलकाता के सियालदह रेलवे स्टेशन में अपना दूसरा पिकअप कियोस्क स्थापित किया गया है।

  2. Tangi Application Do It Yourself” एप्लीकेशन किस बहुराष्ट्रीय प्रौद्योगिकी/ उत्पादन कंपनी द्वारा प्रारंभ की गई ?
    1. गूगल
    2. माइक्रोसॉफ्ट
    3. फेसबुक
    4. अमेजॉन

    Show Answers

    31 जनवरी 2020 को गूगल ने “Tangi Application Do It Yourself” नामक एप्लीकेशन सेवा का शुभारंभ किया। यह गूगल की वीडियो केंद्रित एप्लीकेशन है। यह वीडियो आधारित सेवा आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का उपयोग कर बेहतर Short Video बनाती है। मुख्यतः यह सेवा टिकटोक सेवा के समानांतर मानी जा रही है।

  3. वर्ल्ड गेम एथलीट ऑफ द ईयर- 2019” का खिताब जीतने वाली विश्व की प्रथम हॉकी खिलाड़ी है ?
    1. रानी रामपाल
    2. ममता खरब
    3. मधु यादव
    4. एस ओमाना कुमारी

    Show Answers

    भारतीय महिला हॉकी टीम कप्तान रानी रामपाल को “वर्ल्ड गेम एथलीट ऑफ द ईयर- 2019” का खिताब प्रदान किया गया। वह खिताब पाने वाली दुनिया की पहली हॉकी खिलाड़ी हैं। वर्तमान समय में रानी रामपाल को “भारतीय हॉकी की रानी” कहा जाता है। ज्ञात रहे कि हाल ही में रानी रामपाल को पद्मश्री पुरस्कार हेतु चयनित किया गया है।

  4. केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्रालय द्वारा “नो फ्लाई सूची” नियमों में कुल कितने चरण निर्धारित किए गए हैं ?
    1. 4
    2. 3
    3. 5
    4. 2

    Show Answers

    वर्ष 2017 में केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्रालय द्वारा राष्ट्रीय नो फ्लाई सूची के गठन संबंधी नियम जारी किए गए। यह नो फ्लाई सूची हवाई यात्रा में यात्रियों, केबिन क्रु और एयरलाइनों की ऑन बोर्ड सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए गठित की गई। इस सूची में यात्रियों को तीन श्रेणियों में बांटा गया है। प्रथम स्तर – व्यवहार के मौखिक रूप से अनियंत्रित होने पर 3 माह तक, द्वितीय स्तर- शारीरिक उदासीनता के लिए 6 माह तक और तृतीय स्तर जीवन संबंधी धमकी व्यवहार पर न्यूनतम 2 वर्ष के लिए।

  5. वह शहर, जहां उत्तराखंड के प्रथम टयूलिप गार्डन को स्थापित किया गया ?
    1. पिथौरागढ़
    2. चम्पावत
    3. नैनीताल
    4. बागेश्वर

    Show Answers

    उत्तराखंड सरकार द्वारा राज्य का प्रथम ट्यूलिप गार्डन 50 करोड़ रुपये की लागत से पिथौरागढ़ जिले में 50 हेक्टेयर से अधिक वन भूमि पर स्थापित किया जाना प्रस्तावित किया गया। यह टयूलिप गार्डन ओएनजीसी लिमिटेड द्वारा अपनी कॉर्पोरेट सामाजिक जिम्मेदारी कार्यक्रम के तहत स्थापित किया जाएगा। हमें ध्यान देना चाहिए कि यह ट्यूलिप गार्डन जम्मू क्षेत्र के सानासर गांव और श्रीनगर स्थित ट्यूलिप उद्यान के उपरांत देश का तीसरा टयूलिप गार्डन होगा।

  6. Download Link: 1 February GK & Current Affairs in PDF

error:
Scroll to Top