GK in Hindi & Current Affairs Quiz January 27

GK-in-Hindi-Current-Affairs-Quiz-January-27-2020

SSC GK in Hindi & Current Affairs Quiz January 27, 2020.

  1. वह देश, जिसके द्वारा सागरमाथा संबाद (Sagarmatha Sambaad) फोरम का आयोजन किया जा रहा है ?
    1. नेपाल
    2. बांग्लादेश
    3. श्रीलंका
    4. सिंगापुर

    Show Answers

    2-4 अप्रैल 2020 को नेपाल में सागरमाथा संबाद (Sagarmatha Sambaad) फोरम का आयोजन किया जा रहा है। जिसका प्रमुख उद्देश्य वैश्विक, क्षेत्रीय और राष्ट्रीय महत्त्व के मुद्दों पर चर्चा करना है। इसका नाम दुनिया के सबसे ऊँचे पर्वत सागरमाथा (माउंट एवरेस्ट) के नाम पर रखा गया है।

  2. इंटरपोल द्वारा जारी ब्लू कॉर्नर नोटिस का संबंध निम्नलिखित में से है ?
    1. अपराधिक गतिविधियों के बारे में चेतावनी
    2. अपराधी की पहचान
    3. सार्वजनिक सुरक्षा के संबंध में चेतावनी
    4. संदिग्धों को ट्रैक करने

    Show Answers

    अंतरराष्ट्रीय आपराधिक पुलिस संस्था (इंटरपोल) विभिन्न देशों की पुलिस के बीच सहयोग कर अंतरराष्ट्रीय अपराधियों को पकड़ने में सहयोग करती है। वर्तमान समय में इंटरपोल द्वारा कुल 7 प्रकार के नोटिस जारी किए जाते हैं। इसमें से ब्लू कॉर्नर नोटिस किसी अपराध के संबंध में व्यक्ति की पहचान, स्थान या गतिविधियों के बारे में अतिरिक्त जानकारी एकत्र करने के लिये जारी किया जाता है।

  3. राष्ट्रीय बालिका दिवस अवसर पर महिला एवं बाल विकास मंत्रालय द्वारा कुल कितने “विश्वविद्यालय में पीठों की स्थापना” की गई ?
    1. 11
    2. 10
    3. 12
    4. 13

    Show Answers

    24 जनवरी 2020 को महिला एवं बाल विकास मंत्रालय द्वारा राष्ट्रीय बालिका दिवस के अवसर पर महिलाओं को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से नई पहल प्रारंभ की गई। इस पहल के तहत कला, विज्ञान और सामाजिक सुधार के क्षेत्रों में प्रसिद्ध महिलाओं के नामों पर विश्वविद्यालय में पीठों की स्थापना की जाएगी। इसके लिये विश्वविद्यालय अनुदान आयोग वित्तीय सहायता प्रदान करेगा।

  4. अंतरराष्ट्रीय होलोकॉस्ट (Holocaust) स्मरण दिवस प्रतिवर्ष आयोजित किया जाता है ?
    1. 24 जनवरी
    2. 27 जनवरी
    3. 25 जनवरी
    4. 26 जनवरी

    Show Answers

    अंतरराष्ट्रीय होलोकॉस्ट (Holocaust) स्मरण दिवस द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान की मानवीय त्रासदियों की याद में आयोजित किया जाने वाला अंतर्राष्ट्रीय दिवस है। यह दिवस संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा वर्ष 2005 में अपने संकल्प 60/7 द्वारा अपनाया गया था। यह दिवस प्रतिवर्ष 27 जनवरी को आयोजित किया जाता है, क्योंकि 27 जनवरी 1945 को रेड आर्मी द्वारा नाजियों के सबसे बड़े मृत्यु शिविर, ऑशविट्ज़-बर्कनेउ (पोलैंड) को मुक्ति दिलाई गई थी।

  5. राष्ट्रीय मतदाता दिवस प्रतिवर्ष भारत में आयोजित किया जाता है ?
    1. 25 जनवरी
    2. 26 जनवरी
    3. 24 जनवरी
    4. 23 जनवरी

    Show Answers

    भारतीय चुनाव प्रक्रिया में नागरिकों की भागीदारी को बढ़ावा देने के उद्देश्य से प्रतिवर्ष भारत में राष्ट्रीय मतदाता दिवस 25 जनवरी को आयोजित किया जाता है। यह दिवस केंद्रीय कानून और न्याय मंत्रालय द्वारा 25 जनवरी को केंद्रीय मंत्रिमंडल द्वारा अनुमोदित होने के कारण से 25 जनवरी को आयोजित किया जाता है। हमें ध्यान देना चाहिए कि राष्ट्रीय मतदाता दिवस सर्वप्रथम 25 जनवरी 2011 को आयोजित किया गया था।

  6. Download Link: 27 January GK & Current Affairs in PDF

error:
Scroll to Top