GK in Hindi & Current Affairs Quiz January 25

GK-in-Hindi-Current-Affairs-Quiz-January-25-2020

SSC GK in Hindi & Current Affairs Quiz January 25, 2020.

  1. सरकारी डाटा तक पहुंच के लोकतंत्रीकरण करने हेतु “नेशनल डेटा एंड एनालिटिक्स प्लेटफ़ॉर्म (NDAP)” को प्रारंभ किया गया ?
    1. नीति आयोग
    2. विज्ञान प्रसार विभाग
    3. नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ इम्यूनोलॉजी
    4. राष्ट्रीय प्रत्यायन बोर्ड

    Show Answers

    23 जनवरी 2020 को नीति आयोग द्वारा सरकारी डाटा तक पहुंच के लोकतंत्रीकरण करने हेतु “नेशनल डेटा एंड एनालिटिक्स प्लेटफ़ॉर्म (NDAP)” को प्रारंभ किया। यह विभिन्न हित धारकों के लिए आसान तरीके से डेटा तक पहुंचने के लिए एक मंच के रूप में कार्य करेगा। ज्ञात रहे की नीति आयोग की स्थापना वर्ष 2015 में सहकारी संघवाद के माध्यम से सतत विकास लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए की गई थी।

  2. मॉन्ट्रियल प्रोटोकॉल का संबंध है ?
    1. हाइड्रो फ़्लोरोकार्बन
    2. कार्बन मोनोऑक्साइड
    3. कार्बन डाइऑक्साइड
    4. हाइड्रो कार्बन मोनोक्साइड

    Show Answers

    अक्टूबर 2016 को ओजोन परत की सुरक्षा हेतु मॉन्ट्रियल प्रोटोकॉल के संशोधित रूप किगाली संशोधन को अपनाया गया। यह संशोधन हाइड्रो फ्लोरो कार्बन को पूर्णतया समाप्त करने का प्रयास है, जिसके तहत विश्व के सभी देशों को तीन समूहों में विभाजित किया गया है। प्रथम समूह में अमेरिका और यूरोपियन यूनियन को, जबकि द्वितीय समूह में चीन, ब्राजील और अफ्रीकी देशों को, जबकि तीसरे समूह में भारत, पाकिस्तान ईरान और सऊदी अरब देशों को शामिल किया गया है। प्रथम समूह को वर्ष 2036 तक द्वितीय समूह को वर्ष 2046 तक और तृतीय समूह को वर्ष 2047 तक हाइड्रो फ्लोरो कार्बन के उत्सर्जन में 25% कटौती करनी होगी।

  3. भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन द्वारा गगनयान मिशन के लिए “आधे-मानवोइड रोबोट” को विकसित किया ?
    1. व्योम सारथी
    2. व्योम मित्र
    3. व्योम मैत्री
    4. व्योम साथी

    Show Answers

    भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन द्वारा प्रथम मानव अंतरिक्ष उड़ान कार्यक्रम गगनयान मिशन के लिए आधे-मानवोइड रोबोट “व्योम मित्र” को विकसित किया गया है। रोबोट हिंदी और अंग्रेजी दो भाषाओं में बात कर सकता है। यह मानव गतिविधियों की नकल कर सकता है जैसे कि अन्य मनुष्यों को पहचानना और उनके प्रश्नों का जवाब जवाब देना।

  4. उत्तर प्रदेश दिवस प्रतिवर्ष भारत में आयोजित किया जाता है ?
    1. 24 जनवरी
    2. 23 जनवरी
    3. 25 जनवरी
    4. 22 जनवरी

    Show Answers

    भारतीय स्वतंत्रता के उपरांत उत्तर प्रदेश को यूनाइटेड प्रोविंस के नाम से भी जाना जाता था, जिसे 24 जनवरी 1950 को गजट अधिसूचना के उपरांत उत्तर प्रदेश में बदल दिया गया। इसी दिन 24 जनवरी 1950 को उत्तर प्रदेश को एक राज्य का दर्जा भी दिया गया। यह दिवस संपूर्ण उत्तर प्रदेश में “उत्तर प्रदेश दिवस” के रूप में आयोजित किया जाता है। वर्ष 2018 में आयोजित उत्तर प्रदेश दिवस का विषय “नवनिर्माण नवोत्थान व नव कार्यसंस्कृति” है।

  5. राष्ट्रीय बालिका दिवस प्रतिवर्ष भारत में आयोजित किया जाता है ?
    1. 24 जनवरी
    2. 25 जनवरी
    3. 26 जनवरी
    4. 27 जनवरी

    Show Answers

    राष्ट्रीय बालिका दिवस सर्वप्रथम 24 जनवरी 2008 को महिला और बाल विकास मंत्रालय द्वारा आयोजित किया गया था। यह दिवस केंद्र सरकार द्वारा राष्ट्रीय बालिका विकास मिशन के रूप में प्रारंभ किया गया था। यह दिवस देश में बालिकाओं के लिए नए अवसर प्रदान करने के लिए आयोजित किया जाता है। इस दिवस पर केंद्र सरकार “घरेलू हिंसा अधिनियम 2009”, “बाल विवाह अधिनियम का निषेध 2006” और “दहेज निषेध अधिनियम 2006” के प्रति लोगों में जागरूकता फैलाने के लिए विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन करती है।

  6. Download Link: 25 January GK & Current Affairs in PDF

error:
Scroll to Top